ईमेल का मतलब क्या होता है (Email Meaning in Hindi)

आज भी बहुत से लोग नही जानते है कि ईमेल का मतलब क्या होता है या Email Meaning in Hindi क्या है तो आज की पोस्ट में हम यही जानकारी देने वाले है कि Email Id और Email का मतलब हिंदी में क्या है यह क्यो बनाई जानती है और इसके फायदे क्या है।

आज के समय में एक मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर किसी डिवाइस का अच्छे से उपयोग करने के लिए आपको एक Email Id की जरूरत होती है जिसकी मदद से आप किसी डिवाइस के सभी फीचर का उपयोग कर पाते है यहाँ तक कि Email Id से किसी को कुछ भी Email भी कर सकते है।

यहाँ पर जब Email Id की बात होती है तो इसका मतलब है कि किसी Email Address की बात हो रही है जोकि यह एक Id होती है प्रूफ की बात हो रही है जो आपकी पहचान है लेकिन वही Email की बात की बाती है तो वह एक सामाग्री हो जाती है वो चाहे आपका Email Address हो या फिर Email Id से किया गया कोई मेल हो।

क्योकि यहाँ Email का मतलब कोई एक चीज नही हो सकती है जब आप किसी को कोई मेल भेजते है तो वह भी एक Email ही होता है आपके Email पर कोई सुचना आती है तो वह भी एक Email ही होता है यहाँ सभी के नाम थोड़ा बहुत चेंज हो सकते है लेकिन ये सभी Email ही कहलाते है।

तो अगर आप Email Ka Meaning in Hindi के बारे में ज्यादा विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूरत पढे जिससे आप ज्यादा बेहतर समझ सकते है कि ईमेल का मतलब क्या होता है तो आइए जानते है इसके बारे में।

ईमेल का मतलब क्या होता है (Email Meaning in Hindi)

Email का मतलब एक संदेश सेवा से है जो आप अपने Email Id से किसी को भेजने या प्राप्त करने के लिए करते है इस Email में आप जो कुछ भी Video, Voice, Image, Text आदि भेजते है या प्राप्त करते है उसे ही Email कहते है जोकि एक सुचना आदान – प्रदान करने की सुविधा है।

ईमेल का मतलब क्या होता है | Email Meaning in Hindi

Email का Full Form होता है E + Mail अर्थात Electronic Mail जो एक Email Id के जरिये दूसरे Email Id पर भेजा जाता है जिसके लिए आपको इंटरनेेट के साथ मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर डिवाइस की जरूरत होती है जिसके जरिए आप दुनियाँ में किसी को Email कर सकते है या Email प्राप्त कर सकते है।

आप में से बहुत से लोग WhatsApp, Facebook आदि का Use करते होगे WhatsApp पर किसी मैसेज भेजने के लिए आपको मोबाइल नंबर की जरूरत होती है Facebook पर किसी को मैसेज करने की उसे Friend बनाना होता उसी प्रकार किसी Email करने के लिए आपको Email Id की जरूरत होती है जिसको आप Email मतलब मैसेज करना चाहते है।

Email को आप आसान भाषा में मैसेज, सुचना नाम दे सकते है जो एक एक Email के जरिए दूसरे Email Id पर भेजा जाता है और यही Email का वास्तविक मतलब भी है तो यहाँ तक आपको Email का Meaning मतलब समझ में आ गया होगा।

ईमेल आईडी का मतलब क्या होता है (Email ID Meaning in Hindi)

Email Id का मतलब उस ID से है जिस Id के जरिए आप किसी को मेल करते है यह एक तरह की पहचान Id होती है जिससे कि मेल प्राप्त करने वाला यह समझ पाता है कि मेल कहाँ से आया है और किसका आया है या किसने किया है।

उदारहण के लिए आपके पास कोई Email Id है [email protected] तो हम इसको ही Email Id कहते है यू समझे कि इस Email Addresses का नाम ही Email Id है जो इंटरनेेट पर एक नही कई तरह की होती है।

यहाँ इंटरनेट बहुत तरह की कंपनियाँ है जो आपको Email Id बनाने की सुविधा देती है जिसमें कुछ फ्री होती है और पैड भी है जहाँ से आप फ्री में या कुछ पैसे लगाकर इस तरह की Email Id बना पाते है और इसका उपयोग कर पाते है।

आज के समय में इंटरनेट पर Email Id बनाने के लिए सबसे बेस्ट बेस्ट प्लेफार्म Google, Yahoo और Hosting कंपनियाँ है जिसमें Google पर फ्री में आप GMAIL की Email बना सकते है बाकी होस्टिग कंपनियाँ में आपको पैसे देने होते है।

ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है (Email Address Meaning in Hindi)

Email Address का मतलब उस Email Id के Address से है जिस नाम से आप अपना Email Id बनाते है वह नाम ही आपका Email Address होता है उदाहरण के लिए मैने यह Email Id – [email protected] इस नाम से बनाय है तो यह मेरा Email Address है।

जब आप किसी को Email भेजना चाहते है तब आपको उस व्यक्ति का Email Address पता होना चाहिए तभी आप उसकी Email Id पर कोई मेल भेज सकते है Email Address को आप एक पता एड्रेस नाम सकते है जैसे आपको किसी के घर का Address पता होता है तो आप उसके घर आसानी से खोजते – पुछते हुए भी चले जाते है।

उसी तरह ऑनलाइन दुनियाँ में आपको किसी को Mail भेजने के लिए Email Address की जरूरत है जैसे आप अभी मेरा Email Address जान चुके है तो अपने Email id से Email Address पर कोई मैसेज मेल कर सकते है।

यह Email Address कई तरह का हो सकता है जैसे मेरा Email id गूगल के GMAIL से बनाया गया है तो Email Address के लास्ट में gmail.com आ रहा है अगर आप दूसरी किसी जगह से Email id बनायेंगे तो लास्ट में उसका नाम आयेगा बाकि कि आप जैसा चाहे जिस नाम से चाहे उस नाम से अपना Email Address बना सकते है जो उपलब्ध हो।

रिकवरी ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है (Recovery Email Address Meaning in Hindi)

Recovery Email Address वह Email Id होती है जो आप Email Id बनाते समय Recovery Email Address के रूप में देते है उदाहरण के लिए जब मैने अपना Email Id – [email protected] बनाया था तो मुझे इसी तरह दूसरा Email Id Recovery Email Address के रूप देना पड़ा था।

इसी तरह आप भी जब अपना Email Id बनायेंगे तो आपको भी एक Recovery Email Address डालना होगा वह Recovery Email Address किसी का भी Email Id हो सकता है जो आपके पहचान वाले हो जिससे आपको कोई नुकासान होने की संभावा ना हो।

दरसरल यह Recovery Email Address इसलिए दिया जाता है जो Email Id आप बना रहे है आप उसका भविष्य में कभी पासवर्ड भूल जाये या Email id का Address ही भूल जाये तब आप Recovery Email Address के जरिए अपने Email id और उसका पासवर्ड रिकवर कर सके।

इसलिए आप हमेशा Recovery Email Address में अपने खास दोस्तो रिस्तेदारो का ही Email Id Use करे नही तो आपकी Email Id कोई हैक भी कर सकता है उस Recovery Email Address के जरिए।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare?

इनवाइस ईमेल का मतलब क्या होता है (Invoice Email Meaning in Hindi)

Invoice Email वह Email होता है जो आप किसी से पैसे प्राप्त करने के लिए Email करते है इसका Use ज्यादातर Paypal Account में ही किया जाता है यह एक तरह का Mail मैसेज ही होता है जिसमें आप समने वाले को एक लिंक प्रोवाइड करते है कि इस लिंक पर वह आपको पमेंट करे।

लेकिन इस Invoice Email को भेजने के लिए आपके पास Paypal का Activete Account होना चाहिए जहाँ आप Invoice के ऑप्शन पर जाकर अपने बारे में पूरी जानकारी भरके, कितना पैसा प्राप्त करना चाहते है आदि भरके आप उस व्यक्ति को Invoice Email करते है।

जब आपका यह Invoice Email उस व्यक्ति को मिलता है तो वह आपके बारे में भी जान जाता है साथ ही उसे एक लिंक मिलता है जिस लिंक पर पह पेमेंट करता है जिससे वह पैसा आपके Paypal Account के जरिए आपके बैंक में आता है तो इस Invoice Email का उपयोग पेमेंट प्राप्त करने के लिए ही किया जाता है।

ईमेल मार्केटिंग का मतलब क्या होता है (Email Marketing Meaning in Hindi)

Email Marketing एक ऐसा प्रोसेस है जहाँ आप लोगो को Email भेजकर Email Marketing करते है और इससे अपने बिजनेस के ग्रो कर सकते है साथ ही इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Email Marketing में सामान्यत: एक मेल ही भेजा जिसमें आप अपने प्रोडक्ट, सर्विस आदि का लिंक शेयर करते है जिससे Email पढ़ने वाला आपके Email पढ़कर आपके लिंक के जरिए आपके विजनेस पर जाता है जहाँ से वह प्रोडक्ट Buy करता है आपकी सर्विस Use करता है जिससे आपका बिजनेस ग्रो होता है और आप पैसे कमाते है।

लेकिन Email Marketing करने के लिए आपके पास बिजनेस प्रोडक्ट होने के साथ एक प्रोफेशनल Email Id होनी चाहिए साथ ही एक Email Marketing टूल जिससे आप एक साथ ज्यादा लोग को Email भेज सके।

यहाँ आप Email Id फ्री में बना सकते है लेकिन Email Marketing टूल आपको खरीदना होता है तभी आप Email Marketing कर सकते है इसके लिए आप यह पोस्ट Email Marketing क्या है और कैसे करते हैं पढे इसमें आपको Email Marketing की सारी जानकारी मिल जायेगी।

Email ID कैसे बनाई जाती है

Email Id बनाना काफी आसान है आप चाहे तो फ्री में गूगल पर Email Id बना सकते है या फिर Yahoo या दूसरे प्लेटफार्म पर भी Email Id बना सकते है लेकिन एक प्रोफेशनल Email Id बनाने के लिए आपको होस्टिंग या. डोमेन की जरूरत होती है जिसमें कुछ पैसे इनवेस्ट करने होते है।

अगर आप फ्री में गूगल पर Email Id बनाना चाहते है तो आप इसके लिए यह पोस्ट पोस्ट मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये पढ़ सकते है जियमें हमने मोबाइल से Gmail App और Crome Browser की मदद से Email Id बनाने का तरीका बताया है।

लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल Email Id बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको एक प्रोफेशनल नाम की भी जरूरत होगी जो थोड़ा प्रचलित हो जैसे मेरे पास एक ब्लॉग है manojkideas.com तो मैं इस नाम से एक प्रोफेशनल Email Id बना सकते है जिसके लिए मेरे पास Hosting भी है Domain भी है तो मैं कही से एक प्रोफेशनल Email Id बना सकता हूँ।

Email Id से किसी को Email कैसे भेजते है?

किसी भी Email Id से किसी को Email भेजना काफी आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिये गये लिंक मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये पढ़ने की जरूरत होगी तभी आप Email Id से किसी को Email कैसे भेजते है के बारे में अच्छे से समझ सकते है।

Email भेजने के लिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति का Email Address पता होना चाहिए जिसे आप Email करना चाहते है उदाहरण के लिए मैं यहाँ अपनी Email Id – [email protected] पर एक Email भेजने का तरीका बताता हूँ।

Step 1. अब आपको अपने मोबाइल GMAIL की App ओपन करना जहाँ आपको कुछ Email आया हुआ दिखाई देगा।

Step 2. अब आपको नीचे दिये गये विकल्प (Compose) पेसिंल आइकन पर कि्लक करना है जैसा आप इस चित्र में देख पा रहे है।

Step 3. जब आप इस Compose के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने Email भेजने का पूरा ऑप्शन खुल जाता है जो कुछ इस प्रकार से दिखता है
Step 4. यहाँ आपको चार चीजे ध्यान देना है।

पहला – सबसे पहला आप Email Id दिखाई देगा जैसा मेरा दिखाई दे रहा है यहाँ पर आपको कुछ भी नही करना है यह बता रहा है कि इसी Email id से Email भेजा जायेगा।

दूसरा – दूसरे में आपको उस व्यक्ति का Email Address डालना है जिसे आप Email भेजना चाहते है तो वहाँ पर वह Email डाले।

तीसरा – यहाँ आपको यह बतना है कि आप Email क्यो भेज रहे है Email भेजने का कारण देना है।

चौथा – यहाँ आपको वह बाते लिखना है जो आप Email के जरिए उस व्यक्ति से कहना चाहते है।

पाँचवा – अगर आप कोई फोटो, वीडियो Email में भेजना चाहते है तो ऊपर में दिये गये ऑप्शन में Photo, Video Add करना होगा।

तो इस तरह आपको जो भी Email भेजना है वह सारी जानकारी यहाँ पर भरना होगा।

Step 5. सभी जानकारियाँ भरने के बाद आपको तीर निशान पर कि्लक करना है जिसका आपका Email उस ब्यक्ति तक भेज दिया जायेगा ध्यान रहे यहाँ इंटरनेट की जरूरत होगी।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ईमेल का मतलब क्या होता है

यह थी रही जानकारी Email Meaning Meaning in Hindi के बारे में जिसमें आपने जाना कि ईमेल का मतलब क्या होता है, ईमेल आईडी का मतलब क्या होता है, ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है, इनवाइस ईमेल का मतलब क्या होता है आदि।

जिसमें हमने Email Id बनाने से लेकर Email भेजने तक की आपको जानकारी दिया है आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें Email Ka Matlab Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी मिली होगी जिससे आप किसी को भी Email भेज सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और समस्या या सुझाव हो कमेंट में लिख सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment