Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी – नमस्कार दोस्तो, लाॉकडाउन में घर बैठे लोग अक्सर यही ढूढ रहे है कि आखिर अब वो पैसे कैसे कमाएं इसके लिए कुछ फेसबुक user ये भी सर्च करते है Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021? ऑनलाइन पैसे कमाने के दुसरे तरीके भी लोग खोज रहे है।

लोकिन जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो ये प्लेटफार्म भी अब इतना आसान नही रह गया है काफी मेहनत के बाद ही आप यहाँ से पैसे कमा सकते है लेकिन facebook एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप कुछ समय और कुछ ही मेहनत में अच्छे पैसे कमा सकते हैै।

दोस्तो आप हर रोज facebook पर अपना 1,2 घण्टा समय देते ही हो जिसमें कुछ मैसेज भेजते हो, कुछ पोस्ट करते हो अगर आप यही काम एक योजना बध्ध तरीके से करेंगे तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?
Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

आज की पोस्ट में मै आपको यही बताऊंगा कि आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं इन हिन्दी जिसमें मैं आपको सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिसे करने के लिए बस आपको एक बार कुछ मेहनत करनी है उसके बाद आप कुछ भी नही करेंगे तो पैसे कमाते रहेंगे।

इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तभी आप जान पायेंगे कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं? तो आइए शुरू करते है।

Facebook क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Facebook एक बहुत ही पापुलर सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसका उपयोग हम अपने दोस्तो और रिश्तेदारों से आनलाइन जुड़ने में करते है यह एक तरह का जरिया है ऑनलाइन एक साथ कनेक्ट होने का।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?
Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

जैसा आपको पता होगा फेसबुक बिल्कुल फ्री है इसमें आप फ्रि में अपना फेसबुक एकाउंट बना सकते है, फेसबुक पेज बना सकते है, फेसबुक ग्रूप बना सकते है और इन सभी को फ्री में यूज कर सकते है।

इसके लिए आप प्लेस्टोर से Facebook App डॉउनलोड कर सकते है जो बिल्कुल फ्री है यहाँ आपको दो App मिलेगे Facebook और Facebook lite दोनो एक ही बस ऑप्शन दोनो अलग – अलग है।

अगर आपको सिर्फ मैसेज करना है, Video भेजना है या Video Call करनी है तो आप इसका Facebook Messenger डॉउनलोड कर सकते है।

Facebook का तीसरा पार्ट है Instagram जिसके बारे के शायद आप जानते है जो आज के समय में Facebook इतना ही पावरफुल है जहाँ Facebook में हर ऑप्शन के लिए कई App है वही Instagram में अकेले ये सभी फीचर मौजूद है लेकिन उसकी बनावट और ऑप्शन Facebook से बिल्कुल अलग है।

लेकिन जब भी फेसबुक से पैसे कमाने की बात आती है तो ये भी सच है कि आपको फेसबुक एक रूपया भी नही देता है मतलब आप फेसबुक से पैसे नही कमा सकते है।

लेकिन आप फेसबुक से जुड़कर फेसबुक के सहारे कई तरह से पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है Facebook से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं उन सभी तरीको के बारे में बिस्तार से।

लेकिन उसके पहले फेसबुक के बारे में कुछ विशेष जानकारी इसका इतिहास जान लीजिए।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Mobile से पैसे कैसे कमाए?

Facebook का इतिहास क्या है?

तो दोस्तो Facebook की शुरूआत कुछ इस प्रकार हुई कि सन् 2004 में Harvard University के 3 विद्यार्थी Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz और Chris Hughes ने मिलकर एक Website बनाया जिसका Url था thefacebook.com

जो कुछ ही समय में Harvard Campus में उनकी Websit काफी फेमस हो गयी ये Website ऐसी थी जिसके जरिए बहुत से Students एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते थे।

इस Website को बनाने का मकसद था University में जितने भी New Students हो उनकी एक Online Directory बनायी जाये क्योकि उस समय Website की Membership बस Harvard Students के ही प्राप्त हुआ था और 2005 में इसका नाम facebook.com हो गया था।

लेकिन बहुत कम समय में इस Website की Popularty इतना तेजी से बड़ी कि दूसरे College के Students को भी इसमें Include करना पड़ा जिसके बाद सिर्फ एक साल के अंदर इस Website पर User की संख्या 1 Million से ज्यादा हो गयी।

कुछ समय बाद इसकी Membership सभी के लिए खोल दिया गया और आज Facebook को 17 साल हुए है जो कि Privately Owned कंपनी में से एक है  इसका Headquarter Palo Alto, California, USA में स्तिथ है।

आज प्लेस्टोर पर Facebook को 12 करोड़ से ज्यादा लोग रेटिंग कर चुके और यह सामाजिक तथ्यो में प्लेस्टोर पर टॉप 3 App है facebook lite, Facebook मेसेंजर और Instagram इसी के अंग है जिनका आप उपयोग कर सकते है।

Mark Zuckerberg जब 24 साल के थे तब Forbes के Magazine’s List में World’s Billionaires पर वे 785 Rank पर थे और आज उनकी Net Worth Approximately $1.5 billion से भी अधिक है।

Amazon App से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास Facebook Account के साथ Facebook Page भी होना चाहिए तब आप उस पेज पर video upload करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है।

ठीक उसी प्रकार जैसे आप Youtube पर video upload करके उसे मोनेटाइज करते है और उसके बाद उस video पर Ads चलते है और आप कमाई करते है।

लेकिन Facebook के नियन Youtube के नियम से काफी अलग है youtube पर आपको चैनल मोनेटाइज करने के लिए 4000 घंटा वॉच टाइम एवं 1000 सब्सक्राइबर एक साल में पूरा करना होता है।

लेकिन फेसबुक पर आपको अपने वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आपके पेज पर 10000 या इससे भी कही ज्यादा फॉलोअर होने चाहिए और लास्ट 60 दिन में 30000 views आपके video पर होने चाहिए।

यहाँ पर view का काउंट तभी किया जायेगा जब आपके video को एक मिनट या उससे ज्यादा टाइम देखा जाये अगर आपका वीडियो एक मिनट से कम देखा जाता है तो view काउंट नही होगा।

इसका कारण ये है कि जब आप अपना फेसबुक खोलते है तो सभी video आटो प्ले होते है आप कोई video नही भी देखना चाहते है तो भी वो video 10 सेकेन्ड तक चल जाता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Facebook Page से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Facebook Page भी Facebook का ही भाग है जहाँ facebook में आप सिर्फ 5000 लोगो को Add कर सकते है वही पेज पर अनलिमिटेड लोग आपके पेज से कनेक्ट हो सकते है।

और यही कारण है कि इससे पैसे कमाने के अवसर भी सबसे ज्यादा होते है क्योकि Facebook हो या कोई दुसरा सोशल मिडिया जितने लोग आपके साथ कनेक्ट होगे हैं आप उनका उपयोग करके उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

बहुत लोगो के दिमांग में ये बात आती है कि क्या हमें Facebook पैसे देगा तो हाँ Facebook आपको पैसे देगा, Facebook भी आपको पैसे देगा और Facebook का उपयोग करके आप दूसरे तरीको से भी पैसे कमा सकते है।

जैसे – Facebook Instant Article में आप Ads लगाकर पैसे कमा सकते है जिसको बारे में हम नीचे बिस्तार से जानेंगे

और दूसरे सोर्स की बात करे तो Affiliate Marketing, किसी चीज का प्रमोशन करके, प्रोडक्ट बेंच कर ऐसे बहुत से तरीके हैं जो आप इसी पोस्ट में सभी के बारे जानकारी दी गयी है।

आज के समय में बहुत से ऐसे पेज है जिपर लॉखो करोड़ो फॉलोवर उदाहरण के एक नेहा शर्मा पेज है जिसपर वो सिर्फ रोज कुछ अपनी Image शेयर करती हैं और उनके पेज पर 1 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर है।

यहाँ उन्होने उसी नाम से App बनाया है जिसपर इस पेज से User जाते है मतलब एक पेज से App भी चल रहा है और पेज भी तो ये होते है Facebook से पैसे कमाने के तरीके।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?
Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

इस तरह इस तरह के पेज आप भी बना सकते है हाँ नेहा शर्मा एक चर्चित हस्ती है जिसके इतने फॉलोवर है आपको इतने फॉलोवर नही मिलेगे लेकिन कुछ दिन काम करने से आप 20 – 50 हजार फॉलोवर तो बना ही सकते है और इससे भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है?

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें । Mobile se Blogging kaise Kare?

Facebook Instant Article से पैसे कैसे कमाए?

Facebook में Instant Article से पैसे कमाने का तरीका सबसे बेहतरीन और आसान है क्योकि यह Google Adsense की तरह काम करता है जिसमें आपको Facebook Instant Article का एक एकाउंट बनाना होता है, उसपर Article शेयर करने होते है और Ads लगाकर पैसे कमाने हैं।

लेकिन इसके लिए जरूरी है आपके पास Facebook एकाउंट हो, Facebook Page हो, Blog/Website हो ये सभी चीजे Facebook Instant Article का एकाउंट बनाने के लिए चाहिए अगर आपके पास ये सब जरूरी चीजेें हैं तो Instant Article के लिए SignUp कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेज में लॉगइन करना होगा और उसी में आपको Instant Article के लिए SignUp करने का ऑप्शन मिलेगा वो भी किसी पुराने फेसबुक पेज पर आप तुरंत पेज बनाकर उसमें Instant Article के लिए SignUp नही कर पायेगे क्योकि आपको ऑप्शन ही नही मिलेगा।

उदाहरण के लिए मेरा पेज 4 महीने पूराना है जिसमें 2300 फॉलोवर भी है लेकिन मेरे पेज में अभी ये ऑप्शन दिखाई ही नही देता है जैसे – जैसे पुराना होगा वो ऑप्शन आ जायेगा।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?
Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

अगर आपके पास कोई पुराना पेज है तो उसमें देखे आपको ये ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ आप अपनी जरूरी डिटेल्स देखकर Instant Article के लिए SignUp कर पायेगे इसके बाद आपको यहाँ कुछ लिखने होगे इसके बाद आपको Approvel देना होगा तब आप इसकी Ads का उपयोग करके पैसे कमा पायेंगे।

Google Adsense की तरह ही इसका भी कुछ नियम है वो नियम पूरा करने पर ही आपको Approvel मिलेगा जहाँ तक पोस्ट का सवाल है 1000 word के 20 पोस्ट Approvel के लिए पर्याप्त होगा।

Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए?

Facebook Watch Program से पैसे कैसे कमाए?

Facebook Watch भी Facebook का ही प्रोडक्ट है जैसे Instagram लेकिन Instagram को Facebook ने दूसरे से खरीद कर आपना प्रोडक्ट बनाया लेकिन Facebook Watch को फेसबुक ने कुद बनाया है मतलब लांच किया है।

Facebook Watch सबसे पहले US, UK, Kanada इत्यादि देशों में लॉन्च किया गया था और काफी सफल भी रहा और उन्ही सफलता को देखते हुए इसे भारत में भी लांच कर दिया गया जिसमें आप ज्वाइन करके अपने video upload करके उसे मोनेटाइज कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

Facebook Watch की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Facebook Watch क्या है इससे पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है जिसमें इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

Facebook पर Sponsored Post करके पैसे कैसे कमाए?

Facebook पर Sponsored Post करके पैसे कमाने के लिए आपके Facebook Page पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए इसके लिए आपको अपने पेज पर नियमित रूप पोस्ट करते रहना चाहिए।

जिससे आपके फॉलोअर्स के साथ- साथ आपके पोस्ट पर लाइक और कमेंट भी आने चाहिए है जब आपके पोस्ट पर ज्यादा लाइक और कमेंट आने लगते है तब आपका पेज बड़े-बड़े कंपनियों एवं ब्रांड के नजर में आता है।

तब वो  कंपनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करती है तब आप उनसे अच्छे खासे पैसे लेकर उनके प्रोडक्ट को अपने पेज पर शेयर करते है इससे दोनो की फायदा होता है।

इससे कंपनी के प्रोडक्ट ज्याद लोगो तक पहुचते है जिससे उनकी सेल काफी बढ़ जाती है लेकिन ध्यान रहे पैसे के चक्कर में आप गलत प्रोडक्ट को प्रमोट ना करे इससे आपके पेज को काफी नुकसान हो सकता है।

[9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook पर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Facebook Se Paise Kaise Kamaye In Hindi के लिए Affiliate Marketing सबसे अच्छा ऑप्शन है यहाँ पर आप Affiliate Marketing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको Affiliate Program Join करना होता है जिसमे आप Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate या इसके जैसे बहुत से Affiliate Program है जिन्हे आप free में join कर सकते है और उनके प्रोडक्ट के लिंक निकाल कर अपने फेसबुक पेज शेयर कर के अच्छे पैसे कमा सकते है।

जब भी आप किसी Affiliate link को अपने पेज पर शेयर करते है अब जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके कोइ प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको निर्धारित कमीशन मिलता है।

इसी कड़ी में आप चाहे तो होस्टिंग कंपनियो के भी Affiliate Program को Join कर सकते है  इसमें आप hostinger, bluehost, greengeek और भी बहुत सारी कंपनिया है जिसके Affiliate Program Join को आप फ्री में join कर सकते है।

इन होस्टिंग कंपनियो की सबसे खास बात है इसमें आपको कमीशन बहुत ज्यादा मिलता है आप अगर महीने में 10 hosting भी सेल करवा देते है तो भी आप 5000 से ज्यादा कमा लेंगे।

लेकिन इसमें भी आपको थोड़ी सावधानी की जरूरत पडेंगी कि आप अपने facebook page पर ज्यादा लिंक ना शेयर करे नही तो facebook आपके लिंक को ब्लॉक कर सकता है जिससे आपको काफी दिक्कत होगी।

Facebook पर अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है जहाँ आपको इसी पूरी जानकारी मिल जायेगी।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं

Facebook Account को बेंचकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी की इस कड़ी में आप अपने Facebook Account, Facebook Page और Facebook Group को बेंच कर भी पैसे कमा सकते है और ऐसा आजकल काफी लोग कर रहे है इसके लिए आपका Facebook जितना पुरना होता है उतना ज्यादा फेसबुक आपको महत्व देता है।

आपका फेसबुक जितना पुराना होता है मार्केटर्स के नजर में आता है तब वो लोग उस फेसबुक को खरीदने की बात आपसे करते है तब आप उनके मुहमांगा पैसे लेकर अपना फेसबुक उन मार्केटर्स को दे देते है।

इसके लिए आपका फेसबुक पुराना तो होना ही चाहिए साथ ही अच्छे खासे फ्रेंड फॉलोअर्स भी होने चाहिए वो भी एक्टीव फॉलोअर्स जो आपके पोस्ट पर विजिट करें और लाइक कमेंट भी करें क्योकि कोई भी कंपनी जब आपके फेसबुक को खरीदती है तो अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए ही खरीदती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Facebook से Refer करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Refer And Earn एक बहुत अच्छा तरीका Facebook से पैसे कमाने का अगर आपके Facebook एकाउंट, Facebook Page या Facebook Grup में कुछ अच्छे  फॉलोवर्ड है तो आप सिर्फ रेफर करके अच्छी कमाई कर सकते है।

आज के समय में बहुत से ऐसे Apps और Websites हैं जिसमें आपको कुछ अच्छे रेफरल प्रोग्राम मिल जायेंगे जिसमें कुछ रेफरल प्रोग्राम ऐसे होते है कि रेफरल करने पर सिर्फ एक बार पैसा मिलता है और कुछ रेफरल प्रोग्राम की एक बार आपके लिंक से ज्वाइन हो जाये तो आप उससे पूरी जिंदगी भर पैसे कमाते है।

जैसे उदाहरण के लिए Groww app में 100रूपये , Upstox में 500 रूपये , Phone Pe में 100-200 तक, Google Pay में 51- 101 तक ये सब वो रेफरल है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा मिलता है।

लेकिन Ezoic में 3% और Shorte.st में 20% जैसे साइट भी है जिसमें आपको % के हिसाब जिंदगी भर पैसे मिलते है इनके अलावा भी इस तरह के आपको बहुत सारे मिल जायेंगे जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और उनके रेफरल लिंक बनाकर Facebook में शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Instagram से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Facebook Group से पैसे कैसे कमाए?

Facebook Group से भी पैसे कमाने के बहुत से तरीके लेकिन इसमें आप उतने ही पैसे कमा सकते है जितने आपके मेम्बर होगे अगर आपके Facebook Group में 10000 से ज्यादा मेम्बर है तो आप अच्छे पैसे बना सकते है।

यह भी बिल्कुल फेसबुक पेज की तरह ही काम करता है पेज में जहाँ लोग फॉलो करते है वही Grup में आपको लोगो को Add करना होता है आप जितने तरीके से पेज से पैसे कमाते है उतना ही इसका उपयोग करके कमा सकते है।

1. इसके लिए आप अपने group में paid survey करके पैसे कमा सकते हैं

2. इसके अलावा sponsored content भी पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं

3. इसके साथ ही लिंक सार्टनर से भी पैसे कमा सकते है

4. अपने प्रोडक्ट बुक या सर्विस को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं

5. इसके अलावा आप Affiliate Program के लिंक को शेयर करके भी पैसे कमा सकते जैसा कि मैने ऊपर बताया भी है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Twitter Se Paise Kaise Kamaye 7 तरीके ट्विटर से पैसे कैसे कमाए?

Facebook से पैसे कैसे कमाएं का सबसे आसान तरीका?

अगर आप इंटरनेट के सबसे नये खिलाड़ी है और आपको कुछ भी नही पता है तो भी आप बहुत आसानी से Facebook से पैसे कमा सकते है इसके आपको बस एक Facebook Account, एक फेसबुक पेज और एक Affiliate Program Join करना होगा।

बस आपको ये तीन चीज बनाने में जितना समय और मेहनत लगे बाकी इसके बाद आपको कुछ नही करना है हाँ अगर करना कुछ पढे़गा तो सिर्फ इतना कि अपने Facebook Account को समय समय पर खोल के अपने फ्रेन्ड से थोड़ी बहुत बात करनी होगी।

अब आपको काम कैसे करना है अब मै वो बताता हूँ सबसे पहले आपको Facebook Account बनाना है और उसमें 5000 फ्रेन्ड Add करने है जो काफी आसान है अगर आप एक दिन में 1000 फ्रेन्ड भी add करते है तो 5 दिन मे 5000 फ्रेंड add कर लेंगे।

अब 5000 फ्रेन्ड add होने के बाद आपको Facebook Page बनाना है पेज बनाने के बाद अब सभी 5000 फ्रेन्ड इनवाइट करो कि आपके पेज को फॉलो करें।

अब अपने 5000 फ्रेन्ड से बात करो कि आपके पेज को फॉलो तो करें ही साथ में वो भी इनवाइट करें अपने फ्रेंड को कि आपके फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए उन 5000 फ्रेंड में अगर 500 लोगो ने भी अपने फ्रेंड को इनवाइट कर दिया आपके पेज को फॉलो करने के लिए।

तो अकीन मानिए आपके पेज पर 10000 से ज्यादा फॉलोवर्स हो जायेगे अब आपको अपने Affiliate link को अपने फेसबुक पेज पर ऑटो पोस्ट करके छोड़ देना।

इससे होगा ये Affiliate link रोज आपके पेज अपने आप पोस्ट हो जायेगा इसमें जो नये – नये प्रोडक्ट आयेंगे वो भी ऑटो पोस्ट होते रहेंगे अब जो भी इस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा आपकी कमाई हमेशा होती रहेगी।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं?

निष्कर्ष :- Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी फेसबुक से पैसे कमाने के बारें में आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Facebook Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2021? आप लोगो को अच्छे से समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठक दोस्तो से विनम्र् निवेदन है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के Twitter, Facebook, WhatsApp, Telegram साथ सभी सोशल मीडिया शेयर करे ताकि आपके दोस्तो को भी इसकी जानकारी मिले जिससे हमारे बीच थोड़ी जागरूकता बढ़े।

जिससे आप लोगो का कुछ लाभ हो और मेरा सदा यही प्रयास रहता है कि मै नई-नई जानकारियाँ ज्यादा लोगो तक पहुचा सकु इस कार्य में मुझे आप सब मित्रो से सहयोग की आवश्यकता है।

यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी संदेह हो तोआप कमेंट में पूछ सकते है आपको ये पोस्ट Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी कैसा लगा कमेंट मे जरूर बताएं ताकि मुझे भी आप के विचारो से कुछ सीखने का मौका मिले जिससे मै अपनी पोस्ट को और बेहतर बना सकू।।

।। धन्यवाद ।।

Leave a Comment