Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021? :- आप एक Blog बनाना चाहते है या ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है और जानना चाहते है कि Blog कैसे बनाया जाता है तो ये पोस्ट आपके लिए है जिसमें मैं आपको Google पर Blog बनाने के साथ फ्री ब्लॉग और WordPress पर Blog Kaise Banaye की पूरी जानकारी दूँगा।

वैसे तो एक ब्लॉग बनाने और उससे पैसे कमाने का प्रोसेस बहुत लम्बा होता है जिसमें कुछ इनवेस्टमेंट के साथ समय भी लगता है लेकिन सिर्फ एक ब्लॉग बनाने के तरीके की बात की जाय तो ये सबसे छोटा और आसान तरीका है जिसे आप मुश्किल से आधा घण्टे से भी कम समय में कर सकते है।

लेकिन इस आधे घण्टे का प्रोसोस करने से पहले ब्लॉग बनाने की भी एक प्लॉनिंग होती है कि आपको कैसा ब्लॉग बनाना है , किस तरह का ब्लॉग बनाना, किस प्लेटफार्म पर बनाना है और क्यो बनाना है।

यह ठीक उसी प्रकार है जैसे हम कोई घर बनाते हैं तो पहले से डिसाइड करते है कि कितना बड़ा घर बना है कितने रूम बनाना है, किधर दरवाजा रहेगा और किधर खिड़की रहेगी क्योकि ऐसी प्लॉनिंग अगर आप पहले से नही करेंगे तो ये ज्यादा दिन तक नही रह पायेग इसे तोड़ना भी पड़ सकता है।

यही हाल आज के ब्लॉग बनाने का है दोस्तो हर रोज इंटरनेट पर हजारो ब्लॉग बनाये जा रहे है जिसमें से 10% भी Blog सक्सेज नही होते है और वो ब्लॉग टूट जाते है या बंद हो जाते है क्योकि उस ब्लॉग की पहले से कोई प्लॉनिंग नही होती है।

तो अगर आप सच में कोई ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की सोचते हैं तो ब्लॉग बनाने के तरीके जानने से पहले आपको ब्लॉग बनाने की प्लॉनिंग के बारे में जानना चाहिए।

क्योकि जब आपको पता ही नही होगा कि ब्लॉग क्या है या मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है इसमें कितना समय लगेगा और कितना क्या कुछ इनवेस्ट करना होगा तो आप ब्लॉग बनाकर भी क्या करेंगे।

तो अगर आप जानना चाहते है ब्लॉग क्या है ये कैसे बनाया जाता है इसमें काम क्या करना होता है, इसको सीखा कैसे जाता है और इसमें पैसे कमाने के क्या तरीके हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें आपको Blog Kaise Banaye के साथ ब्लॉग की प्लॉनिंग और ब्लॉग में काम करने के सभी तरीको के साथ Blog से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

ब्लॉग क्या है, कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए 2021?

Blog एक तरह का Website होता है जो वेबसाइट की तरह दिखता भी है और वेबसाइट की तरह काम भी करता है जब भी आप Google पर कुछ भी सर्च करते है जो रिजल्ट आता है वो किसी ब्लॉग/वेबसाइट का ही होता है।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

ब्लॉग उदाहरण के लिए – आप Google में सर्च करे Blog Kaise Banaye in Hindi अब जो रिजल्ट मिलेगा वो किसी ब्लॉग का ही होगा या इस समय आप जो पोस्ट पढ़ रहे है यह एक Blog है इसी को Blog कहते है।

अगर अब भी आपको ये समझ नही आया कि ब्लॉग क्या होता है तो इससे बड़ा को Blog उदारण नही हो सकता है।

अब यहाँ बहुत से लोगो के Question होगे कि ये Blog है तो Website क्या होता है या Blog/Website में अंतर क्या है – तो ब्लॉग/वेबसाइट ज्यादा कुछ अंतर नही होता है दोनो एक जैसी दिखती है एक जैसी बनाई जाती है और एक जैसी काम भी करती है।

उदाहरण के लिए Amazon एक वेसाइट है Manojkideas एक ब्लॉग है वेसाइट पर आपको ज्यादातर प्रोडक्ट दिखते है जबकि ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट या वस्तु विषेश की जानकारी होती है यहाँ पर आप मेरे ब्लॉग को वेबसाइट कह सकते है लेकिन Amazon की वेबसाइट को आप एक ब्लॉग नही कह सकते है।

ये तो कुछ जानकारी थी कि ब्लॉग क्या होता है अब हम जानते है कि ब्लॉग बनाया कैसे जाता है।

Blog Kaise Banaye in Hindi? (ब्लॉग कैसे बनाये इन हिंदी)

How to start a Blog in Hindi – एक ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉग बनाने की एक प्लॉनिंग करनी होती है जिसमें सबसे पहले आपको इन प्लॉनिंग पर गौर करना चाहिए

  • Blog टॉपिक (विषय) क्या चुनें?
  • Blogging प्लेटफार्म कौन-सा चुनें?

दोस्तो ये वो चीजे है जिसका निर्णय करने से पहले आपको ब्लॉग नही बनाना चाहिए तो आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए?

Blog Topic (विषय) क्या चुनें?

Blog Topic (विषय) का आसान सा मतलब है कि जो आप ब्लॉग शुरू करेंगे या बनायेंगे वो किस टॉपिक पर शुरू करेंगे या उस ब्लॉग पर आप क्या लिखने वाले है दोस्तो किसी ब्लॉग के लिए Blog Topic (विषय) का चुनाव करना एक महत्वपूर्ण भाग है।

बहुत से नये Blogger यही सबसे बड़ी गलती करते है कि वो किसी टॉपिक को सलेक्ट नही करते है बस ब्लॉग बनाकर जो मर्जी वो लिखते है जिससे उनकी पोस्ट रैंक ही नही होती है और वो हार मान कर Blogging छोड़ देते है।

दोस्तो ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करने के लिए आपको किसी देशभक्ति टॉपिक चुनने की जरूरत नही है आप अपने आसपास को लोगो की जरूरत पूरी करने वाले टॉपिक को भी सलेक्ट करके उसके ऊपर एक ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन ब्लॉगर विषेशज्ञो का यही मानना है कि आपको ऐसे टॉपिक चुनने चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो आप जिस चीज ज्यादा बेस्ट हो क्योकि हर इंसान में कुछ न कुछ कला होती है जो बाकि किसी दूसरे में नही होती है आप इस कला को भी ब्लॉग टॉपिक बना सकते है।

बहुत से लोग अपने अंदर की कला को ही नही जानते है उनको लगता है कि उनके अंदर कुछ नही है अगर आपको ऐसी भी लगता है तो आप कोई एक ब्लॉग टॉपिक (Niche) सेलेक्ट करके ब्लॉग बनायें जैसे – जैसे आप काम करेंगे वो चीजें आपके लिए आसान हो जायेगी।

यहाँ मैं आपको कुछ अच्छे ब्लॉग टॉपिक (Niche) के बारे में बताया है जिसमें से आप कोई Niche चुनकर Blog शुरू कर सकते है।

  1. Shopping
  2. Science
  3. Games
  4. Finance
  5. News
  6. Health
  7. Computers & Electronics
  8. Autos & Vehicles
  9. Arts & Entertainment
  10. Books & Literature
  11. Books & Literature
  12. Business & Industrial
  13. Food & Drink
  14. Hobbies & Leisure
  15. Home & Garden
  16. Internet & Telecom
  17. Jobs & Education
  18. Law & Government
  19. Online Communities
  20. People & Society
  21. Pets & Animals
  22. Real Estate
  23. Reference
  24. Sports
  25. Travel

इन टॉपिक को या किसा टॉपिक सेलेक्ट करने से पहले आपको ये भी देखना होगा उस टॉपिक को पसंद करने वाले कितने User है क्योकि अगर आपने कोई ऐसा टॉपिक सेलेक्ट कर लिया जिसको कोई पसंद या Google में सर्च ही नही करता है तो आप सिर्फ समय बरबाद होगा।

अब उस टॉपिक को Google पर कितने लोग सर्च करते है ये जानने के लिए किसी कीवर्ड रिसर्च टूल में जाकर उस टॉपिक को सर्च करके देख सकते है कि उस टॉपिक को कितने लोग सर्च करते है।

अब कीवर्ड रिसर्च या टॉपिक का सर्च वैल्यूम जानने के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े इसमें कीवर्ड रिसर्च के सभी तरीके बताये गये है जहाँ से आप एक अच्छा कीवर्ड या ब्लॉग टॉपिक ढूँढ सकते है।

यो बात हो गयी ब्लॉग टॉपिक की इस तरह आपको ब्लॉग टॉपिक मिल गया है अब बात आती है ब्लॉग कहाँ बनाये, किस प्लेटफार्म पर बनायें तो आइए इसके बारे में जानते है।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi!

Blogging प्लेटफार्म कौन-सा चुनें?

दोस्तो कोई भी Niche सेलेक्ट करने के बाद आपका मुख्य काम होता है Blogging प्लेटफार्म का चुनाव करना क्योकि Blog बनाने के भी इंटरनेट पर एक नही हजारो तरीके है अब यहाँ पर आपको देखना होगा उनमें से आपके लिए कौन सा Blogging प्लेटफार्म सही रहेगा।

तो इंटरनेट पर कितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म क्यो न हो लेकिन उन सभी सिर्फ दो प्लेटफार्म को सबसे बेहतर प्लेटफार्म माना जाता है।

  • Blogger
  • WordPress

जहाँ Blogger टोटली फ्री है वही WordPress टोटली Paid है Google पर आपको जितने ब्लॉग दिखते है वो सभी लगभग 95% ब्लॉग इन्ही दो प्लेटफार्म पर बनाए गये होते है।

Blogger :- ब्लॉगर Google का ही प्रोडक्ट है जो आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है इसकी सिक्योर्टी बहुत अच्छी होती है यहाँ पर आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए सिर्फ एक Google की Enail Id की जरूरत होती है।

WordPress :- Blog या Website बनाने के लिए WordPress सबसे पापुलर तरीको में से एक है Google पर आपको जितने भी Blog या Website दिखते है उनमें 70% इसी प्लेटफार्म पर बनाये गये है।

इसमें भी आपको दो तरह के ब्लॉग बनाने को मिलते है Free और Paid, वर्डप्रेस की दो साइट है wordpress.com और wordpress.org जिसमें एक फ्री है दूसरे पर पैसे लगाकर ब्लॉग बनाया जाता है।

wordpress.com पर आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है लेकिन सिर्फ एक साल के लिए फिर आपको कुछ रूपये Pay करने होगे नही करने पर आपको वो फ्री ब्लॉग भी बंद हो जायेगा।

wordpress.org टोटली Paid है जिसके लिए आपको Domain और Hosting की जरूरत होगी जो पैसे लगा खरीदना होता है जिसमें कम से कम आज के समय में 2500 रूपये Invest करने होंगे।

ये तो कुछ बात हो गयी Blogging प्लेटफार्म के बारे में तो आइए अब जानते है कि ब्लॉग बनाया कैसे जाता है मतलब इसका तरीका क्या है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Blog kaise banaye Step by Step In Hindi 2021?

जैसा कि आप ऊपर समझ चुके है Blogging प्लेटफार्म के बारे में तो हम यहाँ इन तीनो Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने, WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने और WordPress पर ही Paid ब्लॉग बनाने के बारे में विस्तार से जानेंगे

तो आइए सबसे पहले हम Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने की बात करेंगे फिर जानेंगे कि WordPress पर ब्लॉग बनाने का तरीका क्या होता है।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

Free Blog Kaise Banaye 2021 में फ्री ब्लॉग कैसे बनायें?

How to make a Free Blog in Hindi – दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है फ्री ब्लॉग बनाने का सिर्फ एक ही तरीका है Blogger जहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये आपना ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन Blogger विषेशज्ञो का मानना है कि आपको Blogger पर भी विल्कुल फ्री ब्लॉग नही बनना चाहिए इसमें आप कम से कम एक Domain तो जरूर खरीदना चाहिए।

क्योकि Blogger जो हमें फ्री की डोमेन देता है वो कुछ इस प्रकार होता है abc.blogspot.com इस blogspot को आप बीच से कभी हटा नही पायेंगे और ये blogspot से आपको बाद में बहुत दिक्कत होने वाली है।

इसको हटाने का तरीका हम बाद में जानेंगे अभी हम पहले Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाते है।

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

Blogger वेबसाइट पर जायें :-

इसके लिए आप सबसे blogger की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें blogger.com या blogspot.com या इसी लिंक पर कि्लक करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

ब्लॉग बनाए पर कि्लक करें :-

अब अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करें जहाँ अगले पेज पर कुछ इस तरह का आप्शन दिखाई देगा।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

www.blogger.com login :-

यहाँ आपको सबसे पहले Gmail Id से लॉगइन करना होगा जिसके लिए आपको एक Gmail Id की जरूरत होगी बाकी किसी दूसरी Email Id से Blogger पर आप लॉग इन नही कर सकते है जैसे ही आप लॉगइन करेंगे इस पेज पर पहुँच जायेगे।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

अपने ब्लॉग का नाम दें :-

अब यहाँ आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है जिस तरह मैने अपने ब्लॉग का नाम दिया है Manoj K Ideas आप अपने ब्लॉग का नाम डाले और अगला (Next) पर कि्लक करे।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

अपने ब्लॉग का URL बनाये :-

अब यहाँ अपने ब्लॉग का Url देना कोई ऐसा नाम दें जो उपलब्ध हो मेरा इस नाम से ब्लॉग बना है इसलिए उपलब्ध नही बता रहा है फिर अगला (Next) पर कि्लक करे।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

ब्लॉग राइटर (Admin) का नाम दें :-

अब अगले पेज पर आपको अपना नाम देना है ब्लॉग राइटर का नाम ये नाम ब्लॉग पढ़ने वालो को दिखाई देगा कि यही इस ब्लॉग को लिखने वाला राइटर है आप जो नाम चाहे दे सकते है मेरी रा़य है अपना नाम डालें और खत्म करें (Finish) पर कि्लक करें।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

ब्लॉग बनकर तैयार :-

बस आपका ब्लॉग बनकर तैयार है नी चे Views Blog पर कि्लक करके अपना ब्लॉग देख सकते है जो इस तरह का दिखाई देगा जिसको आप कस्टोमाइज करके जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

लेकिन जैसा मैने ऊपर बताया है blogspost को Url से हटाने के बारे में तो इसका सिर्फ एक ही तरीका है कि आपको एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा और इस फ्री ब्लॉग में Add करना होगा तब आपके ब्लॉग का URL manojkidea.com इस तरह का हो जायेगा blogspot बीच में नही आयेगा

Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट Free Blog Kaise Banaye पढ़ सकते है

अब Domain खरीदा कैसे जाता है मतलब डोमेन खरीदने के तरीके आप नीचे जानेंगे अब हम जानेंगे WordPress ब्लॉग कैसे बनाये के तरीके के बारे में।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

WordPress Blog Kaise Banaye in Hindi 2021?

How to start a free WordPress Blog in Hindi – दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है WordPress पर आप Free और Paid दो तरह से ब्लॉग बना सकते है तो सबसे पहले हम फ्री ब्लॉग के बारे में जानेंगे तो आइए देखते है WordPress पर Free ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?

WordPress par free blog kaise banaye

दोस्तो वैसे WordPress पर इस समय भी एक फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है लेकिन ये ब्लॉग आपका सिर्फ एक साल तक फ्री में चल सकता है इसके बाद आपको पैसे देने होने नही देने पर आपका फ्री ब्लॉग बंद हो जायेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको wordpress.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप किसी ब्राउजर में सर्च करेंगे wordpress.com या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye?

2. जहाँ नीचे दिये गये ऑप्शन Start your website पर कि्लक करना है फिर अगला पेज Open होगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

3. अब यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email id से लॉग इन करना होगा जिसके लिए आप दिये गये बॉक्स में अपनी Email id, User Name और Password डालकर Create your account पर कि्लक करना होगा।

या फिर आप डायरेक्ट Continue with Google या Continue with Apple पर कि्लक करके भी WordPress में लॉगइन हो सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

4. अब यहाँ पर आपको एक Domaim Name Choose करना है जिसके लिए दिये गये बॉक्स में कोई एक नाम लिखना है अब उस नाम से जितने डोमेन उपलब्ध होगे वो आपको यहाँ दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देखा सकते है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

अब यहाँ से आप कोई भी Domain Choose कर सकते है जो आपको एक साल के लिए फ्री मिल जायेगी इसके बाद दिये गये प्लॉन का पैसा 4$ या 25$ जो आप सेलेक्ट करेंगे वो देना होगा  नही तो एक साल बाद आपकी साइट बंद हो जायेगी।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

जैसे ही आप किसी डोमेन पर कि्लक करते है कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा और आपका ब्लॉग बन जायेगा और आप इस पेज पर पहुँच जायेंगे।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

5. जहाँ आपको अपने बारे में कुछ Contact जानकारी देनी है आप चाहे तो इसको छोड़ भी सकते है और संपादित करें पर कि्लक करके अपने Blog को कस्टोमाइज कर सकते है।

जैसे ही संपादित करें पर आप कि्लक करेंगे आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में पहुँच जायेगे जो इस तरह का दिखता है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

6. यहाँ आपको हर एक ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने ब्लॉग को कस्टोमाइज करके सुन्दर और बेहतर से बेहतर बना सकते है।

दोस्तो पहले ये wordpress.com इस तरह का ऑप्शन नही देता है था लेकिन इसकी कुछ अपडेट आई है जिसके बाद आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिल रहा है जो wordpress.org जैसा सेम फीचर उपलब्ध करवा रहा है।

लेकिन फिर भी wordpress.org ब्लॉग और इस ब्लॉग में काफी अंतर है और होगा भी क्यो नही ये आपका फ्री ब्लॉग है और wordpress.org पर पैसे देकर बनाया गया ब्लॉग है तो दोनो सेम कैसे हो सकता है।

Wordpres पर Free blog बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट WordPress Par Free Blog Kaise Banaye पढ़ सकते है।

WordPress Blog Kaise Banaye? (Paid)

How to Create a WordPress Blog in Hindi – दोस्तो जिस चीज के लिए WordPress प्रसिद्ध है वो है इसका Paid प्रोग्राम जिसको wordpress.org के नाम से भी जानते है जो कि बिल्कुल भी फ्री नही है यहाँ पर आपको ब्लॉग बनाना शुरू करने के लिए भी कुछ रूपये Invest करने होगे।

क्योकि इस ब्लॉग को बनाने के लिए Hosting और Domain की जरूरत होती जिसको पैसे लगाकर खरीदना होता है जिसके लिए आपको कम से कम 2500 रूपये खर्च करने होगे क्योकि आप बिना होस्टिंग और डोमेन के wordpress.org पर आप ब्लॉग बना ही नही सकते है।

तो सबसे पहले हम जानेंगे Domain और Hosting खरीदने के बारे में कि आपको किस तरह की Domain और Hosting खरीदनी चाहिए, कहाँ से खरीदनी चाहिए और किस तरह आप इसको खरीदेंगे तो आइए जानते है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Domain और Hosting कैसे खरीदें?

दोस्तो Domain और Hosting खरीदने के लिए इंटरनेट पर आपको बहुत सी Domain और Hosting कंपनी मिल जायेगी जिससे आप आसानी Domain और Hosting खरीद सकते है।

लेकिन मैं यहाँ आपको ऐसी कंपनीयो के बारे में बताऊंगा जो आज के समय में सबसे बेस्ट कंपनियाँ है जहाँ से आपको Domain और Hosting दोनो मिल जायेगा।

ये वो कंपनियाँ है जो आपको Hosting खरीदने पर Domain फ्री देती है मतलब आपका 500 से 700 रूपये बच जायेगा बाकी दूसरी कंपनियो से आप होस्टिंग खरीने पर Domain नही मिलता है

Hosting और Domain खरीदने के लिए आप ऊपर दिये गये लिंक पर कि्लक करके Hosting और Domain खरीद सकते है अगर आपको इसके खरीदने का तरीका जानना है को आप ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है।

WordPress Blog Setup कैसे करें?

दोस्तो इस तरह आपने Domain और Hosting खरीद लिया होगा अब इसको सेटअप करना होगा जिसमें पहला काम करना Domain को Hosting से जोड़ना जिसका आसान तरीका है Domain के नेम सर्वर को Hosting के नेम सर्वर से चेंज कर देना है बस Hosting Domain से कनेक्ट हो जायेगी

लेकिन इसके लिए भी दो विकल्प हो सकते है

अगर आपने Hostinger से मतलब एक कंपनी Domain और Hosting खरीदा है तो इसको कनेक्ट करने की जरूरत नही है क्योकि ये दोनो एक ही कंपनी के है तो आपस में कनेक्ट ही रहता है।

लेकिन अगर आपने Domain दूसरी कंपनी से और Hosting दूसरी कंपनी से खरीदा है तो दोनो को कनेक्ट करना होगा।

जिसका आसान सा तरीका पहले अपने होस्टिंग में लॉगइन करे और डिटेल्स ऑप्शन में जाये यहाँ आपको 2 नेमसर्वर मिलेगा इस तरह का जैसा चित्र में देख सकते है

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021?

ये hostinger की होस्टिंग का नेमसर्वर है लेकिन दूसरी किसी कंपनी में ये नेमसर्वर 4 भी हो सकता है यहाँ से इन नेमसर्वर को कापी करना है

अब आपको Domain में लॉगइन करना है यहाँ आपको एक नेमसर्वर का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ आपको पहले से Domain के डिफाल्ट नेमसर्वर Add मिलेगा इस नेमसर्वर को Delete करना और Hosting वाले नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर देना है।

अब Hosting कुछ ही समय में Domain से कनेक्ट हो जायेगी या 24 से 48 घण्टे समय भी लग सकता है।

जब आपकी Hosting Domain से कनेक्ट हो जायेगी तो इसका एक मैसेज आपके Email Id पर आ जायेगा इसके बाद आपको WordPress Install करना है

Manoj Kumar Name Meaning In Hindi (मनोज कुमार नाम का मतलब, अर्थ, राशि क्या है)

WordPress Install कैसे करे?

WordPress Install करने के लिए आपको Hosting में लॉग इन करना होगा और सबसे पहले एक डाटवेस बनाना होगा जिसके लिए आप डाटवेस ऑप्शन पर कि्लक करेंगे और एक डाटावेस बनायेंगे

इसके बाद आपको Outo Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है और यहाँ से आपको WordPress सेलेक्ट करना है अब आपको सामने अप पॉपअप बिंडो Open होगी जिसमें कुछ अपनी डिटेल्ट डालनी होगी

यहाँ आपको एक User Name बनाना होगा, एक Password बनाना होगा, अपना डाटावेस सेलेक्ट करके उसका पासवर्ड देना होगा सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे Install बटन पर कि्लक करना है।

अब थोड़ा कुछ समय लगेगा 5 मिनट तक इसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा मतलब आपका Blog बन चुका है यहाँ आपको एक Url मिलेगा जिसपर आप कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते है।

या किसी ब्राउजर में अपने Domain के आगे wp- Admin लिखकर सर्च करने से आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुँच सकते है।

उदाहरण के लिए manojkideas.com/wp- Admin सर्च करना है और अपना User Name और Password देकर लॉगइन करना है इस तरह आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में लॉगइन हो सकते है जहाँ से आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

WordPress Blog बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट WordPress Blog kaise banaye पढ़ सकते है

अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल Blog कैसे बनाए?

दोस्तो इस तरह से आप तीनो ही तरीको से ब्लॉग बना सकते है लेकिन इस तरह आपका ब्लॉग विल्कुल सिम्पल सा दिखेगा जिसपर आप कुछ काम करके इस सिम्पल से ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है।

1. सबसे पहले अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगानी है एक अच्छी Theme की बात करें तो WordPress में Generatepress या Astra Use कर सकते है और Blogger में कलर मीनिमा 3 Use कर सकते है।

2. अब इस Theme को कस्टोमाइज करके और सुन्दर बनाना होगा WordPress में तो आपको कस्टोमाइज के बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेगे लेकिन में इसकी कुछ लिमिट है या आपको Coding आती है तो जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

3. आपने ब्लॉग के लिए 4 जरूरी Pages बनायें About Us, Contact Us, Privacy Policy, और Disclamer, अगर आपको ये पेज बनाना आता है तो आप बना सकते है अगर नही आता है तो इन सभी पेज को बनाने के लिए आप Google में सर्च कर सकते है जहाँ आपको Websites मिलेगी जो आपके ये Pages जनरेट कर देगी।

4. सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाए और उसके लिंक आपने ब्लॉग पर लगाए।

5. अपने Blog के लिए logo और favicon Design करें और इसे अपने ब्लॉग पर लगाए।

6. अपने Blog का Interface और Navigation आपको आसान बनाना होगा ताकि User आसानी से जहाँ जिस पेज जाना चाहे जा सके।

7. अपने Blog के लिए सभी Social Sharing बटन लगाये जो ज्याद जरूरी है जहाँ से User आपको पोस्ट को शेयर कर सके।

8. अपने सभी ब्लॉग पोस्ट की categories बनाए।

9. Google Adsense से Approved लें और उसकी (Ads) विज्ञापन को ब्लॉग पर लगायें

इन सभी तरीको को अप्लाई करके अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल, सुन्दर और बेहतर बना सकते है।

Tools for blogging

दोस्तो मैं यहाँ आपको कुछ Tools के बारे में बताता हूँ जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को का फी हद तक आसान बना सकते है।

Google Trends – दोस्तो इस टूल आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है यहाँ आपको बिल्कुल Trending टॉपिक के कीवर्ड निकाल सकते है जिसपर आप आसानी से रैंक भी कर सकते है।

Google Search Console – इसका उपयोग तो आपको हर हाल में करना ही करना है इसके बिना आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को Google के सर्च रिजल्ट में नही ला सकते है इसलिए इसमें आपको अपना ब्लॉग Add करना है।

Canva – इस टूल से आप अपने ब्लॉग पोस्ट की Image बना सकते है Image का Seo करने के लिए आ ये पोस्ट पढ़ सकते है।

Google Analytics – यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का सारा ट्रॉफिक देख सकते है जिसके लिए आपको इसका एकाउंट बनाना होगा और इसे अपने ब्लॉग के साथ जोड़ना होगा।

Yoast, Rankmath – दोस्तो ये दोनो ही WordPress की Seo Plugin है इनमें से आप किसी का उपयोग कर सकते है इसकी सहयता से आप अपना Sitemap बना सकते है Google search console में भी ब्लॉग Add करने में ये मदद करता है।

Blog से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

दोस्तो वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन ब्लॉग से पैसे आप तभी कमा सकते है जब आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक आयेगा ट्रॉफिक का मतलब User से जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेगे आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है

इसके लिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर अच्छी -2 Seo freindly blog पोस्ट लिखें इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का Seo करना होगा जैसे अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना Sitemap बनाना जब सब कुछ सही होगा तब आपके ब्लॉग पर User जरूर आयेंगे जहाँ इन तरीको को अप्लाई करके पैसे कमा सकते है

दोस्तो मै यहाँ आपको पैसे कमाने के तरीके बिल्कुल सार्ट में बताने वाला हूँ आपको ज्यादा जानका चाहिए तो आप मेरी ये पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है

दोस्तो ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके में Google Adsense सबसे मुख्य है जिसका आपको Approvel लेना होता है और उसकी Ads को ब्लॉग पर लगाना होता है जितनी Ads देखी जाती है और जितनी Ads पर कि्लक होता है उतना आपको पैसे मिलते है

दुसरा तरीका है अफिलिएट मार्केटिंग इसमें आप दूसरी किसी कंपनी से प्रोडक्ट सेल करवाते है जिसका आपको कमीशन मिलता है।

रेफर एण्ड अर्न भी अच्छा तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने जिसमें आपको अपना रेफरल लिंक शेयर करना होता है जो इस लिंक से अपना एकाउंट बनाता है तो आपको कमीशन मिलता है

लिंक सार्टनर से भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते है बस आपको लिंक लगाना है जो इस लिंक पर कि्लक करेगा तो इसके भी आपको पैसे मिलते है

तो ये थे कुछ खास तरीके ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए।

Blog कैसे बनाये के जरूरी Question

Mobile Se Blog Kaise Banaye?

दोस्तो यहाँ पर मैने जो भी तरीके बताये है वो मोबाइल से ही किया है मतलब मोबाइल से ही बनाया गया है इन तरीको को आप अप्लाई करके मोबाइल और लैपटॉप/कंप्यूटर किसी से भी आप अपना ब्लॉग बना सकते है या ये पोस्ट भी पढ़ WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी सकते है।

गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो Blogger और Wordoress ये सभी Google के ही प्रोडक्ट है बस आपको समझना है कि आपने जो ब्लॉग बनाया है वह Google पर ही बनाया है इसी को गूगल पर ब्लॉग बनाना कहते है।

हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग कौन से है?

दोस्तो मैं यहाँ आपको 10 ऐसे ब्लॉग की लिस्ट दे रहा हूँ जो हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग में गिने जाते है जिसमें पहले ब्लॉग का नाम है उसके आगे उस ब्लॉग की Daily की Earning है और उनकी साइट पर रोज का कितना ट्रॉफिक उसकी जानकारी दी है।

1. Gayni Pandit – $250 – 90,000

2. Deepawali – $190 – 85,000

3. Achhi Khabar – $160 – 80,000

4. Hindi ki Duniya – $186 – 50,000

5. Hindi Soch – $135 – 41,000

6. Catch How – $125 – 38,000

7. Hindi me – $90 – 30,000

8. Support Me India – $85 – 27,000

9. My Big Guide – $80 – 25,000

10. 1Hindi – $76 – 23,000

वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा कुछ अंतर नही होता जिस तरह आपने ब्लॉग बनाया है उसी तरह Website बना सकते है हाँ इसकी प्लॉनिंग अलग हो सकती है जिसके लिए आप मेरी ये पोस्ट Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi? पढ़ सकते है।

ब्लॉग पेज क्या है?

दोस्तो आपके ब्लॉग पर डाली गयी हर पोस्ट एक पेज है चाहे वो जरूरी Pages हो या कोई पोस्ट हो वो सभी Blog Page ही कहलाते है।

ब्लॉग लेखन क्या है?

अपने अनुभव और ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम से लिखकर शेयर करना ही ब्लॉग लेखन कहलाता है

ब्लॉग कितने तरह के होते है?

ब्लॉग सिर्फ दो तरह के होते है पर्शनल ब्लॉग और प्रोफेशनल ब्लॉग।

ब्लॉग की शुरूआत कब हुई?

ब्लॉग की शुरूआत 23 अगस्त सन् 1999 में हुई थी।

Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष :- Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye 2021?

तो दोस्तो ये थी कुछ विषेश जानकारी Blog बनाने के तरीके के बारे जिसमें आपने जाना Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे, WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे में और WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाने के बारे में।

आशा करता हूँ ये जानकारी ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाएं 2021? आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी जिससे आप ये डिसाइड कर पायेंगे कि आपको किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना चाहिए दोस्तो इसमें कोई दो राय नही की इन तीनो में WordPress पर Hosting खरीद कर ब्लॉग बनाना ज्यादा बेहतर है।

लेकिन फिर भी आपके पास बजट नही तो आप Blogger पर फ्री के साथ जा सकते है लेकिन इसमें भी मेरी राय है कम से कम Domain जरूर खरीद लें जिससे आपको बाद परेशानी न हो।

ये जानकारी Blog Kaise Banaye In Hindi आपको कैसी लगी कमेंट जरूर बतायें आपके कमेंट हमें अपने पोस्ट को और बेहतर बनाने में मदद करते है।

ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Linkedin, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सके और Blog कैसे बनाये सीख सके।

ऐसी ही जानकारी की सुचना अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को ऑन करें और हमें Instagram पर फॉलो करें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।।

Leave a Comment