eBook Se Paise Kaise Kamaye 2023 में

दोस्तों अगर आप भी eBook Se Paise Kaise Kamaye 2023 में के सबंध में कुछ सर्च कर रहे हैं तो इस पोस्ट में आपको eBook Se Paise Kaise Kamaye के सभी तरीके बताये जायेंगे। 

eBook से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें नीचे आपको में विस्तार से सब समझाने वाली हूँ। तो चलिए आइये जानते हैं eBook से पैसे कैसे कमाएं? 

ये भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाएं?

eBook Se Paise Kaise Kamaye 2023 में

हर कोई जानता है कि एक Free eBook किसी भी Size के बिजनिस के लिए सबसे अच्छी लीड Magnet Strategies में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईबुक की एक पूरी दुनिया है जहां आप eBook से पैसे कमा सकते हैं?

eBook Se Paise Kaise Kamaye

क्या आप किसी ऐसी चीज़ माहिर हैं जिसे शेर करने के लिए बहुत कुछ है? या आप एक महान Story Writer हैं? किसी भी तरह की किताब लिखकर, और बाद में वह eBook बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

बस आपको जरूरत है, एक अच्छी तरह से ebooks लिखने की Skills, और Productivity, प्रयास और जुनून की। अगर आपको लगता है कि यह आपके व्यवसाय के लिए सही अगला कदम है, तो नीचे बताए जा रहे steps की मदद से आप सरलता से जान पाएंगे कि eBook से पैसे कैसे कमाएं? आपके लिए है। और आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ कर ये भी जान सकते हैं Google से पैसे कैसे कमाएं?

eBook Se Paise Kamane Ke Tarike

नीचे हम आपको यह जानने में मदद करेंगे कि eBook से पैसा कमाने के लिए आपको eBooks को कहाँ और कैसे बेचना है और अच्छे पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा।

चलिए आइये जानते हैं: eBook से पैसे कैसे कमाएं? सरल शब्दों में, eBook से पैसे कैसे कमाने के लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है की eBook कैसे और कहाँ बेचें? चलिए जानते हैं इस बारे में, 

eBook कैसे बेचें?

eBook बेचने के लिए एक अच्छे और भरोसेमंद Platform की जरूरत होती है। बड़े और छोटे कई publishing और Distribution ऑप्शन हैं। आप वह चुनें जो आपके लिए काम करे।

यदि आपका eBook आपके Publisher या Distributor द्वारा मांगी गई फ़ाइल फॉर्मेट में नहीं है, तो बहुत सारे मुफ्त ऑनलाइन कन्वर्टर्स हैंजिनकी आप मदद ले सकते हैं File फॉर्मेट बदलने में।

इसके अलावा, यदि आपके पास Content है और चाहते हैं कि कोई और इसे मैन्युअल रूप से eBook Format में कन्वर्ट करे, तो आप Fiverrr पर ऐसे कई लोगों को ढूंढ सकते हैं जो यह सेवा प्रदान करते हैं।

अब e-Book बेचने में आपकी मदद करने के लिए नीचे में 5 Sites के नाम बता रही हूँ।

1. Visme

Visme एक All In One डिज़ाइन और Content Creation प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको e-Book सहित सभी प्रकार की आकर्षक काँटेंट बनाने, Publish करने और बेचने देता है।

2. Amazon Kindle डायरेक्ट पब्लिशिंग

Digital eBook बेचने के लिए Amazon सबसे बड़े Online प्लेटफॉर्म में से एक है। Amazon पर पैसे कमाने के लिए अपनी खुद की eBook Publish करना सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, जो एक महीने में $1000+ ला सकता है।

अमेज़ॅन पर बेची जाने वाली eBooks मुख्य रूप से Kindle Reader के लिए हैं, और वे आपकी Manuscript को बदलने के लिए एक Tool प्रदान करते हैं, जिसे Kindle Create कहा जाता है। इसमे आप Microsoft Word फ़ाइलें, EPUB और उनके सिग्नेचर Kindle फ़ाइल प्रकार, और KPF अपलोड कर सकते हैं।

3. Smashwords

Smashwords एक eBook Publisher और Distributor है जो नए और अनुभवी ईबुक लेखकों के लिए बहुत सारे समाधान प्रदान करता है। आप Word दस्तावेज़ या EPUB फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं। वे इसे एक Digital eBook प्रोडक्ट में बदल देते हैं और इसे सभी प्रमुख ईबुक उपभोक्ता प्लेटफॉर्म पर Sell कर देते हैं।

4. Rakuten Kobo

Rakuten Kobo एक और ईबुक प्रकाशक और वितरक है जो आपकी eBook को अपनी साइट और कई अन्य वितरण साइटों पर बेचने की पेशकश करता है। Rakuten Kobo के साथ Publish करने के लिए, बस वेबसाइट पर दिए गए चरणों का पालन करें।

आप दूसरों के साथ-साथ Microsoft Word और EPUB फ़ाइलें भी अपलोड कर सकते हैं। वे Audio Book बेचने के लिए समाधान भी पेश करते हैं और यहां तक ​​कि बिक्री के लिए उनके अपने डिजिटल रीडर भी हैं।

5. Sellfy

केवल e-Books पर ध्यान केंद्रित करने वाली साइटों से हटकर, Selfie भी है – एक डिजिटल प्रोडक्ट बाज़ार जहाँ आप Download के लिए कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आप सीधे Selfie से बिक्री कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट पर लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PTC साइट से पैसे कैसे कमाए

eBook बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

अब अच्छे हिस्से में – अपनी ईबुक बेचना शुरू करें। यहां तक ​​कि अगर आप उम्मीद कर रहे हैं कि आपकी e-Book आपकी ब्रांड जागरूकता को बढ़ाएगी और एक अच्छा Lead Magnet बनेगी, तो आप यह भी चाहते हैं कि यह लाभदायक हो।

तो इसी वजह से, आपके Bank Account को बेहतर बनाने वाली e-Book की बिक्री के लिए कुछ Steps यहाँ दिए गए हैं जिन्हें आप ज़रूर फॉलो करें।

Note – इससे पहले कि आप अपनी eBook को बेचने के लिए डिज़ाइन करें, आपको इसके लिए एक ISBN की आवश्यकता हो सकती है। ISBN का अर्थ अंतर्राष्ट्रीय मानक पुस्तक संख्या है और Distributors और Bookstores आपकी ईबुक को दूसरों से अलग करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

eBook से पैसे कमाने के लिए, 6 आसान Steps

1. अपनी eBookDownload करें और पब्लिश करें

जब आपकी पुस्तक प्रकाशित होने के लिए तैयार  हो, तो आपको उसे बेचने के लिए तैयार करना होगा। यदि आप इसे PDF (स्थिर या सक्रिय लिंक के साथ) के रूप में डाउनलोड करना चुनते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों को Ebook भेजने के लिए किसी तरह की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • लिंक जेनरेट करने के लिए अपनी वेबसाइट पर Pdf अपलोड करें।
  • Dropbox फोल्डर में Pdf File जोड़ें, लिंक जेनरेट करें और क्लाइंट को भेजते समय, अंतिम अंक को 0 से 1 में बदलें, ताकि जैसे ही कोई उस पर क्लिक करे, वह Download हो जाए।
  • Visme के साथ वेब पर ईबुक प्रकाशित करें और ग्राहकों के साथ Live Link Share करें। जिससे वह Visme में पढ़ सकेंगे (Account की आवश्यकता के बिना) और यदि वे चाहें तो वहां से Download कर सकते हैं। यह विकल्प पासवर्ड से सुरक्षित पहुंच की भी अनुमति देता है।
  • अपनी PDF ई-बुक को EPUB में बदलने के लिए एक ऑनलाइन कन्वर्टर का उपयोग करें— केवल टेक्स्ट प्रकाशनों के लिए सर्वश्रेष्ठ।

बहुत सारे Visual वाली उत्तरदायी eBooks के लिए, इसे HTML5 के रूप में डाउनलोड करें और इसे EPUB में बदलें।

अपनी Word Documents फ़ाइल ईबुक को प्रकाशन साइट पर अपलोड करें, और वे इसे आपके लिए Transformed कर देंगे।

2. अपनी eBook की कीमत लगाएं

अपनी eBook पर कीमत लगाते समय, कुछ Market रिसर्च करना महत्वपूर्ण है। ताकि पता लगाया जा सके, समान विषयों पर अन्य लेखक अपनी eBooks के लिए कितना चार्ज ले रहे हैं?

ध्यान दें कि किताबों का मूल्य इस तरह कैसे तय किया जाता है: $6.76, $16.78 या $13.89। यह मूल्य निर्धारण Psychology के बारे में है और कैसे खरीदार Decimal में मूल्य को पूर्ण संख्या से कम मानते हैं।

जब आप अपनी eBook को पब्लिश और बेचने के लिए मंच चुनते हैं, तो देखें कि वे सेवा शुल्क के रूप में कितना लेते हैं। मूल्य को उस बिंदु तक चिह्नित करें जहां आप लाभ कमा रहे हैं।

अगर इस दुविधा में हैं की, कैसे जानें कि आप लाभ कमा रहे हैं? तो शुरू करने के लिए, ई-पुस्तक बनाने में लगने वाले समय और कार्य की गणना करें। आप मार्केटिंग पर कितना खर्च करने की योजना बना रहे हैं?

क्या आपके लक्षित दर्शक ऐसे लोग हैं जो अधिक कीमत वाली पुस्तक के लिए भुगतान करेंगे, या नहीं? गणना करें कि लाभ कमाने से पहले आप कितनी किताबें बेचना चाहते हैं और फिर उसके अनुसार कीमत तय करें।

3. अपनी eBook के लिए एक लैंडिंग पेज बनाएं

इस बात पर ध्यान दिए बिना कि आप अपनी ईबुक कैसे पब्लिश करते हैं, आपको इसका प्रचार करने और लोगों को अपने बिक्री फ़नल में लाने के लिए एक लैंडिंग पेज की आवश्यकता होगी। अपने ग्राहकों से किताब का भुगतान करवाने के कई तरीके हैं। याद रखें कि कम से कम क्लिक हमेशा सबसे अच्छा होता है।

E-commerce Integration का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के माध्यम से eBooks बेचें। Shopify और WooCommerce दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं। कुछ और सरल के लिए, बस लैंडिंग पेज पर एक PayPal बटन जोड़ें। फिर या तो इसे Automatic Download के लिए या Email के माध्यम से अपने inbox में सेट करें।

यदि आप Amazon जैसे प्रकाशक या वितरक या Gumroad जैसे डिजिटल उत्पाद बाज़ार का उपयोग कर रहे हैं, तो उत्पाद लिंक को अपने Landing Page के बटन पर जोड़ें।

नीचे दिया गया लैंडिंग पेज उस पुस्तक के लिए है जो Hardcover या ईबुक दोनों के रूप में बिक्री के लिए है। हर एक बटन प्रासंगिक बिक्री पेज पर निर्देशित करता है।

4. अपनी eBook को प्रमोट करें

अब जब सब कुछ तैयार हो गया है, तो यह आपके eBook को बढ़ावा देने का समय है। कुछ लेखक और Marketers Book के समाप्त होने से पहले ही उसका प्रचार करना शुरू कर देते हैं, और उत्साह और Expectations का निर्माण करते हैं।

Ebook तैयार होने से पहले या बाद में प्रचार करना शुरू करना आपकी पसंद है। Advance रूप से Ads देने के लिए, आपको आश्वस्त होना होगा कि यह एक विशिष्ट तिथि पर समाप्त हो जाएगा, अन्यथा देरी आपकी Marketing Strategies को नुकसान पहुंचा सकती है।

Mockup Graphic बनाना आपकी eBook के बारे में समाचारों को प्रचारित करने और Share करने का एक शानदार तरीका है। प्रचार डिज़ाइन (Publicity Design) में Mockup का उपयोग करके आप अपनी eBook को Promote करने के कुछ तरीके यहां दे रहे हैं:

  1. सोशल मीडिया पोस्ट
  2. सोशल मीडिया Ads
  3. MNewsletters और Email ब्लास्ट
  4. अन्य साइटों पर Guest Post जैसे अवसर
  5. आपकी साइट पर एक Pop Up
  6. आपके Blog पोस्ट पर Footer या Sidebar Ad के रूप में
  7. अपने Sign In Email पर लैंडिंग पेज का लिंक जोड़ें
  8. Readers से ईमानदार Feedback छोड़ने के लिए कहें जिन्हें आप Share कर सकते हैं

जब आपके पास एक से अधिक ई-पुस्तकें हों, तो उन सभी के लिए एक Collection की तरह एक Landing Page बनाएं। अपने Visitors के लिए Necessary Resources के रूप में अपनी वेबसाइट के Primary Menu में सभी eBooks के साथ Main Page जोड़ें।

5. eBook बिक्री को ट्रैक करें

Promotional Strategies या आगे eBook निर्माण के साथ कैसे आगे बढ़ना है, यह जानने के लिए eBook Selling के Performance को ट्रैक करना आवश्यक है।

Sell और पढ़ने के समय को ट्रैक करने के लिए Techniques के Combination का उपयोग करें; इस तरह, आप यह पता लगा सकते हैं कि किताब खरीदने वाले लोग वास्तव में इसे पढ़ रहे हैं या इसे अपने Inbox में ही पड़ा रहने दे रहे हैं।

उपर मैने आपको जो eBooks बेचने वाली sites के नाम बताये हैं उनमें से अधिकांश साइटें कुछ प्रकार के Analysis प्रदान करती हैं। 

जब आप चुनने के Pros और Cons को देखते हैं तो आपको यह देखना होगा कि उनमें से हर एक के पास क्या है।

उदाहरण के लिए, Visme के पास एक Analytics Tools है जो Visitors, ideas और Views को दिखाता है।

कौन लैंडिंग पेज पर जाता है लेकिन खरीदारी नहीं करता है, इसे ट्रैक करने के लिए Google Analytics का उपयोग करें।

लैंडिंग पेज लिंक को सोशल मीडिया या कहीं और Share करते समय UTM पैरामीटर जोड़ें। विशेष रूप से Visit कहां से आ रही हैं, इसे ट्रैक करने के लिए Unique UTM Parameter बनाएं।

6. अपने रीडर्स का मैनटेन करें

यदि किसी ने आपकी एक eBook खरीदी है, तो वे शायद दूसरी भी खरीद लेंगे। एक बार जब आप उनके Email और Contact Number को ईमेल या Facebook Pixel के माध्यम से कैप्चर कर लेते हैं, तो उनके साथ Communication बनाएं रखें।

Upcoming Books के बारे में समाचार पत्र भेजने के लिए एक Email Provider का उपयोग करें और Massages को उनकी Interests के लिए Relevant जानकारी को Personalized करें।

उन लोगों को दुबारा Target करने के लिए Facebook Ads का उपयोग करें, जो आपकी साइट, लैंडिंग पेज या Facebook पेज पर पहले आ चुके हैं।

अपनी eBook को लुभावना, दिलचस्प और खरीदने लायक बनाने के लिए अपने Cover Design के साथ मॉकअप का उपयोग करें। बार-बार आने वाले खरीदारों को Upcoming Books के पहले कुछ Chapter भेजें, उनसे यह कहते हुए कि जब यह लाइव हो जाए तो उन्हें पहली बार एक्सेस करने के लिए कहें।

अब जब आप ऑनलाइन शानदार eBook बनाकर उसे बेचकर उससे पैसे कमाने के लिए तैयार हैं? तो ऊपर बताई गयी Sites में से किसी भी Online eBook Creator का उपयोग करके आसानी से रेडी-मेड टेम्प्लेट, ड्रैग-एंड-ड्रॉप डिज़ाइन टूल, बिल्ट-इन Image आदि का उपयोग करके अपनी eBook बनाएं, पब्लिश करें, Share करें और बेचें।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

क्या eBook से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हाँ अगर आप एक अच्छे लेखक कहानीकार या एक Blogger हैं तो आप ज़रूर एक eBook भी लिख सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

eBook से पैसे कमाने की Sites?

eBook से पैसे कमाने के लिए आप Smashwords, Sellfy, Rakuten Kobo, Visme और Amazon Kindle डायरेक्ट पब्लिशिंग जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eBook से पैसे कमाने के तरीके? 

eBook से पैसे कमाने के 6 आसान तरीके (eBook की कीमत लगाकर, एक लैंडिंग पेज बनाकर, प्रमोट कर, बिक्री को ट्रैक कर, और अपने रीडर्स का मैनटेन करके) मैने आपको इस पोस्ट में बताए हैं जिनके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष

दोस्तों आजकी पोस्ट eBook Se Paise Kaise Kamaye? में मैने आपको वह सरल और अच्छे बेहतरीन तरीके बताएं हैं जिनकी मदद से आप अपनी eBook से पैसे कमा सकते हैं। तो जाइये और दिये गए तरीकों को फॉलो करके अपनी eBook बेचें और पैसे कमाए।

यदि आपको मेरे द्वारा बतायी गयी eBook Se Paise Kaise Kamaye? की यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इस पोस्ट को आगे Share करके मेरा सहयोग दें।

धन्यवाद

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment