Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला फ्री ब्लॉग कैसे बनाए 2021?

नमस्कार दोस्तो, इस पोस्ट में आपको बताऊँगा Free Blog Kaise Banaye और Blog Se Paise Kaise Kamaye जिसमें आप जानेगे बिल्कुल Free Blog बनाने की पूरी विधि स्टेप बाई स्टेप वो भी सिर्फ मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए पर ये पोस्ट होने वाली है।

दोस्तो आज हर किसी के पास लैपटॉप या कम्पयूटर नही है लेकिन एक स्मार्ट फोन लगभग सभी के पास है मैने भी अपना ब्लॉग सिर्फ मोबाइल से बनाया है और वही अनुभव मै आज शेयर करूंगा।

Blog Kaise Banaye । पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए 2021?
Blog Kaise Banaye

दोस्तो Online Paise Kamaye की जब भी बात होती है उसमें youtube के बाद Blogging Se Paise Kamaye दूसरे नंबर पे आता है और ये दोनो ही Earn Money Online के बहुत बड़े स्रोत हैं।

क्योकि इन दोनो में ही Google adsense से पैसे कमायें जाते है और Google adsense ही ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ रेगुलर और लम्बे समय तक लगतार पैसे कमाये जा सकते है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई content writing idea है तो आप अपना ब्लॉग बना सकते है और इससे आप काफी पैसे भी कमा सकते है।

वैसे तो ब्लॉग बनाने कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जिसमें WordPress और Blogger काफी फेमस है इसके अलावा भी ब्लॉग बनाने के कई है लेकिन आज हम बात करेंगे Blogger पर Blog बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से।

जो बिल्कुल फ्री है और आज आप यही जानेंगे Free Me Blog Kaise Banaye का पूरा तरीका जो मै मोबाइल से Blog बनाए पर इस पोस्ट में बताऊंगा।

अगर आप Youtube Channel बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो लिंक पर कि्लक करके Youtube Channel कैसे बनाए की पूरी विधि पढ़ सकते है

Youtube Channel कैसे बनाए

अगर आप Free Blog बनाने का तरीका पूरा अच्छी तरह जानना चाहते है तो इस पोस्त को पूरा पढ़े।

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Blog Kya hai और Free Blog Kaise Banaye?

ब्लॉग एक तरह चिट्ठा है जिसमें मनुष्य अपना स्पीरिएन्स नॉलेज और अपने पूरे जीवन की कहानी एक किताब की तरह लिखता है फर्क सिर्फ इतना है कि लोग किताब पैसे देकर खरीदते है तब पढते है और ब्लॉग इंटरनेट पर सर्च करके मोबाइल में पढ़ते है।

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही है लेकिन फिर भी वेबसाइट से थोड़ा अलग है क्योकि वेबसाइट किसी कम्पनी प्रोडक्ट के लिए है और ब्लॉग एक तरह की पर्शनल डायरी है

इंटरनेट के माध्यम से अपना अनुभव, अपना विचार और अपनी जानकारियाँ लोगो तक Text, Image या Video के रूप में लोगो तक पहुँचाना ही ब्लॉग कहलाता है और इनको प्रदर्शित करने या बनाने वाले लोग ही ब्लॉगर कहलाते है तो अब आप समझ गये होंगे Blog Kya hai या Blog किसे कहते है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Mobile Se free Blog Kaise Banaye?

लैपटॉप या कम्प्यूटर की बजाय मोबाइल से ब्लॉग बनाना थोड़ा मुश्किल काम है और इसकी बजह आप जानते ही होगे मोबाइल की अपेक्षा लैपटॉप या कम्प्यूटर में ज्यादा ऑप्शन होते है और इसकी स्कीन भी बड़ी होती है।

लेकिन इसका मतलब ये नही है कि मोबाइल से ब्लॉग बनाया नही जा सकता है मैने अपना ब्लॉग खुद मोबाइल से बनाया है हाँ थोड़ी मेहनत ज्यादा लगती है पर बन जाता है।

मोबाइल से ब्लॉग बनाने में जो सबसे ज्यादा दिक्कतें आती हैं वो है ब्लॉग की html code में कुछ भी चेंज करने में आती है और बिना html coding के फ्री ब्लॉग बनाया भी नही जा सकता है।

लेकिन आप को हैरान होने की बात नही मै ऐसे स्टेप बताऊँगा कि आप आसानी से अपना ब्लॉग बना पायेंगे और पैसे भी कमा पायेंगे तो आइए जानते है मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

Free Blog Kaise Banaye Step By Step

दोस्तो Blog banaye की इस पोस्ट में आज मैं आपको blogger.com पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें का तरीका बताऊँगा।
अगर आप wordpress पर ब्लाग बनाना चाहते है तो आप यहाँ से इस लिंक पर जाकर hostinger की Up to 80% OFF Web Hosting Plans + FREE Domain + FREE SSL + FREE Cloudflare खरीद सकते है।
या फिर मेरे ऊपर मेरे ब्लॉग के हेडर में Bluehost का लिंक है वहाँ से भी आप खरीद सकते है।
या फिर इस Link पर कि्लक करें
Step -1

सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट www.blogger.com पर जाना होगा या www.blogspot.com पर जा सकते है ये दोनो एक ही है।

Step -2

अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करें

Step -3

अब आपके सामने Sign Up करने का Option आयेगा अपने किसी भी Email Id से Sign Up कर लेना है

Step -4

अब आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग का नाम जो रखना चाहते है वो लिखना है जैसे मेने अपने ब्लॉग का नाम Manoj K Ideas रखना चाहता हुँ तो ऐसे ही आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है और अब आपको Next पर कि्लक करना है

Step -5

अब आपको यहाँ अपना Blog Address डालना है ये आपके ब्लॉग का Url होगा इसी को सर्च करके लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ये छोटा और uniq होना चाहिए

Blog Address डालने के बाद नीचे This blog address is available लिखा दिखाई देगा
अगर Sorry, this blog address is not available लिखा आ रहा हो तो blog address का नाम बदलना होगा
जब आपको This blog address is available लिखा हुआ दिखाई दे उसके बाद ही आपको Next पर Click करना है

Step -6

अब यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का नाम लिख सकते है जो Display Name होगा user को यही नाम अपके ब्लॉग में हमेशा दिखेगा जैसे मैने अपने ब्लॉग का नाम रखा है अब आपको Finish पर Click करना है

Step -7

अब आप का फ्री ब्लॉग बन चुका, आपके ब्लॉग का Dashboard Open हो जायेगा और आपको New Post का Option दिखाई देगा उस पर कि्लक करके आप अपना पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हो।

ये तो था Blog Banaye का तरीका जोकि एक Free Blog Kaise Banaye का तरीका था लेकिन सिर्फ ब्लॉग बना लेने से आप का काम खत्म नही होता है।

अब आपको नीचे View Blog का Option दिखाई देगा उस पर कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते हो कि आप का ब्लॉग कैसा दिख रहा और अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से Customize करके और प्रोफेशनल बना सकते है।

Blog Kaise Banaye । पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए 2021?
पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए

Free Blog Ko Professional Kaise Banaye?

  • सबसे पहले अपने फ्री ब्लॉग में Custom domain add करें
  • एक अच्छी Theme डॉउनलोड करें और उसें अपने ब्लॉग में लगाये और उसे अच्छे से कस्टोमाइज करें
  • Blog के लिए logo और favicon Design करें उसे ब्लॉग में लगाये
  • Blog में Social Sharing ऑप्शन बनाये जहाँ से User आपकी पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सके।
  • Blog के लिए Youtube, facebok, Twitter और Linkedin जैसी Social Media पर अपना Account बनायें और उसके ऑप्शन अपने ब्लॉग में लगाये
  • अपने Blog में About us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact us जैसे जरूरी पेज बनाये।
  • Blog के लिए Google Adsense से Approvel लें और इसके विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगायें

इस तरह फ्री ब्लॉग को भी आप Professional बना सकते है बहुत से ब्लॉगर के Google Adsense से Approvel नही मिलता लेकिन इस तरह आप Approved भी पा सकते है।

अगर आपको Google Adsense का Approvel नही मिल रहा तो मेरी ये Google Adsense Approve कैसे करें पोस्ट पढ़े इससे आपको 100% Approvel मिल जायेगा।

Blog Kaise Likhe?

दोस्तो Free Blog Kaise Banaye के इस पोस्ट में आपने Free Blog बना लिया और उसे अच्छे से customize भी कर लिया लेकिन आपका मुख्य काम है ब्लॉग पोस्ट लिखना तो आइए जानते है पोस्ट कैसे लिखते है

सबसे पहले आपको blogger.com पे जाना है और उसके डैशबोर्ड पर दिए हुए “Create New Post” ऑप्शन पर कि्लक कर करना है।

अब ऊपर में Title डालना है आप जो पोस्ट लिख रहे किस टॉपिक पर लिख रहें वो Title होता है।

अब नीचे आप पोस्ट लिखना शुरू करेंगे पोस्ट में सबसे पहले आप को इनट्रोडक्शन देना होता है जैसे आप पोस्ट में क्या बताने वाले है।

इसके बाद आप को Table of content ऐड करना होता है अब Table of content क्या कैसे ऐड करते है इसके लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े –

Blogger me Table of content kaise add kre

How To Get Free Traffic From Google Using The Image Search SEO

Blog Likhna Kaise Shuru Kare

फिर आप जो भी पोस्ट में बताना चाहते है अच्छे से हेडिंग वाइज, पैराग्राफ वाइज लिख लेना है दोस्तो ये ऊपर जितने भी ऑप्शन दिख रहे है इन सभी का उपयोग कर के पोस्ट को काफी सुन्दर बना सकते है।

अंत में आपको conclusion लिखना होता है कि किस तरह आपने चीजो को बताया है और किस तरह बताया है।

अब आपको इसमें जगह – जगह फोटो और विडियो भी कि डालने हैं ताकि पोस्ट देखने में अच्छी लगें ये फोटो और विडियो पोस्ट से रिलेटेड होने चाहिए।

अब ऊपर सेटिंग आइकन पर कि्लक करे और लेबल सेट करें डिसकृप्शन ऐड करें
अब आप ऊपर पब्लिश पर कि्लक करे और आप की पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।

Free Blog Se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google Adsense बहुत अच्छा बिकल्प है इसके लिए आपको Google Adsense का एकाउंट बनाना पड़ता है फिर अप्रूवल मिलने के बाद Google Adsense की Ads को अपने ब्लॉग में लगाना होता है अब जो भी यूजर आपके ब्लॉग पर आते है तो उनको आपकी पोस्ट के साथ Ads भी दिखती है और यही Ads देखने के आपके पैसे मिलते है।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड आयेंगे और थ्रीडॉट पर कि्लक करेंगे फिर Earnings पर कि्लक करके Google Adsense का एकाउंट बना सकते है।

बहुत लोगो को Google Adsense का अप्रूवल नही मिलता है अप्रूवल पाने के नियम और जरूरी सर्तो के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते है इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े –

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए?

Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hain ?

How To Fix Blogger ?m=1 Problem In Hindi 2021

निष्कर्ष

दोस्तो ये था Free Blog Kaise Banaye का आसान तरीका जिसमें आपने जाना Free Blog Banane का तरीका, Blog Kya Hai, Blog Banane Ki Puri Bidhi और Blog Se Paise Kaise Kamaye।

तो आशा है आपको ये लेख पसंद आया होगा और आप भी अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो कमेंट में पूछ सकते है ऐसी ही जानकारी के लिए हमें Facebook, Linkedin, Instagram पर फॉलो करे।

और ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें ।।
@ धन्यवाद @

Leave a Comment