ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में है अगर आप एक नये ब्लॉगर है या अभी ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे की सोच रहे है तो आपके मन ये सवाल जरूर होगा कि ब्लॉग से कमाई कैसे होती है? यह कठिन है या आसान है और ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है।

क्योकि आज 90% लोग ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए करते है इस वजह से भी उनके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि ब्लॉगिंग से कमाई कैसे होती है या Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है और किस तरह कमाया जा सकता है इसके कितने तरीके है जो ब्लॉग पर अप्लाई होते है।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के 15+ तरीके है लेकिन ब्लॉगिंग काम के जरिए आप 25+  तरीको से पैसा कमा सकते हैं जिसके लिए आप खुद का Blog बना सकते है और पैसे कमा सकते है या फिर दूसरो के लिए ब्लॉगिंग का कार्य कर सकते है और बदले में पैसा कमा सकते है

लेकिन यह कार्य इतना सरल नही है जिसमें समय के साथ मेहनत भी लगती है ऐसा नही है कि आज आपने ब्लॉगिंग शुरू किया और कल से आप पैसे कमाने लगे लेकिन एक बात यह भी सच है कि ब्लॉगिंग में बहुत पैसा है इसमें पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है डिपेंड करता है आप ब्लॉगिंग में कैसा काम करते है और कितना कमा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

अब बहुत से लोगो के Question होते है  “Blogger Se Paise Kaise Kamaye ” तो इसका आसान सा जवाब है कि बहुत से लोग Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते है तो वह उस ब्लॉग से पैसे कमाने के के तरीके जानने के लिए ऐसा सर्च करते है आप Blogger Use कर रहे हो या WordPress पैसे कमाने का तरीका दोनो में एक ही है जो मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ।

लेकिन ब्लॉगिग शुरू करने का जो मकसद होता है Blogging से पैसे कमाना यह जानना आपके लिए सबसे जरूरी है आप ब्लॉगिंग ब्लॉगर पर शुरू करे या वर्डप्रेस पर शुरू करे या फिर आप ब्लॉगिंग शुरू कर चुके हो यह तरीका आपके लिए वैलेड है तो आइए जानते है।

Table of Contents

ब्लॉगिंग क्या होता है?

Blog एक तरह का वेबसाइट ही होता है जिसपर हर रोज नई – नई जानकारियां लिखकर शेयर की जाती है जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से देखी जाती है और पढ़ी जाती है जैसे आप अभी ये पोस्ट पढ़ रहे हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो यह एक Blog है।

Blogging का मतलब होता है एब ब्लॉग बनाना और उस ब्लॉग पर नये – नये Articles पब्लिश करना अगर आप लिखने के शौकिन है और किसी बात को राइटिंग के माध्यम से अच्छे से समझा सकते हैं तो आप एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

मुझे लगता है ब्लॉगिंग क्या है ये जानने के लिए इतनी जानकारी पर्याप्त नही इसके लिए मेरी ये पोस्ट पढ़े इसमें आपको ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है की पूरी जानकारी मिल जायेगी तो आइए अब जानते है Blogging शुरू कैसे किया जाता है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है?

ब्लॉग्गिंग शुरू करने लिए आपको ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग का कारय शुरू करना होता है और आज के समय में Blog बनाना या Blogging शुरू करना बहुत आसान काम है जो आपके Mobile से ही किया जा सकता है।

जिसमें आप चाहे तो फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं या पैसे लगाकर भी ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है मेरी हमेशा यही राय होती है कि आप WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाये और ब्लॉग्गिंग शुरू करे।

अगर आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही और मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप मेरी ये पोस्ट Mobile Se Blog Kaise Banaye पढ़ सकते है यहाँ पर बहुत से लोग Free Blog बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए फ्री ब्लॉग से पैसे तो कमाया जा सकता है लेकिन ब्लॉगिंग करने में ज्यादा दिक्कते भी आती है।

क्योकि फ्री ब्लॉग में आपको वो सुविधाए नही मिलती है जो WordPress ब्लॉग में मिलती है लेकिन WordPress Blog बनाने में पैसे लगते है इसीलिए सब फ्री ब्लॉग बनाने की सोचते है ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कब मिलता है?

Blogging शुरू करके आप तभी पैसे कमा सकते है जब आपके ब्लॉग अच्छा ट्राफिक आता हो ट्राफिक से मतलब है अपके Reader से जो आपके पोस्ट को पढ़ते है जितने ज्यादा लोग आपके ब्लाग पर आयेंगे आप उतना ज्यादा पैसे अलग – अलग तरीको से कमा पायेंगे।

अब वो अलग तरीके कौन – कौन से है वो तो मै आगे बताऊँगा ही लेकिन उन तरीको को फॉलो करने से पहले आपको अपने Blog Traffic पर विषेश ध्यान देना होगा।

क्योकि अगर आपके ब्लॉग Traffic नही है या है भी तो बहुत कम है ऐसे में जो कुछ भी करेंगे वो किसी काम का नही होगा मै थोड़ा अपने ब्लॉग के बारे में बताता हूँ।

मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 6 पोस्ट थी और Traffic 0 था तब मुझे Google Gdsense से Approvel मिल गया था लेकिन मुझे इसका कोई फायदा नही हुआ मैने अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Ads लगाया लेकिन कोई Ads देखने वाला ही नही था।

इसलिए मैं आपको यही सलाह दूँगा अपने ब्लॉग पर पहले Traffic लायें फिर पैसे कमाने की सोचे तो आइए जानते है Blogging शुरू करने और पैसे कमाने में किन चीजो की जरूरत होती है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की रिक्वायरमेंट

जिस तरह किसी कार्य को करने के लिए कुछ चीजो की जरूरत होती है उसी प्रकार ब्लॉगिंग करने या ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ चीजो की जरूरत होती है जिसके बिना आप ना ब्लॉगिंक शुरू कर सकते है और ना ही इससे पैसे कमा सकते है।

तो आइए सबसे पहले हम जानते है कि ब्लॉगिंग में पैसे कमाने की रिक्वायरमेंट क्या है? मतलब किन चीजो की जरूत होती है, तो वह मुख्य चीजे इस प्रकार से जिसे आप ध्यान से पढे।

1. ब्लॉगिंग में ब्लॉग के जरिए ही पैसे कमाये जाते है तो यहाँ पर आपके पास ब्लॉग तो होना ही चाहिए जिसके बारे में हमने आपको ऊपर में ही ब्लॉग बनाने और ब्लॉग्गिंग शुरू करने के बारे में बताया है।

2. लेकिन एक ब्लॉग या ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सी चीजो की जरूरत होती है क्योकि ब्लॉगिंग का कार्य भी सभी के लिए नही बना है और ना ही हर कोई ब्लॉगिंग कर सकता है।

3. इसके लिए सबसे जरूरी के आपके पास धैर्य होना चाहिए और मेहनत से काम करने की लगन क्योकि ब्लॉगिग में आप सिर्फ कुछ दिन में आप सफल नही हो सकते है इसमें समय लगता है।

4. आपके पास ऐसा कोई ब्लॉगिंग आइडिया होना चाहिए जिसके ऊपर आप ब्लॉगिंग का कार्य कर सके अगर आपके पास यह नही है तो दूसरो को देखकर कुछ सीखने की क्षमता होनी चाहिए क्योकि ब्लॉगिंग का कार्य Learning और Earning है।

5. यहाँ आप टोटली ब्लॉगिंग का कार्य इंटरनेट पर ही करेंगे तो इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए अच्छी सुविधा होनी चाहिए जिसमें अच्छा इंटरनेट कनेक्शन से लेकर अच्छा मोबाइल फोन, लैपटॉप/कंप्यूटर की जरूरत होगी।

6. यहाँ आप एक ब्लॉग शुरू करेंगे उस पर पोस्ट लिखेंगे उसे गूगल में रैंक करायेंगे जब उस पोस्ट से आपके ब्लॉग पर कुछ User आयेंगे तब आप नीचे बताये गये तरीके को Use करके पैसा कमा पायेंगे, तो आइए अब उन तरीको के बारे में जानते है।

पैसा कमाने वाला ऐप डॉउनलोड करे

Blogging से पैसे कैसे कमाए 2023

Blogging से पैसे कमाने के 25+ तरीके है जिसमें मुख्य (1) Google Adsense से पैसे कमाए (2) Affilate Marketing से पैसे कमाए (3) स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाए (4) URL Shortener से पैसे कमाए (5) कोई प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाए (6) ऱेफर करके पैसे कमाए आदि से ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते है।

लेकिन हम यहाँ आपको 25 बेस्ट तरीके से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बता रहे है कि इन तरीको को कैसे ब्लॉग पर Use करना और इससे पैसे कैसे कमाना है तो आइए जानते है इसके बारे में बिस्तार से।

1. Google Adsense या दुसरे Ads Monetization से 

Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है, क्योकि इसमें आपको सिर्फ एक बार Google Adsense के Code को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है इसके बाद आपको Google Adsense  में जिन्दगी भर कुछ भी करने की जरूरत नही होती है और आप पैसे कमाते रहते है।

बाकी जो तरीके हैं ब्लॉग के जरिए अर्निंग करने के इसमें आपको कुछ न कुछ हमेशा करते रहना पड़ता है लेकिन AdSense में आपको एक बार Google Adsense से Approvel लेना होता है और यही नये ब्लॉगर के लिए थोड़ा मुश्किल काम होता है क्योकि उन्हे इसके बारे में जानकारी नही होती है ।

जिन्हे जानकारी होती है उनके लिए ये काम बहुत आसान है जैसे मुझे Google adsense से Approvel मिल गया मै समझता हूँ ये काफी आसान काम है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आप किसी को Google adsense से Approvel लेने दिक्कत आ रही हो आपको Approvel नही मिल रहा हो तो मेरी ये पोस्ट Google Adsense Approve कैसे करे पढ़ सकते हे जिससे आपको 100% Approvel मिल जायेगा मेरी गारंटी है।

जब आपको Google Adsense का Approvel मिल जाता है तब आपको Google Adsense की Ads Code को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है जिसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखना शुरू हो जाती है।

अब जो भी User आपके ब्लॉग पर आता है उसे यह Ads दिखाई देती है और सही Ads देखने के आपको पैसे मिलते है।

यहाँ पर Ads देखने और Ads पर कि्लक करने दोनो के पैसे मिलते है जितना ज्यादा आपकी Ads देखी जायेगी और जितना ज्यादा Ads पर कि्लक होगा आप उतना ज्यादा Google Adsense से पैसे कमा सकते है।

बहुत से लोगो को लगता है कि Ads से कितना पैसा कमा लेगे तो बहुत से ब्लॉगर इसी Ads से रोज के 100$ या इससे भी ज्यादा कमाते है क्योकि उनके ब्लॉग पर अच्छा ट्रॉफिक होता है।

उदाहरण के लिए मेरे ब्लॉग का रोज का ट्रॉफिक 2000 से भी कम है फिर भी मैं रोज 10$ से 15$ तक की Earning करता हूँ।

Ezoic के द्वारा

Google Adsense से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप Ezoic का उपयोग कर सकते है यह एक ऐसा Ads नेटवर्क है जो Google Adsense के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है जिसमें आपको Google Adsense से ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Ezoic का भी उपयोग करने के लिए Google Adsense की तरह ही Ezoic का भी Approvel लेना होता है पहले Ezoic का Approvel लेना काफी मुश्किल कार्य था।

लेकिन अभी Ezoic ने अपने नियम में कुछ परिवर्तन किया है जहाँ आपको आसानी से Approvel मिल जायेगा जिसके लिए आप यह पोस्ट Ezoic क्या है और Ezoic से Approvel कैसे करे पढ़ सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Ezoic का Approvel लेना जितना आसान है इसको अपने ब्लॉग पर Use करना थोड़ा मुश्किल है खासकर के Google Adsense की अपेक्षा, कुछ लोगो के लिए Ezoic का Use अपने ब्लॉग पर करना आसान हो सकता है।

पर मेरे लिए यह मुश्किल रहा है और इसीलिए मैं Ezoic से Approvel पाने के पश्चात भी Ezoic का Use अपने ब्लॉग पर नही कर पा रहा हूँ क्योकि इसमें काफी कुछ सेटिंग है कुछ Ezoic के नियम है जो नये ब्लॉगर को समझने में दिक्कत आती है।

Media.net से

media.net भी एक अच्छा Ads नेटवर्क है जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए कर सकते है लेकिन media.net का Approvel पाना Google Adsense से थोड़ा मुश्किल कार्य है।

क्योकि यह Ads नेटवर्क सिर्फ English Blog को ही Approvel देता है अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आपको media.net से Approvel नही मिल पायेगा।

और ऐसा मैं कही – सुनी बातें नही बता रहा हूँ जब मेरे ब्लॉग पर Google Adsense और Ezoic Approvel मिला हुआ था तभी मैने media.net के लिए अप्लाई किया था जो रिजेक्ट हो गया क्योकि मेरा ब्लॉग हिंदी में है।

लेकिन अगर आपके पास कोई English ब्लॉग है तो आप media.net का Approvel पा सकते है और इसका Use पैसे कमा सकते है, तो यह थे कुछ तीन बेस्ट Ads नेटवर्क जिसका आप अपने ब्लॉग पर Use कर सकते है और ब्लॉग के जरिए Earning कर सकते है।

Hooligan Media के द्वारा

बहुत से नये ब्लॉगर को Google AdSense, Ezoic, Media.net, जैसे Ads Network से अपने ब्लॉग पर Approval नही मिल पाता है ऐसे में आप Hooligan Media का उपयोग अपने ब्लॉग पर कर सकते है यहाँ 80% गारंटी है आपको Approval मिल जायेगा।

यह Hooligan Media भी Google AdSense का सर्टिफाइड पार्टर है जो बिल्कुल Google AdSense की तरह ही आपके ब्लॉग पर Ads दिखाता है बस यहाँ अंतर यही है कि Google AdSense आपको कि्लक के पैसे देता है और Hooligan Media इंप्रेशन के पैसे देता है।

यहाँ निश्चित रूप से आपकी कमाई Google AdSense से थोड़ा कम होगी 100 और 80 का अंतर होगा लेकिन फिर जब आपको कही Approval नही मिल रहा है तो ऐसे आप इस Hooligan Media का उपयोग कर सकते है।

2. Affiliate Marketing करके

जिन लोगो के Ads नेटवर्क से Approval नही मिल रहा है उनके लिए Affiliate Marketing एक बेस्ट तरीका हो सकता है पैसे कमाने के लिए, इसमें ना तो आपको Approvel लेने की जरूत है और ना Ads लगाने की, और आप किसी भी Ads नेटवर्क से ज्यादा पैसे इसमें कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ Affiliate Program Join करने होते है जैसे Amazon, Flipkart, Mantra और भी बहुत है एक बार किसी Affiliate Program को Join करने के बाद आप उसके Affiliate Link को ब्लॉग पर शेयर करते है।

अब जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके वो प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है जितने ज्यादा प्रोडक्ट सेल होगे आप उतना ज्याद कमाई करेंगे इसमें आपको नये- नये प्रोडक्ट लिंक हमेशा शेयर करते रहना होगा तभी आप ज्याद प्रोडक्ट सेल करवा पायेंगे।

इसमे आपको Google Adsense की तरह एक बार Ads लगा के नही छोड़ देना है इसमें आपको हर रोज कुछ न कुछ लिंक शेयर करते रहना है और यही थोडा़ मेहनत का काम है लेकिन इसमें आपकी कमाई भी सबसे ज्यादा होगी जैसे –

Amazon Affiliate program

Amazon Affiliate में आपको सबसे पहले Amazon का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा फिर इसके प्रोडक्ट के लिंक अपने ब्लॉग पर लगाना होगा जो कोई इस लिक पर कि्लक करके प्रोडक खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

हर प्रोडक्ट के लिए अलग – अलग कमीशन निर्धारित होता है जिस प्रोडक्ट पर जितना कमीशन निर्धारित होगा वो आपको मिलेगा इसकी डिटेल्स आप अपने Amazon Affiliate एकाउंट में भी देख सकते है।

Hosting Affiliates

होस्टिंग अफिलिएट से पैसे कमाना एक ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा तरीका है क्योकि सबसे ज्यादा होस्टिंग ब्लॉग पोस्ट से ही खरीदी जाती है जिसमें कमीशन भी सबसे ज्यादा 50% से भी ज्यादा मिलता है मान कोई सबसे कम 1900 की भी एक होस्टिंग एक साल के लिए खरीदता है तो 950 रूपये आपको मिल जाते है।

इसके लिए भी आपको होस्टिंग के अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है होस्टिंग कंपनी आपको Approvel देती है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है आपको इंटरनेट पर बहुत सी होस्टिंग कंपनी मिल जायेंगी जिसमें किसी के भी Affiliates Program को ज्वाइन कर सकते है जैसे कि Hostinger, Bluehost, A2 Hosting, Greengeek आदि।

Blogging Tools Affiliates

Blogging Tools की बात करे तो आज के समय में करोड़ो Blogging Tools हैं जिनका उपयोग अलग – अलग ब्लॉगर करते हैं इनके Affiliates Program को ज्वाइन करने की बात करें।

तो ये भी होस्टिंग की तरह ही और इसमें आपको कमीशन 50 – 70% तक मिलता है अगर कुछ खास टूल की बात करें तो कुछ ऐसे टूल है जिनका उपयोग हर ब्लॉगर करता है जैसे कि SEO Tools, Keyword Research Tools आदि जिनके Affiliates को ज्वाइन करके Affiliate Marketing से पैसे कमाए जाते हैं।

3. ब्लॉग या ब्लॉगर का रिव्यू लिखकर

अगर आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग और ब्लॉगर का इंटरव्यू लिखते है या फिर कुछ अच्छे ब्लॉग का रिव्यू लिखकर लोगो को बताते है तो आप इससे भी पैसे कमा सकते है क्योकि जब इस तरह की पोस्ट गूगल में रैंक होती है तो उस पोस्ट में कुछ और ब्लॉगर अपने ब्लॉग के बारे में लिखवाकर Add करना चाहते है जिसके लिए वह काफी अच्छे पैसे भी देते है।

इसको आप एक तरह से स्पोंसर्ड ही मान सकते है उदाहरण के लिए आप गूगल में सर्च करे 2022 के बेस्ट ब्लॉग या ब्लॉगर तो इस कीवर्ड पर जो भी ब्लॉग रैंक कर रहे तो उनको इस तरह ब्लॉग रिव्यू लिखने को मिलता है जहाँ काफी लोग इस पोस्ट में अपने ब्लॉग का रिव्यू लिखवाना चाहते है जिसके लिए वो पैसे भी देते है।

अब यहाँ पैसा कितना मिलेगा उस पोस्ट की ट्रॉफिक पर डिपेंड करेंगे इसका मैं एक उदारहण दूँ तो मेरी एक पोस्ट है ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए जो टॉप 10 के अंदर रैंक है जिसमें मैंने 15 से 20 गेम के बारे में बताया है अब इसी पोस्ट में काफी लोग अपनी गेम के बारे में लिखवाना चाहते है हाल में मैने 5000 रूपये लेकर एक और गेम का रिव्यू लिखा है उसी पोस्ट में।

इसी तरह आप कुछ रिव्यू टाइप का पोस्ट लिखकर ब्लॉग से पैसे कमा सकते है चाहे वह पोस्ट ब्लॉग या ब्लॉगर का रिव्यू हो या इस तरह की App का रिव्यू हो सभी में आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

4. ब्लॉगिंग कोर्स बनाये सेल करे

आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग सीखना चाहते है और इससे पैसे कमाना चाहते है ऐसे आप एक ब्लॉगर आसानी के साथ कोई ब्लॉगिंक कोर्स बना सकते है और उसे ब्लॉग के जरिए सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

ब्लॉगिंग में ही बहुत सी चीजे है जैसे SEO कोर्स, ब्लॉग राईटिंग कोर्स या ब्लॉग शुरू करने का कोर्स है जिस चीज में आपको जिस चीज की अच्छी जानकारी है आप उसके बारे में कोर्स बना सकते है एक ऐसा कोर्स जो लोग खरीदें और उनको उसमें अच्छी जानकारी मिलें।

आज के समय में बहुत से ब्लॉगर ऐसा कल रहे है क्योकि आजकल इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है जहाँ बस आपको एक बार कोर्स लांच करना है और उसे कही अपने ब्लॉग में Add करना है लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे कोर्स भी खरीदेंगे जिससे आपकी बहुत अच्छी इनकम होगी।

5. Sponsorship के द्वारा

स्पॉन्सर पोस्ट से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग थोड़ा पुराना और Popular होना जरुरी है तभी आप Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके ब्लॉग पुराना और Popular होने के साथ आपके ब्लॉग का Traffic कितना है आप उस हिसाब से Sponsored Post के पैसे चार्ज करते है।

जिसमें आप कम से कम 15 $ से शुरूआत करके अधिकतम कोई लिमिट नही है मैने बहुत से ब्लॉगर को देखा है जो एक पोस्ट का 100$ तक चार्ज करते है Sponsored Post आपको बहुत जगह से मिलती है जैसे

कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक चाहता है, कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहती है, किसी सोशल मीडिया का प्रचार करना हो, या किसी Apps का प्रचार करना हो ऐसे लोग आपसे संपर्क करते है और उनकी पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसे कमाते है।

6. Gest Post करके

गेस्ट पोस्टिंग भी लगलभ स्पोंसर्ड पोस्ट के जैसी होती है लेकिन यहाँ फर्क ये है कि स्पोंसर्ड पोस्ट किसी से मिल सकता है और गेस्ट पोस्ट सिर्फ ब्लॉग/वेबसाइट वालो से मिलता है स्पोंसर्ड पोस्ट आपको लिखना भी पडता है और गेस्ट पोस्ट आपको लिखी हुई मिलती है बस अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है।

यह गेस्ट पोस्ट लोग बैकलिंक बनाने के मकसद से करते है बहुत से लोग गेस्ट पोस्ट फ्री में स्वीकार करते है लेकिन बहुत से बढ़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के भी पैसे लेते है वैसे तो आज हम भी फ्री में गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते है लेकिन जब इसकी अधिकता हो जाती है तब हमें भी पैसे चार्ज करना पडता है।

इस तरह आप भी गेस्ट पोस्ट के जरिए भी पैसे कमा सकते है लेकिन यह गेस्ट पोस्ट न्यू ब्लॉग मिलना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आपका ब्लॉग पुराना है जिसका Da Pa अच्छा है ब्लॉग पर ट्राफिक अच्छा है तो आपको बहुत सारी गेस्ट पोस्ट मिल सकती है जिससे आप अच्छी Earning कर सकते है।

लेकिन गेस्ट पोस्ट पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर About Page बनाना होगा जिसमें आपको जानकारी देनी होगी कि आप पैसे लेकर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते है तभी लोग जानेंगे और आपको गेस्ट पोस्ट मिलना शुरू होगी।

7. URL Shortener वेबसाइट के द्वारा

URL Shortener भी एक अच्छा तरीका है Earning करने का जिसमें आपको ज्यादा कुछ मेहनत का कार्य भी नही करना है बस अपने ब्लॉग पर एक लिंक लगाना है जो आपको लाइफ टाइम Earnings देता रहेगा।

लेकिन इसके लिए आपको कुछ अच्छी URL Shortener Websites को ज्वाइन करना होगा और वहाँ से कुछ अच्छे URL Short करके अपने ब्लॉग में Add करना होगा जब लोग आपके इस URL पर कि्लक करेंगे तो Earning होगी।

यहाँ पर आप कितना पैसा कमा पायेंगे यह कि्लक के ऊपर डिपेंड है जितना ज्यादा लोग इस URL को कि्लक करेंगे आप उतना ज्यादा पैसे कमायेंगे क्योकि यहाँ कि्लक के हिसाब से ही आपको पैसा मिलता है।

बहुत से लोग URL Shortener के बारे में नही जानते होगे तो यह एक तरह की ऐसी साइट होती है जो किसी URL को Short करने का काम करती है साथ ही उस शार्ट किये गये URL में एक 10 सेकेंड की Ads भी लगाती है।

जब यह URL कही पर भी शेयर किया जाता है तो जो कोई इस URL पर कि्लक करता है तो उसे पहले 10 सेकेंड Ads दिखाई देती है फिर वह URL Open होता है और यही Ads दिखाने का आपको पैसा मिलता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए में विस्तार से बताया है।

8. Backlinks देकर

आज के समय में बैंकलिंक देकर पैसे कमाना एक आप बात है इंटरनेट पर हजारो नये ब्लॉग/वेबसाइट बन रही है और एक नये ब्लॉग/वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने के लिए बैंकलिंक की जरूरत होती है ऐसे में आप इस तरीके को Use करके अच्छी कमाई कर सकते है।

लेकिन इस बैकलिंक देकर पैसे कमाने के तरीके में यह तरीका आप तभी Use कर पायेंगे जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्राफिक होगा आपके ब्लॉग का अच्छा DA PA होगा तभी लोग आपकी साइट से बैकलिंक पाना चाहेगे जिसके लिए वह पैसे भी देंगे।

यहाँ आप अपने ब्लॉग के ट्रॉफिक के हिसाब से लोगो से पैसे चार्ज कर सकते है जिसमें लोग एक बैंकलिंक के $100 से भी ज्यादा चार्ज करते है जो टोटल ब्लॉग ट्रॉफिक और किसी पोस्ट के ट्रॉफिक पर निर्भर करता है जिस पोस्ट से देना है।

उदाहरण के लिए आपकी कोई पोस्ट है जिसका सर्चेस बहुत हाई है और वह टॉप पोजिशन पर रैंक कर रही हो तो वहाँ से बहुत से लोग बैकलिंक प्राप्त करना चाहेगे जिसका वह बहुत अच्छी पैसा भी देंगे क्योकि यहाँ एक बैंकलिंक से बहुत ट्रॉफिक उस ब्लॉग पर जाने लगता है।

यहाँ आपको बैंकलिंग देकर पैसे कमाने में एक बात ध्यान रखना है कि आपको अच्छी साइट को ही बैंक लिक देना किसी गलत साइट को नही वरना इससे ब्लॉग को भी नुकसान हो सकता है आपका ट्राफिक भी जा सकता है पोस्ट डिरैंक हो सकती है या गूगल से पेनाटी मिल सकती है।

9. Blog पर बैनर Ads लगाकर

अगर आप कुछ पापुलर ब्लॉग को देखा होगा तो लगभग सभी पापुलर ब्लॉग पर बैनर ऐड दिखाई देती है जो अलग कंपनियो की या उनके प्रोडक्ट की होती है यह एक तरह से बिलकुल फिक्स ऐड होती है जो ब्लॉग पर एक बार लगा दी जाती है एक फोटो के समान।

लेकिन यह बैनर ऐड अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए ब्लॉग मालिक उन कंपनियो से काफी पैसे चार्ज करते है तो लॉखो रूपये या इससे भी ज्यादा हो सकता है जो आपके ब्लॉग ट्रॉफिक के ऊपर डिपेंड करता है तो इस तरह की बैनर ऐड लगाकर भी आप पैसे Earn कर सकते है।

इस तरह की बैनर ऐड लगाने के लिए भी आपको कही जाने की जरूरत नही है जिन कंपनियो को इस तरह की ऐड लगवाना होता है वो अपने हिसाब ब्लॉग खोजती है और पैसे देकर बैनर ऐड लगवाती है इसके बस आपको अपने ब्लॉग को थोड़ा पापुलर बनाना है ताकि वह कंपनियां आपके ब्लॉग के बारे जाने और इस तरह की ऐड आपके ब्लॉग पर लगवाये।

10. कोई Services देकर

आप अपने ब्लॉग के जरिये कोई Services देकर पैसे कमा सकते है यदि आप में कोई Skills है जिसकी जरूरत दुसरो को है ऐसी Services आप अपने ब्लॉग पर दे सकते है जैसे Content Writing, Logo Creation, SEO, Site Optimization इत्यादि।

आपको ये सभी Services देने के लिए अपने ब्लॉग पर Services की List Offer करनी होगी अपने ब्लॉग में ये Services आपको ऐसी जगह लगानी होगी जहाँ Visitors का ध्यान उस पर आसानी से जायें जब आप एक बार इसकी शुरूआत कर देंगे फिर इसे अच्छे से समझने लगेंगे।

आपने देखा होगा बहुत से ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट के  अलावा बहुत से Tool, कुछ Services ऑफर दिये रहते है जिससे वह लोग काफी पैसे कमाते है क्योकि ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने में कुछ समय लगता है।

लेकिन इन Services को Use करने में Visitors काफी देर तक आपके ब्लॉग पर रूकते है अब जितनी देर तक Visitors आपके ब्लॉग पर रूकेंगे आप उतना ज्यादा पैसा कमाते है।

11. ब्लॉग के जरिए Freelancing करके

Freelancing पैसे कमाने का एक बहुत बेहतर तरीका है और सिर्फ अकेले एक ब्लॉगिंग में आपको बहुत से काम Freelancing के मिल जायेगे जो आप एक ब्लॉग के जरिए आसानी से कर सकते है और इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

चाहे आप किसी Freelancing Site (Fiverr, Upwork, Freelancer) पर ये काम कर रहे या फिर सिर्फ ब्लॉग के जरिए करना चाहते हो यहाँ आपका ब्लॉग दोनो में ही हेल्फ करेंगा चाहे आपको फ्रीलांसिंग काम की जरूरत हो या फिर आप एक Freelancer है इसके सर्टिफिकेट जरूरत हो।

दरसल Freelancing में होता क्या है आप दूसरे के काम करते है और उस काम करने का आपके पैसा मिलता है लेकिन Freelancing सबसे बड़ी समस्या है काम मिलने की क्योकि यहाँ काम, काम करने वाले एक्सपर्ट को ही ज्यादा मिलता है।

ऐसे में आपका ब्लॉग एक सर्टिफिकेट होगा कि आप ब्लॉगिंग के एक्सपर्ट जहाँ आप किसी फ्रीलांसिंग साइट से आपको काम मिल जायेगा या फिर आप अपने ब्लॉग पर फ्रीलांसिंग कर सकते है और इससे पैसा कमा सकते है।

12. Ebook बेंचकर

आपने बहुत से ब्लॉगर को शायद देखा होगा जो अपने Expertise और Experience का Ebook बनाते है फिर उस Ebook को बेंंच कर अच्छे पैसे कमाते है ये Ebook आप अपने ब्लॉग पर Online बेंच सकते है।

इसके अलावा आप अपने Ebook को Amazon और भी साइट पर भी बेंच सकते है आज के समय में Ebook पढ़ना लोग काफी पसंद करते है जिससे काफी Ebook सेल भी होते है जिसका उपयोग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

13. Direct Advertisement से

आपने अक्सर सुना होगा पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका Google Adsense है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से Advertisement है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हर Advertisement Program की कुछ Limitations हैं कि आपके उनसे आपको कितने पैसे मिलते है पर कि्लक के हिसाब से ये Advertisement Orogram आपको पैसे देते है।

ऐसे में आपको किसी Companies के Direct Advertisements मिल जाने से आप उस AdSense Units के Direct Ads लगाकर काफी पैसे कमा सकते है।

जैसे कि आप जानते होगें जब आप किसी Adsense के लिए अप्लाई करते है और Approvel मिलने के बाद आप जो कमाई करते है उसका कुछ % वो Adsense कम्पनी रख लेती है लेकिन Direct में आपको पूरा पैसा मिलता है।

जब आपका ब्लॉग काफी Popular हो जाता है तब ऐसी Companies आपसे Direct Contact करती है जिससे आपको पैसे कमाने का तरीका खोजना नही पड़ता है।

14. अपना ब्लॉग बेंचकर

आजकल ये काम भी ब्लॉगिंग में काफी जोरो से चल रहा है जब आप एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है तो जाहिर सी बात है आप जितने चाहे उतने Blog बना सकते है और उन Blogs को बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Blog बेंचने के मामले में Flippa वेबसाइट काफी प्रसिद्ध है जिसपर आप अपने ब्लॉग को बहुत आसानी से बेंच सकते है जिसमें आपके Blog के Credibility के हिसाब से आपको Buyers मिलते हैं यदि आपका ब्लॉग पर Adsense Approved है।

तो आपको इसके और ज्यादा पैसे मिलते है एक ब्लॉग की कीमत लॉखो रूपये से करोड़ो तक होती है जिनको बड़ी – बड़ी कम्पनियां अपने उपयोग के लिए खरीदती है जिससे वो अपने बिजनेस को बड़ा करती है उससे पैसे कमाती है।

15. Courses Sell करके

आज कल कोई भी कोर्स हो ऑफलाइन से ज्यादा उसकी ऑनलाइन Demand है ऐसे में आप भी कोई ब्लॉगिंग का कोर्स बनाकर इससे पैसे कमा सकते है यहाँ सिर्फ ब्लॉगिंग कोर्स की बात नही है आप Online कोई Courses शुरू कर सकते है जिनको आप ब्लॉग के जरिए बेंचकर पैसे कमा सकते है।

इन Online Courses को बनाना भी आपके ब्लॉग बनाने से भी आसान है बस आपको इसके लिए कुल Tools और Technology की जानकारी होनी चाहिए जैसा कि आप जानते है आजकल लोगो को हर कार्य की बहुत जल्दी रहती है ऐसे मे वो Paid Courses लेकर अपना काम जल्दी खत्म करना चाहते है।

आपके ब्लॉग पर अगर कुछ लोग भी आते है जिन्हे आपका पसंद आता है तो उनके लिए Paid Courses लांच कर सकते है  मै आपको कुछ ऐसे Platforms बताता हूँ जहाँ आप Courses बना सकते है और उन्हे अपने Blog के जरिए बेंचकर पैसे सकते है।

16. कोई प्रोडक्ट सेलिंग के द्वारा

आजकल बहुत ऐसे है जो कोई ना कोई प्रोडक्ट बनाते है जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल भी करना चाहते है ऐसे में आप डायरेक्ट उनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए सेल करना सकते है और बदले में उनसे कमीशन कमा सकते है।

यहाँ आप दूसरे के प्रोडक्ट सेल करने के साथ अपना खुद का प्रोडक्ट सेल कर सकते है या फिर Meesho App जैसी कंपनी से प्रोडक्ट Buy करके भी सेल कर सकते है जहाँ आप अपनी मर्जी से जो प्राफिट चाहे वो रख सकते है जितना में आप प्रोडक्ट बेंच सके वो आपका फायदा होगा।

यहाँ Meesho App आपको इस तरह की सुविधा देता है जहाँ आप प्रोडक्ट Buy करके तो Sell कर ही सकते है लेकिन अगर आप प्रोडक्ट Buy नही करना चाहते है तो भी मीशो के प्रोडक्ट बेंचकर आप जितना चाहे उतना कमीशन कमा सकते है।

उदाहरण के लिए मीशो में कोई 100 रूपये का प्रोडक्ट है तो आप चाहे तो उसे 150 रूपये में बेंच सकते है या 200 में भी बेंच सकते है ये आपके बेंचने की बहादुरी है यहाँ आप जितना ज्यादा में बेचेगे वो कमीशन आपका होगा मीशो को बस 100 रूपये से मतलब है।

17. ब्लॉग पर डोनेशन लेकर

ब्लॉगिंग एक ज्ञान देने का कार्य है जहाँ कुछ लोग इस ज्ञान की भी कदर करते है और बदले में कुछ डोनेशन भी देते है ऐसे आप अपने ब्लॉग पर डोनेशन प्राप्त करने का विकल्प Add कर सकते है जिसको इच्छा होगी वह आपको डोनेशन देगा जिससे आपको कमाई होगी।

यहाँ पर सभी लोग तो डोनेशन नही देंगे लेकिन कुछ लोग होते है जो डोनेशन देते है इसके लिए बस आपको कोई ऑनलाइट पैसे प्राप्त करने वाला तरीका अपने ब्लॉग पर Add कर देना है (Upi Id, QR Code) जिसको इच्छा होगी वो डोनेशन देगा जिसको नही होगी वह नही देगा।

18. Refer And Earn करके

Refer And Earn भी एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का इसके लिए आपको कुछ Refer And Earn Apps और Websites का एकाउंट बनाना होगा और उसके रेफरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाना होगा।

आज के समय में बहुत सी ऐसी Apps और Websites है जो Refer And Earn का ऑप्शन देती है जिसमें कुछ के नाम इस प्रकार हैं Upstox App Groww App, Paytm, Phone Pe के अलावा लाखो हैं।

जिसमें Ezoic जैसे रेफरल प्रोग्राम भी हैं जिसमें आप एक रेफरल से भी आप आजीवन पैसे कमाते है Ezoic में अगर आप एक रेफरल ज्वाइन करवाते हैं तो वा व्यक्ति जितना कमायेगा उसका कुछ % आपको हमेशा मिलता रहेगा।

आप इन सभी के ऊपर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उसमें आपना रेफरल लिंक देकर रेफरल करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते है मैने भी कुछ App का उपयोग किया है Groww App और Paytm.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

19. स्पॉन्सर सोशल मीडिया के द्वारा

जब आपका ब्लॉग पुराना हो जाता है जिस पर अच्छा ट्राफिक आता है तब नये ब्लॉगर या सोशल मीडिया User आपसे बैकलिंक पाने के लिए आपसे संपर्क करते है तब आप उन्हे बैकलिंक देकर उसके बदले अच्छे पैसे कमाते है।

और बड़ी – बड़ी कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए आपसे Sponsored Posts की मांग करती है जिसमें उनके प्रोडक्ट के बारे लिखा गया होता है उसे आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना होता है इसके बदले आप तीन तरह से पैसे कमाते है।

  1. जो पोस्ट आप करते है उस पर जो ट्राफिक आता है उससे आपको Ads से कमाई होती है
  2. अब जिस प्रोडक्ट के बारे में उस पोस्ट में लिखा होता है वो प्रोडक्ट का Affiliate लिंक बनाकर उस प्रोडक्ट को सेल करवा के काफी पैसे कमा सकते है
  3. आप जिस कम्पनी के प्रोडक्ट का प्रचार कर रहे है आप उस कम्पनी से अपने ब्लॉग पर वो पोस्ट करने के लिए पैसे चार्ज करते है इस तरह भी आप पैसे कमा सकते है।

20. Content Writing करके

आज के समय में कंटेंट राइटिंग में बहुत पैसा है यहाँ आप अपने ब्लॉग के साथ दूसरो के लिए कंटेंट राइटिंग करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है जहाँ आपको परवर्ड 10 पैसे से लेकर 10 रूपये तक मिल सकता है डिपेंड करता है कि आप कितना अच्छा कंटेंट राइटिंग करते है।

राइटिंग का काम करने में सबसे बड़ी समस्या है भरोसे की, क्योकि जब कोई आपसे कंटेंट पैसे देकर लिखवाता है तो उसके मन में यह संदेह रहता है आपका लिखा गया कंटेंट गूगल में रैंक करेगा या नही इसीलिए लोग अच्छे कंटेंट राइटर खोजते है जो अपने कंटेंट राइटिंग का प्रूफ दे सके।

यहाँ पर आपका ब्लॉग एक प्रूफ की तरह कार्य करता है जहाँ आप लोगो को दिखा सकते है कि यह मेरा ब्लॉग है जिस पर मैने इतना कंटेंट लिखा है जो गूगल में रैंक करता है जिससे किसी को भी भरोसा हो जायेगा कि आप एक इच्छे कंटेंट राइटर है।

जिसके बाद आपको बहुत सारा काम कंटेंट राइटिंग का मिल सकता है जहाँ आप सबसे चार्ज भी सकते है और इस तरह आप कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा सकते है।

21. प्राइवेट फार्म बनाकर

ब्लॉगिंग वो चीज है जिसमें पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है इसलिए आजकल सभी इंटरनेट User Blogging शुरु करना है ऐसे आप कोई प्राइवेट बनकार लोगो की ब्लॉगिंग समस्या समाधान कर सकते है जिसके बदले बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

यहाँ आपको एक ऐसा प्राइवेट फार्म बनाना है जो टोटली पैड होगा जहाँ एक व्यक्ति किसी ब्लॉगिग समस्या को समाधान कर पायेगा यह कार्य वही व्यक्ति कर सकता है जिसको ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी होगी तभी लोग आपके फार्म को ज्वाइन करेंगे जहाँ आप उनकी समस्या हल देंगे जिसके बदले वह पैसे पेय करेंगे।

यहाँ आप कितना पैसा कमा सकते है यह जानकारी के ऊपर डिपेंड करता है जैसे उदाहरण के लिए मेरे ही ब्लॉग में आज कई तरह की समस्या है और मुझे कुछ पैसे देकर तुरंत समाधान मिल जाता है तो मुझे कुछ पैसे देऩे कोई समस्या नही होगी जब मैं ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा रहा हूँ।

लेकिन समाधान नही मिलता है तो मैं एक भी रूपये किसी को क्यो दूंगा इस तरह का आपको फार्म बनाना है और पैसे कमाना है।

22. ऑफर लिंक ऐड करके

बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए समय – समय पर ऑफर देती है बस आपको उनके ऑफर लिंक को अपने ब्लॉग पर Add करना होता है और जब कोई User इस लिंक पर कि्लक करके उनके प्रोडक्ट को Buy करता है तो आपको उस कंपनी से कमीशन मिलता है।

यह कमीशन कितना मिलेगा आप खुद कंपनियो के साथ डील कर सकते है जो प्रति प्रोडक्ट सेल के हिसाब से होता है मतलब आपके लिंक पर कि्लक करके जितना ज्यादा लोग प्रोडक्ट Buy करेंगे उतना ही आपको कमीशन मिलेगा।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

Blogging से कितना पैसा मिलता है इसकी कोई लिमिट नही है ये डिपेंड करता है कि कितना ब्लॉग पर ट्रॉफिक है और कितने पैसे कमाने के तरीके ब्लॉग पर अप्लाई करते है जितना ज्यादा ट्रॉफिक होगा और जितना ज्यादा आप तरीके अप्लाई करेंगे उतना पैसे कमा सकते हैं।

अब इसमें में कही तरह की कंडीशन हो सकती है जैसे कि आपका ब्लॉग किस Niche पर है कुछ Niche ऐसी भी हैं जिसपर बहुत कम कमाई होती है खास करके Ads नेटवर्क से जैसे कि बायोग्राफी, और कुछ Niche ऐसी है जिसपर बहुत ज्यादा कमाई होती है जैसे – Tech, Make Money, Blogging आदि।

इसके अलावा अगर आप Affiliate Blog बनाते है तो इसमें आप सबसे ज्यादा पैसे कमाते है क्योकि इसमें Ads से पैसे कमाने के साथ इससे कही ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवा के कमाते हैं।

अगर मैं सिर्फ Google Adsense से ट्रॉफिक लाकर पैसे कमाने की बात करू तो मेरा ब्लॉग एक मल्टीपल ब्लॉग जिसपर मैं पांच – छ: Niche पर काम करता हूँ महीने का 1000 ट्रॉफिक पर 4$ से 5$ की कमाई होती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी

तो यह थी जानकारी Blog पैसे कमाने के बारे में, ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा तरीका है जैसा कि आप समझ चुके होगें लेकिन ब्लॉगिंग में आजतक वही लोग सक्सेज हुए है जो ब्लॉगिंग को सिर्फ पैसे कमाने का जरिया न मान कर दुसरो की मदद करने के लिए शुरू किया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Blogging Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको कुछ सीखने को मिला होगा आप एक ब्लॉगर हैं तो इन तरीको को अप्लाई कर सकते है और अगर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो इस से निर्णय ले सकते है ब्लॉगिंग करना है या नही।

ये जानकारीआपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर कोई समस्या सुझाव देना चाहते है कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

FAQs – 

Q. गूगल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

Ans – गूगल ब्लॉग के जरिए Google Adsense, Ezoic, Adsvictory बहुत से Ads नेटवर्क से पैसे कमाने के साथ Affiliate Marketing, Refer And Earn, URL Shortener, Product Selling, Ebook & Course Selling आदि 25 + तरीको से पैसा कमा सकते है जिसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

Q. ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans – ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है इसकी कोई लिमिट नही है आप एक ब्लॉग से लॉखो करोड़ो रूपये भी कमा सकते है यह डिपेंड करता है कि आपके ब्लॉग का ट्रॉफिक कितना है जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक होगा आप उतना ज्यादा Earning कर सकते है।

Q. पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये?

Ans – इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके है जिससे कई तरह के ब्लॉग बनाये जाते है लेकिन अगर आप पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको वर्डप्रेस पर होस्टिंग, डोमेन खरीद कर ब्लॉग बनाना चाहिए।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

3 thoughts on “ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में”

    • कोई निश्चित समय है यहाँ ब्लॉग पोस्ट के ऊपर डिपेंड करेंगी पूरी रैंकिग जितना अच्छा कीवर्ड रिसर्च करोगे, जितना अच्छा पोस्ट लिखोगे उतना जल्दी रैंक कर सकते हो जो एक दिन में हो सकता है या फिर सालो मेहनत करने के बाद भी ना हो

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment