दिमाग से पैसे कैसे कमाए 2023? – Top 10 तरीके हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम Dimag Se Paise Kaise Kamaye के कुछ अच्छे तरीके जानेंगे जिसमें आप अपना दिमाग Use करके कम मेहनत में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है जिसके लिए मैं आपको Online पैसे कमाने के तरीके के साथ Offline तरीके दोनो बताउंगा।

दोस्तो दुनियाँ में पैसे कमाने के तरीको की कोई कमी नही है और ये तरीके सभी के लिए उपलब्ध भी है यहाँ बस अपने दिमाग की ही बात है कि इन्ही तरीको को Use करके काफी लोग पैसे कमा कर अमीर बनते है और उन्ही तरीको को Use करके कुछ लोग गरीब भी बनते है।

आपने बहुत से लोगो को देखा होगा जो गरीब होते हुए भी अपने दिमांग का सही Use करके अपने लिए अच्छा काम ढूँढ लेते है और फिर उस काम में दिमाग लगाकर काम करके आगे बढ़ते है अमीर बनते है लेकिन बहुत से अमीर लोग जिनके पास बाप, दादा की दी हुई संपत्ति है वो अपने दिमाग का सही Use पैसे कमाने के लिए नही करते है और वो गरीब भी हो जाते है।

दोस्तो दुनियाँ में हर व्यक्ति पैसे कमाता है जिसमें कुछ लोग शरीर की मेहनत से पैसे कमाते है और कुछ लोग दिमाग की मेहनत से पैसे कमाते है शरीर की मेहनत से आप कुछ हद तक काम कर सकते है और लिमिट तक ही पैसे कमा सकते है लेकिन आप दिमांग का Use करके आप जितना चाहे उतना काम कर सकते है और अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है।

तो आप भी ऐसे ही कुछ Dimag Se Paise Kaise Kamaye के तरीके जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें दिमाग से पैसे कमाने के ऑनलाइन और ऑफलाइन 10 + तरीके बताये गये है जिससे आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

दिमाग से पैसे कमाना क्यो जरूरी है?

दोस्तो आज के इतनी महंगाई के दौर में किसी भी व्यक्ति के लिए मजदूरी करके पैसे कमाकर घर का खर्च चलाना आसान नही है और सरकारी नौकरी हर एक व्यक्ति को मिल नही सकती है अगर आप आज के समय में बिना कोई दिमांग लगाये पैसे कमाना चाहते है तो आपको मजदूरी करने या सरकारी जॉब करने जैसा काम ही खोजना होगा।

दिमाग से पैसे कैसे कमाए

क्योकि यही वो तरीके है जहाँ आप बिना कोई दिमाग Use किये पैसे कमा सकते है बाकी आप कुछ भी कार्य करेंगे तो आपको अपना दिमांग Use करना होगा और कुछ कार्यो में आपको दिमाग लगाने के साथ शरीर की भी मेहनत करनी होती है यहाँ शरीर से मेहनत करना 1% भी गलत नही है लेकिन आपको उस मेहनत का अच्छा पैसा मिलना चाहिए।

आप दिमांग लगाकर पैसे कमाने और बिना दिमाग लगाये पैसे कमाने के अंतर को इस प्रकार समझें कि एक मजदूरी सबसे ज्यादा मेहनत करता है लेकिन कमाता कितना है 500 से 700 रूपये अधिकतम, लेकिन दिमाग से पैसे कमाने वाला व्यक्ति पूरा दिन कुर्सी पर बैठकर या सोकर भी कई हजार या लॉखो कमा लेता है।

क्योकि मजदूरी अपने शरीर का Use करता है और कुर्सी पर बैठकर कार्य करने वाला अपना दिमांग Use करता है एक सिंगल मजदूर कुछ लिमिटेड कार्य ही कर सकता है क्योकि वह अकेला कार्य करता है लेकिन दिमाग का Use करके आप दजारो लोगो से काम करा सकते है वो भी बिना मेहनत किये।

दोस्तो कोई भी व्यक्ति कही पर भी कार्य करता हो वह जितना कार्य करेगा उतना ही उसका पैसा मिलता है जब मजदूर कार्य ही कम करेगा तो पैसा भी कम ही मिलेगा ये है दिमाग से पैसे कमाने और बिना दिमाग के पैसे कमाने की पावर इस तरह आप समझ गये होगे कि 2022 में दिमाग से पैसे कमाना क्यो जरूरी है? तो आइए अब जानते है कि आप दिमांग लगाकर किस तरह पैसे कमा सकते है।

दिमाग से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो यहाँ दिमाग लगाकर पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले मैं आपको एक बात और बताना चाहूँगा कि दिमाग होता क्या है और दिमाग से पैसे कमाने की प्रकृया क्या है आसान शब्दो इस पोस्ट पूरा को पढ़ने वाले लोग दिमाग वाले होगे और इस पोस्ट मजाक बनाने वाले बिना दिमाग वाले होगे।

जी हाँ, और ऐसा मैं इसलिए नही बोल रहा हूँ कि लोग मेरी पोस्ट को पूरा पढ़े बल्कि यह मैं इसलिए बोल रहा हूँ कि मेरी यह पोस्ट सिर्फ वही लोग पढ़े जो सच में दिमाग लगाकर कुछ अच्छा पैसा कमाना चाहते हो क्योकि यह पोस्ट उन लोगो के लिए नही है जो मजदूर है और 500 से 700 रूपये कमा कर अपनी जिंदगी में कंपटेबल है।

क्योकि बहुत ऐसे लोग दिमाग लगाकर पैसे कमाने वाले लोगो को बेवकूफ समझते है या काम चोर समझते है क्योकि उन्हे लगता पैसे कमाने के लिए मेहनत करना अनिवार्य है इसलिए वह बस दिन रात मेहनत करते है अपने दिमाग का Use ही नही करते है तो आइए जानते है कि आप दिमाग से पैसे कैसे कमा सकते है।

किसी भी काम में दिमांग से पैसे कमाए

दोस्तो दुनियाँ का कोई भी व्यक्ति पैसे कमाने के लिए कोई ना कोई तो कार्य जरूर करता है लेकिन बहुत से लोग उसी छोटे बड़े काम में अपना दिमाग लगाकर उस काम को ही बड़ा बनाते है फिर बैठे बिठाये उसी काम से लॉखो कमाते है।

लेकिन कुछ लोग जो भी कार्य कर रहे होते है उस कार्य को बड़ा नही बना पाते है वह कार्य जिस भी लेवल पर होता है वही का वही रहता है यही है विषेश तौर पर दिमाग लगाकर पैसे कमाने की प्रकृया है।

दोस्तो अधिकतर लोगो को अपने काम को बड़ा करने और उसे उचे लेवल ले जाने का कोई आइडिया ही नही मिलता है लेकिन जिसको आइडिया मिलता है वास्तव में वही लोग दिमाग वाले कहलाते है और इसी तरह दिमाग लगाकर पैसे कमाया भी जाता है।

यहाँ कोई मैटर नही करता है कि आप क्या काम कर रहे, कौन सा काम रहे अगर आप अपने काम आगे बढ़ा पा रहे, उचे लेवल तक ले जा सकते है तो यह दिमाग से पैसे कमाने की प्रकृया कहलाती है बस आपको अपने काम को बड़ा बनाना है और उससे बड़ा पैसा कमाना है।

इसको आप उदाहरण के साथ इस तरह समझे कि एक व्यक्ति है जो मजदूरी करता है तो वह अपने इस कार्य को भी उचे लेवल तक ले जा सकता है और उससे अच्छा पैसा कमा सकता है इसके लिए मजदूर को कुछ दिन मजदूरी करना होगा, फिर हम उस कार्य का एक कारिगर बन सकता है, फिर वह ठेकेदार बन सकता है वह अपने कार्य को ग्रो कर सकता है।

जितना उसका कार्य ग्रो होगा उतना ही ज्यादा उसका पैसा मिलेगा बस आपको दिमाग यही लगना है उसी कार्य में ग्रो करने का इसके आपको वह स्किल सीखनी होगी जो आपके कार्य जरूरी है इसी तरह आप किसी कार्य को दिमाग लगाकर ग्रो कर सकते है और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

बिजनेस में दिमाग लगाकर पैसे कमाए

दोस्तो पैसे कमाने के लिए बिजनेस सबसे बेहतर तरीका माना जाता है लेकिन यह टोटली दिमाग का कार्य है चाहे बिजनेस बड़ा हो, छोटा हो, आप अकेले बिजनेस करे या फिर कई लोगो की टीम बनाकर बिजनेस करे सभी में आपको दिमाग की जरूरत होगी तभी आप अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते है और इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहाँ पर आपके पैसे कमाने की कोई लिमिट नही रहती है यहाँ आप जितना चाहे उतना अपने बिजनेस को बड़ा सकते है जोकि यह बिजनेस आपके लिए पैसे कमाने का जरिए होने के साथ आपके आने वाली पीडी के लिए भी पैसे कमाने में हेल्प करेगा।

जब आप किसी के यहाँ सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी करते है वह नौकरी आपके जीवन के लिए सीमित होती है लेकिन जब आप कोई बिजनेस करते है तो वह आरके जीवन के साथ आपके आने वाली पीडी के लिए भी पैसे कमाने का तरीका बनता है।

इसलिए अगर आप दिमांग का Use करके पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए बिजनेस बिल्कुल सही तरीका है जहाँ आप कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते है और अपने दिमाग का Use करके उसे नई ऊचाई पर ले जा सकते है और इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Village Business Ideas in Hindi | गाँव में बिजनेस करने का तरीका

खेती में दिमांग से पैसे कमाए

दोस्तो खेती वैसे तो काफी मेहनत का कार्य है लेकिन अगर आप खेती में भी अपना दिमाग सही Use करते है तो इससे अच्छा पैसा कमा सकते है यहाँ आपकी मर्जी है कि आप खेती खुद से करते है या अपने दिमाग Use करके दूसरो से करवाते है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है।

खेती में तमाम तरह की फसल होती है बस आपको दिमाग या लगाना है कि ऐसी फसल लगाये जो कम खर्च तैयार हो, जल्दी तैयार हो, मार्केट में जल्दी सेल भी हो लेकिन मुनाफा भी ज्यादा दे जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके।

वैसे तो अधिकतर किसान धान गेहू की खेती करती है लेकिन यह फसल खेती करके पैसे कमाने के लिए नही है पैसे कमाने के लिए आपको शब्जियो और फूलो की खेती करनी चाहिए लेकिन मैने खेती से कोई पैसा कमाया नही है इसलिए यहाँ आपको अपना दिमाग Use करना होगा कि आप कौन सी खेती करेंगे।

इसके लिए YouTube का सहारा ले सकते है जहाँ बहुत अनुभवी किसान अपने खेती करने का अनुभव शेयर करते है जहाँ से आप बहुत कुछ सीख सकते है बाकी आप खेती करते – करते बेहतर समझ सकते है कि आपको किसमें फायदा है या किसमें नुकसान ये टोटल आपके दिमाग की बात होगी।

जमीन से पैसे कैसे कमाए?

पढ़ाई में दिमाग लगाकर पैसे कमाए

दोस्तो आज के समय में जहाँ हर एक व्यक्ति का शिक्षित होना अनिवार्य हो गया है वही पर शिक्षा के जरिए पैसे कमाने के बहुत से तरीके भी बन गये जहाँ से अपना दिमाग Use करके अपनी शिक्षा के बदले बहुत सारा पैसा कमा सकते है बस आपको वह तरीका खोजना है और उससे पैसे कमाना है।

वैसे तो बहुत से लोग पढ़ाई इसीलिए करते है कि वह कही पर अच्छी नौकरी पा सके है और वहाँ से बहुत अच्छा पैसा कमा सके लेकिन शिक्षा पूरी करके नौकरी पाने से पहले भी आप अपना दिमांग Use करके पढ़ाई करते हुए भी पैसे कमा सकते है और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोग एक Student को पढाई करते हुए पैसे कमाने के लिए सलाह नही देते है बल्कि उन्हे पढाई पर फोकस करने को कहते है और पैसे कमाने से दूर रहने को कहते है लेकिन बहुत से ऐसे तरीके है जिससे आप पढाई करते हुए भी पैसे कमाते है तो आपको कोई नुकसान नही बल्कि फायदा होता है।

उदाहरण के लिए अगर आप 10वी पास छात्र है और आप अभी भी पढाई कर रहे है तो आप 10वी से नीचे के छात्रो को ट्यूशन पढ़ा सकते है जहाँ से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है और इससे आपको कोई नुकसान नही बल्कि फायदा ही होता है जो आपको आगे की पढाई में हेल्प करता है।

ट्यूशन एक मात्र उदाहरण है Student के लिए पढाई करते हुए पैसे कमाने का यहाँ ऐसे ही बहुत से तरीके है जो एक पढाई करते हुए Student कर सकता है और अपना दिमाग Use करके बहुत से पैसे कमा सकता है।

Student Life में पैसे कैसे कमाए?

Youtube में दिमाग से पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप दिमाग से पैसे कमाने का कोई ऑनलाइन अच्छा तरीका खोज रहे है तो YouTube से बेहतर आपको दूसरा प्लेटफार्म नही मिल सकता है यहाँ पर आप फ्री में YouTube पर अपना चैनल बनाकर इससे लॉखो करोड़ो रूपये कमा सकते है।

लेकिन YouTube से पैसे कमाने में आपको YouTube पर चैनल बनाने के साथ उस चैनल को प्रोफेशनल बनाने, उसपर अच्छे टॉपिक की YouTube पर Video बनाने के साथ अच्छी क्वालिटी की Video बनाने पर फोकस करना होगा।

साथ ही जब आप YouTube पर अपनी बनाई Video को अपलोड करते है उस Video का सही टाइटल रखना, उसका सही टैग लगाना आदि कार्य पूरा दिमाग का ही काम है तभी आपकी Video YouTube में ज्यादा लोगो तक पहुँच सकती है जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते है।

दोस्तो वैसे तो YouTube Channel बनाने से पैसे कमाने में आपकी पढ़ाई लिखाई 1% माइने नही रखती है आपके पास दिमाग होगा तो आप यह कार्य आसानी से कर सकते है लेकिन अगर आप पढ़े – लिखे है तो यह आपके लिए और बेहतर है क्योकि दिमाग भी उसी को आता है जो शिक्षित होते है।

दिमाग लगाकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

दोस्तो Blogging वह तरीका है जहाँ से आप सबसे ज्यादा पैसा ऑनलाइन तरीके से कमा सकते है लेकिन ब्लॉगिग करना इतना आसान कार्य नही है इसमें एक ब्लॉग बनाने से लेकर उसे डिजाइन करने, ब्लॉग पोस्ट लिखने और पब्लिश करने के साथ ब्लॉग का SEO करने और ब्लॉग से पैसे कमाने तक का बहुत से कार्य होता है।

यह कार्य किसी अनपढ़ व्यक्ति का नही है यहाँ पर शिक्षित होना अनिवार्य होगा साथ ही इस कार्य में सबसे ज्यादा दिमाग की जरूरत भी है क्योकि यहाँ आप जब तक अपना दिमाग Use नही करेंगे आप ब्लॉगिंग से पैसे भी नही कमा पायेंगे लेकिन अगर आप इसमें आप दिमाग का सही Use कर पाते है तो इससे करोड़ो कमा सकते है।

इसके लिए आपको WordPress पर एक ब्लॉग बनाना होगा और उसे अच्छे से डिजाइन करके पब्लिश करना होगा यहाँ पर आपको रेगुलर कंटेट लिखना और अपलोड करना होगा जब आपकी पोस्ट गूगल में रैंक होगी इससे आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक आयेगा तब आप उसे मोनेटाइजेशन करके कई तरह से ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

लेकिन यह कार्य इतना सरल नही होता है इसमें आपको कंटेट लिखने और उसे गूगल में रैंक कराने में बहुत दिमाग Use करने की जरूरत होगी तभी आप ब्लॉगिग से पैसे कमा सकते है ब्लॉगिग की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें आपको ज्यादा जानकारी मिल सकती है।

Affiliate Marketing में दिमाग से पैसे कमाए

दोस्तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Affilate Marketing एक बहुत अच्छा तरीका है जहाँ से आप आज के आज काम शुरू करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है लेकिन यह कार्य भी टोटली दिमाग का ही खेल है आप जितना दिमाग Use कर सकते है उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपको बस तीन चीजो में दिमाग लगाना है और तीन चीजे इस प्रकार से है।

1. आपको कुछ अच्छे Affilate Program ज्वाइन करना है और उसमें से कुछ अच्छे प्रोडक्ट चुनना है जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले मललब कि ऐसा प्रोडक्ट जिसको आप आसानी के साथ ज्यादा से ज्यादा सेल करवा सके और उसपर कमीशन भी ज्यादा मिले।

2. आपको एक ऐसा प्लेटफार्म चाहिए जहाँ आप Affiliate Product को प्रमोट कर सके जिस प्लेटफार्म पर कुछ अच्छे User हो जो आपके प्रोडक्ट खरीदने में रूची रखने हो।

3. यहाँ पर आपको टोटली अपन दिमाग Use करना है कि आप User के सामने प्रोडक्ट को कैसे प्लेस करते है जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट की सेलिंग हो यही आपके दिमांग का मुख्य कार्य होगा।

वैसे तो Amazon, Flipkart, जैसे बहुत से Affiliate Program है जिसमें आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है लेकिन यहाँ पर आपको ज्यादा कमीशन नही मिलेगा आपको Hostinger, Bluehost जैसे Affiliate प्रोग्राम की जरूरत है जहाँ ज्यादा कमीशन मिलता है।

और इन प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आप Blog Website, YouTube Channel, सोशल मीडिया और Ads नेटवर्क का Use कर सकते है जहाँ से आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवा करते है और इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

सोशल मीडिया पर दिमाग से पैसे कमाए

दोस्तो आज के सोशल मीडिया दौर में आप सोशल मीडिया App से भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है बस आपको दिमांग यह लगाना है कि आप कौन सोशल मीडिया Use करना चाहते है और उस Social Media App से आप कितने तरह से पैसे कमा सकते है वह तरीके आपको खोजना होगा।

यहाँ हम चाहे Facebook App की बात करे या फिर Instagram, Whatsapp Twitter किसी सोशल मीडिया App की बात करे आप सभी से पैसे कमा सकते है लेकिन Social Media App में पैसे कमाने के तरीके अलग हो सकते है तरीको को अप्लाई करने का बिकल्प अलग हो सकता है बस आपको यही दिमाग लगाना है और उससे पैसे कमाना है।

वैसे तो सभी सोशल मीडिया App में कुछ पैसे कमाने के तरीके सेम होता है जैसे कि Affilate Marketing, Refer And Earn, Sponsorship, Product Selling आदि लेकिन इसके अलावा भी कुछ तरीके ऐसे है जो आपको अलग सोशल मीडिया App में विषेश रूप से मिल सकता है।

क्योकि यहाँ पर कुछ Social Media App जैसे कि Facebook, Twitter में Ads के जरिये भी पैसे कमा कमा सकते है और कुछ Social Media App में फोटो सेलिंग जैये कार्य करके भी पैसे कमा सकते है बस आपको यही दिमांग लगाना है और इससे पैसे कमाना है।

Freelancing में दिमाग से पैसे कमाए

Freelancing पैसे कमाने का वह कार्य है जहाँ पर आप दूसरे के कार्य करते है और उनसे पैसे कमाते है दुनियाँ में बहुत से लोग ऐसे है जो किसी विषय के मास्टर होते है लेकिन वही विषय बहुत से लोगो को करना नही आता है तो वह कार्य वह दूसरो से करवाते है और इसके लिए वह अच्छे पैसे भी देते है।

उदाहरण के लिए एक व्यक्ति है जो जो मकान बनाने का कार्य करता है तो जिसको भी मकान बनवाना होता है वह उस व्यक्ति से अपना मकान बनवाता है जिसके लिए वह पैसे देता है इसी प्रकार फ्रीलांसिंग का भी कार्य होता है बस यहाँ अंतर यही है कि Freelancing का सारा कार्य ऑनलाइन होता है जिसमें आपको कही आने जाने की भी जरूरत नही होती है।

अगर आपको कोई स्किल आती है या आप किसी कार्य के मास्टर है तो आप वह कार्य एक Freelancer बनकर घर बैठे कर सकते है और यहाँ से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको बस इतना दिमांग लगाना है कि आप कौन सा काम करना चाहते है और वह कार्य आपको रेगुलर कहाँ पर मिलेगा।

Freelancing में Blog बनाने, उसे डिजाइल करने, ब्लॉग पोस्ट लिखने, ब्लॉग का SEO करने, ब्लॉग मैनेज करने, इसी तरह Youtube या सोशल मीडिया के कोई कार्य फोटो बनाने से लेकर Video बनाने तक बहुत से कार्य आप Freelancing के जरिए कर सकते है।

और इस तरह के कार्य रेगुलर पाने के लिए आप Freelancing Sites का Use कर सकते है जिसमें Fiverr, Freelancer, Upwork, आदि शामिल है जहाँ पर आप एकाउंट बना सकते है और यहाँ से कोई भी Freelancing का कार्य पकड़ कर उसे पूरा करके पैसे कमा सकते है।

दिमाग लगाकर पैसे से पैसा कमाए

दोस्तो पैसे कमाना जितना जरूरी होता है उससे भी कही ज्यादा पैसे बचाना और उस पैसे से पैसा कमाना होता है क्योकि यही कार्य आपको लाइफ में फ्रीडम दे सकता है जिससे आप रोज पैसे कमाने की समस्या से मुक्त हो सकते है।

दुनियाँ में जिनते भी अमीर व्यक्ति है वह अमीर इस लिए नही है कि वह बहुत ज्यादा पैसे कमाते है बल्कि वह अमीर इस लिए है कि उन्हे पैसे से पैसा कमाना आता है जो टोटली दिमाग का खेल है जिसमें आप अपने कमाये पैसे को ऐसी जगह लगाते है जिससे वह पैसा आपको और पैसा कमाकर देता है।

पैसे से पैसा कमाने में बिजनेस और इनवेस्टमेंट दोनो शामिल है जहाँ आप अपने कमाए पैसे से कोई बिजनेस शुरू कर सकते है और उस बिजनेस से बहुत सारा पैसा कमा सकते है या फिर उस पैसे को ऐसी जगह इनवेस्टमेंट कर सकते है जहाँ से आपको और भी ज्यादा रिटर्न मिले।

आज के समय में इनवेस्ट के लिए सबसे बेहतर तरीका Stock Market है जहाँ आपको सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है लेकिन यह कार्य थोड़ा रिस्की भी है इसलिए यहाँ पर वही लोग इनवेस्टमेंट करते है Stock Market का ज्ञान होता है तभी आप इससे अच्छा रिटर्न पा सकते है।

निष्कर्ष – दिमाग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी दिमाग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जिसमें हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के साथ ऑफलाइन तरीके से Dimag Se Paise Kaise Kamaye के 10 + तरीके बताया है जिसमें से आप किसी को Use करके दिमाग से पैसे कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको दिमाग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय दे सकते है या फिर कोई समस्या या सुझाव हो तो वह भी लिख सकते है साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

FAQs –

Q. दिमाग से रोज पैसे कैसे कमाए?

Ans – दोस्तो दिमाग से रोज पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ऐसे तरीके Use करने होगे जिसमें एक दो दिन काम न करने पर भी पैसे आये है जिसके लिए आप यह पोस्ट डेली (Roj) पैसे कैसे कमाए पढ़े।

Q. तुरंत दिमाग से पैसे कैसे कमाए?

Ans – दोस्तो इसके लिए आपको वो तरीके Use करना है जिसमें आज कार्य शुरू करके आज ही तुरंत ही पैसा कमाया जा सके जैसे Affiliate Marketing ऐसे और भी तरीके है जिसकी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment