कोडिंग से पैसे कैसे कमाए (लाखों रूपए) Coding Se Paise Kaise Kamaye

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Coding Se Paise Kaise Kamaye? आज के समय में कंपनियों में एक प्रोग्रामर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, क्योंकि आज के समय में सभी चीजें ऑनलाइन हो जाने से कामों को Coding के द्वारा करना पड़ता है।

अगर आप Coding सीख जाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि यह एक ऐसी स्किल है जिसके जरिए आज के समय में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं, Coding सीखने के लिए आपको ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म देखने को मिल जाएंगे जैसे कि WhiteHat Jr, Vedantu आदि

अगर आप इन प्लेटफार्म का उपयोग करके कोडिंग सीख जाते हैं तो आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन Coding के जरिए पैसे कैसे कमाते हैं? इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताएंगे, अगर आप Coding सीखकर अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आप समझ जाएंगे कि कोडिंग के क्षेत्र में बहुत ही अधिक स्कोप है, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि कोडिंग से पैसे कैसे कमाएं? आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Coding क्या होती है?

Coding एक खास तरह की भाषा होती है जिसके जरिए आप Computer को निर्देश दे सकते हैं, सरल भाषा में कहें तो Coding एक ऐसी भाषा होती है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है, मोबाइल में उपयोग किए जाने वाले सभी सॉफ्टवेयर कोडिंग के द्वारा ही बनाए जाते हैं, Coding का दूसरा नाम Programming होता है और जो व्यक्ति Coding करता है उसे प्रोग्रामर कहा जाता है।

coding se paise kaise kamaye

Coding से पैसे कमाने के तरीके

अगर आप Coding सीख जाते हैं तो आज के समय में यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके जरिए आपके पास पैसे कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं, क्योंकि आपको तो पता ही होगा कि वर्तमान में सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, हर कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहती है।

और इसके लिए उनके द्वारा प्रमुख वेबसाइट और अलग-अलग एप्लीकेशन बनाई जाती है, ऐसे में इन कार्यों को करने के लिए प्रोग्रामर की डिमांड बहुत ही ज्यादा हो गई है, अगर बात करें कि कोडिंग के जरिए पैसे कमाने की तो आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं- 

1. नौकरी करके पैसे कमाएं

अगर आपको कोडिंग आती है तो किसी भी कंपनी में आपकी नौकरी बड़ी ही आसानी से लग जाएगी, आज के समय में ऐसी बहुत सारी कंपनियां होती हैं जिन्हें डेटा एडमिनिस्ट्रेटर, Data Scientist, वेब डिज़ाइनर आदि की जरुरत होती है।

ऐसे मे कंपनियां प्रोग्रामर को Hire जरूर करती हैं और उसे अच्छी खासी सैलरी भी देती हैं, जिन लोगों को कोडिंग के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा अनुभव होता है उन्हें लाखों में सैलरी दी जाती है, अगर आपको Coding आती है तो आपको नौकरी ढूंढने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

2. Freelancing के जरिए पैसे कमाएं

अगर आप कोई नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो Freelancing करके भी कोडिंग एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है, आज के समय में बहुत सारे लोग फ्रीलांसिंग के जरिए घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं और Coding के जरिए आप भी उनके बराबर पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में प्रोग्रामर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, ऐसे में अगर आपको अच्छी खासी Coding आती है तो आपको बड़ी ही सरलता से काम मिल जाता है, फ्रीलांसिंग एक बहुत ही आसान और लोकप्रिय तरीका है जिसके जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3. Youtube Channel बनाकर पैसे कमाएं 

अगर आपको Coding के बारे में ज्ञान है तो आप Coding से संबंधित यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, और आपको तो पता ही होगा कि आज के समय में यूट्यूब के जरिए लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं, यूट्यूब चैनल खोलने से आपको बहुत ही अधिक फायदा होगा क्योंकि यहां पर आप कोडिंग से संबंधित अपने Video Course बीच सकते हैं।

Software Promotion जैसे काम कर सकते हैं, ब्लॉग की तरह ही आप कोडिंग से संबंधित यूट्यूब चैनल बनाकर अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship आदि, Coding यूट्यूब चैनल खोलने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आज के समय में लोग वीडियो कंटेंट में अधिक रुचि रखते हैं, तो ऐसे में आप इसका फायदा उठाकर Coding के यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

4. Blog बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपको Coding के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आप कोडिंग के ऊपर Blog बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉग में आप Coding के ऊपर कई तरह से जानकारी मुहैया करवा सकते हैं, अगर आप अपने Coding के ब्लॉग में ऐसे पोस्ट को लिखेंगे जिसके बारे में लोगों के द्वारा अधिक मात्रा में सर्च किया जाता हो, 

या जो पोस्ट लोगों के लिए सहायक है तो आपके ब्लॉग पर बहुत ही अधिक ट्रैफिक आएगा, आपके ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक होगा उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी, आपको बता दें कि ब्लॉग पर आप Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship आदि तरीकों से बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

5. Video Course बनाकर पैसे कमाएं  

अगर आप Coding को अच्छे से सीख लेते हैं तो उसके बाद आप अपना Video Course बनाकर अन्य लोगों को कोडिंग सिखाने के बदले में पैसे ले सकते हैं, आपको यह तो पता ही होगा कि आज के समय में प्रोग्रामर की डिमांड बहुत ही ज्यादा हो गई है।

ऐसे में लोगों का रुझान भी Coding की तरह बहुत ही ज्यादा बढ़ा है, क्योंकि आज की युवा पीढ़ी को भी पता है कि Coding सीखने के बाद रोजगार के अवसर बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं, जीतने अधिक लोग आपके Video Course को खरीदेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी।

इसके लिए आपको अपने Video Course की तय कीमत रखनी होगी और साथ ही में अपने वीडियो कोर्स का अच्छे से प्रमोशन करना होगा, इस तरीके की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आपको बस एक बार ही मेहनत करके वीडियो कोर्स बनाना होता है।

6. खुद का Software बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपको Coding के बारे में जानकारी है तो आप खुद का Software बनाकर महीने के लाखों रुपए बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं, आज के समय में किसी भी काम को स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए बड़ी ही आसानी से घर बैठे किया जा सकता है।

और इन डिवाइस पर कामों को करने के लिए जिन Tools का इस्तेमाल करते हैं वह Coding के जरिए ही बनाए जाते हैं, जिस भी व्यक्ति को Coding आती है उसके लिए सॉफ्टवेयर बनाना चुटकियों का खेल है, अगर आप ऐसा सॉफ्टवेयर बनाते हैं जो लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है तो लोग आपके इस सॉफ्टवेयर को निश्चित तौर पर खरीदेंगे।

7. Mobile Application बनाकर पैसे कमाएं

कोडिंग करने वाला व्यक्ति बड़ी ही आसानी से Mobile Application बना सकता है, अगर आपको Coding आती है तो आप खुद का Mobile Application बनाकर बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको मार्केटिंग तो करनी होगी लेकिन यह उतना भी मुश्किल नहीं है।

जितने अधिक लोग आपकी Mobile Application को डाउनलोड करेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी, कोडिंग के जरिए अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन बनाते हैं तो आप अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि AdMob, Paid App बनाकर, खेल, शिक्षा या मनोरंजन से जुड़े एप बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

रियल फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप्स

Coding के प्रमुख कार्य

आज के समय में लगभग सभी कामों में Coding एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में तकनीक का बहुत ही ज्यादा विकास हो गया है, और तकनीकी दुनिया में Coding से बहुत सारे कार्य किए जा सकते हैं जैसे कि-

1. Software Programmer

Software Programmer सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कोड लिखते हैं, चाहे किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर हो जैसे कि ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या ड्राइवर सॉफ्टवेयर आदि हर तरह के सॉफ्टवेयर को Software Programmer के द्वारा ही डिजाइन किया जाता है।

2. App Development

आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि का इस्तेमाल करता है, आपको बता दें कि इन डिवाइस में जो एप होते हैं उन्हें App Developers के द्वारा बनाया जाता है।

3. Web Development

अगर आप Coding सीख लेते हैं तो Website Design का काम करके महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं, इस क्षेत्र में Web Developers को दो भागों में बांटा जाता है Front End व Back End Developers, फ्रंट एंड डेवलपर यह तय करता है कि यूजर को वेबसाइट कैसी दिखेगी।

वहीं बैक एंड डेवलपर वेबसाइट को सही से चलाने के लिए नए व जटिल प्रोग्राम को ढांचा प्रदान करने का कार्य करता है, अगर आपको Coding करनी आती है तो आप वेबसाइट बनाकर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

4. Data Scientist

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अनुसंधानों में डेटा का विश्लेषण और उनके अंदर जरूरी Manipulate करने का कार्य Data Scientist करते हैं, और इस पूरी प्रक्रिया में Coding एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

5. Data Administrator 

डाटा एडमिनिस्ट्रेटर का कार्य होता है कि कंपनियों में डाटा को सुरक्षित और व्यवस्थित ढंग से रखा जा सके, इस कार्य के लिए भी Coding का ही उपयोग किया जाता है।

FAQs: कोडिंग से पैसे कैसे कमाएं

नीचे बताए गए प्रश्नों के जरिए आपको Coding से पैसे कमाने के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी-

क्या कोडिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, कोडिंग से आप घर बैठे बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं, अगर आप कोडिंग सीख जाते हैं तो फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, सॉफ्टवेयर बनाकर, वेबसाइट बनाकर आदि तरीकों से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कोडिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

अगर आप कोडिंग को अच्छे से सीख जाते हैं तो महीने में आपकी कमाई 1 लाख रुपए से अधिक आसानी से हो जाएगी, आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कोडिंग के जरिए महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं।

कोडिंग के कितने प्रकार होते हैं?

कोडिंग कई तरह की होती हैं जैसे कि C Language, PHP, HTML, CSS, Java Script, C++ Language, Ruby, JAVA, Python, Perl  Language आदि, इनमें से किसी भी कोडिंग को सीखकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

कोडिंग को कैसे सीखें?

आज के समय में कोडिंग सीखना बहुत ही आसान हो गया है, इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाएंगे जो बहुत ही अच्छे से कोडिंग सिखाते हैं, या फिर आप कोडिंग सीखने के लिए यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं, ऑफलाइन मोड में भी ऐसे बहुत सारे Institutes हैं जो अच्छे से Coding सिखाते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘Coding Se Paise Kaise Kamaye’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताया है कि आप Coding से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के बारे में कुछ समझ नहीं आया है या आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “कोडिंग से पैसे कैसे कमाएं” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त भी Coding के जरिए पैसे कमा सकें, आज के लिए इतना काफी है, जल्द मिलते हैं किसी आर्टिकल को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment