Captcha Code Meaning in Hindi | कैप्चा कोड क्या है कैसे भरे 2022?

Captcha Meaning in Hindi, Captcha Code क्या है इसे कैसे भरे और Website में Captcha कैसे कैसे लगाये, Captcha Code Meaning in Hindi 2022?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में हर इंटरनेट User की सबसे बड़ी समस्या Captcha Fill करना है आप इंटरनेट पर कुछ भी कर रहे हो चाहे नेट बैंकिंग लॉगइन करना हो, किसी ब्लॉग पर कमेंट करना हो, या इंटरनेट पर कुछ भी बना रहे हो यहाँ पर अक्सर कैप्चा भरने का ऑप्शन आता है।

ये वो कैप्चा होता है जिसे भरे बिना आप आगे का प्रोसेस पूरा नही कर सकते है यहाँ Captcha भी कई तरह का आता है किसी में Captcha Code भरना होता है, किसी में Captcha टिक करना होता है, कही कुछ Image सेलेक्ट करना होता है जो किसी इंटरनेट User के लिए सबसे बडी समस्या है।

यहाँ जो लोग इन कैप्चा के बारे में जानते है अपनी विवसता समझकर इसे भरते है लेकिन कुछ नये इंटरनेट User जिसे कैप्चा की कोई जानकारी नही है उनके लिए यह कैप्चा भरना काफी मुसीबत का कारण है जिसकी वजह से वह आपना इंटरनेट पर बहुत से कार्य पूरा नही कर पाते है।

तो आज की पोस्ट में हम आपको Captcha Code क्या है, यह क्यो हर जगह दिया जाता है इसे कैसे भरना है मतलब Captcha Code Meaning in Hindi की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा जिसे आप कोई कैप्चा आसानी से भर सकते है और अपना कार्य पूरा कर सकते है।

Captcha Code Meaning in Hindi | Captcha कोड क्या है?

दोस्तो Captcha Code एक सिक्योर्टी कोड होता है जो किसी Websites, Apps की सुरक्षा के लिए लगया जाता है जब आप कोई भी Apps या Websites इंटरनेट पर बनाते है उसकी सुरक्षा भी अनिवार्य होती है इसी सुरक्षा को बनाने के लिए लोग अपनी Apps या Websites में Captcha का Use करते है।

Captcha Code Meaning in Hindi | कैप्चा कोड क्या है कैसे भरे 2022?

यह Captcha जहाँ एक तरफ Apps या Websites को सिक्योर रखता है वही दूसरी तरफ उन Apps और Websites को Use करने वाले User के लिए बहुत बड़ी मुसीबत है जहाँ एक नया इंटरनेट User कई बार इन कैप्चा को भरने के बाद भी सही ढंग से नही भर पाता है।

अगर हम आसान भाषा में ये कहे कि इस को कैप्चा लगाने से Apps और Websites मालिक और इसे Use करने वाले User दोनो को ही नुकसान होता है लेकिन यहाँ कैप्चा लगाना मालिक की विवसता है और User को इसे भरने की विवसता है।

जिस तरह आज के समय में इंटरनेट ग्रो कर रहा है उसी प्रकार इंटरनेट पर कोई भा डाटा सेफ नही रह गया है ऐसे में अगर आप अपनी सिक्योर्टी खुद नही बनाते है तो आपका डाटा कोई भी चुरा सकता है।

इसीलिए आजकल के अधिकतर Apps और Websites में कैप्चा फिल करने का ऑप्शन दिया जाता है यह वह कैप्चा होता है जो व्यक्ति ही भर सकता है आटोमेटिक रूप से कोई कंप्यूटर/रोबोट इसे नही भर सकता है इसलिए ये Apps और Websites इंटरनेट के रोबोट से सिक्सयोर रहती है।

यहाँ इस कैप्चा के जरिए Apps और Websites मालिक ये भी जान पाते है कि उसनी Apps और Websites पर रियल Ussr आ रहे है या फिर कोई रोबोट अटैंक कर रहा है जिससे वह उस रोबोट को ब्लॉक कर सके और अपने Apps और Websites को सुरक्षित कर सके।

यहाँ तक आपको Captcha कोड क्या है या Captcha Code Meaning in Hindi क्या है समझ में आ गया होगा साथ ही आप यह भी समझ गये होगे कि यह कैप्चा क्यो लगाया जाता है आइए अब कैप्चा का फूल फार्म जानते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Captcha full Form in Hindi?

दोस्तो Captcha का फूल फार्म “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है जिसका आसान भाषा में मतलब है कि अपने आप काम करने वाला एक कंप्यूटर सिस्टम जो इंसान और कंप्यूटर के अंतर बताये।

इस Captcha की खोज सन् 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने किया था जिनका मकसद Websites और Apps को कंप्यूटर रोबोट से बचाना था।

क्योकि जब कोई Apps और Websites लांच होती है उसपर सबसे ज्यादा कंप्यूटर रोबोट का खतरा रहता है जहाँ आप ऐसी Captcha जैसी सुविधा लगाकर आप जान सकते है कि आपके Apps और Websites आने वाले User रियल में कोई व्यक्ति है या फिर कोई रोबोट है।

इंटरनेट पर कैप्चा क्यो उपयोग किया जाता है?

दोस्तो बहुत लोगो को जब कैप्चा फील करने में समस्या आती है तो उन्हे लगता है कि इंटरनेट पर कैप्चा इस्तेमाल की क्यो किया जाता है लेकिन वास्तव में यह कैप्चा किसी User को परेशान करने के लिए नही लगाया जाता है।

बल्कि अपनी Apps और Websites को सुरक्षा प्रदान करने या सिक्योर करने के लिए लगाया जाता है जिससे उन Apps और Websites को सिर्फ रियल User ही Use कर सके फालतू के कंप्यूटर रोबोट नही।

आप में से बहुत से लोग इंटरनेट पर हैकिंग के बारे में सुना होगा जहाँ कुछ हैकर दूसरो की Apps और Websites तक हैक कर लेते है या फिर इन Apps और Websites को नुकसान पहुँचाने के लिए कंप्यूटर रोबोट वहाँ भेजते है।

इन कंप्यूटर रोबोट की वजह से Apps और Websites को बहुत नुकसान होता है यहाँ रियल User को भी इससे समस्या हो सकती है यहाँ तक की इसी रोबोट के जरिए हैकर इन Apps और Websites को हैक भी कर पाते है।

इसीलिए Apps और Websites बनाने वाले अपनी Apps और Websites को रोबोट से बचाने के लिए कैप्चा का Use करते है सब कैप्चा इन रोबोट को ब्लॉक कर देना है जिससे वह हैकर Apps और Websites को कोई नुकसान नही पहुँचा पाते है इस तरह आपको कैप्चा कोड लगाने का मतलब समझ आ गया होगा।

Captcha और Recaptcha में अंतर क्या है?

दोस्तो अगर हम आसान शब्दो में कहे तो Captcha और Recaptcha में कोई अंतर है आपको जब इंटरनेट पर कोई भी कैप्चा फिल करने को मिलता है तो आप बहुत से कैप्चा को देखकर ये नही बता सकते है कि यह Captcha या Recaptcha है।

बस कुछ कैप्चा को ही आप देखकर बता सकते है कि या Captcha या Recaptcha बाकी को नही क्योकि यह सभी एक जैसी होती है मै अभी आपको नीचे जो भी कैप्चा बताने वाला हूँ उनमें कुछ कैप्चा भी और रिकैप्चा भी है तो यहाँ पर आपको कंफ्यूज बिल्कुल नही होना है।

अगर हम सामन्यत: देखे तो तो Captcha किसी छोटी – बड़ी साइट पर Use किया जाता है लेकिन Recaptcha बड़ी – बड़ी साइटो पर ही Use होता है।

Captcha कितने प्रकार के होते है?

दोस्तो Captcha मुख्यत: 10 प्रकार के होते है जो अपनी जरूरत अनुसार Apps या Websites में Use किये जाते है जो कुछ इस प्रकार उनके नाम है।

जब भी आप किसी Apps या Websites पर किसी कारण विजित करते है यहाँ पर आपको हर एक Apps और Websites पर अलग – अलग कैप्चा देखने को मिलता है और इस Captcha को Fill करने या भरने के तरीके भी अलग – अलग होते है।

तो हम यहाँ सबसे पहले इस सभी Captcha के बारे में जानेंगे कि कौन सा कैप्चा कैसा होता है और आप उसे कैसे भर सकते है मतलब फील सकते है साथ ही आप खुद Apps या Websites चलाते है तो आप उसमें ऐसे कैप्चा कैसे लगा सकते है।

Text Captcha

दोस्तो जब आप किसी ऑनलाइन Websites या App Open करते है उसमें Signup करने या उसका Use करते समय आपको Text Captcha भरने को मिल सकता है जहाँ कुछ उल्टे – सीधे Text लिखे होते है जिसे पढ़कर आपको यह Text नीचे दिये गये Box में भरना होता है।

Captcha Code Meaning in Hindi
Text Captcha

यह Text Captcha User को भरने में थोड़ी दिक्कत आती है क्योकि यहाँ Text में क्या लिखा गया है स्पष्ट दिखाई नही देता है जिसकी वजह से आपको एक कैप्चा बार – बार भरना पढ़ सकता है जहाँ हर बार Text Captcha भी बदल – बदल कर आता है।

इस कैप्चा से User को भले ही दिककत होती है लेकिन Apps और Websites काफी हद तक कंप्यूटर रोबोट से सुरक्षित रहती है क्योकि जिन कैप्चा को पढ़ने में User को समस्या आती है उसे कंप्यूटर रोबोट बिल्कुल भी नही पढ़ सकता है इसीलिए यह Text Captcha Apps और Websites में Use किया जाता है।

अगर आप User को यह Text Captcha भरने में समस्या आ रही है Text Captcha स्पष्ट दिखाई नही दे रहा है उस कैप्चा को आप ना भरे बल्कि कैप्चा के पास में आपको कैप्चा चेंज करने का ऑप्शन मिलता है जहाँ से आप इस Text Captcha को चेंज कर सकते है जो कैप्चा स्पष्ट दिखाई दे आप उसे भरे तो आप आसानी से इस कैप्चा भर पायेंगे।

Audio Captcha

दोस्तो यह कैप्चा भी आपको बहुत से Apps और Websites पर भरने को मिल सकता है जहाँ इस कैप्चा में एक Audio Clip होती है जिससे आपको सुनना होता है और जो भी उस Audio में बोला जाता है वह आपको टाइम करके Captcha Fill करना होता है।

वैसे इस कैप्चा को भरने में आपको ज्यादा समस्या नही आनी चाहिए बस आपको आवाज सुनना है और जो कुछ भी बोला जाता है वही आपको टाइप कर देना आपका कैप्चा भरना पूरा हो जाता है।

दोस्तो इस कैप्चा को लगाने का मकसद Apps और Websites को सिक्योर करना होता है क्योकि कोई भी रोबोट कंप्यूटर आवाज सुनकर मनुष्य की तरह टाइप करके कैप्चा फिल नही कर सकता है जिससे Apps और Websites काफी हद तक सुरक्षित रहती है।

Images Captcha

दोस्तो यह कैप्चा ज्यादातर गूगल पर कोई भार्म भरते समय आपको देखने को मिलता है जो आपको भरना भी अनिवार्य होता है यहाँ पर आपको कई तरह की Images दिखाई जाती है जहाँ आपको सर्त के हिसाब से Images सेलेक्ट करना होता है और कैप्चा को फिल करना होता है।

यहाँ कई तरह की सर्ते हो सकती है जो आपको Text में लिखा हुआ देखने को मिलेगा कि आपको किस तरह की Images सेलेक्ट करना है उदाहरण के लिए आपको जंगल की Images दिखाई जा रही है तो सर्त ये हो सकती है कि आम के पेड़ वाली Images सेलेक्ट करे।

इसी तरह अलग – अलग Images हो सकती है और उसे भरने का तरीका भी अलग – अलग हो सकता है यहाँ जो भी कहाँ जा रहा है वह आपको पढ़ना है और वही Images सेलेक्ट करना है तो आप आसानी से इस Images Captcha को Fill कर सकते है।

दोस्तो इस Images Captcha को Website में लगाने का एक ही मकसद है अपने वेबसाइट को सिक्योर करना है क्योकि एक ही जैसी Images को सेलेक्ट करना कंप्यूटर रोबोट के नामुमकिन कार्य है लेकिन एक व्यक्ति इसे आसानी से कर सकता है।

Maths Solving Captcha

दोस्तो एक पढ़े – लिखे व्यक्ति के लिए यह कैप्चा भरना सबसे आसान कार्य है क्योकि इस कैप्चा में कुछ अंक दिये जाते है जो आपको कंकूलेट करके भरना है यहाँ आपको क्या कंकूलेट करना है उसका निशान (+ – ÷ ×) मिल जाये जिसे कंकूलेट करके बस आपको लिख देना है।

Captcha Code Meaning in Hindi
Maths Solving Captcha

उदाहरण के लिए 24 + 30 = (      ) इस तरह का आपको Maths Solving Captcha दिख रहा है तो बस आपको यह अंक जोड़कर बराबर के सामने अपना रिजल्ट लिख देना है।

ऐसा कैप्चा ज्यादातर आपके ट्रेन चेंक करते समय देखा होगा या कुछ अन्य Apps और Websites पर भी मिल सकता है इस कैप्चा को भी Apps और Websites में लगाने का एक ही मकसद अपने Apps और Websites को सेफ रखना है।

क्योकि Maths Solving Captcha मनुष्य के लिए भरना काफी आसान रहता है लेकिन एक कंप्यूटर रोबोट ऐसे कैप्चा फील नही कर सकता है जिससे Apps और Websites काफी हद तक रोबोट से सिक्योर रहती है।

3D Captcha

दोस्तो यह एक खास तरह का कैप्चा है जिसका उपयोग बहुत कम जगह मिलता है लेकिन फिर भी बहुत से Apps और Websites में आपको ऐसा 3D Captcha भरने को मिल सकता है जिसे भरे बिना आप उन Apps और Websites पर कार्य नही कर सकते है।

इस कैप्चा में आपको 3D आकार में कुछ लिखा हुआ दिखाया जाता है जिसे आपको पढ़कर – समझकर नीचे दिये गये बाक्स में वही शब्द आपको लिखना होता है तभी आपका यह कैप्चा फील होता है और आप आगे का कार्य कर पाते है।

दोस्तो इस कैप्चा को भी लगाने का वही मतलब है आपने Apps और Websites को सिक्योर करना है क्योकि ऐसे 3D Text मनुष्य समझ सकता है उसे लिख सकता नही कंप्यूटर रोबोट के लिए यह कार्य बिल्कुल पाशिबल नही है Apps और Websites को सुरक्षा मिलती है।

Ad Injected Captcha

दोस्तो यह कैप्चा भी एक तरह से बहुत खास कैप्चा है जो आजकल के Apps और Websites में आपको अक्सर देखने को मिल सकता है या भरने को मिल सकता है जो आपको भरना बिल्कुल अनिवार्य भी होगा।

Captcha Code Meaning in Hindi
Ad Injected Captcha

इस Ad Injected Captcha में किसी कंपनी या ब्रांड प्रचार दिखाया जाता है उसका लोगो हो सकता है जो आपको पहचानना होता है और नीचे बताना होता है कि वह किस कंपनी का प्रचार दिखाया जा रहा है।

इस तरह के प्रचार कंप्यूटर के लिए समझना बिल्कुल आसान है और यहाँ कुछ नये इंटरनेट User के लिए भी समझने में समस्या आ सकती है जो इस तरह का प्रचार देखा ना हो और ना ही चानता हो कि यह किस कंपनी का प्रचार है।

लेकिन आम तौर पर प्रचार में ही कही न कही छोटे – बडे अक्षरो में उस कंपनी का नाम लिखा होता है जो आप पढ़कर जान सकते है जिस कंपनी का प्रचार है और इस कैप्चा को फील सकते है यह कैप्चा भी सुरक्षा के लिए ही लगाया जाता है।

Jquery Slider Captcha

दोस्तो यह Jquery Slider Captcha आपको बहुत ही कम देखने को मिलेगा क्योकि यह सिर्फ किसी ब्लॉग और वेबसाइट में Use किया जा सकता है जिसका बहुत कम लोग Use भी करते है।

क्योकि Jquery Slider Captcha नाम की एक WordPress Plugin है जिसके जरिए ही यह कैप्चा लगाया जाता है इसे जिस भी वेबसाइट पर Use किया जाता है वहाँ आपको स्लाइड करके समझना होगा कि आपको करना क्या है जो User और रोबोट दोनो के लिए मुश्किल कार्य हो जाता है।

फिर भी मनुष्य इस कार्य को सकता है जिसकी वजह से ही इस तरह का कैप्चा लगाया जाता है लेकिन रोबोट बिल्कुल नही कर सकता जिससे वेबसाइट सेफ रहती है।

Tic-Tac-Toe Captcha

दोस्तो यह कैप्चा एक खेल के नाम पर पसिद्ध है आज भी आपको Tic-Tac-Toe की गेम Play Store पर मिल जायेगी इस गेम क्रास और जीरो के निशान बने होते है यहाँ आपको बिल्कुल गेम की तरह ही यह कैप्चा भरना होता है जहाँ आप खाली जगह में क्रास या जीरो भरते है।

Captcha Code Meaning in Hindi
Tic-Tac-Toe Captcha

अगर आपने यह प्रकृया सही से भरते है तो आप इस कैप्चा को फील कर पाते है वैसे ऐसे कैप्चा किसी गेम में ही देखने को मिलता है क्योकि गेम खेलने वाले व्यक्ति ही ऐसे कैप्चा फील कर पायेगे।

यब कैप्चा भी टोटली Apps को सिक्योर करने के लिए ही लगया जाता है क्योकि ऐसे गेमिंग टास्ट कंप्यूटर रोबोट नही कर सकता है जिससे App मालिक को ये भी पता चलता है कि उसकी App Use करने वाले रियल व्यक्ति है कोई रोबोट नही।

Recaptcha

दोस्तो Recaptcha को आज के समय में सबसे अच्छा कैप्चा माना है जिसे दुनियाँ का कोई भी व्यक्ति शिक्षित या अशिक्षित Recaptcha को फिल कर सकता है जिसमें मात्र एक टिक मार्क लगाना होता है और आपका कैप्चा फिल हो जाता है।

Captcha Code Meaning in Hindi
Recaptcha

यह Recaptcha खुद गूगल के द्वारा बनाया गया है जिसका Use भी सिर्फ गूगल पर वेबसाइट में किया जा सकता है जो आज कल इंटरनेट पर I Am Not A Robot के नाम से प्रसिद्द है जोकि यह कैप्चा में टिकमार्क लगाने के बगल में  I Am Not A Robot लिखा होता है।

जिसका मतलब है कि टिक मार्क लगाने वाला कोई व्यक्ति है Robot नही इस टिकमार्क से ही गूगल जज कर लेता है कि सच में टिकमार्क लगाने वाला कोई व्यक्ति ही था जिससे Website बिल्कुल सिक्योर रहती है।

NLP Captcha

दोस्तो इस कैप्चा में भी आपको Text देखकर ही लिखना होता है लेकिन Text पूरी तरह एक Ads की तरह दिखाई देती है जिसमें कुछ टेड़े – मेड़े Text होते है उसके नीचे एक बॉक्स जिसमें आपको Text समझकर – पढ़कर लिखना होता है और इस NLP Captcha को Fill करना होता है।

इस कैप्चा को फिल करने में समस्या बस इतनी ही है किया Text टेड़ा होने की वजह से स्पष्ट समझ नही आता है जिससे कैप्चा बार – बार गलत होता है ऐसे में आप इस कैप्चा को रिप्लेस करके दूसरा कैप्चा फील सकते है जो थोड़ा स्पष्ट दिख रहा हो।

बाकी तो आप ऊपर सभी प्रकार के Captcha के बारे में पढ़कर समझ ही गये होगे कि यह कैप्चा भी सुरक्षा के लिए लगाया जाता है इस तरह आप सभी 10 Captcha Code Meaning in Hindi के बारे में समझ चुके है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Website पर Captcha कैसे लगाएं?

दोस्तो अगर आपके पास भी कोई Blog/Website है और आप उसपर कैप्चा लगाना चाहते है तो इसका सबसे आसान तरीका है Really Simple Captcha नाम की प्लगिंन, लेकिन यह आसान तरीका तभी आप Use कर सकते है जब आपका Blog/Website WordPress पर होस्टिंग खरीदकर बनी होगी।

blogger.com जैसे फ्री प्लेटफार्म पर बनी साइट में आप इस प्लगिंन का Use नही कर सकते है तो आइए जानते है यह कैप्चा आप अपनी वेबसाइट में कैसे लगा सकते है।

1. दोस्तो वर्डप्रेस वेबसाइट में कैप्चा लगाने के लिए सबसे पहले आपको WordPress Website में लॉगइन करना है।

2. अब आप अपने मेनु पर कि्लक करेंगे और इस मेनु में आपको Plugins पर कि्लक करना है जहाँ से आप कोई प्लगिंन इनस्टॉल करते है।

3. जब आप Plugins पर कि्लक करेंगे आपकी वेबसाइट Install Plugin दिखाई देगी और सबसे ऊपर Add New का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इसी पर कि्लक करना है।

4. जब आप Add New पर कि्लक करेंगे तो नया प्लॉगिंन ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें एक सर्चबार दिखेगा जहाँ आप कोई भी प्लॉगिंन सर्च करके ऐड करते है तो इसी सर्चबार में आपको Really Simple Captcha नाम की प्लगिंन सर्च करना है।

5. जैसे ही आप इतना सर्च करेंगे यह Really Simple Captcha आपको मिल जायेगी जिसे आपको Install कर लेना है।

6. जब प्लॉगिंन इनस्टॉल हो जाती है तो वही Activate का ऑप्शन दिखाई देता है जिसपर आपको कि्लक करना है जिससे वह प्लॉगिन एक्टीवेट हो जायेगी।

इस तरह से आप बहुत आसानी से अपने WordPress Website में कैप्चा लगा सकते है और अपनी वेबसाइट को काफी हद तक सिक्योर बना सकते है।

Captcha लगाने के फायदे क्या है?

दोस्तो ऊपर बताये गये Captcha Code Meaning in Hindi? से ही आप काफी कुछ समझ चुके होगे कि कैप्चा लगाने के क्या फायदे है और यह आज के समय में कितना जरूरी है लेकिन हम कुछ और प्वांइट आपको बता रहे है जिससे आप और बेहतर समझ सकते है कि कैप्चा लगाने के क्या फायदे है।

1. दोस्तो कैप्चा लगाने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप कैप्चा के जरिए अपनी वेबसाइट को स्पैमर से दुर रखते है और अपनी साइट को सिक्योर बनाते है।

2. जिन साइट पर कैप्चा का Use होता है इसके जरिए आप यह जान पाते है कि कोई रोबोट आपकी साइट से कोई छेड़ – छाड़ तो नही कर रहा है इसकी रिपोर्ट आपको मिलती है।

3. जब आप कैप्चा Use नही करते है आपकी साइट पर सबसे ज्यादा रोबोट आते है जिससे आपकी साइट काफी Busy हो जाती है और रियल Use आपकी साइट पर नही आ पाते है यहाँ आप कैप्चा लगाकर इस नुकसान से बच सकते है।

4. बहुत से लोग नयी – नयी साइट बनाते है कम पैसे में बनाते है जिनके पास लिमिटेड सोर्स होते है ऐसे में ज्यादा रोबोट आपकी साइट पर आते है तो आपकी क्रैश हो सकती है ऐसे कैप्चा आपके आपके लिए फायदेमंद है जो रोबोट को ब्लॉक कर देता है।

5. आसान शब्दो में यह समझ लिजिए कैप्चा आपकी साइट का सिक्योर्टी गार्ड है जो सही लोगो को आने देता है बूरे लोगो को ब्लॉक करता है जिससे आपका बिजनेस तेजी से ग्रो होता है।

Captcha लगाने के नुकसान क्या है?

दोस्तो जिस तरह कैप्चा लगाने के कुछ फायदे है उसी तरह कैप्चा लगाने के कुछ नुकासान भी होता है क्योकि कैप्चा कही न कही User को भी डिस्टर्ब करता है तो इसके नुकसान इस प्रकार है।

1. दोस्तो अगर आप अपनी साइट पर कैप्चा लगाने का सोच रहे है तो आप यह कंफर्म करे कि कैप्चा लगाने से आपकी साइट पर कुछ % User कम हो जायेंगे कारण हर कोई कैप्चा फील नही करता है कुछ को करना नही नही आता है ऐसे में वह आपकी साइट छोडकर दूसरी साइट पर चला जायेगा।

2. कयी बार कैप्चा सही से नही लगाने के कारण कोई भी रियल User भी कैप्चा फील नही कर पाता है ऐसे में आपके 100% User आपकी साइट से रिटर्न होगे जो सबसे बड़ा नकसान है।

3. दोस्तो आज इंटरनेट पर हजारो साइट है जिसको जो जानकारी चाहिए आपकी साइट से नही मिलेगी तो User दूसरी साइट पर जायेगा ऐसे में आप कैप्चा लगाते है लोगो को धीरे – धीऱे याद हो जायेगा कि आपकी साइट पर कैप्चा फील करना पढ़ता है तो वह User आपकी साइट पर जानबुझ कर नही आयेगा क्योकि उसे बिना कैप्चा वाली साइट भी मिल जायेगी तो वह अपना टाइम क्यो वेस्ट करेगा।

4. दोस्तो ये कैप्चा भी कोई गारंटी नही देता है कि यह रोबोट के ब्लॉक ही कर देगा बहुत से रोबोट ऐसे है जो कैप्चा तोड़ देते है ऐसे में आपका सिर्फ नुकसान ही नुकसान है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Captcha Code Meaning in Hindi | Captcha कोड क्या है कैसे भरे 2022?

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Captcha Meaning in Hindi के बारे में जहाँ आपने जाना कैप्चा कोड क्या है इसे क्यो लगाते है यह कितने प्रकार का होता है, इसके फायदे और नुकासान क्या है और इसे अपने वेबसाइट में कैसे लगा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Captcha Code Meaning in Hindi आपके लिए Use Full रही होगी जहाँ आप 10 तरह के Captcha के बारे में अच्छी तरह समझ चुके होगे जिससे आप बहुत आसानी के साथ इन कैप्चा को फील कर सकते है या अपने वेबसाइट पर लगा भी सकते है।

ये जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट में लिख सकते है या अपनी कोई राय या सुधाव दे सकते है अगर आपको यह जानकारी Captcha Full Form आच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर ताकि और भी लोग कैप्चा के बारे में बेहतर समझ सके।

धन्यवाद ।।

Captcha के बारे में सामान्य (FAQ)

Q. कैप्चा कोड होता क्या है?

Ans – दोस्तो कैप्चा कोड एक तरह के कुछ टेड़े – मेड़े शब्द होते है अंक होते है जिसे आपको ध्यान से देखकर लिखना होता है जिसे हम कैप्चा फील करना करना या Solve करना कहते है।

Q. किसी वेबसाइट में कैप्चा भरने के लिए क्यों दिया होता है?

Ans दोस्तो किसी भी वेबसाइट पर कैप्चा भरने का ऑप्शन इसीलिए दिया जाता है कि उस वेबसाइट को रोबोट से सुरक्षित रखा जा सके, उस वेबसाइट को चोरी, चकारी हैकिंग से बचाया जा सके।

Q. कैप्चर का अविष्कार किसने किया?

Ans – दोस्तो Captcha का अविष्कार सन् 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने किया था?

Leave a Comment