Blogger में Pages कैसे बनाये 2023? – आसान तरीके हिंदी में

आज की पोस्ट में हम जानेंगे Blogger Me Pages Kaise Banaye जाते है ताकि आप अपने Blogger.com के फ्री ब्लॉग में सभी जरूरी Pages जैसे (About  Us, Privacy Policy, Contact Us, Terms And Condition) आदि बनाकर Add कर सके।

यह Pages किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए बनाना बहुत जरूरत होता है क्योकि इन Pages के बिना आपको Google Adsense से Approval नही मिलता है और Approval मिलने से कही ज्यादा जरूरी है आपने ब्लॉग की रीडर को अपने बारे में और अपने ब्लॉग के बारे में जानकारी देना।

क्योकि यह Pages आपको Google Adsense से Approval दिलाने में तो मदद करते ही है साथ ही आपके ब्लॉग रीडर आपके ब्लॉग और आपके बारे में जानकारी देते है जिससे रीडर आपके ऊपर विश्वाश करते है मलतब इससे रीडर का आपके ब्लॉग पर विश्वाश बनाता है।

जब आप पहली बार ब्लॉग बनाते है और ब्लॉगिंग शुरू करते है तब आपको इस तरह के पेज बनाकर ब्लॉग पर Add करना होता है क्योकि यह पेज ही आपके आपके बारे में और आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी देते है जो Reader और Google दोनो के विश्वाश के जीतने के लिए जरूरी है।

क्योकि जब आपका ब्लॉग नया होता है तो उस ब्लॉग पर ना तो रीडर विश्वाश करते है और ना गूगल इसपर विश्वाश करता है यहाँ तक भी बिना पेजेस के Google Adsense भी ब्लॉग पर Approval नही देता है और सिर्फ Google Adsense ही क्यो Media.net, Ezoic किसी Ads नेटवर्क से ब्लॉग पर Approval नही मिलता है।

तो अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है और आपको ब्लॉग के पेज बनाना नही आता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Blogger Me Pages Kaise Banaye की पूरी जानकारी दी गयी है जिससे आप ब्लॉग के सभी पेज (About  Us, Privacy Policy, Contact Us, Terms And Condition) आदि आसानी से बना सकते है।

ब्लॉगर में पेज क्या होते हैं?

ब्लॉगर पेज एक तरह की आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी होती है जो ब्लॉग रीडर को आपके ब्लॉग के बारे और ब्लॉग ओनर के बारे में जानकारी देता है जिससे रीडर को यह पता होता है आप कौन है और आपका ब्लॉग किस बारे में जानकारी देता है।

क्योकि ब्लॉग में आप जो पेजेस बनाते है जैसे कि (About  Us, Privacy Policy, Contact Us, Terms And Condition) आदि उसमें अलग – अगल जानकारी Add की जाती है जो आपके ब्लॉग रीडर को आपके ब्लॉग के बारे में और आप ब्लॉग ओनर के बार में जानकारी मिलती है जिससे जरूरत पढ़ने पर ब्लॉग रीडर आपसे संपर्क पर कर सकता है।

उदारहण के हिए ब्लॉगर में About Us पेज आपके बारे में और ब्लॉग के बारे में जानकारी देता है, Contact Us पेज ब्लॉग ओनर से संपर्क करने के काम आता है Privacy Policy पेज आपके ब्लॉग का रूल बताता है इसी तरह सभी पेजो अपना – अपना कार्य होता है जिसे हम ब्लॉग पेज कहते है।

वैसे तो आपके ब्लॉग का हर पोस्ट भी एक पेज ही होता है लेकिन हम यहाँ जिस पेज को बनाने की बात कर रहे वो एक जरूरी पेज होते है जो आपको सभी ब्लॉग पर देखने को मिलता है जिसमें ब्लॉग ओनर अपने ब्लॉग के बारे में और अपने बारे में जानकारी देता है।

ब्लॉगर में पेज क्यों बनाते हैं?

ब्लॉग पर पेज बनाने के एक नही कई कारण हो सकते है क्योकि यह पेज कुछ लोग अपनी मर्जी से इच्छा अनुसार बनाते है और कुछ लोगो को विवसता में यह पेज बनाने ही पढ़ते है क्योकि इसके बिना आपका ब्लॉग एक अधूरा ब्लॉग लगता है जिसके कई कारण इस प्रकार है।

1. ब्लॉग पेज ब्लॉग की एक पहचान बनते है जो रीडर को आपके बारे में और आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी देने है इसीलिए अधिकतर ब्लॉगर इसे अपनी इच्छा से अवश्य ही बनाते है।

2. यहाँ कुछ ब्लॉगर को यह पेज विवसता में भी बनाना पढ़ता है क्योकि इन पेज के बिना आपको Google Adsense, Ezoic, Media.net किसी भी Ads नेटवर्क से ब्लॉग पर Approval नही मिलता है।

3. यह ब्लॉग पेज आपकी ब्लॉग की एक जानकारी होती है कि कौन है, ब्लॉग पर किस तरह की जानकारी शेयर की जाती है आपके ब्लॉग के रूल क्या आदि।

4. यह पेज आपके रीडर को विश्वाश दिलाते है कि आप जो जानकारी शेयर कर रहे है वो जानकारी सही है क्योकि यहाँ रीडर को आपके बारे में बहुत कुछ जानकारी पता होती है।

5. यह पेज आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाते है ठीक उसी प्रकार जैसे किसी दुकान पर काउंटर ना हो तो दुकान प्रोफेशनल नही लगती है उसी प्रकार पेजेस के बिना आपका ब्लॉग प्रोफेशनल नही लगता है।

ब्लॉगर में पेज कैसे बनाये?

ब्लॉगर में पेज बनाने का तरीका बिल्कुल आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉगर के ब्लॉग में पेज बनाने का ऑप्शन खोजना होगा फिर आप वहाँ से आसानी के साथ पेज बना सकते है।

तो सबसे पहले हम आपको ब्लॉगर के ब्लॉग में पेज बनाने के ऑप्शन के बारे में बताते है फिर हम (About  Us, Privacy Policy, Contact Us, Terms And Condition) आदि पेज को बनाने का तरीका जानेंगे तो ब्लॉगर में पेज बनाने का ऑप्शन इस प्रकार खोज सकते है।

Step 1. ब्लॉगर में पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉगइन करना है अर्थात Blogger Dashboard में लॉगइन करना है जो लॉगइन होने पर कुछ इस तरह दिखाता है।

Blogger में Pages कैसे बनाये

Step 2. अब आपको अपने मेनु पर कि्लक करना है जहाँ बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको Pages के ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

ब्लॉगर में पेज कैसे बनाये

Step 3. जब आप Pages के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ अगला पेज ओपन होता है जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

ब्लॉगर में पेज कैसे बनाये

Step 4. अब यहाँ से New Pages बनाने के लिए आपको नीचे दिये गये प्लस (+) के आइकन पर कि्लक करना है जिसके बाद आपके सामने पेज बनाने कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉगर में पेज कैसे बनाये

Step 5. अब आप यहाँ से कोई भी पेज बना सकते है जिसके लिए आपको ऊपर में पेज का टाइटल लिखना है और नीचे में आप पेज में जो जानकारी देना चाहते है वह लिखना होगा जिसके बाद आप येरो (तीर निशान) पर कि्लक करके इस पेज को पब्लिश कर सकते है बस आपका पेज बन जायेगा।

इसी तरह आप बारी – बारी से अपने सभी जरूरी पेजेस जैसे कि (About  Us, Privacy Policy, Contact Us, Terms And Condition) आदि बना सकते है बस आपको पेज का टाइटल और उसमें जानकारी अलग – अलग देना होगा जिसके बारे में हम नीचे बिस्तार से जानकारी देने वाले है।

यहाँ तक आपने पेज बनाने का तरीका जाना है लेकिन किस पेज में क्या जानकारी होनी चाहिए यह भी जानना आपके लिए जरूरी है तो आइए अब हम इसके बारे में जानते है।

Step 1. Blogger में About Us पेज कैसे बनाये?

About Us पेज किसी ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी पेज होता है जिसमें आप अपने ब्लॉग के बारे में और अपने बारे में जानकारी देते है इस पेज में आपको यह बताना होता है कि आप कौन है, कहाँ के है, आपका ब्लॉग किस बारे में है आदि जानकारी आपको पेज में Add करना होता है।

यहाँ पर बहुत से पेज आप वेबसाइट के जरिए भी बना सकते है लेकिन About Us पेज वह पेज है जो आपको खुद से ही बनाना होता है इस पेज में आपको क्या जानकारी देना है वह इस प्रकार से है।

  • अपना नाम और अपने बारे में जानकारी देना है।
  • ब्लॉग के विषय के बारे में जानकारी देना है।
  • ब्लॉग में दी जाने वाली जानकारियां क्या है उसके बारे में बताना है।
  • आपके ब्लॉग बनाने का उद्देश्य क्या है वो भी बताना होगा।
  • ब्लॉग का गोल क्या है उसके बारे में जानकारी देना है।
  • अपने बारे में संक्षिप्त रूप में जानकारी देना है (जैसे कि आपकी शिक्षा , अपना इंट्रेस्ट , आपका अभी तक का करियर आदि के बारे में लिखना होगा।
  • और लास्ट में अपनी Email ID देना है।

यह सब जानकारियाँ लिख आप अपना About Us पेज बना सकते है अगर आपको अब भी About Us पेज बनाने में समस्या आती है तो आप मेरा About Us पेज देख सकते है उसी तरह आप अपने बारे और ब्लॉग के बारे में लिखकर अपने पेज बना सकते है।

ध्यान रहे कि आपको किसी पेज का कापी करके नही बनना है आपको यह पेज अपने से लिखना ही होगा बस आप दूसरे के पेज को देखकर एक आईडिया ले सकते है और उसी प्रकार से आप भी लिख सकते है अपने बारे में और अपने ब्लॉग के बारे में।

Step 2. Blogger में Contact Us Page कैसे बनाये?

Contact Us पेज वह पेज होता है जिसमें ब्लॉगर अपनी Contact डिटेल्स देते है जिससे कोई भी व्यक्ति उनसे कंटेंट कर सकते है यहाँ आप अपना Email ID, सोशल मीडिया के लिंक और Contact US Form बना सकते है यही कुछ आपको Contact Page में देना होता है।

यह पेज इस लिए बनाया जाता है कि कोई भी व्यक्ति आपके संपर्क कर सके क्योकि बहुत से लोग स्पोंसर सीप, बैकलिंक प्राप्त करने या दूसरे कारणो से आपसे Contact करते है इस लिए आपको यह पेज बनाना जरूरी है।

Contact Page बनाने के लिए आप वह Email Id दे सकती है जिसपर आप मेल पाप्त करना चाहते है और अपने सोशल मीडिया (Facebook, Twitter, Linkedin आदि) के लिंक लगा सकते है और Contact US Form बना सकते है बस आपका Contact Us पेज तैयार हो जायेगा।

यहाँ आप Contact US Form बनाने के लिए Google Form का उपयोग कर सकते है जहाँ से आसानी Contact US Form बन जायेगा जिसे आप अपने पेज में Add कर सकते है।

Step 3. ब्लॉगर में Privacy Policy पेज कैसे बनाये?

Privacy Policy पेज वह पेज होता है जो आपके ब्लॉग के रूल, नियम बताता है यह Reader के लिए तो जरूरी है ही साथ यह गूगल के लिए ज्यादा जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर कौन सा रूल फॉलो करते है।

अधिकतर ब्लॉग Google Adsense का Approval इसीलिए नही मिलता है कि वह अपना Privacy Policy नही बनाते है या बताने भी है तो इस पेज में वह जानकारी नही देते है जो Google Adsense के Approval के चाहिए।

वैसे तो Privacy Policy पेज बनाना काफी आसान है जिसके लिए आप Privacy Policy Generator वेबसाइट का Use कर सकते है और अपना Privacy Policy पेज आसानी से Create कर सकते है।

इसके लिए आपको Privacy Policy Generator की वेबसाइट पर जाना है और स्टेप बाई स्टेप अपनी जानकारी भरना है जिससे आपका Privacy Policy पेज बन जायेगा लेकिन यहाँ क्या जानकारी भरते है वो काफी महत्वपूर्ण है क्योकि जो जानकारी आप देते है उसी के हिसाब से आपका Privacy Policy पेज तैयार होता है।

इसके लिए आपको यह Video देखना होगा और इसमें जिस प्रकार Privacy Policy Generate किया गया है उसी प्रकार आपको अपना Privacy Policy Generate करके बनना होगा तभी आपका यह पेज सही से बन पायेगा।

Step 4. ब्लॉगर में Terms And Condition पेज कैसे बनाये?

यह Terms And Condition पेज बनाना आपके लिए कोई आवश्यक नही है क्योकि इसके बिना भी आपका काम चल सकता है दरसल यह पेज आपके ब्लॉग के Terms And Condition को बताता है जो विषेश तौर पर रीडर के लिए होता है।

आप चाहे तो यह पेज नही भी बना सकते है लेकिन मेरी नजर में आपको यह बनाना चाहिए जिसको बनाना भी काफी आसान है इसके लिए आपको Terms and Condition Generator की वेबसाइट पर जाना है और अपना यह पेज जनरेट कर लेना है और अपने पेज में Add कर देना है।

यहाँ आपसे कुछ विषेश जानकारी भी नही मागी जायेगी आप अपने हिसाब से डिसाइट कर सकते है कि आप अपने ब्लॉग का Terms and Condition क्या रखना चाहते है वही जानकारी देना है और अपना पेज जनरेट कर लेना है जिससे आपका आसानी से यह पेज बन जायेगा।

Step 5. ब्लॉगर में Disclaimer पेज कैसे बनाये?

यह Disclaimer पेज भी बनाना कोई अति आवश्यक नही है लेकिन अगर आप एक नये ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approval पाना चाहते है तो आपको यह पेज बनाना चाहिए इससे आपको Approval पाने में आसानी हो सकती है।

यह Disclaimer बनाना भी काफी आसान है जिसके लिए आपको Disclaimer Generator की वेबसाइट पर जाना है और अपनी कुछ जानकारी देना है जिसके बाद आप अपना Disclaimer पेज जनरेट कर सकते है और उसे अपने ब्लॉग में Add कर सकते है।

इस तरह आप अपने ब्लॉग के सभी जरूरी पेज बनाना सकते है और उसे अपने ब्लॉग में Add कर सकते है जिससे आपका ब्लॉग प्रोफेशनल दिखने लगेगा और आपको किसी भी Ads नेटवर्क से ब्लॉग पर Approval भी मिल जायेगा।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Blogger में Pages कैसे बनाये हिंदी में

यह थी जानकारी ब्लॉगर के ब्लॉग में Pages बनाने और लगाने के बारे जिसकी मदद से आप Blogger और WordPress किसी ब्लॉग में अपने Pages बना सकते है और अपनी समस्या Blogger Me Pages Kaise Banaye से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते है।

इससे आपके ब्लॉग पर Google AdSense या किसी Ads नेटवर्क से आसानी से Approval मिल जायेगा जिससे आप अपने ब्लॉग से Ads के जरिए कमाई कर सकते है तो उमीद करता हूँ ये जानकारी ब्लॉगर में पेज कैसे बनाये आपके लिए उपयोगी रही होगी जिससे आप पेज बनाने के बारे में अच्छे से समझ गये होगे।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में बता सकते है या अपने सुझाव या समस्या लिख सकते है साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग पेजेस बनाने के बारे में जान सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment