Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi 2021

नमस्कार दोस्तो! आज तक आपने न जाने कितने पोस्ट पढ़े होंगे Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Lagaye पर आपने ये नही पढ़ा होगा Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se

दोस्तो ये काम इतना सरल है कि मुश्किल से दो मिनिट नही लगेगा और आप का Table Of Contents बन जायेगा लेकिन ये सरल उन लोगो के लिए है जिनके पास कम्प्यूटर या लैपटॉप है।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi 2021
Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se

या फिर आपका Blog Wordpres पर हो तब भी Post में Table of Contents बहुत आसान है क्योकि Wordpres Blog में हर चीज के लिए प्लगिंन उपलब्ध जो आपका काम बहुत आसान कर देती है।

सिर्फ एक प्लगिन Install करो आपका Table of Contents बन जायेगा और सिर्फ बनेगा नही सभी पोस्ट में लग जायेगा और आगे जो पोस्ट आप करेंगे उसमें भी ये प्लगिन ऑटोमेटिक रूप से Table of Contents लगा देता है।

जैसे अभी मेरे लिए अभी Table of Contents बनाना बहुत आसान है मैं जैसा चाहू वैसा Table of Contents मात्र एक प्लगिंन से बना सकता हूँ लेकिन ब्लॉगर में यही काम मुश्किल हो जाता है।

खास करके Mobile Se Blogger Me Table Of Contents Banana बहुत मुश्किल काम है क्योकि ब्लॉगर में Table Of Contents बनाने के लिए Theme के html coding के सहारे ही आप Table Of Contents बना सकते है और html coding में किसी एरिया को खोजना(जैसे </head> find करना हो) मोबाइल से बहुत मुुश्किल है।

क्योकि मोबाइल में कम्प्यूटर या लैपटाप की तरह सर्च ऑप्शन नही मिल पाता है लेकिन आज मैं आप को बताऊँगा कि कैसे आप मोबाइल से Theme के html coding में अपने एरिया को खोज सकते है और उसमे changes भी कर सकते है।

तो आइए जानते है Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi 2021 का तरीका।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare?

दोस्तो मै जो तरीका बताऊँगा वो Theme के html coding में कुछ कोड Add करना होगा इसका कोई आसान तरीका नही है मैं Blogger पर इसी तरह अपने Table Of Contents बनाता था।

ये तरीका सभी Theme में काम करेगा लेकिन हर Theme में इसका तरीका अलग हो सकता है Table Of Contents बनाने से पहले जानना जरूरी है Table Of Contents होता क्या है तो आइए जानते है।

Table Of Contents (TOC) क्या है?

Table of Contents एक ऐसा feature है जिससे पता चलता है कि पूरा article में क्या बताया गया है readers पूरा article बिना पढ़े समझ जाता है कि article में उसके काम का क्या है।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi 2021
Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare

इसमें सभी Heading, Subheading Table of Contents में एक जगह दिखाई देती है readers अपने काम की Heading पढ़ता है और बाकी छोड़ देता है।

जैसा आप चित्र देख सकते है यही Table Of Contents होता है किसी article की संरचना का अवलोकन ही Table of Contents (TOC) कहलाता है।

Table of Contents (TOC) लगाने के क्या फायदे है?

1. Table of Contents लगाने से आपके ब्लॉग का SEO Improve होता है।

2. Google से आपके post title के अलावा heading और subheading को भी Rank कराने में मदद मिलती है।

3. Readers को भी Articles पड़ने में आसानी रहती है कम समय में उसे अपने काम की चीज मिल जाती है।

4. Google में JUMP LINK शो होते है जिससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक ज्यादा मिलता है।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se?

दोस्तो जैसा कि मै ऊपर बता चुका हूँ Blogger के Post में Table of Contents add करने के लिए आप को theme के html coding में कुछ code paste करना होगा।

इसके लिए मै आप को 5 code दुगा जिसमे तीन code theme के html में paste करने है और दो Code पोस्ट के html में paste करने है तो इसके लिए आप theme में जायेंगे।

html coding में कुछ भी change करने से पहले आप हमेशा अपने Template(थीम) का Backup जरूर बना लें इससे होगा ये कि कुछ भी गलती होने पर आप उसे restore कर पायेंगे।

1 Code – अब आप कि्लक करें Edit HTML पर अब आपको इस coding में खोजना है </head>

अगर आप के पास लैपटॉप या कम्प्यूटर होता तो आप सिम्पल कही भी क्लिक करते और Ctrl + F बटन press करते तो आपको एक Box दिखाई पड़ता है।

जिसमें आप <head> लिखते फिर Enter बटन press करते तो आप को ये एरिया मिल जाता और ऐसे ही आप लैपटॉप या कम्प्यूटर से कोई भी एरिया खोज सकते हो।

पर मोबाइल से आप को खोजना पढेगा इसके लिए आप coding में नीचे आयें और साइड में देखिए नम्बर है 10 से 20 के बीच आप को ये <head> मिल जायेगा।

अब आप <head> tag के ठीक ऊपर निचे दिए गए Code को Copy करे और यहाँ Paste कर दें।

<link href='http://fonts.googleapis.com/css?family=Oswald' rel='stylesheet' type='text/css'/>
<script type='text/javascript'> 
//<![CDATA[ 
//*************TOC Plugin V2.0 by MyBloggerTricks.com 
function mbtTOC2(){var a=1,b=0,c="";document.getElementById("post-toc").innerHTML=document.getElementById("post-toc").innerHTML.replace(/<h([d]).*?>(.*?)</h([d]).*?>/gi,function(d,e,f,g){return e!=g?d:(e>a?c+=new Array(e-a+1).join("<ol class='point"+a+"'>"):e<a&&(c+=new Array(a-e+1).join("</ol></li>")),b+=1,c+='<li><a href="#point'+b+'">'+f+"</a>",a=parseInt(e),"<h"+e+" id='point"+b+"'>"+f+"</h"+g+">")}),a&&(c+=new Array(a+1).join("</ol>")),document.getElementById("mbtTOC2").innerHTML+=c}function mbtToggle2(){var a=document.getElementById("mbtTOC2"),b=document.getElementById("Tog");"none"===a.style.display?(a.style.display="block",b.innerHTML="hide"):(a.style.display="none",b.innerHTML="show")} 
//]]> 
</script>

2 Code – अब को खोजना है  ]]></b:skin  इसके लिए आप  150 नम्बर के नीचे खोजेंगे और फिर ऊपर दिए गए Code 2 को copy करे और ]]></b:skin> के ठीक ऊपर paste कर दें।

/*####TOC Plugin V2.0 by MyBloggerTricks####*/
.mbtTOC2{
border:5px solid #0008FC ;
border-radius: 10px 50px 10px 50px;
box-shadow:5px 5px 5px 5px grey;
border-style:dashed;
background-color:#ACDEFB;
color:#707037;
line-height:1.4em;
margin:30px auto;
padding:20px 30px 20px 10px;
 font-family:Oswald, arial;
 display: block;width: 70%;
 }
 
 .mbtTOC2 button{
 background:#ACDEFB;
 font-family:oswald, arial; font-size:22px;
 position:relative;
 outline:none;
 border:none;
 color:#2E2E2E;
 padding:0 0 0 15px;
 }
 
 .mbtTOC2 button a {
 color:#FF0313;
 padding:0px 2px;
 cursor:pointer;
 } 
 
.mbtTOC2 button a:hover{
 text-decoration:underline; 
 } 
 
.mbtTOC2 button span {
font-size:15px; margin:0px 10px;
 }

.mbtTOC2 li{margin:10px 0;  } 

.mbtTOC2 li a {
color:#EA1414;
 text-decoration:none;
 font-size:18px;
 text-transform:capitalize;
 } 
 
.mbtTOC2 li a:hover {
text-decoration: underline;
}
.mbtTOC2 li li {margin:4px 0px;}
 
.mbtTOC2 li li a{
 color:#040404;
 font-size:15px;
 }


.mbtTOC2 ol{counter-reset:section1;list-style:none}
.mbtTOC2 ol ol{counter-reset:section2}
.mbtTOC2 ol ol ol{counter-reset:section3}
.mbtTOC2 ol ol ol ol{counter-reset:section4}
.mbtTOC2 ol ol ol ol ol{counter-reset:section5}
.mbtTOC2 li:before{content:counter(section1);counter-increment:section1;position:relative;padding:0 8px 0 0;font-size:18px}
.mbtTOC2 li li:before{content:counter(section1) "." counter(section2);counter-increment:section2;font-size:14px}
.mbtTOC2 li li li:before{content:counter(section1) "."counter(section2) "." counter(section3);counter-increment:section3}
.mbtTOC2 li li li li:before{content:counter(section1) "."counter(section2) "."counter(section3) "." counter(section4);counter-increment:section4}
.mbtTOC2 li li li li li:before{content:counter(section1) "."counter(section2) "."counter(section3) "." counter(section4)"." counter(section5);counter-increment:section5}
/* 
.point2 {list-style-type:lower-alpha} 
.point3 {list-style-type:lower-roman} 
.point4 {list-style-type:disc} 
*/

3 Code – अब आप को खोजना है <data:post.body/> ये आपको 1100 के बाद मिलेगा और निचे दिए गए Code को copy करे और उस Code के place में इसे Replace कर दें।

<div id="post-toc"><data:post.body/></div>

यही काम दोस्तो थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आप <data:post.body/> के एक- एक अक्षर पे टैप करें और एक- एक अक्षर को डिलिट करे पूरा <data:post.body/> को डिलिट करने के बाद आप इस code को वहाँ पेस्ट करें।

और ध्यान दे आपके html में  <data:post.body/> एक से ज्यादा बार हो सकता है इस परिस्थिति में आप को सभी  <data:post.body/> को इसी तरह डीलिट कर के ये code पेस्ट करना होगा।

अब आपका html coding se काम खत्म अब आप Save Theme पर Click करें और इसे save कर लें इस तरह Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se का आधा काम खत्म हो गया।

4 Code – Ye code आप को अपने Post के html me paste करना इसके लिए आप अपने पोस्ट को खोले और html में जायें और heading 2 (h2) के ऊपर paste कर दें।

<div class="mbtTOC2"> 
<button>Contents <span>[<a onclick="mbtToggle2()"  id="Tog">hide</a>]</span></button> 
<div id="mbtTOC2"></div> 
</div>

5 Code – अब ये code आप पोस्ट के सबसे नीचे बिल्कुल last में paste करना है और सब complete हो जाने के बाद post Publish करें।

<script>mbtTOC2();</script>

तो इस तरह आप अपने ब्लॉगर पोस्ट मे भी Teble Of Contents Add कर सकते है।

ये भी पढ़े –

निष्कर्ष :- Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se

दोस्तो इस पोस्ट को दुबारा ध्यान पढ़े और अच्छे से समझने के बाद सावधानी पूर्वक स्टेप बाई स्टेप coding paste करें एक भी अक्षर आप गलती करेंगे तो आप के website में काफी दिक्कते आ सकती है।

मैने अपना अपना Table Of Contents जैसे बनाया वही तरीका इस पोस्ट में लिखा है तो अब आप समझ गये होगे Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se

अगर मेरी दी जानकारी से आप का थोड़ा भी फायदा हुआ हो इस पोस्ट Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Banaye को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

Leave a Comment