Email Marketing क्या है और कैसे करते हैं 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट Email Marketing क्या है के बारे मे है जहाँ हम आपको Email Marketing की पूरी जानकारी देंगे कि यह क्या होती है कैसे की जाती है जिससे आप बेहतर समझ सकते है Email Marketing कैसे करे और Email Marketing से पैसे कैसे कमाए।

दोस्तो जब भी आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोजते है इसमें एक तरीका Email Marketing का भी है जिससे आप इंटरनेट के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन आज भी बहुत से लोग Email Marketing के बारे में नही जानते है कि यह क्या होता है और कैसे किया जाता है।

अगर हम आसान शब्दो में जाने कि Email Marketing क्या है तो यह एक ऐसी मार्केटिंग है जहाँ आप अपने Email ID के जरिए दूसरे किसी व्यक्ति के Email ID पर Mail (मैसेज) करते है जिस Mail में आप अपने बिजनेस, प्रोडक्ट, सर्विस आदि को प्रमोट करते है जिसे हम Email Marketing कहते है।

लेकिन इस Email Marketing को करने का एक प्रोसेस होता जिसमें आपको बहुत से लोगो के Email ID को कलेक्ट करते है फिर सभी को Mail करके Email Marketing करते है लेकिन इतने लोगो का Email ID कलेक्ट करना और एक साथ इतने लोगो के Mail करना इतना सरल कार्य नही है जिसे आप अपने Email ID/Gmail ID से कर सके।

Email Marketing क्या है और कैसे करते हैं

क्योकि इसके लिए आपको कुछ Email Marketing Tools की जरूरत होती है जो पैसे देकर आपको खरीदना होता है तभी आप बहुत आसानी से बहुत सारे Email ID कलेक्ट कर पाते है और इससे Email Marketing करके अपने बिजनेस को ग्रो कर पाते है या Email Marketing से पैसे कमा पाते है।

तो अगर आप इस Email Marketing के बारे में बेहतर समझना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढे इसमें Email Marketing क्या है से लेकर Email Marketing कैसे करे और Email Marketing से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए जानते है इसके बारे में।

ईमेल मार्केटिंग क्या है – What is Email Marketing in Hindi?

Email Marketing का मतलब होता है Email का व्यापार करना या Email का बिजनेस करना, Email Marketing दो चीजो से मिलकर बना Email और Marketing जिसमें Email का मतलब Email ID से है और Marketing का मतलब ही व्यापार करना या बिजनेस करना होता है।

इंटरनेट पर मार्केटिंग करने के बहुत से विकल्प है जिसके जरिए आप अपने बिजनेस, प्रोटक्ट, सर्विस आदि की मार्केटिंग कर सकते है उसी मार्केटिंग का एक भाग इमेल मार्केटिंग होता है जिसमें आप लोगो को अपने Email ID से Mail भेजकर अपने बिजनेस, प्रोटक्ट, सर्विस आदि की मार्केटिंग करते है जिसे हम Email Marketing के नाम से जानते है।

Email Marketing बिजनेस वह तरीका जहाँ आप अपने ग्राहक के साथ डायरेक्ट Mail के जरिए कनेक्ट होते है जहाँ आप Mail में कुछ भी अपने ग्राहक के लिए ऑफर दे सकते है यहाँ ग्राहक चाहे तो आपको रिप्लाई करके ऑफर्स के बारे में डिसकस भी कर करता है जिससे आपकी मार्केटिंग और भी स्ट्रांग होती है।

क्योकि इस बिजनेस में लोग आपके ग्राहक (कंजूमर) नही है बल्कि एक मित्र होते है जो अपनी समस्या आपको बताते है और आप उनकी समस्या का समाधान करते है जो मार्केटिंग की नजर से एक बेहतर मार्केटिंग, Email Marketing मानी जाती है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Email Marketing होती क्या है।

Email Marketing कैसे काम करता है?

Email Marketing के काम करने का तरीका बहुत सिम्पल है यहाँ आप डायरेक्ट अपने Email ID से लोगो के Email ID पर Mail भेजते है जिसमें आपके प्रोडक्ट सर्विस और बिजनेस मार्केटिंग होता है इसी तरह ईमेल मार्केटिंग काम करता है।

यह ठीक उसी प्रकार है जैसे आप अपने दोस्तो को WhatsApp, Facebook आदि सोशल मीडिया पर मैसेज करते है उनसे बात करते है और आपके जो कुछ मार्केटिंग करने जैसा प्रोडक्ट, सर्विस उन्हे ऑफर करते है।

Facebok, WhatsApp आदि सोशल मीडिया पर आपको किसी भी व्यक्ति को मैसेज करने के मोबाइल नंबर, फ्रेंड बनाने की जरूरत होती है और Email Marketing में आपको लोगो की Email ID की जरूरत है जिस Email Id पर आप Mail भेजकर Email करते है।

Email Marketing कैसे करे?

Email Marketing करने के लिए आपको तीन चीजो की जरूरत होती है जिसके जरिये Email Marketing की जाती है वो तीन चीजे इस प्रकार है।

  1. एक बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस जिसकी आप Email Marketing कर सके।
  2. लोगो के Email कलेक्ट करना और उन्हे Mail Send करना।
  3. एक Tools जिसके जरिए आप Email कलेक्ट कर सके और लोगो को Mail Send कर सके।

यह तीन चीजे आपके पास है तो आप बहुत आसानी से Email Marketing कर सकते है और अपने बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट कर बहुत सारा पैसा Email Marketing के जरिए कमा सकते है।

तो आइए अब जानते है कि आप कौन सा टूल Use करके लोगो के Email कलेक्ट कर सकते है इसके लिए आपको क्या करने की जरूरत है और किस तरह आप Email Marketing कर सकते है।

Email Marketing करने के लिए कौन से प्रोडक्ट या सर्विस चुने?

Email Marketing करने का पहला स्टेप आपको कोई प्रोडक्ट, सर्विस या बिजनेस चुनना है जिसकी आप Email Marketing करना चाहते है यहाँ आप कुछ भी चुन सकते है जो आपके पास पहले से हो या अगर नही भी है तो आपने हिसाब से कुछ भी चुन सकते है।

उदारहण के लिए अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर है तो आप अपने Blog या Youtube Channel का Email Marketing कर सकते है जहाँ आप अपने ब्लॉग पोस्ट या Youtube Video का लिंक Email के जरिए लोगो को Send कर सकते है या अगर आपके पास दूसरा कोई बिजनेस है तो आप इसी तरह कर सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोगो के पास कुछ भी नही होता है तो इस तरह के बिजनेस शुरू कर सकते है कोई प्रोडक्ट बना सकते है कोई सर्विस लांच कर सकते है और उसका भी इसी तरह Email Marketing कर सकते है।

लेकिन अगर आप यह कुछ भी नही करना चाहते है तो आप Email Marketing के जरिए Affilate Marketing कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ Affiliate Program (Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि) Join कर सकते है और यहाँ से Affilate Link बनाकर Email में Send कर सकते है और इस तरह भी Email Marketing कर सकते है।

यहाँ आपको जो भी उचित लगे या जो कुछ भी आपके पास हो उसे आप Email Marketing करने के लिए चुन सकते है और उसी Email Marketing करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Email Marketing करने के Best Tools कौन से है?

Email Marketing में आपको टूल्स की जरूरत होती ही है क्योकि यहाँ आपको बहुत सारा Email कलेक्ट करना होता है और उन Email पर आपको Daily अपने प्रोडक्ट सा सर्विस का Mail भेजना होता है जो किसी Tools जरिए ही करना संभव है।

नही तो आपको एक – एक Email प्राप्त करके सेव करना करना होगा और उसी तरह एक – एक Email ID पर Mail भेजना होगा जिसमें आपका बहुत सारा समय जायेगा और ज्यादा Email होगी तो आप पूरा दिन में भी लोगो को Mail भेज नही पायेगे लेकिन एक Tool के जरिए यह कार्य कुछ सेंकेट कर सकते है।

अगर हम कुछ बेस्ट Email Marketing Tools की बात करे तो वह इस प्रकार है।

  • कांस्टेंट कांटेक्ट (Constant Contact)
  • ड्रिप (Drip)
  • एवेबर (AWeber)
  • सेंडइनब्लू (SendinBlue)
  • कन्वर्टकिट (ConvertKit)
  • मेलचिम्प (Mailchimp)

यहाँ सभी टूल्स की अलग – अलग कीमत है और इसमें अलग – सुविधाएं भी है जो आप अपने हिसाब से कोई Tools चुन सकते है और उससे Email Marketing कर सकते है यहाँ कुछ Tools आपको महीने भर का फ्री ट्रायल भी देता है।

लोगो ईमेल कैसे इकट्ठा करे?

Email Marketing करने के लोगो के Email कलेक्ट करना भी एक तरह का चैंलेंज है कि आप इतने सारे Email लायेंगे कहाँ से, लेकिन कार्य एक ब्लॉगर, YouTuber या सोशल मीडिया Use करने वाले लेगो के लिए आसान है क्योकि यहाँ बहुत लोग अपनी मर्जी से आते है जहाँ आप उनका Email कलेक्ट कर सकते है।

इसके लिए आप कुछ इस तरह की सुविधा अपने प्लेटफार्म पर दे सकते है जहाँ से आपको बहुत सारा Email मिल जायेगा।

Blog Website अगर आपके पास कोई ब्लॉग/वेबसाइट जहाँ आपको बहुत ट्रॉफिक आता है तो आप वहाँ पर एक Email लेने का फार्म बना सकते है जहाँ लोग आपके Blog/Website पर आयेंगे वह फार्म भरेंगे और आपको उनका Email मिल जायेगा।

इसी आप Youtube, Social Media आदि जगहो से भी कर सकते है बस आपको इसी तरह का एक फार्म बनना है और अपने YouTube Videos के डिस्कृप्शन में या सोशल मीडिया में उस फार्म का लिंक लगाना है लोग इस लिंक पर कि्लक करके वह फार्म भरेंगे जहाँ आप उनके Email कलेक्ट कर सकते है।

लेकिन यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि कोई फ्री में फार्म नही भरता है यहाँ आपको कुछ ऑफर्स देने होगे जिसकी उनको जरूरत हो जिससे उनका कुछ फायदा हो तभी वो फार्म भरेंगे जहाँ से आपको उनका Email मिलेगा

यहाँ आप इसी तरह Google Ads, Facebok Ads का Use कर सकते है जिसके लिए आपको थोड़ा पैसा खर्च करना होगा यह वह लोग करते है जिनके पास ब्लॉग वेबसाइट फैन फॉलोवर नही होते है।

Email Marketing करने का तरीका

जब आप Email Marketing Tool खरीद लेते है और लोगो को Email कलेक्ट कर लेते है तो यहाँ से आप Email Marketing करना शुरू कर सकते है लेकिन यहाँ पर आपके कुछ चीजे है जो ध्यान रखना इस प्रकार है।

1. आप जो भी Email कलेक्ट करते है उसके कुछ Email छोटे बच्चो के हो सकते है, कुछ युवा लोगो के हो सकते है और कुछ बुजुर्ग लोगो के हो सकते है यहाँ आपको Age के हिसाब Email की लिस्ट बनानी होगी।

2. अब आपके पास जो भी प्रोडक्ट, सर्विस है जिसका आप Email Marketing करना चाहते है उससे भी Age के हिसाब से डिवाइट करना होगा ताकि आप सभी प्रोडक्ट, सर्विस सही Age वालो को भेज सकते है।

3. यहाँ आपको Email भेजते समय उसी व्यक्ति को प्रोडक्ट Email करना है जो प्रोडक्ट खरीदने लायक हो आप बच्चो को प्रोडक्ट का Email करके प्रोडक्ट की सेलिंग नही करवा सकते है उसके लिए बच्चो वाला सर्विस प्रोडक्ट देना जो उनके लिए सही हो।

4. यहाँ Email भेजने में टेम्पलेट का Use होता है यह टेम्पलेट भी Age के हिसाब अलग  – अलग तरह का आता है तो आपको Age के हिसाब से टेम्पलेट भी सलेक्ट करना जो Email पढ़ने वालो लोगो को पसंद आ सके।

5. यहाँ सबसे खास बात कि आप जो कुछ भी Email में प्रोडक्ट या सर्विस सेल सरके पैसे कमाना चाहते है उसे आप हर रोज नही भेज सकते है यहाँ आपको लोगो को कुछ वैल्यु देना होगा ताकि लोग आपके Email पढ़ने में रूचि रखे नही लोग आपके Email को अनशब्सक्राइब कर सकते है।

Email Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Email Marketing से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जो कुछ इस प्रकार से है।

1. अपने बिजनेस को ग्रो करके ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

2. अपने प्रोडक्ट सेल करके इमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

3. अफिलिएट मार्केटिंग करके ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

4. ऱेफर एण्ड अर्न करके ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

5. URL शार्टनर से Email Marketing करके पैसे कमा सकते है।

ऐसे ही और भी बहुत से तरीके है जिनके जरिए आप Email Marketing करक सकते है और इससे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके आपको कुछ ऐसे Email कलेक्ट करना होगा जिसको आप इस तरह की सर्विसेज भेजे तो वह इसका उपयोग करे तभी आप इन तरीको से पैस Earning कर पायेगे।

Email Marketing करने फायदे और नुकसान क्या हैं?

Email Marketing का जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है यहाँ आप अपने बिजनेस को Email भेजकर ग्रो कर सकते है लेकिन आजकल Email भी मोबाइल नंबर की तरह हो गया जो लोग रोज बदलते रहते है जहाँ Email Marketing करने वालो को विषेश फायदा नही मिलता है।

उदारहण के आप हर रोज लोगो के Email कलेक्ट करते है और उन्हे Mail भेजकर अपने बिजनेस को ग्रो करने की कोशिश करते है यहाँ सिर्फ 10% लोग है जो आपके बिजनेस सर्विस का उपयोग करते है बाकी को आपके Email से कोई मतलब नही होता है।

यहाँ आप अगर एक हजार लोगो को Email भेजते है तो उसमें से 20% लोग Email देखते है पढ़ते है और मुश्किल से 5% लोग ही आपकी सर्विस सुविधा का लाभ लेते है वो भी उसी चीज का लाभ लेंगे जिसमें उनका फायदा होगा।

अगर आप एक ब्लॉग या Youtube Channel की तुलना Email Marketing से करेंगे तो Email आपको घाटे का सौदा लगेगा क्योकि ब्लॉग या Youtube Channel पर कोई व्यक्ति आता है तो वहाँ पर आपका हर हाल में फायदा लेकिन Email Marketing में 80% से 90% लोगो को आपके Email से कोई मतलब नही होता है।

क्योकि बहुत से लोग तो Email देखते भी नही कि किसी का मैसेज आया है बहुत से लोग रोज अपना Email ही चेंज करते है जहाँ आपका भेजा गया Email बिल्कुल बेकार हो जाता है।

आज के समय में Email वही पढ़ता है जिसके लिए Email की कुछ वैल्यु है जैसे एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर एक Email ID Add करता है तो वह रोज अपना Email चेक करता है लेकिन इंटरनेट पर मौज मस्ती करने वाला व्यक्ति आपके Email कभी नही देता है।

मैं खुद एक ब्लॉगर हूँ और मेरे Email पर हजारो रोज Mail आते है लोगो ने मेरे Email कलेक्ट किये है और Email Marketing करते है लेकिन ऐसे Email मैं खुद नही देखता है तो एक आम आदमी को आप Email भेजकर कितना फायदा ले सकते है।

यहाँ पर Email Marketing के फायदे देखे तो 10% बाकी 90% नुकसान ही लेकिन लोग इस 10% के लिए ही Email Marketing करते है क्योकि यहाँ कोई समय नही जाता है कोई मेहनत नही करना है बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट नही करना है कुछ सेकेंड का काम है इसलिए लोग करते है।

निष्कर्ष – Email Marketing क्या है और कैसे करे हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी ईमेल मार्केटिंग के बारे जिसमें जाना कि Email Marketing Kya Hai और कैसे किसा जाता है जिसमें हमने Email कलेक्ट करने से लेकर, Email Marketing Tools Buy करने इससे Email Marketing करने के साथ इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी ईमेल मार्केटिंग क्या है और कैसे करे आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा जिसके जरिए आप आसान से Email Marketing कर सकते है और अपने बिजनेस को ग्रो करके, अपने प्रोडक्ट सेल करके Email Marketing के जरिए पैसे भी कमा सकते है।

ये Email Marketing के बारे जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो कमेंट में पुछ सकते है आपको हमारी तरफ से पूरी सहायता की जायेगी।

FAQs –

Q. डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं इसका ई मार्केटिंग से क्या संबंध है?

Ans – Email Marketing ही Digital Marketing कहलाती है क्योकि Email Marketing, Digital Marketing का एक पार्ट है आप इंटरनेट पर जो कुछ भी मार्केटिंग करते है वह डिजिटल मार्केटिंग होता है।

Q. ईमेल मार्केटिंग करते हुए क्या नहीं करना चाहिए?

Ans – आपको अपने ग्राहक रोजाना ईमेल करके परेशान नही करना चाहिए इससे लोग आपके ईमेल को अनसब्सक्राइब भी कर सकते हैं यहाँ आपको यह ध्यान रखना होगा, कि आप बहुत अधिक मात्रा में किसी को ईमेल न करें, एक दिन आप प्रोडक्ट की सेलिंग करते है तो चार छ: दिन Email में कुछ वैल्यू, जानकारी देना होगा।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment