डॉलर में पैसे कैसे कमाए 2023 (Dollar Me Paise Kamane Wala Apps)

Dollar Me Paise Kaise Kamaye आज हर कोई ढूंढ रहा है। कई लोग घर बैठे बस दिन के 2 से 3 घंटे काम करके काफी अच्छी डॉलर कमा भी रहे है लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो अभी तक सिर्फ doller कमाने के तरीके ही ढूंढ रहे है और कमा बिलकुल भी नहीं रहे है।

क्या आप भी इन्ही में से हो, यानी की आप भी डॉलर में पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानना चाहते हो, यादि हां, तो आप एकदम सही जगह आए है क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको डॉलर में पैसे कमाने के बारे बमें बताने वाला हूं।

Basically दोस्तों, यदि हम किसी काम को india में करते है, तो इसका हमे थोड़ा बहुत पैसा दिया जाता है लेकिन अगर इसी काम को अमेरिका में करते है तो हमे काफी अच्छी रकम दी जाती है।

भारत में महीने के $100 मतलब की करीब 8 हजार कमाने वाले लोग अपने आप को गरीब कहते है और वहीं अमेरिका में $1000 – $2000 मतलब ₹7000 से ₹140000 कमाने वाले अपने आप को गरीब कहते है।

आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं की वहां के लोग कितना अच्छा पैसा बना लेते है। भले ही वे अपने यहां कुछ भी हो, कितना भी गरीब हो लेकिन हमारे लिए महीने के अगर $500 भी आने लगे तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहता।

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 2022 वाला ऐप, वेबसाइट, गेम

आज के इस दौर में dollar kamame wale काफी लोग आपको मिलेंगे। इंडिया में डॉलर कमाने के कुछ तरीके है जिनके बारे में अब मै आपको बताने वाला हूं। तो चलिए दोस्तों, अब बिना देरी किए जानते है की डॉलर में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

लेकिन उससे पहले है एक बार डॉलर क्या है इसके ऊपर भी नजर डाल लेते है। आपको मालूम होगा डॉलर क्या है लेकिन इसके बारे में थोड़ा अधिक जानकारी हो तो ज्यादा बेहतर है इसलिए doller क्या है को भी पढ़े।

डॉलर क्या है – What is Dollar in Hindi?

जैसे हमारे भारत में ₹ (रुपए) चलते है वैसे ही अमेरिका में $ (डॉलर) चलते है। जानकारी के लिए बता दूं की डॉलर को ही USD और US डॉलर के नाम से जाना जाता है।

हमारे इंडियन करेंसी के हिसाब से डॉलर की वैल्यू कहीं अधिक है। आज 27 अगस्त 2023 को 1 डॉलर का कीमत 79.97 रुपए चल रहा हैं यह ऊपर नीचे होता रहता हैं, कभी फिक्स नहीं रहता।। डॉलर का इस्तेमाल 20 से भी ज्यादा देशों में किया जाता है।

डॉलर में पैसे कैसे कमाए (Dollar Me Paise Kaise Kamaye)

Dollar में पैसे कमाने के लिए आपको मैं 5 तरीके बताऊंगा। ये 5 तरीके इंडिया में बहुत ही फेमस है आप भी इनका उपयोग कर आसानी से dollar कमा सकते हैं। इन 5 तरीकों के बाद मैं आपको dollar कमाने के लिए कुछ mobile apps भी बताऊंगा।

लेकिन उससे पहले एक बात बता दूं की चाहे काम कोई भी सा हो पैसा कमाना है तो मेहनत तो करना ही पड़ेगा। शुरुआत में आपको काफी मेहनत करनी होगी फिर उसके बाद ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप धैर्य पूर्वक निरंतरता के साथ काम करोगे तो ही डॉलर में पैसे कमा सकते हो।

डॉलर में पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है –

1. Blog या Website बनाकर डॉलर कमाए

यह आज के दौर में पैसे कमाने का काफी ज्यादा फेमस तरीका हैं। इससे लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे है। Basically दोस्तों इसमें होता यह है की आपको अपना Blog Website बनाना होता है उसके बाद उसमे कुछ posts publish करने होते है।

फिर जब Google Adsense का अप्रूवल मिल जाता है, तब आपकी कमाई भी शुरू हो जाति है। जानकारी के लिए बता दूं की यहां आपकी कमाई dollar में होती है। जिसे आप indian rupee में covert कर सकते हैं।

आप ब्लॉग शुरू करने के लिए blogger.com का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास कम बजट है तो। लेकिन आपको पास थोड़ा बहुत पैसा है, तो आप एक hosting और domain खरीद कर wordpress पर blog बना सकते हैं।

लेकिन दोस्तों आप जिस भी टॉपिक में ब्लॉग बना रहे हो ध्यान रहे उसमे आपकी रुचि हो यानी उस टॉपिक में आपको intrest होना चाहिए। तभी आप निरंतर blogging कर पाओगे अभी आप मेरे इस पोस्ट को पढ़ रहे हो, जानकारी के लिए बता दूं की यह मेरा ब्लॉग है।

और मैं भी blogging ही करता हूं। मैं online money making ideas और इसी तरह के कुछ tips वगैरा इस ब्लॉग में publish करते रहता हु और कभी बोर नहीं होता क्योंकि मुझे इसमें इंट्रेस्ट है। इसलिए सबसे पहले एक टॉपिक चुने।

फिर domain name चुने, hosting खरीदे उसके बाद website को setup करे। फिर important pages like about us, contact us, privacy policy, desclaimer आदि को अपने वेबसाइट पर add करे और कुछ अच्छे पोस्ट डाले, साथ ही उनका SEO भी करे।

इसके बाद Google Adsense के लिए अप्लाई कर दे। फिर जब आपको adsense से अप्रूवल मिल जाए तो आप यहां से Google AdSense के द्वारा doller कमाना शुरू कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing करके डॉलर कमाए

यह online जगत का सबसे अधिक पैसे कमाने वाला क्षेत्र है। इसका उपयोग कर आप कम समय में अधिक पैसे कमा सकते हैं। यहां आप dollar भी बना सकते हैं और अन्य contry से भी पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको किसी भी e-commerce site या company का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ेगा। फिर आपको वहां स्थित प्रोडक्ट्स का एफिलिएट लिंक दिया जायेगा जिसे आपको शेयर करना है फिर जब कोई उस लिंक की सहायता से प्रोडक्ट खरीदेगा, आपको थोड़ा बहुत कमीशन दिया जायेगा।

इसी प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। अलग अलग वेबसाइट और अलग अलग प्रोडक्ट में मिलने वाला कमीशन भी अलग अलग होता है। किसी में आपको 5% तो किसी में 10% तो किसी में 200% तक का कमिशन दिया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए Amazon, Flipkart, Click Bank, Hostinger,  Hostgator इत्यादि जैसे काफी बढ़िया बढ़िया कंपनी मौजूद है। आप इनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

आपको ज्यादातर कमीशन प्रोडक्ट बिकवाने पर 10% से 17% तक देखने को मिलेगा, लेकिन 200% कमिशन वाले प्रोडक्ट रेन्यू वाले प्रोडक्ट होते है। जहां user द्वारा उस प्रोडक्ट को एक बार खरीदा जाता है और उसके बाद से रिनुव्ल कराना पड़ता हैं।

Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करके पैसे कमाए?

3. Freelancing करके डॉलर कमाए

Freelancing भी dollar में पैसे कमाने का एक बेहतरीन माध्यम है। अगर आपके अन्दर कोई भी digital skill है, तो आप freelancing sites में अपना अकाउंट बना सकते हैं और वहां काम पा सकते हैं और बदले में काफी अच्छे डॉलर यानी डॉलर में अधिक पैसे कम सकते हैं।

मैने आपको अभी तक dollar me paise kaise kamaye केस 3 तरीके बताए ही और यह freelancing चौथा तरीका है जिसके जरिए आप डॉलर में पैसे बना सकते हैं। यादि आपको फ्रीलांसिंग क्या है नहीं मालूम तो इसे हम एक उदाहरण के द्वारा आपको समझाने की कोशिश करेंगे।

मान लीजिए की आपको website बनाना आता है, तो आप freelancing websites पर जाकर फ्री में ही अपना अकाउंट बना सकते हैं। यहां आपको अपनी profile को आकर्षक बनाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा clints आकर्षित होकर आपको काम शौप जाए।

यहाँ आपको काफी सारे लोग मिलेंगे जो website बनाने के लिए किसी freelancer को hire करते हैं। इसके लिए सबसे पहले वह उस freelancer की profile को देखते हैं और उसके बाद यदि उन्हें उसका प्रोफाइल अच्छा लगा तो उन्हें वे काम दे देते हैं।

और जब आप उनका काम पूरा करके उन्हे दे देते हैं तो आपको आपके पैसे दिए जाते है। अगर आप विदेशों के clients का काम करते हैं, तब वे आपको पैसे डॉलर में देंगे। इस प्रकार से दोस्तों आप freelancing से डॉलर में पैसे कमा सकते हैं।

यहां आपको जी भी काम आता हो, आप वो काम कर सकते हैं। इसके लिए कई सारे sites हैं जैसे की fiverr.com, freelancer.com और upwork.com आदि। आप इन sites में apply कर सकते हो।

4. YouTube से डॉलर में पैसे कमाए

अब इसकी मैं बात ही क्या करूं। Youtube आज काफी चलन में है और dollar कमाने के साथ साथ इससे नाम और इज्जत भी कमाया जा सकता है। Youtube हमारे देश के उन युवाओं की काफी मदद कर रहा है जिनमे talent है मगर वे दिखा नहीं पाते।

ऐसे में youtube के जरिए वे विडियोज बनाकर आपके टेलेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते है। कई लोग यूट्यूब पर मौज मस्ती के विडियोज, study से संबंधी विडियोज, नॉलेज फुल विडियोज आदि बनाते हैं।

आप ब्लॉगिंग की तरह ही इसमें भी वही topic चुने जिसमे आपका इंट्रेस्ट हो। यादि आपको cyptocurrency का काफी अच्छा नॉलेज है तो आप इसी से रिलेटेड विडियोज बनाए।

आपको इसमें भी मेहनत करना पड़ेगा। क्योंकि किसी भी काम में सफलता पाने के लिए काफी वक्त लगता है। आप जैसे जैसे helpful वीडियो बनाते जाओगे वैसे वैसे जी वह वीडियो अधिक लोगों तक पहुंचेगा इससे आपके subscibers बढ़ेंगे और आप पैसे कमाने लगोगे।

जानकारी के लिए बता दूं की यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए भी Google Adsense का उपयोग किया जाता हैं। आप जब एडसेंस का अप्रूवल ले लेंगे आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी। साथ ही Paid स्पॉन्शरशिप करके भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

5. Quora के माध्यम से डॉलर कमाए

आप quora के द्वारा भी बड़ी आसानी से डॉलर में पैसे कमा सकते हैं। Quora एक बहुत ही popular question answer site है, यहां पर आपको बहुत सारे लोग मिलेंगे जो अनेकों प्रकार के सवाल पूछते है। ऐसे में आप उनके सवालों का जवाब देकर पैसे कमा सकते है।

यहां आप सिर्फ जवाब ही नहीं दे सकते आप खुद सवाल भी पूछ सकते हैं और इसमें पोस्ट भी डाल सकते हैं। इसका उपयोग आप मुफ्त में ही कर सकते हैं, यहां कोई भी व्यक्ति सवाल पूछ सकता है और सवालों का जवाब भी दे सकता है। इससे लाखों लोगों की मदद होती है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है की इसमें question का answer देने के बदले पैसे दिए जाते हो। Quora का एक पार्टनर प्रोग्राम भी मौजूद है, इसका नाम ‘Quora Partner Program’ है। इसके द्वारा यदि आप सवाल पूछते है या जवाब देते है तो आपको पैसे मिलते है।

लेकिन Quora Partner Program सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। इसे कोई भी व्यक्ति सीधे से join नहीं कर सकता, इसके लिए खुद quora द्वारा लोगों को invite किया जाता है जिसे accept करने के पश्चात लोग quora से पैसे कमाते हैं।

अगर आप भी quora से dollar कमाना चाहते है और इसका पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करने की सोच रहे है, तो इसके लिए आपको ऐसे topics के सवालों का जवाब देना होगा, जिसमें आपकी काफी अच्छी नॉलेज हैं। हमेशा कोशिस करें कि आप ज्यादा से ज्यादा सवालों का जवाब दे सकें।

जब आपके द्वारा दिए गए जवाब से अन्य लोगों को मदद मिलेगी, तो वे आपको quora पर ही follow करेंगे और इसी तरह से धीरे – धीरे आपका फेम भी बढ़ता जाएगा। इसके बाद खुद ही quora आपको पार्टनर प्रोग्राम में join करने हेतु इनविटेशन भेजेगा।

इसे आपको accept करना है। जिसके बाद आप भी quora से डॉलर में पैसे कमाना शुरू कर दोगे।

डॉलर में पैसे कमाने वाला ऐप (Dollar Me Paise Kamane Wala Apps)

दोस्तों मैने आपको dollar कमाने के कुछ तरीके बताए है, लेकिन अब मैं आपको घर बैठे डॉलर कमाने वाले एप के बारे में बताने वाला हूं। आप इन apps से बड़ी आसानी से पैसे बना सकते हैं-

1. Binomo App

दोस्तों यह एक trading application है, जो की काफी ज्यादा फेमस भी है। आपने कई बार यूट्यूब में इसका विज्ञापन भी देखा होगा। लोग ट्रेडिंग करके भी बहुत ही बढ़िया पैसे छाप रहे है। हांलकी इसके थोड़ा रिस्क रहता है लेकिन आप जब इसे अच्छे तरीके से दिख जाओगे तो आपके लिए यहां से पैसे कमाना आसान हो जायेगा।

Binomo अभी का नहीं है यह काफी पुराना app है, इसे 2014 में Play Store पर publish किया गया था। लेकिन इसे सबसे ज्यादा popularity हाल फिलहाल 2 – 3 साल से मिली है। Play Store पर इसकी रेटिंग 4.0 और total downloads 50M+ है, जो की सच में काफी अच्छी बात है।

इस app के माध्यम से आप trading कर सकते है इसे मैं अगर अपनी भाषा में बोलूं तो ट्रेडिंग को जुआ के नाम से जाना जाएगा। यहां आपके जितने चांसेस पैसे कमाने के रहते है उतने ही चांसेस पैसे गंवाने के भी रहते है। पैसा कमाना और गंवाना पूरा आपके हाथ में ही रहता है।

सबसे पहले इसे आपको play store से download करना होगा। उसके बाद आपको यहां डेमो के लिए 10000 USD दिए जायेंगे। जिनके माध्यम से आप इसमें Trading करना सीख सकते है। उसके बाद जब आपको लगे की अब मैं सिख गया हूं तो आप खुद का पैसा इसके deposit कर सकते है।

यहां आप minimum $1 से ट्रेडिंग करना शुर कर सकते है। ।

2. Swagbucks App

Swagbucks एक highest follar paying app है और इस ऐप को भारत के अलावा बाहरी देशों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप इंडिया में रहकर भी इसका इस्तेमाल कर dollar कमा सकते हैं।

स्वागबक्स app play store पर भी आपको मिल जायेगा और यहाँ पर paypal के माध्यम से आप पैसों को अपने खाते में ले सकते है। यहां आपको 10 मिनट का सर्वे मिलेगा आप रोजाना 10 से 15 सर्वे पूरे करके इस ऐप से 20 से 30 डॉलर कमा सकते है।

3. Udemy

Udemy एक learning प्लेटफार्म है और यह प्लेटफार्म पुरे वर्ल्ड में काफी ज्यादा फेमस है। अगर आपकी expertise किसी एक specific niche (topic) में है, तो आप udemy में इंस्ट्रक्टर बनकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप udemy से पैसे कमाने की सोच रहे है, तो आपको सबसे पहले इसमें अपना account बनाना होगा। उसके बाद आपकी जिस भी field में expertise है उस फील्ड से जुड़े एक कोर्स रिकॉर्ड करना है और udemy में अपलोड कर देना है।

जैसके बाद आपको अपने कोर्स का price भी इन्क्लुड कर देना है। फिर जब कोई student आपके course को udemy से एनरोल करेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। Udemy आपका पेमेंट आपको महीने के खत्म होने के बाद 1 वीक को पेमेंट देता है।

4. Zupee Ludo

जूपी लूडो ऐप को जानी मानी कंपनी Cashgrail Company ने बनाया है और Cash Grail इससे पहले भी कई सारे काफी पॉपुलर money earning application ऐप launch कर चुका है और यह जूपी लूडो ऐप FICCI, IAMAI, INDIATECH, BIF और AIGF का मेंबर भी है।

लेकिन यह ऐप प्ले स्टोर में लिस्टेड बिल्कुल भी नहीं है। आपको इसे इसके official site में जाकर डाउनलोड करना होगा। इसलिए इस ऐप में आप लूडो सुप्रीम जैसे गेम खेलकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हो।

Conclusion (डॉलर में पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैने आपको बताया की Dollar Me Paise Kaise Kamaye और Dollar Me Paise Kamane Wale Apps. आशा करता हूं यह लेख आप लोगों को पसंद आई होगी।

दोस्तों मैने अपनी अपनी तरह से पूरी कोशिश की है की आपको में डॉलर में पैसे कमाने का सही तरीका बता सकूं। मेंने इस पोस्ट में जितने भी तरीके बताए है वे सभी काम करते है। आपको जो भी तरीका अच्छा लगा हो आप उसी तरीके से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा की इस लेख को अपने सभी दोस्तो और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके की डॉलर में पैसे कैसे कमाए जाते है?

FAQs:

Q. घर बैठे हम कितना डॉलर कमा सकते हैं?

Ans – यादि घर बैठे डॉलर कमाना है तो आपको मैने ऊपर जितने भी तरीके बताए है, वे सभी आपको घर बैठे ही डॉलर कमा के देंगे। आप उनमें से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है डॉलर कमाने के लिए।

Q. ऑनलाइन कितना डॉलर कमाया जा सकता है?

Ans – यह आपके ऊपर और आपके काम के ऊपर निर्भर करता है की आप कितना डॉलर कमा सकते हैं। आप यदि अच्छे से काम करते है तो आप बड़ी आसानी से $100 से $1000 तक कमा लोगे।

Q. इंडिया में डॉलर कैसे कमाए?

Ans – इंडिया में डॉलर कमाना बहुत ही आसान है। आप घर बैठे ब्लॉगिंग और यूट्यूब पर काम करके इंडिया में डॉलर कमा सकते हैं।

Q. प्रति दिन $10 कैसे कमाए?

Ans – प्रति दिन $10 भी आसानी से कमाया जा सकता है। आप ब्लॉगिंग, यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग करके आसानी से प्रति दिन $10 से अधिक कमाया जा सकता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment