इवेंट ब्लाॅगिंग क्या है कैसे करे (What is Event blogging in Hindi) 

हॅलो ! इस पोस्ट में हम इवेंट ब्लाॅगिंग क्या हैं  इसके बारे में जानकारी लेने वाले हैं । आज बहोत लोग ब्लाॅगिंग करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं । लेकिन ब्लाॅग बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको लगभग एक साल तक का समय लग जाता हैं और आपको अपने ब्लाॅग पर नियमित रूप से मेहनत करनी पड़ती हैं ।

अगर आप कम समय में मेहनत करके ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए इवेंट ब्लाॅगिंग यह एक बहोत अच्छा विकल्प हैं । इवेंट ब्लाॅगिंग में आप कुछ समय मेहनत करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

इवेंट ब्लाॅगिंग क्या है (Event blogging kya hai)

जब कोई इवेंट पास आ जाता हैं तब उस इवेंट के बारे में आर्टिकल बनाए जाते हैं । उसे इवेंट ब्लाॅगिंग कहा जाता हैं । जैसे की दिवाली , दशहरा , होली , रक्षाबंधन , क्रिकेट मॅच आदि। ऐसे इवेंट जब पास आने लगते हैं तब ब्लाॅगर इसके संबंधित आर्टिकल बनाते हैं । उसे इवेंट ब्लाॅगिंग कहा जाता हैं । ऐसे ब्लाॅग पर इवेंट के कुछ दिन पहले से ट्रॅफिक आना शुरू हो जाता हैं और इससे अच्छी कमाई भी होती हैं । 

इवेंट ब्लाॅगिंग कैसे करें (Event blogging kaise kare)

1) इवेंट ब्लाॅगिंग के लिए इवेंट सिलेक्ट करें

इवेंट ब्लाॅगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इवेंट Select करना होगा । जो इवेंट एक या दो महिने बाद आने वाला हैं और Popular होने वाला हैं उस इवेंट के संबंधित आप ब्लाॅग बना सकते हैं ।

इवेंट Select करना यह बहोत ही महत्वपूर्ण बात हैं क्योंकी आपने गलत इवेंट Select कर दिया तो आपका पूरा ब्लाॅग बेकार हो जाएगा । इसलिए सही इवेंट सिलेक्ट करना बहोत जरूरी हैं । 

2) इवेंट ब्लाॅगिंग के लिए किवर्ड सिलेक्ट करें – 

इवेंट ब्लाॅगिंग के लिए किवर्ड रिसर्च करना यह भी बहोत महत्वपूर्ण बात हैं । ब्लाॅग में जिस तरह से कंटेंट डालना बहोत जरूरी हैं उसी तरह से ही Content में किवर्ड डालना भी बहोत जरूरी हैं ।

जब तक आप Content में किवर्ड नहीं डालते तब तक आपका ब्लाॅग Rank नहीं होगा । इसलिए आपको अपने ब्लाॅग पर कंटेंट डालने से पहले किवर्ड डालना भी बहोत जरूरी हैं । किवर्ड ढूंढने के लिए बहोत tools उपलब्ध होते हैं जैसे की – 

• Ubersuggest – 

Ubersuggest यह बहोत ही लोकप्रिय keyword research tool हैं । लाखो लोग इस tool का उपयोग करते हैं । यह एक Paid tool हैं । इस टूल में आप फ्री में Search Volume और CPC देख सकते हैं । 

• Google Keyword Planner – 

Google Keyword Planner यह Google का ही एक टूल हैं । यह टूल Google ने अपने Advertiser के लिए बनाया हैं । यह टूल फ्री हैं । इसमें आप Keyword का Search Volume और CPC देख सकते हैं । 

• SEMrush –

SEMrush यह Keyword Research करने के लिए बेस्ट और लोकप्रिय टूल हैं । यह टूल Paid tool हैं । आप इस टूल की एक हफ्ते के लिए Free Trial का उपयोग कर सकते हैं । 

• Ahrefs –

Ahrefs यह भी एक लोकप्रिय Keyword Research Tool हैं । यह भी एक Paid Tool हैं ।‌ लेकिन Ahrefs एक फ्री‌ टूल भी उपलब्ध करके देता हैं । इसके मदद से ब्लाॅगर अच्छा Keyword Find कर सकते हैं ।‌

3) Domain – 

इवेंट ब्लाॅग में Domain Name बहोत ही महत्वपूर्ण हैं । डोमेन खरीदते समय इवेंट से रिलेटेड नाम का डोमेन खरीदना हैं ।‌ जैसे की आप गणेश फेस्टीवल के लिए डोमेन खरीद रहे हैं तो डोमेन का नाम ganeshfestival.com या ganeshfestival.in ऐसा होना चाहिए । इवेंट ब्लाॅग बनाने के लिए टाॅप लेवल का डोमेन खरीदना जरूरी हैं ।‌

4) Platform सिलेक्ट करें –

ब्लाॅग बनाने के लिए आपको Blogging Platform की जरूरत होगी । अगर आपका बजट नहीं हैं तो आप ब्लाॅगर पर भी फ्री ब्लाॅग बना सकते हैं । अगर आपका बजट हैं तो आप WordPress पर ब्लाॅग बना सकते हैं । यह आपको आपके हिसाब के मुताबिक तय करना होगा की आपको किस Platform पर आपका blog बनाना चाहिए । 

5) Post लिखे – 

आपको आपका ब्लाॅग अच्छे तरह से सेटअप करना हैं । इसके बाद आपको आपके ब्लाॅग पर पोस्ट लिखना शुरू करना हैं । आप जिस इवेंट का ब्लाॅग बना रहे हैं उसी इवेंट के संबंधित आपको पोस्ट लिखनी हैं ।

अगर आप दिवाली इस इवेंट पर ब्लाॅग बना रहे हैं तो आपको लक्ष्मीपूजन , दीवाली , भाईदुज , नरक चतुर्दशी , दीवाली क्या हैं और क्यों मनाई जाती हैं ऐसे विषयों पर Seo Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखनी हैं । 

6) On Page SEO – 

ब्लाॅग को अच्छी तरह से Rank करवाने के लिए On Page SEO करना बहोत जरूरी हैं । आपको आपके पोस्ट में Unique कंटेंट लिखना बहोत जरूरी हैं ।‌ इससे आपकी वेबसाइट अच्छे तरह से Rank करती हैं । On Page SEO में Keyword Research , Title Tag , heading , Url Structure , Meta discription , Website Speed इन चीजों का ध्यान रखना बहोत जरूरी हैं । 

7) Off Page SEO – 

Off Page SEO में हमें अपने वेबसाइट के अंदर कोई भी बदलाव नहीं करना पड़ता । यहां पर हमें backlinks , social media shareing इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं । 

इवेंट ब्लाॅगिंग से पैसे कैसे कमाएं (Event blogging se paise kaise kamaye)

इवेंट ब्लाॅगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको जब कोई इवेंट पास आता हैं तब उसके कुछ दिन पहले से ही इवेंट के संबंधित आर्टिकल बनाकर पब्लिश करना हैं । इसपर अच्छी ट्रॅफिक आने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

नाॅर्मल ब्लाॅग की तुलना में इवेंट ब्लाॅग से पैसा कमाना थोड़ा आसान हैं क्योंकी इसमें ज्यादा Competition नहीं होता और जिस इवेंट के संबंधित हमने आर्टिकल लिखा हैं वह इवेंट आने पर ब्लाॅग पर बहोत ट्रॅफिक आता हैं ।

इसलिए आपको अच्छे पैसे कमाने में आसानी होती हैं । इवेंट ब्लाॅगिंग से पैसे कमाने के बहोत तरीके हैं अब हम उन तरीकों के बारे में जानकारी लेते हैं । 

1) Google Adsense – 

आपने Google Adsense का नाम जरूर सुना होगा । Google Adsense द्वारा आप महिने में लाखो रूपए कमा सकते हैं । भारत में बहोत ब्लाॅगर्स गुगल एडसेंस की मदद से पैसे कमाते हैं । Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा ॲड नेटवर्क हैं । यह गुगल के द्वारा चलाया जाता हैं । Google Adsense वेबसाईट पर ॲड दिखाने का कार्य करती हैं । 

• आपके ब्लॉग पर कुछ पोस्ट होने के बाद आप Google Adsense के लिए ॲप्लाय कर सकते हैं । 

• जैसे ही Google Adsense से आपको Approval मिलेगा आपके ब्लाॅग पर ॲड दिखने शुरू हो जाएंगे । 

• इसके बाद आप Google Adsense की मदद से पैसे कमा सकते हैं ।‌

2) Media.net –

Media.net यह भी Google Adsense की तरह ही पैसे कमाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं । लेकिन Media.net से Approval लेने के लिए आपका ब्लाॅग English में होना जरूरी हैं ।

इसके साथ साथ आपके ब्लाॅग पर 50,000 से ऊपर ट्रॅफिक होना जरूरी हैं । Media.net से Approval मिलने के बाद आपके ब्लॉग पर ट्रॅफिक के अनुसार आपकी कमाई शुरू हो जाएगी ।‌

3) Products Affiliate Marketing –

आज बहोत ब्लाॅगर अपने ब्लाॅग से Affiliate Marketing करके बहोत अच्छा पैसा कमा रहे हैं । ब्लाॅग से Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के लिए आपको अपने आर्टिकल में Affiliate link लगाना जरूरी होगा । जब आपके ब्लाॅग पर ट्रॅफिक आएगा तब वह आपके Affiliate link द्वारा Product खरीदेंगे और आपकी कमाई होगी । 

4) खुदके Products और Services – 

अगर आपका कोई बिजनेस हैं तो आप वह Products अपने ब्लाॅग की मदद से बेच सकते हैं । इसके अलावा आप ब्लाॅगिंग के रिलेटेड या कोई और Services देते हैं तो उसकी जानकारी अपने ब्लाॅग पर देनी होगी । आपके blog के viewers जब वह जानकारी पढ़ेंगे और उनको वह Service लेनी होगी तब वह आपसे Contact करके वह Service ले लेंगे । 

5) Ezoic – 

Ezoic यह Google Adsense का ही Partner हैं । आप इवेंट ब्लाॅग बनाकर Ezoic से पैसे कमा सकते हैं । Ezoic से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Google Adsense से Approval लेना जरूरी हैं ।

Google Adsense से Approval मिलने के बाद ही आप Ezoic से पैसे कमा सकते हैं । Ezoic के ॲड High quality के होते हैं । Ezoic से आप Google Adsense से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो ।‌

6) Direct Advertisement – 

अगर आपका ब्लाॅग Popular होगा तो कंपनीयां आपसे Contact करके उनके Ads आपके ब्लाॅग पर लगवाने को कहेंगी । कंपनीयां हमेशा चाहती हैं की उनकी Ads अच्छे फेमस blog पर पोस्ट हो । आपके ब्लाॅग पर अच्छे viewers आ रहे होंगे तो Direct Advertisement के मदद से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं । 

7) Hosting Affiliates – 

अगर आप बहोत अच्छे blogger हैं तो आपके viewers आपसे हमेशा जानना चाहते हैं की आप कौनसी Hosting use करते हैं । ऐसे में अगर आपने आपके ब्लाॅग पर Hosting Affiliates से पैसे कमाना चाहा तो आपकी बहोत ही अच्छी कमाई हो सकती‌ हैं ।‌

इवेंट ब्लाॅगिंग के फायदे – 

• इवेंट ब्लाॅगिंग में आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ।

• इवेंट ब्लाॅगिंग में आपको लंबे समय तक मेहनत नहीं करनी पड़ती । 

• इवेंट ब्लाॅगिंग में रेग्युलर ब्लाॅग की तरह डेली पोस्ट डालने की जरूरत नहीं होती । 

• इवेंट के दिन ब्लाॅग अच्छी तरह से Rank होता हैं तो ट्रॅफिक भी अच्छी आती हैं और आपकी कमाई भी अच्छी होती हैं । 

इवेंट ब्लाॅगिंग‌ के नुकसान –

• अगर इवेंट के दिन आपका ब्लाॅग Rank नहीं करता हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती हैं । 

• रेग्युलर ब्लाॅग की तुलना में इसमें कम कमाई के साधन उपलब्ध हैं । 

• इवेंट के बाद ज्यादा Traffic नहीं आती । 

• अगर आपने WordPress पर ब्लाॅग बनाया और hosting नहीं ली तो ज्यादा traffic की वजह से आपकी site down हो सकती हैं । 

निष्कर्ष – 

इस पोस्ट में हमने आपको इवेंट ब्लाॅगिंग क्या हैं इसके बारे में जानकारी बताई । अगर आपको पोस्ट के संबंधित कुछ सवाल पुछना हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखकर पुछ सकते हैं । हमारी पोस्ट शेयर जरूर किजीए । धन्यवाद !

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment