वेबसाइट कैसे बनाएं – बिज़नेस हेतु ई कॉमर्स वेबसाइट बनाएं

दोस्तो हम जब भी किसी भी चीज के बारे में इंटरनेट पर पता करते हैं या खोजते हैं तो वह किसी ना किसी वेबसाइट के माध्यम से ही हमारे सामने खुलता है। या फिर हम यह कह सकते हैं कि वेबसाइट कोई भी वह इंटरनेट पर उपलब्ध एक ऐसा पेज है। जिस पर हम जो भी जानकारी खोजते हैं उससे संबंधित तमाम जानकारियां उस पेज पर अंकित होती है और हम उस वेबसाइट के माध्यम से उसे प्राप्त कर पाते हैं। 

दोस्तो वैसे तो हर वेबसाइट का अपना एक अलग पेज होता है जिसमें हम उस जानकारी को खोज पाते हैं और देख पाते हैं। लेकिन वेबसाइट का अपना एक अलग सामान्य सा डोमेन नेम होता है। कोई भी वेबसाइट अलग-अलग वेब सर्वर के द्वारा बनाई जाती है और उसी के द्वारा शो होती है। 

कोई भी वेबसाइट पर अगर कोई जानकारी होती है तो वह अधिकतर दो या दो से अधिक पेजों पर होती है। हालांकि इन सभी बातों को पढ़ने और समझने के बाद आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा या फिर यह वेबसाइट कैसे बनता है या फिर हम अपना स्वयं का वेबसाइट कैसे बनाएं। 

इसीलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी प्रदान करने वाले हैं की वेबसाइट कैसे बनाएं। इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज केसर टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वेबसाइट क्या होता है?

दोस्तो आज टेक्नोलॉजी के बदलते युग में हर किसी के पास स्मार्टफोन और स्मार्ट कंप्यूटर उपलब्ध है और हर कोई अपनी खुद वेबसाइट अब चाहे वह प्रोफेशनल के तौर पर हो या फिर अपने स्वयं के बिजनेस से अथवा ई-कॉमर्स साइट हो बनाकर उस पर बहुत सारे काम करके उस क्षेत्र से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए पैसे कमाना चाहता है। चलिए अब जानते हैं कि वास्तव में वेबसाइट होता क्या है। दोस्तो अगर हम आपको साधारण शब्दों में समझाए तो वेबसाइट एक ऐसा वेब पेज है जिसमें बहुत सारी पेजों का कलेक्शन होता है। एक वेबसाइट में दो से लेकर 1000 से भी ज्यादा पेज मौजूद होते हैं।

वेबसाइट कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों वेबसाइट कैसे बनाएं इस विषय में जानकारी को प्राप्त करने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि वास्तव में वेबसाइट कितने प्रकार की होती है।

1- सर्चिंग वेबसाइट –

दोस्तो आजकल हम किसी भी चीज को ढूंढते हैं तो सबसे पहले गूगल पर जाकर सर्च करते हैं तो इस तरह की जो सर्चिंग वेबसाइट होती है। जिस पर हम कोई भी चीज खोजते हैं तो वह सर्चिंग वेबसाइट कहलाती है।

2 – इंफॉर्मेशनल वेबसाइट –

आजकल शेयर मार्केट को स्पोर्ट्स न्यूज़ ब्लॉग इन सब से जुड़ा हुआ एक अलग अलग वेबसाइट डेवलप किया जाता है। तो किसी भी चीज से संबंधित इंफॉर्मेशन जो देता हो उससे संबंधित जो भी व्यवसाय बनती है तो हम उसे इंफॉर्मेशनल वेबसाइट कहते हैं।

3 – पर्सनल वेबसाइट –

पर्सनल वेबसाइट के जरिए आप किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिस तरह से अभी आप हमारी वेबसाइट का प्रयोग करके वेबसाइट कैसे बनाए विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त कर से है। उसे पर्सनल वेबसाइट के अंतर्गत डाला जाता है।

4 – ब्लॉग एंड ऑनलाइन डायरी –

दोस्तो आजकल यह बहुत ही ट्रेंड में है आजकल लोग ब्लॉगिंग करना और ऑनलाइन डायरी लिखना वेबसाइट के माध्यम से बहुत ज़्यादा रन जोरों शोरों से शुरू कर चुके हैं और इसके माध्यम से लोग अपनी डायरी अपने निजी विचारों को न सिर्फ लिखते हैं और शेयर भी करते हैं।

5 – कंपनी की वेबसाइट – 

दोस्तो आज के समय में छोटी हो या फिर बड़ी हर कंपनी का कांटेक्ट माध्यम उसकी वेबसाइट होती है। कोई भी कंपनी अपनी चीजों की सम्पूर्ण जानकारी पूरी तरह से अपनी वेबसाइट पर देती है जो कंपनी से ही जुड़ी होती है।

6 – ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट –

दोस्तो ई-कॉमर्स साइट के बारे में या फिर यूं कहें कि शॉपिंग प्लेटफार्म के बारे में तो आप सभी जानते हैं। हमारे भारत में ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट ऐसे हैं जो अपने उपभोक्ता को वह ऐप के माध्यम से भी शॉपिंग करने का प्लैटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं। भारत के ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियों के पास अपनी खुद की वेबसाइट के साथ-साथ अपना खुद का ऐप भी होता है।

7- सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट –

इस वेबसाइट के अंतर्गत सभी प्रकार की सोशल नेटवर्किंग साइट उपलब्ध होती है जिसके जरिए लोग एक दूसरे से कांटेक्ट करते हैं और बहुत सारे लोगों को अपने पेज पर आमंत्रण देते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाएं –

चलिए दोस्तों अब हम बात करते हैं कि सामान्य ताप कोई भी वेबसाइट कैसे बनाएं या फिर कैसे बना सकते हैं। दोस्तों यहां पर हम आपको वेबसाइट बनाने के सामान्य जानकारी प्रदान कर रहे हैं।  दोस्तो कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए हमें एक स्मार्टफोन या स्मार्ट कंप्यूटर तो चाहिए ही होगा जिसके जरिए हम वेबसाइट बना सकते हैं। 

उसके बाद हमें डोमेन की जरूरत पड़ती है जिसे हमें खरीदना पड़ता है। इसके साथ ही वेब होस्टिंग का भी होना जरूरी है जिसके जरिए गूगल पर आपकी वेबसाइट को रैंक किया जाता है। उसके बाद अब अपनी वेबसाइट किस विषय से संबंधित शुरू करना चाहते हैं वह विषय भी अच्छा और निर्धारित होना चाहिए। 

जैसे कोई भी विषय है आप चाहे हेल्थ से संबंधित ने ब्यूटी से संबंधित ले फूड से संबंधित हो जिसे लोग आकर्षित हो और आपके ब्लॉक को पढ़ें। कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए हमें हमें कई सारे वेब पेज को भी एक साथ जोड़ना होगा। क्योंकि कई सारे वेबपेज मिलकर वेबसाइट का निर्माण करते हैं। 

हालांकि यह एक बहुत ही लंबी और महंगी प्रक्रिया है सामान्य तौर पर आम इंसान को इन सभी प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी नहीं होती है इसलिए आप चाहे तो किसी वेबसाइट डिजाइनर या फिर वेब डेवलपर से मिलकर भी अपनी वेबसाइट बनवा और डिजाइन करवा सकते हैं।

ई कॉमर्स बिज़नेस हेतु वेबसाइट कैसे बनाएं –

चलो दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप ई कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी और कम पैसे कम समय में कैसे बना सकते हैं।

1- Fynd Platform –

दोस्तों आजकल ई कॉमर्स वेबसाइट का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है और जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि व्यवसाय छोटा हो या बड़ा उसे संबंधित संपूर्ण जानकारी आप अपने वेबसाइट के माध्यम से अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। 

और आपके इस प्रयास में आपकी मदद करने के लिए और आपके लिए इन सभी चरणों को बहुत ही आसान और बजट फ्रेंडली बनाने के लिए आपकी मदद करता है Fynd Platform जिसको वर्तमान समय में हर कोई जानता बहुत ही अच्छी तरह से जानता है। 

इससे जुड़कर बिजनेस करना और अपने प्रोडक्ट को बेचना यह बहुत ही आसान लगता है क्योंकि हर कोई आजकल स्मार्टफोन चलाता है। अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है जैसे आप इसके जरिए भेज सकते हैं तो आप इस पर अपनी खुद की वेबसाइट भी डेवलप कर सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले हमें रजिस्ट्रेशन करना होता है और यह तय करना होता है कि हमें इस से जुड़ कर क्या और कितनी सेलिंग करनी है। हालांकि इसके लिए आपको खुद के कस्टमर्स भी ढूंढने पड़ते हैं और अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन करनी होती है। 

उसके बाद सोशल मीडिया लिंक को Fynd Platform के माध्यम से बनाए गए वेबसाइट में लिंक अप करना होता है। कस्टमर की चीजों और उसके बातों को समझ कर उसे प्रोडक्ट को बेचना होता है। 

हालांकि Fynd Platform माध्यम से बनाए गए वेबसाइट में आप हर तरह के प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं उसके लिंक को अपने ग्राहकों से शेयर कर सकते हैं और आपको अलग-अलग तरह के पेमेंट गेटवे भी कंपनी की तरफ से प्रदान किए जाते हैं। 

इससे आप आसानी से प्रोडक्ट की लेन-देन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं प्लेटफॉर्म के माध्यम से वेबसाइट बनाने में आपको सबसे ज्यादा फायदा यह है डिजाइन से लेकर थीम तक सब कुछ डिसाइड करते हैं। और यह सब आपको मिलता है बहुत ही मामूली शुल्क में यही वजह है कि वर्तमान समय में हर छोटे-बड़े क्रेता विक्रेता Fynd Platform के माध्यम से जुड़कर अपने बिजनेस को हर रोज बढ़ा रहे हैं।

2 – Shopify Platform –

दोस्तों Shopify Platform का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है  जिसके माध्यम से शॉपिंग की जाती है और एक ई-कॉमर्स स्टोर है जिसके माध्यम से जुड़कर मुनाफा कमाया जा सकता है। इसमें शॉपिंग कार्ट, इन्वेंटरी, पेमेंट जैसी कई सुविधा भी मिलती है। 

जिसके माध्यम से जोड़कर आप अपनी खुद की ऑनलाइन वेबसाइट भी बना सकते हैं और इसे जोड़कर अपना अकाउंट खोल करके भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। सबसे पहले यहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और अपने पेज को  ऑनलाइन स्टोर की तरह मैनेज करना होगा। 

इसकी मदद से अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसके लिए आवेदन किया जा सकता है। आप अपना ऑनलाइन स्टोर सलेक्ट करें। जो 14 दिन के फ्री ट्रायल के साथ आप इसे शुरू होता है।

3 – Instamojo 

दोस्तों आजकल इंस्टामोजो कि पहुंच हर व्यवसाई तक हो गई है। वैसे तो यह पेमेंट जुड़ा एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हर तरह के ऑनलाइन पेमेंट को एक्सेप्ट करता है और अब यहां सिर्फ पेमेंट से संबंधित ही नहीं बल्कि डिजिटल स्टोर भी बनाया जा सकता है। 

जी हां दोस्तों अब आप यहां पर एक बना सकते हैं और इसमें आप अपनी डिजिटल चीजों को ऐड करके सेल कर सकते हैं। यदि आप इस पे वेबसाइट बनाना चाहते हैं या इस में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसमें ऑफिशियल वेबसाइट पर instamojo.com पर जाना होगा। 

अकाउंट बनाते ही इस पर कुछ आपको रिवार्ड  के तौर पर भी मिलता है। एक बात करने में आपको साइन अप का बटन दिखेगा साइन अप करने के बाद ही आपको जो भी चीजें अपलोड करने को बोली जाएंगी। ध्यान से समझ कर वहां पर फील कर देना है। 

वैसे इसके बाद ईमेल आईडी और पासवर्ड ऐड करने के बाद आपको एक रेफरल कोड का ऑप्शन भी मिलता है। अगर आप चाहे तो किसी रेफरेंस के माध्यम से इस पर यह फॉर्म भर रहे तो उस रेफरेंस का कोड भरेंगे नहीं तो आप इसे छोड़ सकते हैं। 

सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को सबमिट करने के बाद आपका यह प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा तो आपको पेमेंट और फ्री डिजिटल प्लेटफॉर्म या डिजिटल स्टोर का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा इसमें से आपको जो भी चुना है आप वह चुन सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आप कोई भी आर्टिकल पढ़ते हैं तो वह किसी ना किसी वेब पेज पर मौजूद होता है। उसी के माध्यम से वह हमें इंटरनेट पर दिखाई देता है। इसी तरह हर क्षेत्र से संबंधित अपने अलग-अलग तरह के वेबसाइट होते हैं। जैसे कि हमारा आज का यह आर्टिकल जो आपको हमारी वेबसाइट पर दिख रहा है। 

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको वेबसाइट कैसे बनाएं से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है उम्मीद है। आपको हमारा आज का ही आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. क्या मैं अपनी खुद की वेबसाइट बना सकता हूं?

उत्तर – जी हां क्यों नहीं, आप चाहे तो Fynd Platform जैसे माध्यमों से न सिर्फ अपना वेबसाइट बना और डिजाइन कर सकते हैं बल्कि अपने प्रोडक्ट को भारत में कहीं भी सेल कर सकते हैं।

प्रश्न 2. अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं?

उत्तर – दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया की वेबसाइट बनाना एक टेक्निकल प्रक्रिया है जिसकी समझ हर किसी को नहीं होती है। अगर आप सस्ते में बढ़िया ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप Fynd Platform, Shopify और Instamojo जैसी प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। किसी अन्य तरह की वेबसाइट हेतु आप वेबसाइट डिजाइनर अथवा वेब डेवलपर से संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न 3. एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

उत्तर – दोस्तों या पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की इच्छुक है तो यह Fynd Platform के माध्यम से बहुत ही मामूली शुल्क में उपलब्ध है। अन्य वेबसाइट के लिए आपको 10 से 15 हजार रुपए का खर्च आता है।

प्रश्न 3. क्या मैं अपनी खुद की वेबसाइट बना सकता हूं?

उत्तर – जी हां क्यों नहीं, आप चाहे तो Fynd Platform जैसे माध्यमों से न सिर्फ अपना वेबसाइट बना और डिजाइन कर सकते हैं बल्कि अपने प्रोडक्ट को भारत में कहीं भी सेल कर सकते हैं।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment