Content Writing से पैसे कैस कमाए 2022? – 5 तरीके (Work From Home)

आज के समय में Content Writing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है जिसमें आप खुद अपने लिए और दूसरो के लिए कंटेंट अर्थात आर्टिकल लिखकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जिसमें एक रूपये का भी कोई इनवेस्टमेंट नही है।

आपमें बहुत से लोग Blogging करके पैसे कमाने के बारे में जानते होगे यहाँ पैसे कमाने का पूरा कॉन्सेप्ट Content Writing अर्थात Article Writing के ऊपर ही बेस्ट है जिसमें आप कंटेंट राइटिंग के जरिए लोगो को किसी टॉपिक की जानकारी देते है और इसी से महीने के लॉखो क्या करोड़ो भी कमाते है।

वैसे सिर्फ ब्लॉगिंग ही Article Writing करके ऑनलाइन पैसे कमाने का एक मात्र तरीका नही है क्योकि आज के समय में आप कही किसी प्लेटफार्म Article Writing कर सकते है चाहे आप अपने लिए करे या दूसरो के लिए पैसे लेकर करे आप सभी जगह इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

लेकिन बहुत से लोगो को आज भी नही पता है कि वास्तव में कंटेंट राइटिंग क्या है या फिर यह कैसे किया जाता है और जिनको Article Writing नही आती है वह कैसे सीख सकते है इसको सीखने में भी कितना समय लगेगा और इसे सीखने के बाद वह कितना पैसा Article Writing से कमा सकते है।

तो इन्ही सभी सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा जिससे आप बेहतर ढंग से Content Writing या Article Writing के बारे में समझ सकते है इसे आसानी से सीख सकते है फिर अपने लिए या दूसरो के लिए Content Writing करके लॉखो कमा सकते है।

Content Writing से पैसे कैस कमाए

Content Writing क्या होता है?

कंटेंट राइटिंग का सिम्पल सा मतलब है कि किसी टॉपिक के बारे जानकारी लिखना उदाहरण के लिए आपने बहुत से ब्लॉग पोस्ट पढ़ा होगा जिसमें आपको किसी बिषय के बारे में जानकारी मिलती है तो उस जानकारी को लिखना ही Content Writing कहलाता है।

अभी आप यह पोस्ट पढ़ रहे जिसको मैने लिखा है तो यह जो पोस्ट मैने लिखा है यही कार्य ही Content Writing का काम है कंटेंट अलग – अलग हो सकता है, लिखने का तरीका अलग हो सकता है भाषा भी हो सकती है लेकिन ये जो लिखने का कार्य है इसी को Content Writing कहते है।

यहाँ कंटेंट राइटिंग और कंटेंट राइटर में काफी अंतर है क्योकि कंटेंट राइटिंग एक कार्य है जब कि कंटेंट राइटर वह व्यक्ति होता है जो कंटेंट राइटिंग का कार्य करता है तो यहाँ तक आपको कंटेंट राइटिंग और कंटेंट राइटिंग के बारे में अच्छी तरह समझ आ गया होगा।

कंटेंट राइटर का काम क्या है?

कंटेंट राइटर का सिर्फ एक ही काम है कि वह बस कंटेंट लिखता है और बेहतर से बेहतर कंटेंट लिखता है एक ऐसा कंटेंट जिसमें उस कंटेंट को पढ़ने वाले को पूरा वैल्यू मिले और वह जिस मकसद के लिए कंटेंट लिख रहा है उसका मकसद भी पूरा हो जाये।

यहाँ हर एक कंटेंट राइटर के कंटेंट लिखने का अलग – अलग मकसद हो सकता है लेकिन कंटेंट राइटर का मुख्य काम कंटेंट लिखना ही है चाहे वह अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखे, दूसरे ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखे, या किसी सोशल मीडिया के लिए कंटेंट लिखे उसे अच्छा से अच्छा कंटेंट लिखना है बस।

कंटेंट कैसे लिखा जाता है?

एक कंटेंट लिखने के लिए कंटेंट राइटर को बहुत सी बाते ध्यान में रखनी होती है क्योकि यहाँ कंटेंट लिखना भी कोई आसान कार्य नही है यहाँ आपको सीखना पढ़ता है तभी आप बेहतर कंटेंट लिख सकते है।

क्योकि इसमें कंटेंट लिखने से पहले कंटेंट लिखने की एक प्लॉनिंग होती है जिसमें Keyword Research से कंटेंट का स्टैक्चर तैयार करने और कंटेंट लिखने तक बहुत से कार्य है जो आपको सीखना पड़ता है।

यहाँ मैं आपको कंटेंट कैसे लिखा जाता है इसका तरीका नही बताने वाला हूँ क्योकि यहाँ मैं यह बताने लगा तो यह पोस्ट बहुत लम्बी हो जायेगी इसके लिए आप यह पोस्ट SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे? पढे इसमें एक SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखने की पूरी जानकारी दी गयी है।

अच्छा कंटेंट राइटर कैसे बनें?

अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको अच्छा कंटेंट राइटिंग सीखना होगा क्योकि आप अच्छा अच्छा कंटेंट राइटर तभी तब सकते है जब आपको अच्छा कंटेंट लिखना आता होगा तो यहाँ पर आपको ज्यादा से ज्यादा बेहतर कंटेंट लिखना सीखना है बाकि तो आप अच्छा कंटेंट राइटर खुद ब खुद बन जायेगे।

इसके लिए आप ज्यादा से कंटेंट लिखने के तरीके सीखे, दूसरो अच्छे कंटेंट राइटर को देखें कि वह क्या और किस तरह लिख रहे, ज्यादा ये ज्यादा दूसरे के कंटेंट पढ़े जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा चीजे सीखने को मिले और आप अच्छा कंटेंट राइटर बन सके।

पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे?

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye?

यहाँ तक आप Content Writing के बारे में काफी कुछ समझ चुके है कि यह क्या होता है, यह कैसे किया जाता है और आप आर्टिकल राइटिंग कैसे सीख सकते है लेकिन अब बात आती है कि आप Content Writing कहाँ करेंगे और इससे पैसे कैसे कमायेंगे तो आइए इसके बारे में जानते है।

Guest Post करके पैसे कमाए

अगर आप आर्टिकल लिखने के माहिर है तो आप किसी ब्लॉग के लिए Guest Post कर सकते है और वहाँ से पैसे कमा सकते है बहुत से लोगो को Guest Post क्या होता है वह भी नही पता होता है।

गेस्ट पोस्टिंग वह कॉनसेप्ट है जिसमें आप अपना कॉनटेंट किसी दूसरे ब्लॉग/वेबसाइट पर लिखते है जिसके बदले वह ब्लॉग/वेबसाइट मालिक आपको पैसे देता है यहाँ पैसे मिलेगे ही कोई गारंटी नही होती है क्योकि कुछ ब्लॉग/वेबसाइट मालिक गेस्ट के पैसे देते है और कुछ नही भी देते है।

यहाँ गेस्ट पोस्ट करने का सिम्पल सा तरीका है कि आप जिस भी ब्लॉग/वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते है सबसे पहले उस ब्लॉग/वेबसाइट पर जाये वहाँ से उसका कॉनटेंट डिटेल्स निकाले और उस ब्लॉग/वेबसाइट के मालिक से कॉनटेंट करे कि आप उसके ब्लॉग/वेबसाइट पर कोई गेस्ट पोस्ट करना चाहते है।

अगर वह मंजूरी देता है तो आप उससे पूछ सकते है कि क्या वह गेस्ट पोस्ट के पैसे देगा और देगा तो कितना देगा आपको अच्छे पैसे मिले तो आप कर सकते नही मिले तो नही भी कर सकते है लेकिन यहाँ पर भरोसे के लिए आपको 1 से 2 आर्टिकल फ्री में लिखना चाहिए या फिर कोई सेम्पल भी दिखा सकते है।

गेस्ट पोस्ट में विषेश तौर पर आपको ज्यादा कुछ करना नही है बस एक आर्टिकल लिखना है और उस ब्लॉग/वेबसाइट को मालिक देना है और वह जितना पैसा देने को राजी है वो पैसा उससे ले लेना है।

यहाँ आपको एक कॉनटेंट लिखने का 1000 से 2000 भी मिल सकता है डिपेंड करता है कि आप कितना अच्छा Content लिख सकते है और जहाँ गेस्ट पोस्ट कर रहे है वह कितना देने को तैयार होता है यहाँ पर आपको कुछ पुराने ब्लॉग/वेबसाइट को गेस्ट पोस्ट के लिए टारगेट करना चाहिए।

जो कॉनटेंट राइटिंग की कीमत को समझते हो और वह अच्छा पैसा कमा भी रहे हो वरना न्यू ब्लॉग जिससे कोई कमाई ही नही है तो वह आपको गेस्ट पोस्ट के पैसे भी नही दे पायेगा।

Blogging करके पैसे कमाए

Content Writing से पैसे कमाने का सबसे अच्छा कोई तरीका है तो वह ब्लॉगिंग ही है लेकिन यहाँ पर आप सिर्फ कंटेंट राइटिंग करके पैसे नही कमा सकते है क्योकि Blogging में बहुत से काम है जिसमें मुख्य रूप से एक ब्लॉग मैनेज करना और Content Writing करना है।

अगर आप यहाँ एक ब्लॉग मैनेज करने का जिम्म उठा सकते है तो आप खुद की ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है जिसमें कुछ मामूली इंनवेस्ट की भी जरूरत होगी या अगर आप यह इनवेस्टमेंट नही करना चाहते है तो आप दूसरो के लिए ब्लॉगिंक कर सकते है।

एक ब्लॉग मैनेज करने का मतलब ब्लॉग बनाना, उसे डिजाइन करना, उसपर ब्लॉग पोस्ट लिखना, उस ब्लॉग का SEO करना और ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके अप्लाई करना होता है अगर आप इतना कर सकते है तो आप ब्लॉगिंग से लॉखो – करोड़ो कमा सकते है।

यहाँ एक ब्लॉग बनाने में कम से कम 3000 + रूपये का खर्च है जो अगर आप अपना ब्लॉग बनाते है तो इतना इनवेस्टमेंट करना होगा अगर आप यह इनवेस्टमेंट नही कर सरते है तो किसी ब्लॉगर से संपर्क कर सकते है और उसके ब्लॉग को मैनेज कर सकते है जिसके बदले वह ब्लॉगर आपको पैसे देगा।

यहाँ आप एक महीने की सैलरी पर काम कर सकते है या घण्टे टाइम के हिसाब से काम कर सकते है जिससे आप अनुमानित महीने का 50 हजार से लॉख रूपये + तक मिल सकते है अगर आपको अच्छी ब्लॉगिंग आती है तो।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

NewsDog App से पैसे कमाए

अगर आपको ये ब्लॉगिंग का कॉन्सेप्ट समझ में नही आता है या आप ब्लॉगिंग करना ही नही चाहते है तो आप यहाँ NewsDog Appका Use कर सकते है यहाँ आप बिना एक रूपये खर्च, बिना कोई ब्लॉग बनाये अपने आर्टिकल लिखकर शेयर कर सकते है और यहाँ से पैसे कमा सकते है।

NewsDog App है क्या? एक News App जहाँ News या किसी टॉपिक के बारे में कोई ऑर्टिकल लिखकर शेयर कर सकते है यहाँ आप अपने फॉलोवर बना सकते है फिर बाद में इन फॉलोअर्स का Use करके Affiliates Marketing, Refer And Earn, Product Selling तमाम तरह से पैसे कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको NewsDog App अपने मोबाइल में Install करना है इसका एकाउंट बनना है और अपने कॉनटेंट यहाँ लिखकर शेयर करना यह पूरी तरह फ्री है जहाँ एक भी रूपये आपका इनवेस्ट नही होगा।

Twitter पर Content Writing करें

Twitter भी Content Writing करने के लिए इच्छा प्लेटफार्म है जो पूरी तरह फ्री होने के साथ कंटेंट को मोनेटाइज करने का फीचर देता है यहाँ आपको ध्यादा लम्बे कंटेंट भी नही लिखना है क्योकि कम लेंथ के कंटेंट शेयर किये जा सकते है।

आज की डेट में भी Twitter पर करोड़ो User है और अभी न जाने कितने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बने लेकिन Twitter जैसा कोई भी प्लेटफार्म नही है ऐसे में आपके कंटेंट राइटिंग के लिए Twitter भी अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप इसका सही Use करे तो।

वैसे तो आज भी लोग Twitter को एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जानते है लेकिन WordPress और Blogger जैसे प्लेटफार्म के होते हुए Twitter की अहमियत थोड़ी कम हुई फिर भी आज भी आप Twitter पर Blogging कर सकते है और Content Writing के जरिए Twitter से अच्छे पैसे बना सकते है।

Twitter App से पैसे कैसे कमाए?

UCNews से पैसे कमाए

UC News भी NewsDog की तरह ही है यह भी News शेयरिंग प्लेटफार्म है जहाँ आप कोई News शेयर करके पैसे कमा सकते है यहाँ News ही शेयर करना है ऐसा कोई जरूरी नही आपके पास जो भी जानकारी है वह लिख सकते है और यहाँ शेयर तर सकते है।

UCNews के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते हो लेकिन UC Browser के बारे में बहुत लोग जानते है यह दोनो ही एक ही कंपनी के प्रोडक्ट है UC Browser एक Web Browser है और UCNews इसी Browser में News दिखाने का एक प्रोडक्ट है जिसका App भी उपल्ब्ध है।

यहाँ बस आपको इस UCNews App को डॉउनलोड करना है और इसका एकाउंट बनाकर यहाँ कंटेंट लिखकर शेयर करना है और अपने फॉलोवर बनाना है जब कुछ अच्छे फॉलोअर्स हो जाये तो ऊपर बताये तरीको से इससे पैसे कमाना है।

Freelancing करके पैसे कमाए

आज ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका Freelancing ही है जहाँ आप घर बैठे दूसरो के लिए कार्य करते है और अनलिमिटेड पैसे कमाते है बहुत से लोग Freelancing के बारे में नही जानते होगे तो सबसे पहले आसान भाषा में जानते है Freelancing है क्या?

Freelancing एक तरह की Websites होती है जहाँ काम करने वाले और काम करवाने वाले दोनो लोग रजिस्टर होते है एक काम देता है दूसरा उस काम को करता है यह काम ऑनलाइन या ऑफलाइन जरूरत के हिसाब से होता है और इसी तरह आपको पैसे भी मिलते है।

अब इसी तरह आपको Content Writing से पैसे कमाने के लिए किसी Freelancing Site (Fiverr, Freelancer, Upwork आदि) को ज्वाइन करना होगा, वहाँ प्रोफाइल बनाना होगा जहाँ से आपको Content Writing का बहुत सारा काम मिलेगा जिसे पूरा करके आप पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपका Content Writing Online ही हो जायेगा और पैसा भी ऑनलाइन ही मिल जायेगा, कितना मिलेगा ये आपके कंटेंट राइटिंग के ऊपर कि आप कितना अच्छा लिख सकते है और क्लाइंट कितना देना को तैयार होता है।

यहाँ ज्यादा तर लोग टाइम के हिसाब से पैसे चार्ज करते है जो घण्टे के 5 से 10 डॉलर तक हो सकता है या फिर किसी क्लाइंट से बात करके आप महीने – दिन सैलरी पर भी काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Quora से पैसे कमाए

Quora एक फोरम साइट जहाँ कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के बहुत से तरीके है तो टोटली फ्री होने के साथ एक न्यू ब्लॉग बनाने से अच्छा है कि आप Quora पर काम करे और यहाँ से पैसे कमाए।

Quora की खासियत है कि Text Content को बहुत तेजी से गूगल में रैंक करता है यहाँ बड़ी – बड़ी साइट और अच्छे कंटेंट को भी Ouora Beat कर देता है अगर यहाँ एक ब्लॉग के जितना मेहनत किया जाये तो ब्लॉग का चार गुना अधिक पैसा आप Quora से कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको Quora पर एकाउंट बनाना है साथ कोरा स्पेस बनाना है और रेगुलर बेश पर यहाँ Content लिखना और शेयर करना जहाँ आपको गूगल से बहुत अच्छा ट्रॉफिक मिलेगा जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर हम यहाँ Quora से पैसे कमाने के तरीके की बात करे तो यहाँ Quora का मोनेटाइजेशन फीचर भी है और बाकी आप Affiliate Marketing Refer And Earn, कोई प्रोडक्ट बेचकर बहुत से पैसे कमा सकते है।

मेरे ब्लॉग पर कंटेंट लिखकर पैसे कमाए

अगर आप हिंदी के अच्छे कंटेंट राइटर है तो आप मेरे ब्लॉग पर भी कंटेट लिखकर पैसा कमा सकते है जिसके लिए आप हमें हमारे Email Id – [email protected] पर मेल कर सकते है और इस बारे में बात कर सकते है।

मेरे ब्लॉग पर कंटेंट लिखकर पैसे कमाने की कुछ शर्ते है जो आपको फॉलो करना है। 

1. आप जो भी ब्लॉग पोस्ट लिखकर देंगे वह 1% भी कही से कापी पेस्ट नही होना चाहिए।

2. यह ब्लॉग पोस्ट आपको खुद से लिखना होगा किसी टूल से जनरेट किया गया कंटेंट नही होना चाहिए। 

3. बिल्कुल नये लोग जो कंटेंट लिखना शुरू कर रहे हो ऐसे कंटेट राइटर हमें नही चाहिए आपको कंटेंट लिखने का कुछ अनुभव होना चाहिए जिसका कुछ प्रूफ भी देना होगा।

4. मैं अभी कुछ कंटेंट राइटर को 15 पैसे पर वर्ड के हिसाब से पैसा दिया है इतना ही आपको मिलेगा या इससे ज्यादा पाने के लिए आपकी कंटेंट राइटिंग कैसी है आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट मेरे ब्लॉग पर कैसा रैंक करेगा वो डिसाइट करेगी।

5. मैं यहाँ किसी कंटेंट राइटर पहले कुछ दो – तीन पोस्ट लिखवाउंगा अगर आपकी कोई पोस्ट रैंक होगी तो आगे पोस्ट लिखने को मिलेगा नही तो नही मिलेगा।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Content Writing से पैसे कैस कमाए हिंदी में

यह थी जानकारी Content Writing के बारे में जिसमें हमने आपको Content Writing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बिस्तार से बताया है कि वास्तव में कंटेंट राइटिंग होती क्या है इसे कैसे किया जाता है और इसमें आप किस तरह से पैसे कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको बहुत सिखने को मिला है जिसकी मदद से आप अपना Content Writing बिजनेस शुरू कर सकते और इससे अच्छा पैसा बना सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

FAQs –

Q – कंटेंट राइटिंग सिखने में कितना समय लगता है?

Ans – अधिकतम 10 दिन, लेकिन फिर भी हर किसी का दिमांग एक जैसा नही होता है सिखने की क्षमता भी मैटर करती है।

Q – क्या कंटेंट राइटिंग में बहुत पैसा कमा सकते हैं?

Ans – जी हाँ, Content Writing में बहुत पैसा कमा सकते है डिपेंड करता है कि आप कितना कर पाते है और कितना कमा पाते है

Q – कंटेंट राइटर कितना कमा सकते हैं?

Ans – Content Writing करके कंटेंट राइटर के लिए पैसे की बहुत बड़ी और बहुत अच्छी सुविधा है जिसमें आप लॉखो – करोड़ो भी कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment