ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तो इंटरनेट की दुनियाँ से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Blog इसलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये साथ ही इससे पैसे कमाने के तरीके भी जानेंगे तो अगर आप भी इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की सोचते है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

आपकी जानकारी के लिए Blog और Blogging एक दूसरे से जुड़े हुए शब्द हैं जहाँ ब्लॉग एक प्रोडक्ट है तो ब्लॉगिंग इसपर किये जाने वाला कार्य है जबकि ब्लॉग पर काम करने वाले व्यक्ति Blogger कहलाते है वैसे  blogger.com एक वेबसाइट भी जो आपको Free Blog बनाने की सुविधा देता है।

आज के समय में हर रोज हजारो ब्लॉग बनाये जा रहे है क्योकि ब्लॉगिंग पैसे कमाने का वो तरीका है जिसमें आप किसी के यहाँ नौकर बनकर नौकरी नही करते है बल्कि आप खुद के मालिक होते है जहाँ आपको कोई आर्डर देने वाला नही होता है और इसमें अनलिमिटेड पैसा है जहाँ लॉखो – करोड़ो रूपये महीने के लोग कमाते है।

आज के समय में बहुत से ऐसे Bogger है जिन्होने Blogging को पार्ट टाइम शुरू किया था और आज वो इस कार्य में फूल टाइम देते है यहाँ तक कुछ लोगो ने सरकारी जॉब छोड़ दिया क्योकि Blogging से वो इतना कमा लेते है जहाँ किसी नौकरी में भी उतना पैसा उनको नही मिलता है।

तो अगर आप इस तरह Blogging करके अनलिमिटेड पैसे कमाना चाहते है और जानना चाहते है कि ब्लॉग क्या होता है और यह किस तरह बनाया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े तभी आप इसके बारे में बेहतर समझ पायेंगे

तो आइए सबसे पहले ब्लॉग के बारे में जानते उसके बाद हम जानेंगे कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और इससे पैसे कैसे कमाया जाता है।

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi?

ब्लॉग एक तरह का Website ही होता है अगर आप Website के बारे में जानते है तो समझ लिजिए उसी तरह का ब्लॉग भी होता है Blog Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसके जरिये आप कोई भी जानकारी Text के माध्यम में लिखकर शेयर कर सकते है जिसे पूरी दुनियाँ के लोग इंटरनेट से सर्च करके पढ़ते है।

यह ठीक उसी तरह होता है जैसे आप Facebook में कुछ भी शेयर करते है तो आपके दोस्त लोग उसे देखते पढ़ते है लेकिन Facebok पर कुछ भी शेयर करने से वह पोस्ट कुछ लोगो तक सीमिट रह जाती है जबकि ब्लॉग पर शेयर किया गया पोस्ट पूरी दुनियाँ के लोग कही से भी सर्च करके पढ़ सकते है।

ब्लॉग एक तरह का पर्शनल प्रोडक्ट होता है जो आपका होता है उसपर किसी दुसरे का अधिकार नही होता है अगर आप Text के रूप में कोई जानकारी अच्छे से लिखकर समझा सकते है तो ब्लॉग बनाकर Blogging शुरु कर सकते हैं और अपनी बात को पूरी दुनियाँ में पहुँचा सकते है जहाँ आपको सम्मान के साथ पैसे कमाने के भी तरीके मिलते है।

ब्लॉग के बारे में समझने के लिए आप मेरा यह ब्लॉग देख सकते है जहाँ आप अभी ये पोस्ट पढ़ रहे है इसी तरह का ब्लॉग होता है मतलब इसी को ब्लॉग कहते है जहाँ आपको अलग – अलग टॉपिक पर बहुत सारी ब्लॉग पोस्ट मतलब जानकारी लिखी हुई मिलती है ब्लॉग का मतलब ही होता है Text के रूप में जानकारी शेयर करना जिसे पढ़कर User उस टॉपिक पूरी जानकारी हासिल कर सकते है यही ब्लॉग कहलाता है।

ब्लॉग सबसे ज्यादा Google में ही सर्च किये जाते है जहाँ आप किसी ब्लॉग का नाम या URL सर्च करके उस ब्लॉग को पढ़ सकते है या अगर आपको किसी ब्लॉग का नाम या URL नही पता है तो आप Google में डायरेक्ट अपना Question सर्च कर सकते है।

जैसे आपको जानना है ब्लॉग किस काम आता है तो आप इस Question को Google में सर्च करेंगे जहाँ आपको बहुत सारे ब्लॉग दिखाई देंगे जहाँ आप किसी ब्लॉग पर कि्लक करके अपने इस Question का Answer पा सकते है।

आज के समय में करोड़ो इंटरनेट User है जो अपने सवालो का जवाब है Google में सर्च करके पढ़ना पसंद करते है या जानना पसंद करते है तो क्या Google ये जानकारी खुद लिखता है जो उन User को दिखाता है।

तो इसका उत्तर है नही, इन जानकारियो को लिखने वाले हम जैसे Blogger होते है जो अपना ब्लॉग बनाते हैं और उसपर अलग – अलग टॉपिक की जानकारी लिखकर शेयर करते है जिसकी जानकारी सबसे बेहतर होती है Google उसे पहले नंबर पर दिखाता है तो यही ब्लॉग होता है।

ब्लॉग दिखने में कैसा होता है?

दोस्तो ब्लॉग दिखने में अगल – अगल रंग का हो सकता है अलग – अलग डिजाइन का हो सकता है उसपर लिखी गयी जानकारी भी अलग – अलग होती है यहाँ तक कि एक ही टॉपिक की जानकारी भी अलग – अगल हो सकती है लेकिन ब्लॉग कि एक चीज कॉमन है कि आपको किसी ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Text पढ़ने को मिलेंगे जिसमें किसी बिषय की पूरी जानकारी लिखी होती है।

ब्लॉग क्या है उदाहरण के लिए आप मेरा यह ब्लॉग तो देख ही रहे हैं इसके अलावा कोई प्रश्न Google में सर्च करके बहुत सारे ब्लॉग देख सकते है हर जगह आपको ज्यादा से ज्यादा Text पढ़ने को मिलेगा अगर आपको किसी ब्लॉग पर Text कम और प्रोडक्ट ज्याद दिखते है तो वह ब्लॉग नही Website की कटेगरी में आता है जैसे Amazon की वेबसाइट।

तो इस तरह आप ब्लॉग के बारे में काफी कुछ समझ चुके है आइए अब थोड़ा Blog और Website में अंतर भी जान लेते है फिर हम ब्लॉग कैसे बनाने का तरीका जानेंगे।

Blog और Website में अंतर क्या है?

दोस्तो वैसे तो Blog Website में ज्यादा कुछ अंतर नही होता है क्योकि दोनो एक जैसी दिखती है और एक जैसी काम भी करती है लेकिन ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Text के रूप में जानकारी लिखकर शेयर की जाती है जबकि वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट देखने को मिलते है जिनको आप डायरेक्ट ऑनलाइन Buy कर सकते है।

वैसे इन दोनो ब्लॉग/वेबसाइट बनाने का तरीका भी सेम ही होता है लेकिन वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए Web Designing और Coding सीखने जरूरत होती है जबकि एक ब्लॉग को आप बिना Coding के भी डिजाइन कर सकते है।

Mobile Se Website Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते है?

दोस्तो इस Question का Answer एक सटीक नही हो सकता है क्योकि ब्लॉग बनाने में पैसे भी लगते है और आप इसको फ्री में भी बना सकते है जबकि दोनो एक जैसा ही काम करेगा लेकिन कहते हैं ना फ्री की चीजे फ्री जैसी ही होती है तो वही बात यहाँ अप्लाई होती है।

दरसल इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के दो सबसे पापुलर प्लेटफार्म  Blogger और WordPress है जिसमें Blogger.com पर आप बिल्कुल फ्री अपना ब्लॉग बना सकते है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है।

जबकि WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए Hosting और Domain खरीदना पढ़ता है जिसमें कम से कम 3000 रूपये लगते है क्योकि wordpress.org पर आप बिना होस्टिंग डोमेन के ब्लॉग नही बना सकते है।

वैसे WordPress में भी ब्लॉग बनाने के दो प्लेटफार्म मौजूद wordpress.org और wordpress.com है जिसमें wordpress.org पर ब्लॉग बनाने के पैसे लगते है जबकि wordpress.com पर आप एक फ्री भी ब्लॉग बना सकते है लेकिन सिर्फ एक साल के लिए इसके बाद आपको पैसे देने होगेे अन्यथा आपका फ्री ब्लॉग बंद हो जायेगा

इन तीनो ही प्लेटफार्म में wordpress.org सबसे बेस्ट माना जाता है ब्लॉग बनाने के लिए क्योकि इस ब्लॉग की खासियत है यहाँ आप बिना Coding के ब्लॉग कैसे बनाये शुरू कर सकते है और इसमें बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जो आपकी Blogging की जर्नी को काफी हद तक आसान बना देती है और इसी लिए इसमें पैसे भी लगते है।

वैसे Blogger भी अच्छा प्लेटफार्म है लेकिन यहाँ पर ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको Coding सीखने की जरूरत होगी क्योकि इसके ऑप्शन लिमिटेड है और wordpress.com मेरे हिसाब से अब बिल्कुल भी सही नही है क्योकि जब पैसे देने ही है तो इससे बेहतर wordpress.org पर Hosting और Domain खरीदकर ब्लॉग बनाया जाय।

और इसीलिए सबसे ज्यादा लोग wordpress.org पर ही ब्लॉग बनाते है Google पर जितने भी ब्लॉग देखने को मिलते है उनमें से 70% इसी प्लेटफार्म पर बनाये गये होते है जिसका तरीका मैं अभी आपको नीचे बताने वाला हूँ तो जानते है।

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पर जानकारी लिखकर शेयर करना होता है जिसके लिए एक बेहतर विषय (Topic) की जरूरत होती है जिसको ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े।

वैसे तो आप ब्लॉग बनाने के लिए किसी ब्लॉग टॉपिक का चयन कर सकते है जैसे खाना बनाना, गेम खेलना, News के बारे में लिखना, Technology के बारे में ब्लॉग बना सकते है ऐसे बहुत से टॉपिक है।

लेकिन यहाँ पर किसी भी ब्लॉग टॉपिक को सलेक्ट करने से पहले आपको ये देखना होगा आप किस टॉपिक को बेहतर लिख सकते है क्योकि जिस टॉपिक की आपको ज्यादा जानकारी होगी उसके बारे में आप ज्यादा बेहतर लिख सकते है।

क्योकि जब आप अपने इनट्रेस्ट की चीजो को ब्लॉग टॉपिक बनाते है उसको ज्यादा बेहतर लिख सकते है उस काम में आप बोर नही होते है बल्कि मजे के साथ करते है इसलिए आपको अपनी रूचि की चीजो को ही ब्लॉग टॉपिक बनाना चाहिए।

ब्लॉग टॉपिक की ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi पढ़ सकते है जहाँ आपको ज्यादा बेहतर जानकारी मिल सकती है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो आज सबसे ज्यादा लोग मोबाइल से ब्लॉग बनाने के बारे में सर्च करते है क्योकि अधिकतर लोगो के पास मोबाइल तो है लेकिन लैपटॉप/कंप्यूटर नही है इसलिए हम मोबाइल से ही ब्लॉग बनाने का तरीका जानेंगे जिसे पढ़कर आप मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर किसी से अपना ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन यहाँ बहुत से लोगो को संदेह है कि क्या मोबाइल से ब्लॉग बनाया जा सकता है ब्लॉग बनाने तक तो ठीक क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग भी किया जा सकता है तो इसका उत्तर है हाँ बिल्कुल किया जा सकता है जिसका उदाहरण सबसे बड़ा मै ही हूँ।

आज मेरे पास दो ब्लॉग है जो मैने मोबाइल से बनाया है मोबाइल से ही ब्लॉग का सारा काम होता है और इस ब्लॉग ब्लॉग से महीने के $200+ कमाता भी हूँ आज मेरे पास लैपटॉप भी है लेकिन जितना अच्छा मोबाइल से ब्लॉगिंग मैं कर लेता हूँ उतना लैपटॉप से नही कर पाता हूँ।

आज मैं वही तरीका आपके साथ शेयर करूंगा जिसकी मदद से आप ब्लॉग बनाने के दो सबसे पापुलर प्लेटफार्म Blogger और WordPress पर अपना ब्लॉग मोबाइल से शुरू कर सकते है तो आइए सबसे पहले हम ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे में जानते है इसके बाद हम वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के बारे में जानेंगे।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो आपको इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए किसी चीज की जरूरत नही है अगर आप आलरेडी एक इंटरनेट User है तो आपकी Email Id/Gmail Id बनी होगी उसी से आप अपना फ्री ब्लॉग ब्लॉगर पर बना सकते है तो आइए जानते है।

Blogger.com पर Account कैसे बनाये?

Step 1. ब्लॉगर वेबसाइट पर जाये

इसके लिए सबसे पहले आपको blogger.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करे blogger.com या blogspost.com जिसके बाद आप इस साइट पर पहुँच जायेंगेे जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 2. अपना ब्लॉग बनाएं पर कि्लक करे

यहाँ पर आपको “अपना ब्लॉग बनाये” पर कि्लक करना है इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको Gmail Id से लॉगइन करना होगा जिसके लिए अपना Gmail Id डाले “Next” पर कि्लक करें इसके बाद उसका पासवर्ड डाले और “Next” पर कि्लक करें जहाँ आप आसानी से यहाँ लॉगइन हो जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 3. अपने ब्लॉग का नाम डाले

यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है तो आप जिस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते वो नाम यहाँ डाले और Next पर कि्लक करे जहाँ आपको अगले पेज पर इस तरह के ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 4. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का URL बनाना है तो कोई ऐसा नाम यहाँ लिखे जिसे आप Url बनाना चाहते है उदाहरण के लिए मैं यहाँ अपना नाम लिखता हूँ तो यह बता रहा है यह नाम उपलब्ध नही है।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

मतलब मुझे दुसरे किसी नाम से अपना URl बनाना होगा जैसे मैं manojkumar के आगे 67 लिख दिया तो यह बता रहा है यह Url उपलब्ध है।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

इसी तरह आपको नाम चेंज करके देखना होगा कौन सा नाम उपलब्ध है उसी को आप Url बना सकते है

तो यहाँ कोई अच्छा सा नाम सेलेक्ट करके डाले जो उपलब्ध हो इसके बाद Next पर कि्लक करें जिसके बाद अगले पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 5. अपना नाम (Author) डाले

यहाँ आपको अपना डिसप्ले नाम डालना है जोकि यह आपका नाम होगा जिसको ब्लॉग राइटर या आर्थर के नाम से जाना जाता है आप जो भी नाम रखना चाहते हो वह लिख सकते है इसके बाद “Finish” पर कि्लक करें

इतना करते ही आपका ब्लॉग बन जाता है जहाँ ब्लॉग की कुछ सुचना दिखाई देगी जिसको आप कट करके हट सकते है जिसके बाद आप ब्लॉग इस तरह का दिखाई देगा।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

जहाँ ऊपर थ्री डॉट है उसपर आप कि्लक करेंगे जहाँ ब्लॉग के बहुत से आप्शन दिखाई देगे जहाँ से आप इस ब्लॉग को मैनेज कर सकते है सबसे नीचे ब्लॉग देखे का एक ऑप्शन है जिसपर आप कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते है जो इस तरह दिखाई देता है।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

अभी इस ब्लॉग पर कुछ भी नही क्योकि यह ब्लॉग हमने अभी बनाया है अब आपको इसको डिजाइन करना होगा और ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करना होगा तब यह अच्छा दिखने लगेगा तो इस तरह आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना सकते है

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो WordPress ब्लॉग बनाने के लिए एक Hosting और Domain की जरूरत होती है जैसा मैने आपको पहले भी बताया है तो आइए सबसे पहले हम Hosting और Domain खरीदने के बारे में जानते है।

Step1. Domain और Hosting खरीदे

इस समय इंटरनेट पर बहुत Hosting कंपनियाँ है जो Hosting और Domain सेल करती है जैसे –

आदि जहाँ आपको सभी कंपनियो की होस्टिंग अलग – अगल Price पर मिलती है जो कुछ सस्ती है तो कुछ काफी महंगी भी होती है।

इसलिए मेरी राय है कि आप Hostinger से होस्टिंग खरीदें जो आपको सबसे कम बजट में अच्छी होस्टिंग मिल जायेगी जहाँ 2000 हजार में सिंगल होस्टिंग खरीद सकते है और 800 में .com Domain खरीद कर ब्लॉग बना सकते है।

या फिर आप होस्टिंगर का ही प्रीमीयम होस्टिंग खरीद सकते है जो 3300 रूपये का है जिसमें आपको .in Domain फ्री में मिलता है होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदने की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide? में मिल जायेगी

ये तो रही होस्टिंग और डोमेन खरीदने की बात आइए अब जानते है इसका ब्लॉग सेटअप कैसे करना है मतलब वर्डप्रेस ब्लॉग बनाया कैसे जाता है।

Step 2. WordPress Blog Setup करे

दोस्तो अगर आपने होस्टिंगर का प्रीमीयम प्लॉन वाली होस्टिंग खरीदा है तो आपको ध्यादा कुछ करने की जरूरत नही है बस आपको अपने होस्टिंग में लॉगइन करना है जहाँ आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा कुछ इस तरह से।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये?

यहाँ आपको सबसे पहले MySQL Databases पर कि्लक करना है और एक डाटावेस बनाना है जिसके लिए आप MySQL Databases पर कि्लक करेंगे जहाँ आपको अपने डाटावेस का नाम देना है उसका बाद उस डावेस का एक पासवर्ड बनाना होगा बस आपका डाटावेस बन जायेगा।

इसके बाद आपको Auto Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है और WordPress Install करना है

यहाँ आप सबसे पहले Auto Installer पर कि्लक करेंगे जिसके बाद कुछ और ऑप्शन ओपन होगा यहाँ पर आपको WordPress सेलेक्ट करना है जिसके बाद कुछ और ऑप्शन ओपन होगा

जहाँ पर आपको एक User Name बनाना है एक पासवर्ड बनाना जो डाटावेस अभी बनाया है उसको यहाँ से सेलक्ट करेंगे और उसका पासवर्ड डालेंगे Email id आपकी पहले से सेलेक्ट होगी सभी कुछ सही से भरने के बाद आपको नीचे Install ऑप्शन पर कि्लक करना है।

इतना करते है आपका WordPress Install होने लगेगा जहाँ आपको 5 से 10 मिनट लग सकता है जिसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा मतलब आपका WordPress ब्लॉग बन चुका है।

अब इस ब्लॉग को देखने या मैनेज करने के लिए आपको इस ब्लॉग में लॉगइन करना होगा अपने WordPress Blog में लॉगइन करने सबसे आसान तरीका है जो आपका Domain Name उसके आगे wp-admin लिखकर गूगल में सर्च करें जहाँ आपको लॉगइन करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

यहाँ आप अपना User Name और Password डालकर लॉगइन कर सकते है जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

यहाँ से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है अपका ब्लॉग कैसा दिख रहा है ये देखने के लिए सबसे ऊपर Views Blog पर कि्लक करें या अपना डोमेन नेम गूगल में सर्च करे।

अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो इस तरह ब्लॉगर या वर्डप्रेस ब्लॉग बना लेने से आपका ब्लॉग बनाने का का पूरा नही होता है इस ब्लॉग प्रोफेशनल बनाने के लिए उसे अच्छे से डिजाइन करना होगा एक ब्लॉग की सभी जरूरी चीजे Add करनी होगी तब आपका ब्लॉग प्रोफेशनल दिखता है।

तो आइए जानते है इस ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए आपको क्या करना होगा मतलब क्या – क्या चीजे Add करनी होगी।

1. सबसे पहले अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme Install करना होगा यहाँ पर WordPress और Blogger के लिए अलग – अलग Theme आती है जो आप सर्च करके डॉउनलोड कर सकते है।

WordPress में आप चाहे तो WordPress की लाईब्रेरी से ही Theme Install कर सकते है बाहर से डॉउनलोड करने की आवश्यकता नही है।

2. अपने ब्लॉग पर Theme लगाने के बाद उसे अच्छे से डिजाइन करना होगा और उसके ऑप्शन बनाने होगे कटेगरी बनानी होगी।

3. अपने ब्लॉग के लिए कम से कम चार Pages बनाने होगे Abuout US, Contect US, Disclamer, और Privecy Policy और इसे अपने ब्लॉग पर Add करना होगा।

4.आपको सभी सोशल मीडिया पर Account बनाना होगा और इसके लिंक अपने ब्लॉग पर Add करना होगा।

5. अब कुछ ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होगा।

6. अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना होगा और इसका Sitemap बनाना होगा और उसे Google Search Console में Add करना होगा WordPress में आपको Sitemap बना बनाया मिल जायेगा जिसके लिए बस आपको कोई Seo Plugin Use करना है।

7. अपने ब्लॉग को google analytics के साथ जोड़ना होगा जिसके लिए आपको google analytics का Account बनाना होगा।

इस तरह आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है जिसके बाद आपका ब्लॉग काफी अच्छा दिखने लगता है तो आइए अब जानते है ब्लॉग लिखने के तरीके के बारे में।

ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो जब आपका ब्लॉग पूरी तरह बन जाता है तो सबसे मुख्य काम ब्लॉग लिखने का आता है क्योकि इसी ब्लॉग लिखने के जरिए ही आप ब्लॉग से पैसे कमाते है तो आइए जाते है कि ब्लॉग कैसे लिख जाता है।

1. ब्लॉग लिखने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग में लॉगइन करना होगा तो आपने जिस तरह का ब्लॉग बनाया है उसमें लॉगइन करे।

2. अब आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के ऑप्शन पर जाना है जहाँ वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनो में ब्लॉग लिखने के लिए (+) प्लस का आइकन दिखाई देता है जिस पर आपको कि्लक करना है।

3. अब आपके सामने ब्लॉग लिखने का पूरा ऑप्शन आ जायेगा जहाँ से आप ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

4. यहाँ सबसे पहले आपको ब्लॉग पोस्ट टाइटल लिखना होता है और उसके नीचे आपको पूरा ब्लॉग लिखना है जो कुछ भी आप लिखना चाहते है वो यहाँ लिखे।

5. अब आपको इस पोस्ट में कुछ Video और Image लगाना है पोस्ट को अच्छे डिजाइन करना है और पब्लिश के ऑप्शन पर कि्लक करके ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश कर देना है।

इस तरह आप आसानी से SEO Friendly ब्लॉग लिख सकते है जब आपकी यही पोस्ट गूगल में रैंक होती है तो वहाँ से ट्रॉफिक आता है जिसे मोनेटाइज करके आप पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना होगा जब आपके ब्लॉग पर कुछ User आने लगे तब आप इस ब्लॉग से पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए कुछ समय लगता है कम से कम 2-3 महीना इसके बाद आप इस ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Google Adsense जिसके लिए आपको इसका Account बनाना होगा और Google Adsense का Approvel लेना होगा जब आपको Approvel मिल जाय तब आप इसकी Add को ब्लॉग पर लगा सकते है।

जिसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखना शुरू होती है जहाँ User इन Ads को देखते है और उसपर कि्लक करते है यहाँ पर आपको Ads देखने और उसपर कि्लक करने दोनो के पैसे मिलते है।

इसके अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing जहाँ आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है और उसे सेल करवाते है जितना प्रोडक्ट सेल होता है उसके हिसाब से कंपनी आपको कमीशन देती है।

इसके अलावा भी ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाएं? में मिल जायेगी।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाये 2022

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ब्लॉग के बारे में और ब्लॉग बनाने के बारे में जिसमें आपने जाना ब्लॉग क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है जिसमें हमने आपको Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने और WordPress पर Hosting और Domain खरीदकर ब्लॉग बनाने का पूरा तरीका विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Blog Kya Hai और Blog Kaise Banaye आपके लिए काफी हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद आयी होगी जिसकी मदद से आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Linkedin, Quora और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर अब भी आपके मन में ब्लॉग क्या है या ब्लॉग कैसे बनाये का कोई सवाल या सुझाव हो कमेंट में लिख सकते है आपकी पूरी हेल्फ की जायेगी

अगर आप कोई ब्लॉग बनाना चाहते है लेकिन इतना कुछ प्रोसेस से गुजरना नही चाहते है तो हम आपके लिए ब्लॉग बनाकर दे सकते है जिसके लिए आपको एक उचित मुल्य चुकाना होगा इसके लिए आप हमें इस Email Id – [email protected] पर Mail कर सकते है या हमें सोशल मीडिया पर मैसेज कर सकते है धन्यवाद ।।

Leave a Comment