पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे 2023? – हिंदी में

आप में से बहुत से लोगो ने ब्लॉग तो बना लिया है लेकिन उन्हें ये समझ नही आ रहा है कि वो First Blog Post Kaise Likhe? या वो ब्लॉग में क्या लिखे मतलब ब्लॉग कैसे लिखा जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे ब्लॉग लिखना कैसे शुरू किया जाता है।

ब्लॉग वेबसाइट बना लेना जितना आसान है ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करना उससे कही ज्यादा कठिन है क्योकि ब्लॉग आप एक बार बनाते है और Blog Post लिखने काम हमेशा का होता है जिसमें आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते रहना होता है Blogging में जिसको ब्लॉग पोस्ट लिखना आता है वही Success हो पाता है।

मैने अक्सर लोगो को देखा है ब्लॉग पोस्ट लिखने से ज्यादा ब्लॉग बनाने पर ध्यान देते है शायद उनको लगता है लोग उनके ब्लॉग को देखेंगे इस लिए वो अपने ब्लॉग को बस सुन्दर बनाने में लगे रहते है जबकि ब्लॉग असली मकसद Text पढ़ना होता है किसी विषय की जानकारी लेना होता है अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी जानकारी ही नही है ब्लॉग किस काम का है।

इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग लिखने के तरीके सीखना चाहिए और अधिक से अधिक ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए अगर आपने ब्लॉग बना लिया है और Blog Post Likhna Kaise Shuru Kare के तरीके खोज रहें हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर पायेंगे।

पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे

तो आइए जानते है कि एक ब्लॉग पोस्ट लिखने की शुरूआत कैसे की जाती है? और किन – किन बातो का ध्यान रखकर एक ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू किया जाता है जिससे आप बेहतर से बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिख सके और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सके।

दोस्तो इस पोस्ट में मैं जो भी तरीके बताउंगा वो मैं खुद अपने ब्लॉग पर अप्लाई करता हूँ जिससे मुझे खुद अच्छे रिजल्ट मिले है और आज मैं वही तरीके आपको बताउंगा कि पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे तो आइए जानते है।

Table of Contents

ब्लॉग पोस्ट लिखना क्या है?

ब्लॉग लिखने का तरीका जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि ब्लॉग लेखन क्या होता है ब्लॉग लेखन का मतलब ब्लॉग लिखने से है जो आप ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते हो या जिसको आर्टिकल लिखना भी कहते है अपने ब्लॉग पर Text के माध्यम से कोई जानकारी लिखना ही ब्लॉग लेखन कहलाता है।

ब्लॉग लेखन बहुत लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए करते है और बहुत से लोग नाम कमाने के लिए और कुछ लोग बिना किसी स्वार्थ के भी यह काम करते है इन तीनो ही तरीके में ब्लॉग लिखने का तरीका और मकसद अलग होता है।

जहाँ एक पैसे कमाने वाला सक्सेजफुल ब्लॉगर अपने लिखे गये पोस्ट को Google में रैंक कराने के लिए ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करने के अलग – अलग तरीके खोजता है लेकिन बिना स्वार्थ लिखने वाले ब्लॉगर को इन चीजो से कोई मतलब नही होता है।

अगर मैं कहूँ इन दोनो में ब्लॉग लेखन किसका बेहतर होगा तो इसका जवाब देना बड़ा मुश्किल है क्योकि User के आधार पर पैसे कमाने ब्लॉगर के ब्लॉग पर ज्यादा User आते है लेकिन इसके लिए वो तरह – तरह के उपाय भी करता है।

ब्लॉग राइटिंग क्या है?

ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू करने से पहले आपको ब्लॉग राइटिंग का मतलब भी जानना चाहिए जिसको आप इस प्रकार समझ सकते है जब आप स्कूल जाते थे जब हम कुछ लिखकर टीचर को दिखाते थे तो टीचर बोलते थे राइटिंग सही नही इसे सुधारो वहाँ पर कापी पर लिखे अक्षर की राइटिंग की बात थी वही चीज ब्लॉग में ब्लॉग अक्षर की राइटिंग की बात है।

स्कूल राइटिंग में जहाँ हाथो का कमाल होता है वही इंटरनेट पर दिमांग का कमाल है आप जितना दिमांग लगायेंगे आपनी राइटिंग को अच्छा बना पायेंगे वैसे तो इंटरनेट बनी बनाई राइटिंग भी मिलती है लेकिन जैसे वो बनाई गयी है वैसे आप भी तो बना सकते है।

यहाँ इंटरनेट पर राइटिंग का मेन मकसद है लिखने का तरीका जो मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखा जाता है किन बातो का ध्यान रखा जाता है।

Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग पोस्ट लिखने की शुरूआत कैसे करे?

ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए अगर अगर आपके पास कोई ब्लॉग नही है तो आप ये पोस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें पढ़ कर एक ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

अगर आपके पास पहले से कोई ब्लॉग है और ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू करे के तरीके जानना चाहते है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग में लॉगइन करें चाहे वो Blogger पर बना फ्री ब्लॉग हो या आपका ब्लॉग WordPress पर हो दोनो के लिए एक ही तरीका होगा बस WordPress Vs Blogger के ऑप्शन अलग – अलग हो सकते है।

मैं यहाँ आपको WordPress पर ही ब्लॉग लिखने का तरीका बताऊंगा जिसको आप Blogger में भी Use करके ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है जैसे ही आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन करते है आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे

यहाँ पर आपको ऊपर में ही Posts का ऑप्शन दिखता है जिसपर आपको कि्लक करना होता है जिसके बाद आपको कुछ और ऑप्शन दिखाई देते है जिसमें आपको Add New ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

अब यहाँ अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको एक ब्लॉग लिखने के सभी ऑप्शन दिखाई देंगे जैसा आप इस चित्र में देख सकते है।

पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे

यहाँ आपको ऊपर में ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखना होता है और उसके नीचे आप पूरा ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है।

ये तो रही बात की आप ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू करे इसके बारे अब जानते है कि वास्तव में ब्लॉग लिखा कैसे जाता है किन बातो का ध्यान रखना है और आपको Seo Friendly Blog Post लिखने के लिए क्या करना होगा तो आइए इसके बारे में बिस्तार से जानते है।

पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?

यहाँ तक आपको ब्लॉग लिखने के सभी ऑप्शन के बारे में पता चल गया होगा अब हम इन ऑप्शन का उपयोग करते हुए Blog लिखना शुरू करेंगे जिसमें मैं आपको कुछ 12 स्टेप बताउंगा जिससे आप बेहतर से बेहतर SEO Friendly Blog Post लिख पायेंगे।

तो आइए जानते है कि आप ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू कर सकते है या इसकी शुरूआत कहाँ से करनी होती है।

#1. Keyword Research करें

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा अब यहाँ पर आपके मन में ये सवाल होगा कि Keyword क्या होता है तो हम जो कुछ भी गूगल पर सर्च करते है वह एक Keyword होता है।

उदाहरण के लिए मैं Google में सर्च करता हूँ Blog Post Kaise Likhe तो यह एक कीवर्ड है दूसरा Blog Kaise Banaye यह भी एक कीवर्ड है अब इन कीवर्ड को गूगल पर कितने लोग सर्च करते है यही आपको जानना है और इसी क्रिया को हम Keyword Research कहते है।

Keyword Research से ही आप ये जान पाते है कि उस कीवर्ड को गूगल पर कितना लोग सर्च करते है उसका कंपटीशन कितना है और कौन सी पोस्ट उस कीवर्ड पर पहले से रैंक है और इन सभी जानने के लिए आपको किसी Keyword Research Tools का उपयोग करना होगा।

इस समय इंटरनेट पर तमाम ऐसे कीवर्ड रिसर्च टूल है जिनका उपयोग आप कर सकते है जिसमें Achaf, SEmrush, Ubersgest, Keyword Planner, Semscoop के अलावा भी बहुत से है जिसमें कुछ फ्री है और कुछ Paid है इन सभी में इस समय Achaf और SEmrush सबसे बेहतर टूल माने जाते है जोकि दोनो ही Paid है।

आप किसी भी Tools में जाइए और अपने कीवर्ड डालिए जहाँ आपको उस कीवर्ड का पूरा डेटा मिल जायेगा वैसे कीवर्ड रिसर्च की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Keyword Research कैसे करे पढ़ सकते है।

ये तो रहा किसी कीवर्ड का डेटा जानने की बात अब बात आती है कि आपको किस तरह के कीवर्ड पर Blog लिखना शुरू करना चाहिए तो कीवर्ड भी दो तरह के होते है।

  • Short Tail Keyword
  • Long tail keyword

Short Tail Keyword – इसका मतलब होता है एक छोटा कीवर्ड जैसे कि – Blog Kaise Likhe दूसरा WhatsApp कैसे चलाएं इस तरह के कीवर्ड Short Tail Keyword होते है

Long tail keyword – इसका मतलब होता है कि एक लम्बा कीवर्ड जैसे कि – Blog Likhna Kaise Shuru Kare दूसरा – How To Start Writing A Blog in Hindi तीसरा – Mobile Se Blogging Kaise Kare इस तरह के कीवर्ड Long Tail Keyword कहलाते है।

अगर आप एक नये Blogger है और हाल ही में ब्लॉगिंग शुरू कर रहे है तो आपको Long Tail Keyword को चुनना चाहिए और इसी पर अपना पोस्ट लिखना चाहिए क्योकि नये ब्लॉग को Short Tail Keyword पर रैंक करना आसान नही होता है।

लेकिन जब आप किसी Long Tail Keyword पर अपनी पोस्ट लिखते है तो Long Tail Keyword के साथ Short Tail Keyword भी ऑटोमेटिक रूप से रैंक हो जाता है।

#2. Keyword को Title में रखें

यहाँ पर आपका ब्लॉग पोस्ट जिस टॉपिक पर है उसके हिसाब से आपके Title लिखना है जैसे मैने लिखा है ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू करे और आपको इस बात ध्यान देना है कि जो Title आप लिख रहे उसमें आपका Long Tail keyword आना चाहिए यही Long Tail keyword ही आपका Focus Keyword होगा।

यहाँ पर आपको एक बात और ध्यान रखना है कि आपका Title 60 शब्दो से अधिक नही होना चाहिए 60 शब्दो से अधिक का Title Google के सर्च रिजल्ट में नही दिखता है और इन 60 शब्दो में अपने Focus Keyword को Use करने के साथ कुछ ऐसे कैची शब्द Use करने है जिसको पढ़ कर User आपकी पोस्ट पर कि्लक करने को मजबूर हो जाये।

मतलब आपको अपने Title को बेहतर से बेहतर बनाना साथ आपका Focus keyword भी उसमें होना चाहिए अगर आपका Focus Keyword ही 60 शब्दो का है तो आप उसे वैसे ही लिख दें दूसरा कुछ ना लिखें लेकिन अगर छोटा है तो कुछ पावर वर्ड का Use करें और टाइल को बेहतर बनाएं।

#3. पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करें

इस तरह ब्लॉग टाइटल लिखने के बाद ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करे की बारी है मतलब How To Start Writing A Blog in Hindi जिसमें आप अपने ब्लॉग पोस्ट का पहला पैराग्राफ लिखते है इस पहले Paragraph को लिखते समय आपको ध्यान देना है कि इस पैराग्राफ में आपका मेन कीवर्ड एक बार जरूर उपयोग होना चाहिए।

जैसे उदाहरण के लिए मैं पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे कीवर्ड पर पोस्ट लिख रहा हूँ तो मेरे पहले पैराग्राफ में ये कीवर्ड कम से कम एक बार जरूर लिखा हूँ जैसा आप पोस्ट के शुरूआत में देख भी सकते है इसी तरह आपको भी अपने पहले Paragraph में अपना कीवर्ड लिखना होगा।

लेकिन यहाँ पर कीवर्ड लिखते समय आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आपका कीवर्ड Natural तरीके से लिखा जाना चाहिए जो किसी वाक्य के अंदर समाहित होना चाहिए बार – बार जानबुज कर उसी कीवर्ड को आपको हर जगह नही लिखना है क्योकि यह Google के Guide Lines के खिलाफ है और इसी को Keyword Stuffing भी कहते है।

#4. ब्लॉग पोस्ट को पूरा कैसे लिखे?

इतना करने के बाद आपको उस ब्लॉग पोस्ट को पूरा करना है जिसमें आपको उस कीवर्ड या Question का पूरा Answer लिखना है जिसको पढ़कर User को पूरी जानकारी मिलें।

यहाँ पर आपको पहले पोस्ट के बारे में इंट्रोडक्शन देना है उसके बाद आप उस Question का Answer लिखना शुरू करेंगे जहाँ पर Answer ऐसा होना चाहिए जो User को अच्छी तरह समझ आ सके।

उसके बाद लास्ट में आपको पूरी पोस्ट का निष्कर्ष लिखना होता है कि इस पोस्ट में आपने क्या बताया है और किस प्रकार बताया है तो ये कुछ तरीका होता है ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करे का जिसमें अभी बहुत से काम बाकी भी है।

#5. Image Alt Tag का प्रयोग करें

हम सभी पोस्ट को ज्यादा बेहतर या अच्छा बनाने के लिए Images का उपयोग करते है लेकिन कोई भी Search Engine SEO, Image को Read नहीं कर सकता है इसलिए आपको Images में Alt Tag लगाना होता है ताकि गूगल को पता चल सके की Images किस बारे में है।

बहुत से लोगो यहाँ ये समझ नही आता है कि Alt Tag होता क्या है तो इसको आसान भाषा में समझ लिजिए की Images के नाम होते है मतलब आपको Alt Tag में Images के नाम लिखने है कि ये Images किस बारे में है।

जैसे मेरी ये पोस्ट Blog लिखना कैसे शुरू करे है तो मैं कोई भी Images इस पोस्ट में Add करूंगा तो उसमें यही कीवर्ड का Alt Tag डालूंगा जिसको गूगल आसानी से पढ पायेगा और मेरी पोस्ट के साथ Images भी गूगल में रैंक होगी।

बहुत से लोगो को शायद ये भी पता न हो कि Images कैसे बनाई जाती है Alt Tag के अलावा भी उसकी क्या सेटिंग होती है तो इन सब की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट इमेज SEO क्या है, कैसे करें पढ़ सकते है।

#6. Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करें

जो हम ब्लॉग पोस्ट लिखते है उसमें आपको Heading और Subheading का उपयोग करना होता है यह ठीक उसी प्रकार होता है जैसे हम कापी पर एक मोटी पेन से Heading लिखते है कापी पर आपको पेन बदलने की जरूरत होती है और यहाँ ब्लॉग में इस तरह की सभी Heading लिखने का ऑप्शन आपको मिलता है बस आपको वो ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना होता है।

ये Heading और Subheading SEO के हिसाब से बहुत जरूरी है ये समझ लिजिए कि ये हेडिंग ही SEO है क्योकि जब User आपके ब्लॉग पर आता है उसे ये Heading ही दिखती है जिससे वो समझ पाता है कि ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखा गया है।

कोई भी हेडिंग लिखने के लिए आपको ऊपर दिये गये ऑप्शन में से बस हेडिंग को सेलेक्ट करना है और फिर उसमें से H1, H2 ,H3 से H6 तक आप सेलेक्ट कर सकते है उसके बाद आप जो कुछ भी लिखेगे वो हेडिंग बन जायेगा या कुछ लिखा गया शब्द सेलेक्ट करके भी आप उसे हेडिंग सेलेक्ट कर सकते है।

इस हेडिंग को लिखते समय भी आपको इसमें अपना कीवर्ड लिखना है यहाँ पर कीवर्ड लिखते समय भी आपको सिर्फ कीवर्ड नही लिखना है बल्कि उसमें कुछ बदलाब लाना है और उसके बीच में अपना फोकस कीवर्ड Use करना है।

जैसे उदहारण के लिए “Blog Post कैसे लिखे ” इसके बदले में आप ये भी लिख सकते हो Blog Post को अच्छे से कैसे लिखते हैं इसको आप H2 हेडिंग में भी लिख सकते हैं और चाहो तो H3 हेडिंग में भी लिख सकते हैं यहाँ पर आपको H1 का Use नही करना है क्योकि आपका टाइटल ही H1 होता है

#7. Important और Related Keyword को Bold करें

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें के समय आप जहाँ – जहाँ भी अपने मेन कीवर्ड का उपयोग करते है और उसका रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग करते है उन सभी Important और Related Keyword को आपको Bold करना होता है।

यहाँ पर भी आपको ऊपर ऑप्शन में ही B का एक ऑप्शन दिखाई देता है जब आप कि शब्द या वाक्य को सेलेक्ट करके इस B के ऑप्शन पर कि्लक करते हैं तो शब्द Bold हो जाता है।

तो इस तरह आपको भी अपने कीवर्ड को बोल्ड करना होगा इससे गूगल को समझने में आसानी रहती है कि किस टॉपिक पर ये ब्लॉग पोस्ट लिखा गया है और बोल्ड होने से उस तरह User का भी ध्यान जाता है।

जिससे User को पता चलता है कि हाँ इसको थोड़ा ध्यान से पढ़ना है जिससे वो आपके ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा देर तक रूकता है और पढ़ता है।

#8. 1 से 2 Keyword को Italic करें

जिन कीवर्ड को आप Bold करते है उन्ही कीवर्ड में से आपको कुछ कीवर्ड को Italic करना होता है क्योकि आप सभी कीवर्ड को बोल्ड नही कर सकते है खास करके तब जब कीवर्ड एक ही जगह दो बार Use हो रहा हो।

अगर आपका कीवर्ड एक ही जगह दो बार आ रहा है तो एक को Bold कीजिए और दूसरे के Italic कीजिए।

अब Italic क्या होता है कैसे किया जाता है ये भी जान लेते है दोस्तो आपको ऊपर ऑप्शन में ही एक ऑप्शन Italic का भी मिलता है जो B के बगल में I का ऑप्शन है बस आपको कुछ शब्द या वाक्य सेलेक्ट करना है और Italic ऑप्शन पर कि्लक करना है वो वाक्य Italic हो जायेगा।

#9. Outbound Link To High Quality Sites

किसी भी ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक Outbound Link का होना जरूरी माना जाता यह सिर्फ जरूरी पार्ट ही नही बल्कि यह Google का ही बनाया गया एक नियम भी है यह एक Url ही होता है जो किसी दूसरी साइट को जाता है।

उदाहरण के लिए मैं अगर पोस्ट लिख रहा हूँ ब्लॉग लिखना कैसे शरू करे तो इसी टॉपिक पर लिखी गयी दूसरे ब्लॉग की पोस्ट को मैं इस ब्लॉग पोस्ट में Outbound Link दे सकता हूँ और वहाँ मैं बता सकता हूँ कि मेरी पोस्ट से बेहतर ये पोस्ट है जहाँ से User उस लिंक पर कि्लक करके वो पोस्ट भी पढ़ सकता है।

यहाँ पर आपको ध्यान रखना है कि आपको ऐसी साइट से Outbound Link देना है जिस Sites के CPC, Rank, Page – Rank ज्यादा हो स्पष्ट शब्दो में किसी बड़ी साइट से आपको ये लिंक देना होता है इससे Google की नजर में आपकी साइट जाती है और User को भी दूसरी अच्छी पोस्ट मिल जाती है जिससे आपकी पोस्ट अच्छी पोजिशन पर रैंक करती है।

#10. Internal Links To Related Article

जिस तरह आप दूसरी साइट को Outbound Link देते है उसी तरह अपनी ही दूसरी पोस्ट के लिंक को Add करना Internal Links कहलाता है जहाँ पर आपको अपनी ही दूसरी पोस्ट का लिंक देना है।

जैसे उदाहरण के लिए मैं अगर ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में लिख रह हूँ तो पूरी पोस्ट में Blog से रिलेटेड बहुत Question आ सकते है जैसे कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, ब्लॉग का SEO कैसे किया जाता है इन Question पर आप दूसरी पोस्ट का लिंक दे सकते है जो ब्लॉग बनाने या SEO के बारे में लिखी गयी हो।

यहाँ पर आपको उसी पोस्ट का लिंक देना जिसमें उस Question का Answer हो जैसे मैने दिया है ब्लॉग कैसे बनाया जाता है पर इस लिंक पर आप कि्लक करेंगे तो ब्लॉग बनाने का तरीका पढ़ सकते है इसी तरह आपको भी लिंक देना होगा।

इससे आपको कई तरह को फायदे मिलेंगे पहला इससे आपके ब्लॉग का Bounce Rate बरकरार रहता है दूसरा User को उस Question का Answer मिल जाता है और उस दूसरी पोस्ट को रैंकिंग में भी मदद मिलती है।

#11. High Quality Content लिखें

अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखना सिख रहे तो अपने ब्लॉग पोस्ट को High Quality Content लिखना सीखना होगा अब यहाँ पर बहुत से लोग High Quality Content मतलब सिर्फ लम्बी पोस्ट को जानते है लेकिन सिर्फ लम्बी पोस्ट को High Quality Content नही कहा जा सकता है।

High Quality Content का मतलब है ऐसा Blog Post जो User के Question का बेहतर से बेहतर Answer हो, जिससे User को कुछ सीखने को मिले, आपको मशीन के लिए नही लिखना है User के लिए लिखना है जिसे पढ़ने पर User को मजा आये और कुछ जानकारी भी मिले।

आप जितना अच्छा लिख सके वो आपको लिखना है वही High Quality Content कहलाता है लेकिन इसका मतलब ये भी नही कि आप अच्छा तो लिख रहे है लेकिन ब्लॉग पोस्ट बहुत छोटी हो क्योकि 800 Words के नीचे की पोस्ट गूगल में रैंक भी नही होती है।

इसलिए आपको पोस्ट अच्छा भी लिखना है और बड़ा भी लिखना जो कम से कम 2000 Words से ज्यादा हो अगर आप इससे ज्यादा लिख सकते है तो वह आपके लिए और बेहतर होगा।

#12. Blog URL सही बनायें

अपने ब्लॉग पोस्ट को Search Engine Optimize करने के लिए आपके ब्लॉग का URL बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए ब्लॉग के Url को छोटा रखे जिसमें बस आपका मेन कीवर्ड हो इससे ज्यादा बड़ा Url आपको नही बनाना है।

जैसे मै ये पोस्ट लिख रहा हूँ मुझे इसका Url बनाना है तो मैं इस तरह का Url बनाऊंगा https://manojkideas.com/blog-post-kaise-likhe-hindi/ क्योकि मेरा कीवर्ड थोड़ा बड़ा है तो Url बड़ा हो रहा है।

लेकिन अगर आपका कीवर्ड छोटा है तब आपको Url भी छोटा बनाना चाहिए और एक खास बात अगर आप हिंदी ब्लॉगर है ब्लॉग पोस्ट हिंदी में लिखते है तो Url आपको English के अक्षरो में ही बनाना होगा आप हिंदी के अक्षरो में Url नही बना सकते है।

#13. Meta Description का प्रयोग करें

इस तरह आपका ब्लॉग पोस्ट लिखकर तैयार हो जाता है लेकिन अभी भी आपको इस पोस्ट में Meta Description Add करना है Meta Description में आपको उन कीवर्ड को Use करना है जो आपने Heading, Title Description, Subheading में उपयोग किया है और इस Description में करीबन 140-150 Word का होना चाहिए इससे ज्यादा नही होना चाहिए।

आप कभी बी Meta Description किसी दूसरे का Copy ना करे हमेशा Related Keyword का उपयोग करना चाहिए और WordPress में Head Tag के बिच में Meta Description लिखे और उसे सेव कर दें।

पूरी तरह ब्लॉग लिखने के बाद आप उसे पब्लिश कर सकते हैं या चाहे तो सेव कर सकते है और जब चाहे पब्लिश कर सकते है जिसके लिए बस आपको नीचे दिये गये ऑप्शन Save या Publish पर एक बार कि्लक करना होता है।

7 दिनो में Blogging करना कैसे सीखे और पैसे कमाए?

ब्लॉग लिखने के फायदे क्या हैं?

इस तरह आप समझ चुके होंगे कि ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू किया जाता है या एक Blog कैसे लिखा जाता है आइए अब थोड़ा ब्लॉग लिखने के फायदे के बारे में जान लेते है तो आपको ब्लॉग लिखने के कई तरह के फायदे होते हैं जो निम्नलिखित इस प्रकार हैं।

1. ब्लॉग लिखकर अपने ब्लॉग से और दूसरे के ब्लॉग से भी आप पैसे कमा सकते हैं।

2. ब्लॉग लिखने से आपका ज्ञान बढ़ता है क्योकि लिखने के लिए रिसर्च की जाती है जिसमें आपके बहुत कुछ सिखने को मिलता है।

3. ब्लॉग लिखकर आप दूसरो की हेल्फ करते है
ब्लॉग लिखने से आपको सम्मान, इज्जत, सोहत जैसी बहुत सी चीजे मिलती है

5. अगर आप एक स्टूडेन्ट है तो आपकी स्पेलिंग मिस्टेक काफी अच्छी हो सकती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें हिंदी में

यह रहा आज का हमारा लेख जिसमें हमने Blog Post Kaise Likhe की कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है इससे उन लोगो को थोड़ी सहायता मिलेगी जो बिल्कुल नये ब्लॉगर है जिन्होने हाल ही अपना ब्लॉग शुरू किया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे या लिखना कैसे शुरू करे आपको जरूर पसंद आई होगी अभी भी आपके मन ब्लॉग लिखने का कोई संदेह हो तो कमेंट में पुछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो, रिस्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

FAQs –

Q. एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाते या लिखते हैं?

Ans – एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट में किसी टॉपिक की पूरी जानकारी लिखी जाती है जिसे लिखने का तरीका कुछ ऐसा होना चाहिए कि पोस्ट पढ़ने वाले को पोस्ट पढ़ने में मजा आये और कुछ सीखने को मिले।

Q. एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने में कितना समय लगता है?

Ans – यह टोटली ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले के ऊपर डिपेंड करता है एक नये व्यक्ति को पोस्ट लिखने में समय लगता है लेकिन एक पुराना ब्यक्ति वही कार्य कुछ घण्टो में कर सकता है, यहाँ पोस्ट कितनी बड़ी है वो भी मैटर करेगा मैं अपनी सभी पोस्ट 7 से 8 घण्टे में मोबाइल से लिखता हूँ।

Q. ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का होना चाहिए?

Ans – ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दो का होगी यह टोटली ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक पर निर्भर करता है अगर आपको फेमस 10 शहर के नाम बताना है तो पोस्ट काफी छोटी होगी है वही उन सभी शहर में क्या क्या कार्य होते हे तो पोस्ट लम्बी हो जायेगी।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment