ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022? Top 10 Blogging Topics in Hindi

Blog किस Topic पर बनाये 2022? Apps Reviws, Product Reviws, Make Money, Blogging, News Site, Recipe Blog, Health Blog, Job Site, Crypto, Finance

 

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में बहुत से लोगो को ये बात समझ में आ गयी है कि Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते है इसलिए हर रोज नये – नये ब्लॉग बन रहे है मतलब लोग Blogging शुरू कर रहे लेकिन इन्ही में से कुछ लोगो के मन में ये संदेह है कि वो ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में?

क्योकि किसी ब्लॉग को शुरू करने से पहले एक Blog Topic की जरूरत होती है जहाँ आप ये डिसाइट करते है कि मैं इस विषय पर ब्लॉग बनाउंगा और इन चीजो के ऊपर पोस्ट लिखूंगा लेकिन आज के समय में Blogging करने के लिए इतने Blog Topics Ideas है जहाँ बहुत से लोग संदेह में है कि आखिर वो अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये क्योकि यहाँ तो एक से बढ़कर एक Blogging Topics Ideas in Hindi 2022 है।

वैसे यहाँ हर ब्लॉगर विषेशज्ञो का मानना है कि आपको Blogging करने के लिए वो Topics चुनना चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो जो काम आप सबसे बेस्ट कर सकते है जैसे आपको खाना बनाना आता है और खाना बनाने में मजा आता है तो आपके लिए इससे अच्छा Blogging Topics दूसरा नही हो सकता है तो क्या आपको इस तरह के Blogging Topic सेलेक्ट करना चाहिए।

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi

तो आज पोस्ट में हम इन्ही सभी सवालो के जवाब के साथ Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022? के बारे में जानेंगे जो आज के समय में एक बेस्ट यह बेस्ट Blogging Topics हो सकता है जिसे पढ़कर आपकी समस्या Blog किस Topics पर बनाये हमेंशा के लिए समाप्त हो सकती है।

तो अगर आप भी कोई ब्लॉग बनाने की सोच रहे है और आपको समझ नही आ रहा है कि Blog Kis Topics Par Banaye? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जहाँ Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi के साथ अपना खुद का भी कोई टॉपिक मिल सकता है जो शायद आपके लिए ज्यादा बेस्ट हो।

Blogging Topics क्या होता है?

दोस्तो ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये जानने से पहले हम जानते है Blog Topic होता क्या है जब आप कोई ब्लॉग शुरू करते है तो उस ब्लॉग पर आप क्या लिखने वाले है ये आपको पहले से डिसाइट करना होता है और इसी क्रिया को हम Blogging Topics, बिषय या Niche सेलेक्ट करना या डिसाइट करना कहते है क्योकि Blogging का मतलब ही होता है Text के रूप में किसी बिषय की जानकारी देना है और इसी को Blogging Topics कहते है।

उदाहरण के लिए आपने इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉग देखे होगे जो किसी एक टॉपिक के ऊपर बनाये गये है जो सिर्फ उसी टॉपिक के बारे में जानकारी देते है जैसे Blogkaisebanaye.in एक ब्लॉग है जो सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे जानकारी देता है तो यह यह टॉपिक है Blogging, इसी तरह के हजारो टॉपिक अलग कटेगरी के हो सकते है जैसे Cooking, Gaming, Technology, Make Money आदि।

जब आप इनमें कोई एक टॉपिक सेलेक्ट करके ब्लॉग बनाते है तो इसी क्रिया को Blogging Topic सेलेक्ट करना कहते है।

वैसे तो आप चाहो तो एक ही ब्लॉग पर इन सभी टॉपिक को भी सलेक्ट करके भी ब्लॉग बना सकते है और ऐसे बहुत से ब्लॉग है भी जैसे Hindime, Techyukti, Hindisahayta जो काफी पापुलर ब्लॉग है जिसको एक मल्टीपल Niche ब्लॉग कहा जाता है यहाँ तक की मेरा ये ब्लॉग जिस पर आप पोस्ट पढ़ रहे है ये भी इसी कटेगरी में आता है।

लेकिन ब्लॉगर विशेषज्ञो का यही मानना है कि आपको एक Niche मलतब Blogging Topics पर काम चाहिए जो सबसे बेस्ट माना जाता है और आज के समय में Google खुद इस चीज को ज्यादा अहमियत देता है जो गूगल में रैंकिग के लिए काफी अच्छा माना जाता है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Blogging Topics क्या होता है।

Read More : Blog और Blogging क्या होता है कैसे करें और पैसे कमाएं? हिंदी में

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022?

दोस्तो जैसा कि एक्सपर्ट लोग बताते है आपको Blog उस टॉपिक पर बनाना चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो या जो काम आप सबसे बेहतर कर सकते है लेकिन ऐसे टॉपिक को सलेक्ट करने से पहले भी आपको ये देखना होगा कि टॉपिक की कितने लोगो की जरूरत है क्या उस टॉपिक से किसी की समस्या का समाधान होगा या नही।

क्योकि अगर आपको किसी ऐसी चीज में रूचि है जिसको कोई पसंद ही नही करता है तो वह ब्लॉग टॉपिक किसी काम का नही दूसरी चीज अगर रूचि किसी ऐसे टॉपिक में है जहाँ बहुत ज्यादा लोग उस टॉपिक को पसंद करते है और उस टॉपिक पर पहले से बहुत से ब्लॉग बने हुए है तो भी यह यह टॉपिक आपके लिए ठीक नही होगा।

आपको इन दोनो के बीच का विकल्प चुनाना होगा जहाँ ज्यादा User ना हो क्योकि जिस टॉपिक को ज्यादा लोग पसंद करेंगे उसका कंपटीशन ज्यादा होगा और यह निश्चित होगा कि उस टॉपिक पर पहले से कई ब्लॉग बने होगे जहाँ आपके रैंकिंग के चांस बहुत कम होते है हाँ अगर आपको ज्यादा कुछ विश्वाश है कि आप उस टॉपिक पर काम कर पायेंगे और अपने कीवर्ड को Google में रैंक करा पायेंगे तो आप किसी हाई कंपटीशन वाले टॉपिक को भी चुन सकते है।

उदाहरण के लिए आज के समय अगर आप ब्लॉगिंग टॉपिक को चुनते है तो कीवर्ड या ब्लॉग पोस्ट होगी Blog कैसे बनाये, Blog से पैसे कैसे कमाए, Blogging क्या होता है आदि जिसपर अपने ब्लॉग के रैंक करना आसान नही होगा।

इसलिए आपको ऐसा टॉपिक चुनाना है जिसका कंपटीशन मीडियम हो उसमें आप सक्सेज हो सकते है दोस्तो पहले के समय में लोग कोई भी टॉपिक चुनकर उसपर ब्लॉग बना लेते थे जो सक्सेज भी हो जाते थे क्योकि उस समय ब्लॉग कम थे कंपटीशन कम था लेकिन आज के समय में ये संभव नही है।

तो आइए अब जानते है Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022 के बारे में अर्थात आप आप ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में? किसपर आप आज के समय में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है और सक्सेज भी हो सकते है जिसमें आपकी Earning भी अच्छी होगी।

Apps Reviws

दोस्तो Apps Reviws भी आज के समय में एक बेस्ट Blogging Topics है जहाँ आप सिर्फ Apps के बारे में ब्लॉग बनाकर Apps के Reviws लिख सकते है वैसे तो यह टॉपिक भी इतना Easy नही है लेकिन प्लेस्टोर पर हर रोज तमाम नई – नई ऐसी App आती रहती है जिनके बारे में किसी ब्लॉगर ने आज तक नही लिखा होता है।

यहाँ पर ये टॉपिक आसान हो जाता है जहाँ आप उस नई App के बारे में अपने ब्लॉग पर लिख कर आसानी से रैंक कर सकते हैं।

और वैसे भी जब आप किसी एक Niche पर काम करते है जहाँ आपके कुछ कीवर्ड रैंक होने लगते है तो उसके साथ हाई कंपटीशन कीवर्ड रैंक होने के चांस रहते है इंटरनेट पर मेरी सर्च के अनुसार Apps Reviws लिखने वाली बहुत ज्यादा ब्लॉग नही है और कुछ है भी तो मल्पीपल ब्लॉग मेरे जैसे है।

जिनको बिट करना मेरे हिसाब से काफी Easy है जब आप Apps Reviws का टॉपिक ही चुनते है वैसे इसमे भी कुछ हाई कंपटीशन कीवर्ड हैं लेकिन आप शुरू में कुछ लो कंपटीशन कीवर्ड रिसर्च करके काम कर सकते है।

इस टॉपिक में अगर Earning की बात करें तो Google Adsense से अच्छा Cpc मिलेगा, बहुत सारी Sponsrd Post मिलने के चांस है यहाँ किसी App का Paid Prmotion कर सकते है और इन App से रेफरल करके भी पैसे कमाए जा सकते है इस टॉपिक से आपकी समस्या ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में? काफी हद तक समाप्त हो सकती है।

Product Reviws

दोस्तो आज का समय एक डिजिटल युग हो चुका है जहाँ सबसे ज्यादा लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद रहे है लेकिन किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले लोग उस प्रोडक्ट के बारे जानना चाहते है कि उस प्रोडक्ट में खास क्या है, वो प्रोडक्ट कैसा है और उसी प्रोडक्ट को कम पैसे में कैसे खरीद सकते है।

यह एक तरह का Affiliate Blog ही कहलाता है जहाँ सिर्फ प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी जाती है उसे खरीदने के तरीके बताए जाते है वैसे ये Blogging Topic भी इतना Easy नही है क्योकि Affiliate Marketing ही वो जरिया है जहाँ से Blogger लोग सबसे ज्यादा पैसे कमाते है।

लेकिन ये भी Apps की तरह ही है जहाँ हर रोज नये – नये प्रोडक्ट मार्केट में आते है जिसपर ब्लॉगिंग शुरू करके कोई भी अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवा सकता है इस Niche के लिए आप किसी छोटी सी कटेगरी के चुन सकते है।

जैसे आप सिर्फ खिलौने के बारे में लिखेगे या सिर्फ कपड़े के बारे में लिखेंगे या सिर्फ Book के बारे में लिख सकते है कि कौन सी बुक बेस्ट है और क्यो बेस्ट है इस तरह के ब्लॉग इंटरनेट पर आजकल बहुत देखे जा रहे है।

इस ब्लॉग टॉपिक में आपकी कमाई भी सबसे ज्यादा होगी क्योकि आज जिस प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताएंगे उस प्रोडक्ट का Affiliate Link दे सकते है जहाँ से लोग प्रोडक्ट को Buy करेंगे और आपको कमीशन मिलेगा।

इस ब्लॉग पर भी आप Google Adsense का Approvel लेकर उसको भी अप्लाई करके भी पैसे कमा सकते है इसके अलावा भी कई तरीके से आप इस ब्लॉग से पैसे कमा पायेंगे आशा है आप समझ रहे है ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में?

Make Money

दोस्तो आज पूरी दुनियाँ लोगो की सबसे बड़ी समस्या क्या है पैसे कैसे कमाए तो इससे बड़ा Blogging Topics दूसरा तो कोई हो ही नही सकता है दोस्तो Blog Topic इतना बड़ा है तो जाहिर है उसका कंपटीशन भी बड़ा होगा।

लेकिन पूरी दुनियाँ लोगो को पैसे कमाने की समस्या है तो पैसे कमाने के तरीके भी रोज नये – नये बनते है अभी कुछ समय पहले इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके नही थे आज इतने तरीके है कि पूरी दुनियाँ सिर्फ यही करे तो भी यह काम कम नही पड़ेगा।

इसके अलावा भी ऑफलाइन पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके बने है इसको आप Blogging Topics बना सकते है और इसपर ब्लॉगिंग शुरु कर सकते है जहाँ आप पैसे कमाने के बिजनेस बना सकते है जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत से बिजनेस है।

यहाँ आप छोटी सी छोटी कटेगरी को सलेक्ट कर सकते है जैसे App से पैसे कमाए, Youtube से पैसे कैसे कमाएं, गाँव में पैसे कमाए जैसे बहुत से टॉपिक हो सकते है जिसमें से कोई एक चुन सकते है इसमें भी आपको Google Adsense से अच्छा Cpc मिलेगा साथ अन्य कई तरीके भी है इस ब्लॉग से पैसे कमाने के।

Blogging

दोस्तो Blogging भी अपने आप में एक बहुत बड़ा टॉपिक है जो काफी कठिन भी है ये खास कर उन लोगो के लिए है जो ब्लॉगिंग के मास्टर है नये ब्लॉगर इस टॉपिक में हरगिश जल्दी सक्सेज नही हो सकते है क्योकि जो खुद ब्लॉगिंग सीखना शुरू कर रहा है वो दूसरो को क्या सिखायेगा और वो कहाँ तक सिखा भी पायेगा।

लेकिन हम यहाँ Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022 के बारे में बात कर रहे तो Blogging को कैसे छोड़ सकते है जो न सिर्फ एक बहुत बड़ Blogging Topic है बल्कि इस टॉपिक सबसे CPC मिलता है मतलब Google Adsense से सबसे ज्यादा कमाई होती है यहाँ तक की आप खुद Google Adsense की साइट पर जाकर देखेगे तो Google ने खुद बताया है कि इस Niche पर सबसे ज्यादा CPC आपको मिलेगा।

इस टॉपिक में भले ही कितना भी कंपटीशन हो या इसमें काम करना कठिन हो लेकिन आज भी बहुत से लोगो ने इस Niche पर ब्लॉग बनाया है और इसमें काम भी कर पा रहे है अगर आप भी इस Topic पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो अच्छा से अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने की जरूरत होगी अगर आप एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है तो आप इसमें काम कर सकते है तुरंत आपको इसमें रिजल्ट भले ही ना मिले लेकिन कुछ दिन बाद अच्छा रिजल्ट मिल सकता है जो आपके के लिए बेस्ट टॉपिक है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

News Site

दोस्तो News भी एक बहुत बड़ा ब्लॉग टॉपिक है जहाँ सबसे ज्यादा आपको टॉफिक मिलता है लेकिन New Site बनाने की एक ही समस्या है कि इसके लिए आपको एक टीम जरूरत होगी इसमें आप अकेले काम करके सक्सेज नही हो सकते है यहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा News पब्लिश करना होगा जो अकेले संभव नही है।

तो अगर आपके पास टीम है तो आप इस ब्लॉग टॉपिक हो सेलेक्ट करके इसके ऊपर ब्लॉग बना सकते है जहाँ आपको सबसे पहले अपने आस – पास की News को कवर करना होगा क्योकि आप बड़ी – बड़ी News कवर करेंगे तो उसपर रैंक करना आसान नही होगा।

क्योकि News के लिए पहले से ही बहुत बड़ी – बड़ी साइट बनी हुई है जैसे अमर उजाला, दैनिक जागरण आदि जिनको बिट कतई सरल नही है लेकिन अपने आस – पास की News को कवर करके ब्लॉग शुरू कर सकते है जो काफी आसान रहेगा आपके लिए फिर जैसे – जैसे आपकी साइट पुरानी होती है आप बड़ी News के बारे में भी लिख सकते है।

वैसे News Site पर आपको Cpc थोड़ा कम मिल सकता है लेकिन यहाँ ट्रॉफिक ज्यादा मिलेगा तो Cpc कवर हो जायेगा और इससे आप अफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है इसके अलावा भी कई तरीके हो सकते है पैसे कमाने के लिए।

Blogger Vs WordPress in Hindi ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर है?

Recipe Blog

अगर आप एक महिला है यह Blog Topic आपके लिए सबसे बेस्ट हो सकता है क्योकि Recipe के बारे में लिखने में महिलाएं एक्सपर्ट हो सकती है क्योकि इसकी उन्हे पूरी जानकारी होती है जो बचपन से ही वो खाना बनाना सीखकर एक्सपर्ट हो चुकी होती है बस उसी कार्य को ब्लॉग में Text के रूप में लिखना है।

इस Niche के ऊपर एक ब्लॉग बनाकर खाना बनाने के बारे में लिख सकती है जहाँ आपको सबसे ज्यादा ट्रॉफिक भी मिलेगा क्योकि इसको पढ़ने वाली सिर्फ महिलाओ की संख्या करोड़ो में है वैसे यह ब्लॉग टॉपिक भी इतना आसान नही होने वाला है लेकिन फिर लो कंपटीशन कीवर्ड सर्च करके इसपर काम किया जा सकता है।

या आपको कुछ अलग और अच्छा खाना बनाने का तरीका पता है तो यह आपके लिए और भी बेहतर होगा इस ब्लॉग टॉपिक में भी आप Google Adsense और अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है क्योकि खाना बनाने के बहुत से समान की इसमें जरूरत होती है।

तो यहाँ से आपकी अफिलिएट मार्केटिंग से कमाई तगड़ी होगी क्योकि जो सामान आते वो भी काफी महंगे और सस्ते दोनो तरह के होते है जो खाना बनाने के लिए बिल्कुल जरूरी ही है।

वर्डप्रेस क्या है इसे कैसे उपयोग करे?

Health Blog

दोस्तो अगर आप सोच रहे है ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में? तो यह टॉपिक सभी जीवन का एक अंग है क्योकि आज हर किसी को Health की कोई न कोई समस्या होती ही है इसलिए टॉपिक में आपको सबसे ज्यादा User मिलेगा यू कह लिजिए की दुनियाँ का सबसे ज्यादा टॉफिक इसी ब्लॉग टॉपिक में है जहाँ सबसे ज्यादा कमाई भी है।

क्योकि इस टॉपिक में आपको Google Adsense से अच्छा Cpc भी मिलेगा साथ ही आप जो भी हेल्थ की समस्या दूर करेंगे उसके दवाई या कोई समान भी सेल करवा कर अफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई कर सकते है वैसे यह ब्लॉग टॉपिक भी Easy नही होगा।

और यह सबके लिए भी नही होगा इस टॉपिक में सिर्फ वही लोग सक्सेज हो सकते है जिन्होने हेल्थ संबंधी जानकारी प्राप्त की है खासकर डाक्टर लोग, क्योकि आप किसी को आलतू – फालतू दवा भी नही बता सकते है जिससे हेल्थ ठीक होने की बजाय और खराब हो जाये।

जहाँ आपको भारी नुकासान भी हो सकता है साथ ही User का कितना नकसान होगा वो आपको पता ही है ऐसे में आपका ब्लॉग भी पूरी तरह बैन भी हो सकता है या सर्च इंजन से हटाया भी जा सकता है।

10+ Best Blogging Platform in Hindi 2022 में ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाये?

Job Site

दोस्तो पैसा एक ऐसी चीज है जिसकी कमी सभी को है चाहे वो अमीर व्यक्ति हो या कोई गरीब व्यक्ति और पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा लोग सरकारी जॉब ढुढते है ऐसे में इस ब्लॉग टॉपिक में बहुत ज्यादा स्कोप है जहाँ आपको बहुत अच्छा ट्रॉफिक मिलेगा।

आप सिर्फ Job के ऊपर एक ब्लॉग बना सकते है जिसमें आप सरकारी जॉब के साथ अच्छी प्राइवेट जॉब के बारे में बता सकता है आज के समय में कई ऐसी जॉब साइट है जहाँ मिनियन में ट्रॉफिक आता है जिससे ब्लॉगर अच्छी कमाई करते है सिर्फ Google Adsense से।

यहाँ पर भारत सरकार की तरह इक्सर सरकारी जॉब निकलती रहती है बस आपको ध्यान देना है कि ये जॉब कब निकलती है उसकी पूरी जानकारी हासिल करनी होगी और उसके बारे विस्तार से जानकारी देनी होगी।

उसी तरह कई प्राईवेट जॉब भी आती रहती है इस ब्लॉग टॉपिक के लिए आपको बिल्कुल तैयार रहना होगा जैसे ही जॉब निकले सबसे पहले उसकी पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है तभी आप ज्यादा से ज्यादा ट्रॉफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

Blogger.com क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

Crypto

दोस्तो यह ब्लॉग टॉपिक इस समय काफी चर्चा में है वैसे आजकल Crypto में निवेश करने वाले बहुत कम लोग है लेकिन आने वाले समय में काफी लोग इसमें आने वाले जहाँ आपको बहुत ज्यादा टॉफिक मिलने की संभावा है।

आज के समय में Crypto में निवेश करने वाले 2 या 4% होगे वही अगर भाहरी देशो में देखे तो लोग 70% Crypto में निवेश करते है भारत में भी बहुत जल्दी वो समय आयेगा जब 50% से ज्यादा लोग Crypto में निवेश करेंगे सोचो तब कितना ट्रॉफिक होगा आपके ब्लॉग पर।

आज के समय में कई लोगो ने इसी रणनिति के साथ साथ सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी के ऊपर ब्लॉग बनाया है जिसपर आज के समय में भी काफी अच्छा ट्रॉफिक मिल रहा है क्योकि अभी Crypto से संबंधित ज्यादा ब्लॉग नही बने है।

इस ब्लॉग टॉपिक में भी आपको Google Adsense की तरफ हाई Cpc मिलेगा खासकर अगर आपका ब्लॉग English में है तो Cpc का कहना ही क्या है कम User पर भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।

वैसे Google Adsense के अलावा इस ब्लॉग से आप ऱेफर एण्ड अर्न और अफिलिएट मार्केटिंग से भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है क्योकि Crypto में रेफर एण्ड अर्न के भी 60% तक कमीशन मिलता है वो भी लाइफ टाइम तक मिलता रहेगा।

Google Adsense Vs Ezoic in Hindi 2022 में ब्लॉग पर कौन सा Ads Network Use करे?

Finance

यह ब्लॉग टॉपिक भी आपकी समस्या ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में? काफी हद तक दूर कर सकता है जो आपके लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है क्योकि ये पैसे से रिलेटेड है और पैसा सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है आज हर कोई पैसे कमाने, पैसे बचाने और पैसे को निवेश करके पैसे से पैसा कमाना हर किसी की चाहत है।

यदि आप इन मामले में पैसे बचाने और पैसे को निवेश करने के एक्सपर्ट है या आपने इससे Related पढाई की हुई तो आप Finance के ऊपर ब्लॉग शुरू कर सकते है जहाँ आपको एक ट्रॉफिक मिलेगा जिससे आपकी कमाई भी काफी अच्छी होगी।

इस तरह के आप एक Finance Blog बनाकर वहां पर लोगों को “Money saving Tips” या “Investments Tips” (Mutual Funds, SIP, Stock Marke, Trading) जैसी चीजों के बारे में जानकारी दे सकते है जहाँ इस चीज को इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।

इस तरह के ब्लॉग को भी आप Google Adsense से मोनेटाइज कर सकते है और Money Invest करने वाले Groww App जैसे या Upstox App जैसे App और दूसरे Apps या Websites से आप रेफर करके भी अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है वैसे ये सब टॉपिक आपके लिए थोड़ा Easy हो सकता है क्योकि इस तरह के ब्लॉग बहुत कम है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022 की जिसमें आपने कुछ अच्छे ब्लॉग टॉपिक के बारे में जाना कि कौन ब्लॉग टॉपिक ज्यादा बेस्ट जिसमें कमाई भी काफी अच्छी होती हो जहाँ आपके Question का Answer मिल गया होगा कि ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये 2022 में।

आशा करता हूँ ये जानकारी Top 10 Blogging Topics Ideas in Hindi 2022 आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आप अच्छे समझ आया होगा जिसको आपने पसंद भी किया होगा जिसमें से आप अपनी पसंद का कोई ब्लॉग टॉपिक चुनकर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है।

ये जानकारी Blog Kis Topic Par Banaye in Hindi 2022? आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkdin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में पूछ सकते है या इस पोस्ट के बारे में अपनी राय दे सकते है।

Leave a Comment