Fiverr.com क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

इस पोस्ट में आप जानेंगे fiverr.com की वेबसाइट के बारे में कि Fiverr क्या है यह कैसे काम करता है, यहाँ पर क्या क्या काम होते है और Fiverr Se Paise Kaise Kamaye जाते है जहाँ हम आपको Fiverr Website की पूरी जानकारी देंगे What is Fiverr in Hindi?

आप जब इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सर्च करते है आपको एक नाम जरूर मिलता होगा फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए जिसके लिए आपको किसी Freelancing साइट को ज्वाइन करना होता है जहाँ से आपको Freelancing के बहुत से काम मिलते है और उनको पूरा करके आप पैसे कमाते है।

उन्ही Freelancing Website में एक वेबसाइट fiverr.com भी है जो आपको घर बैठे Freelancing के कार्य करके पैसे कमाने का मौका देती है जहाँ आप अपनी स्किल के हिसाब से कोई भी कार्य ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है जिसके बदले आपको काफी अच्छे पैसे मिलते है।

Fiverr.com क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर इस तरह बहुत सी वेबसाइट है जो आपको Freelancing के कार्य करके पैसे कमाने का मौका देती है जैसे – Fiverr, Freelancer, Upwork आदि जिसमें मैने आपको पिछली पोस्ट में Freelancer से पैसे कैसे कमाए के तरीके बताया था उसी तरह की यह Fiverr वेबसाइट भी है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे कि Fiverr क्या है इससे पैसे कैसे कमाए जाते है।

दोस्तो इंटरनेट से पैसे कमाने का यह तरीका सभी तरीके से काफी अलग है जहाँ आप इस Fiverr साइट के जरिए किसी व्यक्ति के कार्य करते है जिसके बदले वह व्यक्ति आपको पैसे देता है यह सारा काम ऑनलाइन होता है जो आप घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से कर सकते है और इससे काफी अच्छी Earning कर सकते है।

तो अगर आप इस Fiverr वेबसाइट के बारे में विस्तार से जानना चाहते है कि Fiverr.com क्या है, यह कैसे काम करता है, आप यहाँ कैसे काम कर सकते है, इसके लिए आपको किस चीज की जरूरत होगी तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें Fiverr क्या है से लेकर Fiverr से पैसे कैसे कमाए तक पूरी जानकारी दी गयी है।

Fiverr क्या है – What is Fiverr in Hindi?

Fiverr.com एक Online Market Place है जहाँ पर आपको बहुत से ऑनलाइन काम मिलते है जिसको आप पूरा करके पैसे कमा सकते है क्योकि यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर ऑनलाइन काम करने वाले और ऑनलाइन काम करवाने वाले दोनो रजिस्टर होते है एक काम देता है और दूसरा उसको पूरा करता है।

यहाँ पर ऑनलाइन काम देने वाले को Client और ऑनलाइन काम करने वाले को Freelancer कहते है और जिस वेबसाइट से ये लोग काम करते है वह Freelancing वेबसाइट कहलाती है मतलब Fiverr Website एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है।

इस Fiverr वेबसाइट से आप दो तरह के काम ले सकते है और इससे पैसे कमा सकते है

पहला – अगर आपके अंदर कोई कला या हुनर है तो आप उस कला का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर सकते है और उसके बदले आप उस व्यक्ति से पैसे चार्ज कर सकते है जो Fiverr से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है।

दूसरा – अगर आप कोई ऑनलाइट कार्य करते है जिसमें कोई ऐसा कार्य है जो आपसे नही हो रहा है तो आप उस कार्य को किसी दूसरे व्यक्ति से करवा सकते है जिसके लिए आपको कुछ पैसे देने होगे आपका कार्य आसानी से हो जायेगा।

उदाहरण के लिए मैं एक Blogger हूँ मुझे बहुत से Blogging के कार्य करना आता है तो मैं इस कार्य को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर सकता हूँ और इससे पैसे कमा सकता हूँ।

लेकिन Blogging में ही बहुत से कार्य ऐसे है जो मुझे नही आता है तो मैं उस कार्य को Fiverr के जरिये किसी दूसरे व्यक्ति से करवा भी सकता हूँ जिसके लिए मुझे कुछ पैसे उस व्यक्ति को देना होगा

Fiverr को किसने और कब बनाया?

Fiverr को बनाने वाले Kaufman और Shai Wininger है इन दोनो ने ही Fiverr को फरवरी 2010 में बनाया जिसका उपयोग आज सारी दुनियाँ करती है चाहे किसी को काम करना हो या करवाना हो दोनो ही इसका उपयोग करते है।

Fiverr कैसे काम करता है?

जैसा कि मैं आपको बता चुका हूँ कि Fiverr क्या है एक Freelancing वेबसाइट है जहाँ पर Client और Freelancer दोनो रजिस्टर होते है यह Fiverr वेबसाइट बस इन दोनो को आपस में कनेक्ट करने का कार्य करती है जिसके बदले यह दोनो से ही कुछ पैसे चार्ज भी करती है।

जैसे – आप कोई Freelancer है तो इस Fiverr वेबसाइट के जरिए बहुत से काम मिल जायेंगे जो Client इस वेबसाइट पर अपलोड करते है क्योकि यह काम आपको Fiverr वेबसाइट के जरिए मिल रहा है तो यहाँ पर Fiverr अपना कुछ % चार्ज करता है और बाकी के पैसे आपको देता है।

इस तरह से यहाँ Fiverr वेबसाइट, Freelancer और Client तीनो के कार्य होते है जहाँ तीनो को ही एक दूसरे की जरूरत होती है और इसी तरह यह Fiverr का काम चलता रहता है।

Fiverr पर क्या – क्या कार्य होते है?

Fiverr पर ऑनलाइन बहुत से कार्य उपलब्ध है जो आप Freelancer बनकर उन कार्य को करके आप पैसे कमा सकते है या आप Client बनकर अपना कार्य दूसरे से करवा सकते है जिसके लिए आपको कुछ रूपये Pay करने होगे।

Fiverr पर होने वाले मुख्य कार्य इस प्रकार से है

  • Graphics & Design
  • Digital Marketing
  • Writing & Translation
  • Video & Animation
  • Music & Audio
  • Programming & Tech
  • Business
  • Lifestyle
  • Data

इन सभी में से आपको जिस कार्य जरूरत है वह आप Fiverr पर अपलोड कर सकते है और दूसरे किसी व्यक्ति से करवा सकते है।

या अगर आपको इन सभी में से किसी कार्य को करने की जानकारी है तो आप यह कार्य किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर भी सकते है।

यहाँ पर आपको काम करने के पैसे मिलेगे और काम काम करवाने के पैसे देने होते है जो सिम्पल सी बात है।

ये तो रही Fiverr क्या है के बारे में कुछ जानकारी आइए अब इससे पैसे कमाने के तरीके जानते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया Fiverr से पैसे कमाने का सिर्फ एक नही बल्कि कई तरीके है यहाँ आप किसी दूसरे व्यक्ति का कार्य कर सकते है और उसके बदले उससे पैसे चार्ज कर सकते है जिसके लिए आपको किसी स्किल की जरूरत होगी

जो Fiverr से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है लेकिन इसके अलावा भी Fiverr से पैसे कमाने के और भी तरीके तो आइए जानते है उस भी के बारे में विस्तार से।

Freelancer बनकर Fiverr से पैसे कमाए

दोस्तो अगर आपके अंदर कोई स्किल है तो आप उस स्किल का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर सकते है और उसका काम पूरा करके उसको दे सकते है और उसके बदले उससे पैसे चार्ज कर सकते है।

Fiver एक इसी तरह की साइट जहाँ आप अपने आपको एक Freelancer रजिस्टर कर सकते है जिसके लिए आपको इन स्किल में से किसी स्किल की जरूरत होगी।

जैसे – Graphics & Design, Digital Marketing, Writing & Translation, Video & Animation, Music & Audio, Programming & Tech, Business, Lifestyle, Data आदि

इन सभी में से आपको जो कोई भी कार्य करने की कला है तो आप Fiverr वेबसाइट पर अपने आपको एक Freelancer रजिस्टर कर सकते है जहाँ से आपको ये सभी काम बहुत से मिल जायेेग जिसको आप घर बैठे पूरा करके दे सकते है और इससे काफी अच्छी Earning कर सकते है।

यहाँ सभी कार्य के लिए अलग – अगल कीमत मिलती है जो आपके कार्य करने की कला और समय के हिसाब से निर्धारित होती है यहाँ पर बहुत से Freelancer है जो एक घण्टे कार्य करने के 10$ से 100$ तक चार्ज करते है जिपेंड करता है कि कार्य कैसा है।

Client बनकर Fiverr से पैसे कमाए

दोस्तो जिस तरह आप Freelancer बनकर दूसरो के काम करके पैसे कमा सकते है उसी तरह आप Client बनकर अपना काम दूसरो से करवा सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए मैं एक Blogger हुँ जब मैने ब्लॉगिंग शुरू किया था मुझे ब्लॉगिंग के बहुत से कार्य नही पता था तो मैं उस कार्य को Fiver Website के किसी Freelancer से करवाता था जिसके लिए मुझे कुछ पैसे देने पढ़ते थे।

यहाँ पर कुछ पैसे देकर आप अपना काम करवा सकते है और उस काम से आजीवन पैसे कमा सकते है चाहे आपको ब्लॉग बनवाना हो, Youtube Channel बनावाना हो ऐसे बहुत से कार्य हैं जो आपको नही भी करना आता है तो कुछ पैसे खर्च करके दूसरो से करवा सकते है।

यहाँ पर बहुत से Youtuber और Blogger है जो लॉखो – करोड़ो रूपये कमाते है जबकि वह कुछ भी कार्य नही करते है क्योकि उनको करना ही नही आता है वो दूसरो से पैसे देकर करवाते है और उस ब्लॉग या Youtube से उससे कही ज्यादा पैसे कमाते है।

इस तरह आप भी कर सकते है लेकिन यहाँ पर सबसे पहले आपको पैसे खर्च करने होगे फिर आप उससे पैसे कमा पायेंगे वो भी बिना कुछ किये।

Fiverr को रेफर करके पैसे कमाए

Fiverr में भी आपको रेफर एण्ड अर्न से पैसे कमाने का ऑप्शन मिलता है जहाँ हर एक रेफरल 100$ तक Earning कर सकते है जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नही है।

जब आप Fiverr पर रजिस्टर करते है यहाँ पर आपको एक रेफरल लिंक दिया जाता है बस उस रेफरल लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करना करना है।

जब कोई आपके रेफरल लिंक पर कि्लक करके Fiverr पर अपना एकाउंट बनाता है तो आपको 100$ तक की कमाई होती जिसकी कुछ कडीशन है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Fiverr.com क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

तो इस तरह से भी आप सिर्फ रेफरल करके भी Fiverr से अच्छे पैसे कमा सकते है जो Fiverr से पैसे कैसे कमाए का एक बेहतर तरीका है।

यहाँ तक आप इस बेहतर समझ गये होगे कि Fiverr क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए जाते है लेकिन आइए अब जानते है कि आप इस Fiverr वेबसाइट पर अपने आपको Freelancer कैसे रजिस्टर कर सकते है जहाँ से आपको काम मिलेगा।

Fiverr पर Freelancer कैसे रजिस्टर करे और पैसे कैसे कमाए?

Fiverr पर रजिस्टर करना काफी आसान है इसके लिए बस आपको Fiverr की वेबसाइट पर जाना है जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

Fiverr.com क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

यहाँ आपको ऊपर दिये गये Join के ऑप्शन पर कि्लक करना है जहाँ आपसे आपकी Email Id मागी जायेगी आप चाहे तो Email Id से ज्वाइन कर सकते है या Facebook, Google, Apple तीनो से डायरेक्ट ज्वाइन कर सकते है।

Fiverr.com क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

यहाँ पर बस आपको अपने बारे में और आप क्या काम करते है उसकी जानकारी देनी है जिसके बाद आप आसानी से Fiverr पर रजिस्टर हो जायेगे यहाँ पर आपको बस ध्यान देना है कि Freelancer रजिस्टर करना चाहते है या Client रजिस्टर करना चाहते है यहाँ पर आपको दोनो ही ऑप्शन मिलेगा।

जैसा कि मैने आपको पहले ही बताया है इस Fiverr साइट पर Freelancer और Client दोनो रजिस्टर होते है और दोनो रजिस्टर करने का एक ही ऑप्शन पर बस आपको Freelancer या Client सेलेक्ट करना होगा।

जब आप इस साइट पर रजिस्टर हो जाते है अपनी प्रोफाइल बनानी होगी जहाँ आपको एक अच्छी प्रोफाइल बनानी है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके क्योकि इस प्रोफाइल के जरिए ही Client आपको काम देता है और उस काम की अच्छी कीमत भी।

जब आप प्रोफाइल बनाकर पूरी तरह इस Fiverr वेबसाइट पर रजिस्टर हो जाते है आपको Freelancing के बहुत से कार्य यहाँ दिखाई देता है जिसमें से आप अपनी पसंद के कोई भी कार्य कर सकते है और उससे पैसे कमा सकते है।

Fiverr का एक मोबाइल App भी है जिसे आप प्लेस्टोर से डॉउनलोड कर सकते है जो आपको Fiverr से पैसे कैसे कमाए में काफी हेल्फ करेगा जो Fiverr वेबसाइट की अपेक्षा Fiverr App Use करना काफी आसान होगा।

Fiverr से कितने पैसे कमा सकते है?

Fiverr क्या है से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है यहाँ पर आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है डिपेंड करता है कि आपके अंदर क्या स्किल है उसके हिसाब से आप पैसे कमाते है Fiverr पर आप जब नये में रजिस्टर करते है तो आपको काम मिलने में थोड़ी दिक्कत होती है और काम के भी कम पैसे मिलते है।

लेकिन जैसे – जैसे आप यहाँ थोड़े पुराने होते है लोग आपको जानने लगते है तब आपको काम की कोई कमी नही होती है फिर आप सभी काम के अपने हिसाब से चार्ज करते है जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Fiverr क्या है इससे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Fiverr Website के बारे में जिसमें आपने जाना कि Fiverr.com क्या है और यह कैसे काम करता है साथ Fiverr पर क्या – क्या काम होता है, आप Fiverr पर अपने आपको Freelancer कैसे रजिस्टर कर सकते है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए तक की पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Fiverr Kya Hai In Hindi? आपको लिए काफी हेल्प फूल रहा होगा जो आपको पसंद भी आया होगा जिसकी मदद से आप Fiverr पर अपने आपको Freelancer रजिस्टर करके अपनी पसंद के यहाँ काम कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी Fiverr Se Paise Kaise Kamaye आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Fiverr से पैसै कमाने के तरीके जान सके साथ इस पोस्ट के बारे में अपनी राय, सुझाव कमेंट में जरूर दें।

धन्यवाद ।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment