कॉल वेटिंग कैसे सेट करे 2023 – पूरा तरीका हिंदी में

तो दोस्तों, कैसे हैं आप उम्मीद करता हूँ आप अछे ही होंगे. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि मोबाइल में कॉल वेटिंग कैसे सेट करे? हमारे मोबाइल में कई ऐसे Call Setting फीचर होते है जिसके बारे में सभी को पता नहीं होता है.

हालाँकि, मोबाइल तो सभी लोग उपयोग करते है लेकिन उनको सभी फीचर के बारे में बिलकुल भी पता नहीं है. ऐसे ही मोबाइल में एक फीचर है “Call Waiting” . कॉल वेटिंग का मतलब क्या है और मोबाइल में कैसे सेट करते है इसके बारे में हम आगे विस्तार से जानने वाले हैं.

Call Waiting का मतलब क्या है

अगर आपको कॉल वाटिंग के बारे में पता नही है तो आपको बता दें, अगर हमारे मोबाइल में कॉल वेटिंग ओन रहता है और ऐसे में हम किसी से कॉल पर बात करते हैं और उस दौरान कोई दूसरा आदमी हमें कॉल करता है तो उसका कॉल बात करते समय हमें देखने लगता है

किसने हमें कॉल किया है? और उनको एक महीले के दवारा बताया जाएगा कि ” अपने जिस व्यक्ति को कॉल किया है वे दूसरा कॉल में व्यस्त है” अगर हम चाहे तो उस वक्त तीसरा व्यक्ति का कॉल को रिसीव कर सकता है और उनसे बात भी कर सकते हैं

इसके आलावा हम पहले जिसके साथ बात कर रहे थे उनेक साथ भी कांफेर्रेंस कर सकते हैं जिससे सभी लोग एक दुसरे से बात- चित भी कर सकता सकता है. तो आए आगे जानते है इसे सेटिंग को इनेबल कैसे करते हैं ?

कॉल वेटिंग कैसे सेट करे

दोस्तों, ऊपर में हमने जाना Call Waiting का मतलब क्या है. उम्मीद करता हूँ आप उसे समझ गए होंगे. यहाँ पर हम जानने वाले हैं मोबाइल में Call Waiting कैसे सेट कर सकते हैं.

कॉल वेटिंग कैसे सेट करे

कॉल वेटिंग को आप कीपैड फ़ोन और smartphone दोनों मोबाइल में इनेबल कर सकते हैं. कॉल वेटिंग को दो तरीके से इनेबल किया जा सकता है पहला है फ़ोन के सेटिंग से और दूसरा है USSD कोड की मदद से. तो आए इन दोनों तरीकों से इनेबल करते हैं.

1. फ़ोन सेटिंग से कॉल वेटिंग कैसे सेट करे

फ़ोन सेटिंग से Call Waiting इनेबल करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पेड को ओपन कर लेना है और यहाँ आपको ऊपर कोने में सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लीक करे. उसके बाद आपके समाने कई सरे आप्शन देखने को मिलेगा. उनमें से “Call waiting” का आप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लीक करे. उसके बाद इस सेटिंग को इनेबल कर देना है. अब आपके मोबाइल में कॉल वेटिंग इनेबल हो चूका है.

2. USSD कोड से कॉल वेटिंग कैसे सेट करे

अगर आपको ऊपर में बताये गए तरीके से इनेबल करने में समस्या हो रही है तो इस तरीके से आप आसानी से इनेबल कर सकते हैं. यह तरीका बहुत ही सरल है. कॉल वेटिंग सेट करने के लिए अपने मोबाइल की डायल पैड को ओपन करे. उसके बाद यहाँ *43# डायल करके कॉल के बटन को दबा देना है. यहाँ अपर ध्यान देने की बात यह है कि अगर आपके पास दो सिम है तो आप जिस सिम में कॉल वेटिंग सेट करना चाहते हैं उस सिम क्लीक करे.

कॉल वेटिंग कैसे हटाए

आप अपने मोबाइल में Call Waiting को दो तरीके से हटा सकते हैं. पहला है फ़ोन की सेटिंग से और दूसरा है ussd कोड की मदद से. मोबाइल सेटिंग से कॉल वेटिंग को हटाने के लिए मोबाइल की डायल पेड को ओपन करे,

उसके बाद ऊपर कोने में आपको सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लीक करे. उसके बाद यहाँ call waiting आप्शन पर क्लीक करके इसे बंद कर देना है. USSD कोड की मदद से कॉल वेटिंग बंद करने के लिए मोबाइल की डायल पैड को ओपन करे उसके बाद यहाँ पर #43# डायल करके के कॉल के बटन पर क्लीक कर देना है.

अगर आपके पास दो सिम कार्ड है तो यहाँ उस सिम को सेलेक्ट करे जिसका आप कॉल वेटिंग बंद करना चाहते हैं. इतना करने के बाद आपके मोबाइल में कॉल वेटिंग हाट जायेगा.

कॉल वेटिंग सेटिंग कैसे चेक करे

अगर आप कॉल वेटिंग को इनेबल करने के बाद या हटाने के बाद देखना चाहते हैं कि पूरी तरह से हट चूका है नहीं. तो आप इसे दो तरीके से पता कर सकते हैं. पहला है फ़ोन के डायल पेड को ओपन करने के बाद सेटिंग के आइकॉन पर क्लीक करे. उसके बाद “Call waiting” पर क्लीक करके यहाँ देख सकते है.

और दूसरा तरीका है USSD कोड की मदद से. USSD कोड की मदद से चेक करने के लिए डायल पेड में आपको *#43# डायल करके के कॉल के बटन पर क्लीक कर देना है. इतना करने के बाद आपको सामने एक पॉपअप आएगा उसमे लिखा रहेगा कि कॉल वेटिंग ओन या फिर ऑफ है.

कॉल वेटिंग सेट करने के फायदे क्या है

अगर आपको भी पता नहीं है कि कॉल वेटिंग के फायदे क्या- क्या है? तो आपको बता दें इसके कई सारे फायदे है. पहला है इसे इनेबल करने के बाद. जब आप कॉल पर किसी बात करेंगे तो उस समय आपके मोबाइल में दुसरे आदमी का इन्कोमिंग कॉल आ सकता है

जिससे आप समझ पाएंगे कि आपको कोई कॉल कर रहा है और यहाँ उस कॉल को रिसीव भी कर सकते हैं. और दूसरा फायदा यह कि यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है इस फीचर को उपयोग करने के लिए आपको कोई पैसे देने नहीं होते हैं.

कॉल फोर्वार्डिंग और कॉल वेटिंग क्या है

अगर आपको इन दोनों फीचर के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है, क्योंकि यहाँ पर मैं आपको बताने अच्छे से बताने वाला हूँ.

कॉल फॉरवर्ड– यह मोबाइल की ऐसी फीचर है इसकी मदद से आप अपने मोबाइल की इन्कोमिंग कॉल को दुसरे नंबर पर डाइवर्ट कर सकते हैं. जिससे आपके मोबाइल कि कॉल दुसरे व्यक्ति पास पहुँच जायेगा.

कॉल वेटिंग – यह ऐसा फीचर है इसका इस्तिमाल करने से आप कॉल के दौरान इन्कोमिंग कॉल को प्राप्त कर सकते हैं. कॉल फोर्वडिंग और कॉल वेटिंग यह फीचर सभी मोबाइल में मोजूद रहता है और इस फीचर को आप फ्री में उपयोग कर सकते हैं.

कॉल वेटिंग से जोड़ी कुछ सवाल और जवाब(FAQ)

Q)मैं एयरटेल में कॉल कैसे सक्रिय कर सकता हूँ?

कॉल वेटिंग यह किसी टेलिकॉम कम्पनी पर निभर नहीं करता है यह मोबाइल में ही पहले से रहता है.

Q)कॉल वेटिंग एक्टिव कोड क्या है?

कॉल वेटिंग की एक्टिव कोड *43# है.

Q)क्या कॉल वेटिंग में पैसे खर्च होते हैं?

जी नहीं, इस फीचर को आप फ्री में उपयोग कर सकते हैं.

Q)कॉल वेटिंग चालू या बंद होनी चाहिए?

यह आपके निर्नय पर निर्भर करता है, इसे आप चालू या बंद रखना पसंद करते हैं. अगर आप इसे चालू रखते हैं तो आप फ़ोन पर बात करते समय भी इन्कोमिंग कॉल प्राप्त कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में जाना कॉल वेटिंग सेट कैसे करे और कॉल वेटिंग सेट करने के फायदे क्या है? उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा. अगर हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp ग्रुप में शेयर जरुर करे. ताकि आपकी दोस्तों को भी इसके बारे में आईडिया हो जायेगा

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment