[9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इन हिंदी अगर आप एक नये ब्लॉगर है या अभी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आपके मन ये सवाल जरूर होगा कि Blogging से पैसे कमाना कठिन है या आसान है।

क्योकि आज 90% लोग ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए करते है इस वजह से भी उनके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि Blog से कितना पैसा कमाया जा सकता है और किस तरह कमाया जा सकता है इसके कितने तरीके है जो ब्लॉग पर अप्लाई होते है।

दोस्तो जहाँ तक Blogging करने का सवाल है इंटरनेट पर हजारो तरीके हैं जहाँ से आप फ्री ब्लॉग या पैसे लगाकर ब्लॉग बना सकते है लेकिन इन हजारो तरीको से सबसे पापुलर Blogger और WordPress है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

अब बहुत से लोगो के Question होते है  “Blogger Se Paise Kaise Kamaye” तो इसका आसान सा जवाब है आप Blogger Use कर रहे हो या WordPress पैसे कमाने का तरीका दोनो में एक ही है जो मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ।

लेकिन ब्लॉग बनाने का जो मकसद होता है Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi ये जानना आपके लिए सबसे जरूरी है अब आपने इतनी मेहनत करके ब्लॉग तो बना लिया लेकिन आप उस ब्लॉग से कितनी तरह से पैसे कमा सकते है इसका शायद आपको अंदाजा नही होगा तो आइए जानते हैं।

Blogging क्या है?

Blog से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहसे एक नजर ये जानते हैं Blog और Blogging है क्या है ताकि जो नये User है जो ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है उन्हे पता चले ब्लॉगिंग क्या होता है।

Blog एक तरह का वेबसाइट ही होता है जिसपर हर रोज नई – नई जानकारियां शेयर की जाती है जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से देखी जाती है पढ़ी जाती है जैसे आप अभी जो पढ़ रहे हैं यह एक Blog है।

Blogging का अर्थ होता है अपने ब्लॉग पर नये – नये articles पब्लिश करना अगर आप लिखने के शौकिन है और किसी बात को राइटिंग के माध्यम से अच्छे से समझा सकते हैं तो आप एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग एक तरह का फैशन भी हो सकता है या फिर सिर्फ पैसे कमाने का जरिया भी लेकिन दोनो में ही आपको शोहत मिलती है, इज्जत मिलती है सम्मान मिलता है किसी ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट करने या ब्लॉग बनाने से लेकर पैसे कमाने तक जो भी हम कार्य करते है वो Blogging कहलाता है और इस काम को करने वाले व्यक्ति को हम Blogger कहते है

ब्लॉगिंग को आज के समय में बहुत लोगो ने कैरियर के रूप में चुना है और बहुत लोगो ने अपनी जॉब तक छोड़ दिया ब्लॉगिंग करने के लिए अगर आप ये कहें कि ब्लॉगिंग एक बिजनेस है तो भी गलत नही है क्योकि बहुत लोगो इसको बिजनेस के तौर पर ही लिया जिसमें काम कोई और करता है पैसे उनको मिलते हैं।

एक Blog मैनेज करने वाले हजारो ब्लॉगर हो सकते है या एक व्यक्ति के हजारो ब्लॉग भी सकते है जिस पर अगर पैसे कमाने बात करें तो इसकी कोई सीमा नही है कुछ ब्लॉगर एक रूपया भी नही कमा पाते है तो कुछ ब्लॉगर करोड़ो रूपये कमाते है।

मुझे लगता है ब्लॉगिंग क्या है ये जानने के लिए इतनी जानकारी पर्याप्त नही इसके लिए मेरी ये पोस्ट पढ़े इसमें आपको ब्लॉगिंग क्या है की पूरी जानकारी मिल जायेगी अब हम देखेंगे Blog Se Paise Kaise Kamaye जाते है इन हिंदी।

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी?

ब्लॉग कैसे बनाए?

दोस्तो आज के समय में Blog बनाना बहुत आसान काम है जिसमें आप चाहे तो फ्री ब्लॉग बना सकते हैं या पैसे लगाकर भी ब्लॉग बना सकते है मेरी हमेशा यही राय होती है ब्लॉग से पैसे कमाना है तो WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाए

एक ब्लॉग आपको पैसे कमाने के साथ आपको ज्ञान, इज्जत, सोहरत समाज में सम्मान दे सकता है लेकिन ब्लॉग बनाना जितना आसान है उतना मुश्किल अपने ब्लॉग को सक्सेज बनाना है अगर आप ब्लॉग बनाने का तरीका जानना चाहते है तो मेरी ये पोस्ट Blog Kaise Banaye पढ़े।

या अगर आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही और मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप मेरी ये पोस्ट WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पढ़ सकते है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इन हिंदी 2021

Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके ब्लॉग अच्छा ट्राफिक आता हो ट्राफिक से मतलब है अपके Reader से जो आपके पोस्ट को पढ़ते है जितने ज्यादा लोग आपके ब्लाग पर आयेंगे आप उतना ज्यादा पैसे अलग – अलग तरीको से कमा पायेंगे।

अब वो अलग तरीके कौन – कौन से है वो तो मै आगे बताऊँगा ही लेकिन उन तरीको को फॉलो करने से पहले आपको अपने blog traffic पर विषेश ध्यान देना होगा।

अपने ब्लॉग पर ज्यादा traffic लाने के लिए कम से कम 100 पोस्ट लिखना होगा वो भी ऐसी पोस्ट जिसमें 2000-3000 word हो और आपकी 100 पोस्ट में कम से कम कम 70 post google के पहले पेज पर रैंक होनी चाहिए साथ आपको अपने सभी सोशल मीदिया से भी traffic लाना होगा।

क्योकि अगर आपके ब्लॉग traffic नही है या है भी तो बहुत कम है ऐसे में जो कुछ भी करेंगे वो किसी काम का नही होगा मै थोड़ा अपने ब्लॉग के बारे में बताता हूँ।

मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 6पोस्ट थी और traffic 0 था तब मुझे google adsense से approvel मिल गया था लेकिन मुझे इसका कोई फायदा नही हुआ मैने अपने ब्लॉग पर google adsense का ads लगाया लेकिन कोई ads देखने वाला ही नही था।

इसी लिए मैने आज तक दूसरा तरीका अपने ब्लॉग पर पैसे कमाने का नही आजमाया क्योकि मेरे ब्लॉग पर traffic ही नही है आज 3 महीने हो गये मुझे google adsense से approvel लिए और 3महीने में अभी तक 8 डॉलर मैने कमाए हैं।

इसलिए मैं आपको यही सलाह दूँगा अपने ब्लॉग पर पहले traffic लायें फिर पैसे कमाने की सोचे।

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

Blogging से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन इसमें जो मुख्य माना जाना है google adsense क्योकि इससे पैसे कमाना आसान है खास करके और तरीको से तो आइए जानते हो ब्लॉग से पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे एक – एक करके।

Google adsense और दूसरे Ads नेटवर्क से पैसे कमाए

जैसा कि मैने बताया सबसे आसान तरीका ब्लॉग से पैसे कमाने का Google adsense है, क्योकि इसमें आपको सिर्फ एक बार Google adsense के code को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है इसके बाद आपको Google adsense  में जिन्दगी भर कुछ भी करने की जरूरत नही होती है और आप पैसे कमाते रहते है।

बाकी जो तरीके हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के इसमें आपको कुछ न कुछ हमेशा करते रहना पड़ता है इसमें आपको एक बार Google adsense से Approvel लेना होता है और यही नये ब्लॉगर के लिए थोड़ा मुश्किल काम होता है क्योकि उन्हे इसके बारे में जानकारी नही होती है ।

जिन्हे जानकारी होती है उनके लिए ये काम बहुत आसान है जैसे मुझे Google adsense से Approvel मिल गया मै समझता हूँ ये आसान काम है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आप किसी को Google adsense से Approvel लेने दिक्कत आ रही हो आपको Approvel नही मिल रहा हो तो मेरी ये पोस्ट Google Adsense Approve कैसे करे पढ़ सकते हे जिससे आपको 100% Approvel मिल जायेगा मेरी गारंटी है।

Google Adsense के अलावा भी बहुत से ads नेटवर्क है जिनका आप Approvel लेके और उसकी Ad अपने ब्लॉग पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप Ezoic का उपयोग कर सकते है यह एक ऐसा Ads नेटवर्क है जो Google Adsense के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है जिसमें आपको Google Adsense से ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Ezoic की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पोस्ट पढ़े जिसमें मैने Ezoic की पूरी जानकारी दी है ये तरीका Blogging से पैसे कैसे कमाए के लिए ज्यादा बेहतर है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing के द्वारा

ब्लॉग से पैसे कमाने का ये सबसे अच्छा तरीका है Affiliate Marketing इसमें ना तो आपको approvel लेने की जरूत है और ना ads लगाने की, और आप किसी भी ads नेटवर्क से इसमें ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ Affiliate program join करने होते है जैसे amazon, flipkart, mantra और भी बहुत है एक बार किसी Affiliate program को join करने के बाद आप उसके Affiliate link को ब्लॉग पर शेयर करते है।

अब जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके वो प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है जितने ज्यादा प्रोडक्ट सेल होगे आप उतना ज्याद कमाई करेंगे इसमें आपको नये- नये प्रोडक्ट लिंक हमेशा शेयर करते रहना होगा तभी आप ज्याद प्रोडक्ट सेल करवा पायेंगे।

इसमे आपको google adsense की तरह एक बार Ads लगा के नही छोड़ देना है इसमें आपको हर रोज कुछ न कुछ लिंक शेयर करते रहना है और यही थोडा़ मेहनत का काम है लेकिन इसमें आपकी कमाई भी सबसे ज्यादा होगी जैसे –

Amazon Affiliate program

Amazon Affiliate में आपको सबसे पहले Amazon का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा फिर इसके प्रोडक्ट के लिंक अपने ब्लॉग पर लगाना होगा जो कोई इस लिक पर कि्लक करके प्रोडक खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

हर प्रोडक्ट के लिए अलग – अलग कमीशन निर्धारित होता है जिस प्रोडक्ट पर जितना कमीशन निर्धारित होगा वो आपको मिलेगा इसकी डिटेल्स आप अपने Amazon Affiliate एकाउंट में भी देख सकते है।

Hosting Affiliates

होस्टिंग अफिलिएट से पैसे कमाना एक ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा तरीका है क्योकि सबसे ज्यादा होस्टिंग ब्लॉग पोस्ट से ही खरीदी जाती है जिसमें कमीशन भी सबसे ज्यादा 50% से भी ज्यादा मिलता है मान कोई सबसे कम 1900 की भी एक होस्टिंग एक साल के लिए खरीदता है तो 950 रूपये आपको मिल जाते है।

इसके लिए भी आपको होस्टिंग के अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है होस्टिंग कंपनी आपको Approvel देती है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है आपको इंटरनेट पर बहुत सी होस्टिंग कंपनी मिल जायेंगी जिसमें किसी के भी Affiliates Program को ज्वाइन कर सकते है जैसे कि Hostinger, Bluehost, A2 Hosting, Greengeek आदि।

Blogging Tools Affiliates

दोस्तो Blogging Tools की बात करे तो आज के समय में करोड़ो Blogging Tools हैं जिनका उपयोग अलग – अलग ब्लॉगर करते हैं इनके Affiliates Program को ज्वाइन करने की बात करें।

तो ये भी होस्टिंग की तरह ही और इसमें आपको कमीशन 50 – 70% तक मिलता है अगर कुछ खास टूल की बात करें तो कुछ ऐसे टूल है जिनका उपयोग हर ब्लॉगर करता है जैसे कि Seo tools, Keyword Research Tools आदि जिनके Affiliates को ज्वाइन करके Blogging से पैसे कमाए जाते हैं।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Sponsored Post के द्वारा

अगर आपका ब्लॉग थोड़ा पुराना और popular है तो आप Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके ब्लॉग पुराना और popular होने के साथ आपके ब्लॉग का traffic कितना है आप उस हिसाब से Sponsored Post के पैसे चार्ज करते है।

जिसमें आप कम से कम 15 $ से शुरूआत करके अधिकतम कोई लिमिट नही है मैने बहुत से ब्लॉगर को देखा है जो एक पोस्ट का 100$ तक चार्ज करते है Sponsored Post आपको बहुत जगह से मिलती है जैसे –

कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक चाहता है, कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहती है, किसी सोशल मीडिया का प्रचार करना हो, या किसी Apps का प्रचार करना हो ऐसे लोग आपसे संपर्क करते है जिनसे आप Blogging से अच्छी कमाई कर सकते है

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Services देकर

आप अपने ब्लॉग के जरिये कोई Services देकर पैसे कमा सकते है यदि आप में कोई Skills है जिसकी जरूरत दुसरो को है ऐसी Services आप अपने ब्लॉग पर दे सकते है जैसे content writing, logo creation, SEO, Site Optimization इत्यादि।

आपको ये सभी Services देने के लिए अपने ब्लॉग पर Services की list offer करनी होगी अपने ब्लॉग में ये Services आपको ऐसी जगह लगानी होगी जहाँ visitors का ध्यान उस पर आसानी से जायें जब आप एक बार इसकी शुरूआत कर देंगे फिर इसे अच्छे से समझने लगेंगे।

आपने देखा होगा बहुत से ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट के  अलावा बहुत से tool, कुछ Services ऑफर दिये रहते है जिससे वह लोग काफी पैसे कमाते है क्योकि ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने में कुछ समय लगता है।

लेकिन इन Services को use करने में visitors काफी देर तक आपके ब्लॉग पर रूकते है अब जितनी देर तक visitors आपके ब्लॉग पर रूकेंगे आप उतना ज्यादा Blogging से पैसा कमाते है

Mobile से पैसे कैसे कमाए?

Ebook बेचकर

आपने बहुत से ब्लॉगर को शायद देखा होगा जो अपने expertise और experience का Ebook बनाते है फिर उस Ebook को बेंंच कर अच्छे पैसे कमाते है ये Ebook आप अपने ब्लॉग पर online बेंच सकते है।

इसके अलावा आप अपने Ebook को amazon और भी साइट पर भी बेंच सकते है आज के समय में Ebook पढ़ना लोग काफी पसंद करते है जिससे काफी Ebook सेल भी होते है जिसका उपयोग करके आप Blogging अच्छे पैसे कमा सकते है।

Telegram App से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Direct Advertisement के द्वारा

आपने अक्सर सुना होगा ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका google adsense है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से Advertisement है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हर advertisement program की कुछ limitations हैं कि आपके उनसे आपको कितने पैसे मिलते है पर कि्लक के हिसाब से ये advertisement program आपको पैसे देते है।

ऐसे में आपको किसी companies के direct advertisements मिल जाने से आप उस AdSense units के direct ads लगाकर काफी पैसे कमा सकते है।

जैसे कि आप जानते होगें जब आप किसी adsense के लिए अप्लाई करते है और approvel मिलने के बाद आप जो कमाई करते है उसका कुछ % वो adsense कम्पनी रख लेती है लेकिन direct में आपको पूरा पैसा मिलता है।

जब आपका ब्लॉग काफी popular हो जाता है तब ऐसी companies आपसे direct contact करती है जिससे आप Blogging से पैसे कैसे कमाए का तरीका खोजना नही पड़ता है।

Instagram से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

अपना Blog बेंचकर

आजकल ये काम भी काफी जोरो से चल रहा है जब आप एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है तो जाहिर है आप जितने चाहे उतने Blog बना सकते है और उन blogs को बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Blog बेंचने के मामले में Flippa वेबसाइट काफी प्रसिद्ध है जिसपर आप अपने ब्लॉग को बहुत आसानी से बेंच सकते है जिसमें आपके blog के credibility के हिसाब से आपको buyers मिलते हैं यदि आपका ब्लॉग पर Adsense Approved है।

तो आपको इसके और ज्यादा पैसे मिलते है एक ब्लॉग की कीमत लॉखो रूपये से करोड़ो तक होती है जिनको बड़ी – बड़ी कम्पनियां अपने उपयोग के लिए खरीदती है।

जिससे वो अपने बिजनेस को बड़ा करती है उससे पैसे कमाती है और Blog से भी पैसे कमाती है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाये जाते है?

Online Courses बेंचकर

आज कल कोई भी कोर्स हो ऑफलाइन से ज्यादा उसकी ऑनलाइन demand है ऐसे में आप अपने ब्लॉग पर Online Courses शुरू कर सकते है जिनको बेंचकर भी आप पैसे कमा सकते है।

इन Online Courses को बनाना भी आपके ब्लॉग बनाने से भी आसान है बस आपको इसके लिए कुल tools और technology की जानकारी होनी चाहिए।

जैसा कि आप जानते है आजकल लोगो को बहुत जल्दी रहती है ऐसे मे वो paid courses लेकर अपना काम जल्दी खत्म करना चाहते है।

आपके ब्लॉग पर अगर कुछ लोग भी आते है जिन्हे आपका पसंद आता है तो उनके लिए paid courses लांच कर सकते है  मै आपको कुछ ऐसे platforms बताता हूँ जहाँ आप courses बना सकते है और उन्हे अपने Blog पर बेंचकर पैसे सकते है।

Refer And Earn करके

Blog से पैसे कमाने का Refer And Earn भी एक अच्छा तरीका है इसके लिए आपको कुछ Refer And Earn Apps और Websites का एकाउंट बनाना होगा और उसके रेफरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाना होगा।

आज के समय में बहुत सी ऐसी Apps और Websites है जो Refer And Earn का ऑप्शन देती है जिसमें कुछ के नाम इस प्रकार हैं Upstox, Groww App, Paytm, Phone Pe के अलावा लाखो हैं।

जिसमें Ezoic जैसे रेफरल प्रोग्राम भी हैं जिसमें आप एक रेफरल से भी आप आजीवन पैसे कमाते है Ezoic में अगर आप एक रेफरल ज्वाइन करवाते हैं तो वा व्यक्ति जितना कमायेगा उसका कुछ % आपको हमेशा मिलता रहेगा।

आप इन सभी के ऊपर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उसमें आपना रेफरल लिंक देकर रेफरल करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते है मैने भी कुछ App का उपयोग किया है Groww App और Paytm.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

 

Sponsored Social Media Posts के द्वारा

जब आपका ब्लॉग पुराना हो जाता है जिस पर अच्छा ट्राफिक आता है तब नये ब्लॉगर आपसे बैकलिंक पाने के लिए आपसे संपर्क करते है तब आप उन्हे बैकलिंक देकर उसके बदले अच्छे पैसे कमाते है।

और बड़ी – बड़ी कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए आपसे Sponsored Posts की मांग करती है जिसमें उनके प्रोडक्ट के बारे लिखा गया होता है उसे आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना होता है इसके बदले आप तीन तरह से पैसे कमाते है।

1. जो पोस्ट आप करते है उस पर जो ट्राफिक आता है उससे आपको ads से कमाई होती है।

2 . अब जिस प्रोडक्ट के बारे में उस पोस्ट में लिखा होता है वो प्रोडक्ट का affiliate लिंक बनाकर उस प्रोडक्ट को सेल करवा के काफी पैसे कमा सकते है।

3 . आप जिस कम्पनी के प्रोडक्ट का प्रचार कर रहे है आप उस कम्पनी से अपने ब्लॉग पर वो पोस्ट करने के लिए पैसे चार्ज करते है इस तरह भी आप Blogging से पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

यहाँ तक आपको ये समझ आ गया होगा कि ब्लॉग से इनकम कैसे होती है अब बात आती है कि इन सभी तरीको से Blog से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

तो Blogging से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है ये डिपेंड करता है कि कितना ब्लॉग पर ट्रॉफिक है और कितने पैसे कमाने के तरीके ब्लॉग पर अप्लाई करते है जितना ज्यादा ट्रॉफिक होगा और जितना ज्यादा आप तरीके अप्लाई करेंगे उतना पैसे कमा सकते हैं।

अब इसमें में कही तरह की कंडीशन हो सकती है जैसे कि आपका ब्लॉग किस Niche पर है कुछ Niche ऐसी भी हैं जिसपर बहुत कम कमाई होती है खास करके Ads नेटवर्क से जैसे कि बायोग्राफी, और कुछ Niche ऐसी है जिसपर बहुत ज्यादा कमाई होती है जैसे – Tech, Make Money, Blogging आदि।

इसके अलावा अगर आप Affiliate Blog बनाते है तो इसमें आप सबसे ज्यादा पैसे कमाते है क्योकि इसमें Ads से पैसे कमाने के साथ इससे कही ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवा के कमाते हैं।

अगर मैं सिर्फ Google Adsense से ट्रॉफिक लाकर पैसे कमाने की बात करू तो मेरा ब्लॉग एक मल्टीपल ब्लॉग जिसपर मैं पांच – छ: Niche पर काम करता हूँ महीने का 1000 ट्रफिक पर 4$ से 5$ की कमाई होती है तो इस तरह आप समझ गये होंगे कि एक ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

निष्कर्ष :- Blogging से पैसे कैसे कमाए

तो इस तरह आप Blogging से पैसे कमा सकते है ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा तरीका है जैसा कि आप समझ चुके होगें लेकिन ब्लॉगिंग में आजतक वही लोग सक्सेज हुए है जो ब्लॉगिंग को सिर्फ पैसे कमाने का जरिया न मान कर दुसरो की मदद करने के लिए शुरू किया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको कुछ सीखने को मिला होगा आप एक ब्लॉगर हैं तो इन तरीको को अप्लाई कर सकते है और अगर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो इस से निर्णय ले सकते है ब्लॉगिंग करना है या नही।

ये जानकारी Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इन हिंदी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर कोई समस्या सुझाव देना चाहते है कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

Leave a Comment