ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए – ब्लॉगिंग से पूरा कोर्स

अगर आप Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए? के तरीके जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम “ब्लॉग कैैसे बनाएं” से लेकर “ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए” तक कंपलिट जानकारी स्टेप बाई स्टेप देने वाला हूँ जिससे आप कोई भी पैसे कमाने वाला ब्लॉग बना सकते है और Blogging करके पैसे कमा सकते है।

वैसे तो एक ब्लॉग बनाना और उस ब्लॉग से पैसे कमाने का प्रोसेस बहुत लम्बा होता है जिसमें कुछ इनवेस्टमेंट के साथ समय भी लगता है लेकिन सिर्फ एक ब्लॉग बनाने के तरीके की बात की जाय तो ये सबसे छोटा और आसान तरीका है जिसे आप मुश्किल से आधा घण्टे से भी कम समय में अपना खुद का Earning ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन इस आधे घण्टे का प्रोसोस करने से पहले पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाने की भी एक प्लॉनिंग होती है कि आपको कैसा ब्लॉग बनाना है, किस तरह का ब्लॉग बनाना, किस प्लेटफार्म पर बनाना है, ब्लॉगिंग कैसे करना है और उससे पैसे कैसे कमाना है।

अगर आप जानना चाहते है कि Blog Kaise Banaye और Blogging Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें तीन तरह से ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताया गया जिससे एक न्यू ब्लॉगर भी अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है जो वेबसाइट की तरह दिखता भी है और वेबसाइट की तरह काम भी करता है जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है जो रिजल्ट आता है वो किसी ब्लॉग/वेबसाइट का ही रिजल्ट होता है।

ब्लॉग उदाहरण के लिए – आप Google में सर्च जो कुछ भी सर्च करते है अब जो रिजल्ट मिलेगा वो किसी ब्लॉग का ही होगा जिसे पढ़कर आप अपने प्रश्न का उत्तर पा सकते है जैसे – इस समय आप जो पोस्ट पढ़ रहे है यह एक Blog है इसी को ब्लॉग कहते है।

अगर अब भी आपको ये समझ नही आया कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है तो इसके लिए आप हमारा यही ब्लॉग देख सकते है इससे बड़ा आपको ब्लॉग का उदाहरण नही मिल सकता है।

अब यहाँ बहुत से लोगो के Question होगे कि ये Blog है तो Website क्या होता है या Blog / Website में अंतर क्या है – तो ब्लॉग/वेबसाइट ज्यादा कुछ अंतर नही होता है दोनो एक जैसी दिखती है एक जैसी बनाई जाती है और एक जैसी काम भी करती है।

उदाहरण के लिए Amazon एक वेबसाइट है Manojkideas एक ब्लॉग है वेबसाइट पर आपको ज्यादातर प्रोडक्ट दिखते है जबकि ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट या वस्तु विषेश की जानकारी होती है यहाँ पर आप मेरे ब्लॉग को वेबसाइट कह सकते है लेकिन Amazon की वेबसाइट को आप एक ब्लॉग नही कह सकते है।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

एक ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉग बनाने की एक प्लॉनिंग करनी होती है जिसमें सबसे पहले आपको इन प्लॉनिंग पर गौर करना चाहिए

  • Blog किस टॉपिक (विषय) बनाये?
  • Blog बनाने के लिए कौन-सा कौन चुनें?

दोस्तो ये वो चीजे है जिसका निर्णय करने से पहले आपको ब्लॉग नही बनाना चाहिए तो आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं

Blog Topic (विषय) का आसान सा मतलब है कि जो आप ब्लॉग शुरू करेंगे या बनायेंगे वो किस टॉपिक पर शुरू करेंगे या उस ब्लॉग पर आप क्या लिखने वाले है दोस्तो किसी ब्लॉग के लिए Blog Topic (विषय) का चुनाव करना एक महत्वपूर्ण भाग है।

बहुत से नये Blogger यही सबसे बड़ी गलती करते है कि वो किसी टॉपिक को सलेक्ट नही करते है बस ब्लॉग बनाकर जो मर्जी वो लिखते है जिससे उनकी पोस्ट रैंक ही नही होती है और वो हार मान कर Blogging छोड़ देते है।

ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करने के लिए आपको किसी देशभक्ति टॉपिक चुनने की जरूरत नही है आप अपने आसपास को लोगो की जरूरत पूरी करने वाले टॉपिक को भी सलेक्ट करके उसके ऊपर भी पैसे कमाने वाला ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग में सफल हो सकते है।

लेकिन ब्लॉगर विषेशज्ञो का यही मानना है कि आपको ऐसे टॉपिक चुनने चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो आप जिस चीज ज्यादा बेस्ट हो क्योकि हर इंसान में कुछ न कुछ कला होती है जो बाकि किसी दूसरे में नही होती है आप इस कला को भी ब्लॉग टॉपिक बना सकते है।

बहुत से लोग अपने अंदर की कला को ही नही जानते है उनको लगता है कि उनके अंदर कुछ नही है अगर आपको ऐसी भी लगता है तो आप कोई एक ब्लॉग टॉपिक (Niche) सेलेक्ट करके ब्लॉग बनायें जैसे – जैसे आप काम करेंगे वो चीजें आपके लिए आसान हो जायेगी जिससे आप पैसे भी कमा पायेंगे।

यहाँ मैं आपको कुछ अच्छे ब्लॉग टॉपिक (Niche) के बारे में बताया है जिसमें से आप कोई Niche चुनकर ब्लॉग शुरू कर सकते है क्योकि अच्छी Niche पर ही एक अच्छा ब्लॉग बनाया जा सकता है और ब्लॉग से अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

Technology BlogScienceAffiliate Blog
FinanceNews BlogHealth
Computers & ElectronicsAutos & VehiclesArts & Entertainment
Books & LiteratureBusiness & IndustrialFood & Drink
Hobbies & LeisureHome & GardenInternet & Telecom
Jobs & EducationLaw & GovernmentOnline Communities
People & SocietyPets & AnimalsReal Estate
ReferenceSportsTravel Blog

इन टॉपिक को या किसी टॉपिक सेलेक्ट करने से पहले आपको ये भी देखना होगा उस टॉपिक को पसंद करने वाले कितने User है क्योकि अगर आपने कोई ऐसा टॉपिक सेलेक्ट कर लिया जिसको कोई पसंद या Google में सर्च ही नही करता है तो आप सिर्फ समय बरबाद होगा।

अब उस टॉपिक को Google पर कितने लोग सर्च करते है और उस टॉपिक से कितना पैसा कमाया जा सकता है जैसे की Tech Blog बनाने पर ज्यादा पैसा मिलता है लेकिन ये सब जानने के लिए किसी कीवर्ड रिसर्च टूल में जाकर उस टॉपिक को सर्च करके देख सकते है कि उस टॉपिक को कितने लोग सर्च करते है।

अब कीवर्ड रिसर्च या टॉपिक का सर्च वैल्यूम जानने के लिए आप मेरी ये पोस्ट फ्री Keyword Research कैसे करें पढ़े इसमें कीवर्ड रिसर्च के सभी तरीके बताये गये है जहाँ से आप एक अच्छा कीवर्ड या ब्लॉग टॉपिक ढूँढ सकते है ब्लॉग टॉपिक की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? पढ़ सकते है।

ये तो रही बात हो गयी ब्लॉग बनाने के टॉपिक की, इस तरह आपको ब्लॉग टॉपिक मिल गया है अब बात आती है ब्लॉग कहाँ बनाये, किस प्लेटफार्म पर बनायें जहाँ से ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने का काम ज्यादा बेहतर ढंग से हो सके तो आइए इसके बारे में जानते है।

ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाएं

कोई भी Niche सेलेक्ट करने के बाद आपका मुख्य काम होता है Blogging प्लेटफार्म का चुनाव करना क्योकि Blog बनाने के भी इंटरनेट पर एक नही हजारो तरीके है अब यहाँ पर आपको देखना होगा उनमें से आपके लिए कौन सा Blogging प्लेटफार्म सही रहेगा।

तो इंटरनेट पर कितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म क्यो न हो लेकिन उन सभी सिर्फ दो प्लेटफार्म को सबसे बेहतर प्लेटफार्म माना जाता है।

  • Blogger
  • WordPress

जहाँ Blogger टोटली फ्री है वही WordPress टोटली Paid है Google पर आपको जितने ब्लॉग दिखते है वो सभी लगभग 95% ब्लॉग इन्ही दो प्लेटफार्म पर बनाए गये होते है।

Blogger ब्लॉगर Google का ही प्रोडक्ट है जो आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है इसकी सिक्योर्टी बहुत अच्छी होती है यहाँ पर आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए सिर्फ एक Google की Enail Id की जरूरत होती है।

WordPress Blog या Website बनाने के लिए WordPress सबसे पापुलर तरीको में से एक है Google पर आपको जितने भी Blog या Website दिखते है उनमें 70% इसी प्लेटफार्म पर बनाये गये है।

इसमें भी आपको दो तरह के ब्लॉग बनाने को मिलते है Free और Paid, वर्डप्रेस की दो साइट है wordpress.com और wordpress.org जिसमें एक फ्री है दूसरे पर पैसे लगाकर ब्लॉग बनाया जाता है।

wordpress.com पर आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है लेकिन सिर्फ एक साल के लिए फिर आपको कुछ रूपये Pay करने होगे नही करने पर आपका वो फ्री ब्लॉग भी बंद हो जायेगा।

wordpress.org टोटली Paid है जिसके लिए आपको Domain और Hosting की जरूरत होगी जो पैसे लगा खरीदना होता है जिसमें कम से कम आज के समय में 2500 रूपये Invest करने होंगे जोकि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह ब्लॉग सबसे बेस्ट माना जाता है।

ये तो कुछ बात हो गयी ब्लॉग बनाने के Blogging प्लेटफार्म के बारे में, तो आइए अब जानते है कि Blogger Vs WordPress ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और उससे पैसे कैसे कमाया जाता है मतलब इसका तरीका क्या है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं

आपको इंटरनेट पर बहुत सी जानकारी मिल सकती है जिसमें लोग बताते है कि मोबाइल से ब्लॉगिंग करना कठिन कार्य है या मोबाइल से ब्लॉगिंग किया ही नही जा सकता है लेकिन मैं आपको कहता हूँ मोबाइल से 100% ब्लॉगिंग किया जा सकता है और बेहतर ढंग से किया जा सकता है।

जिसका उदाहरण मेरा ब्लॉग है जो आज तक लैपटॉप/कंप्यूटर में लॉगइन नही हुआ ये ब्लॉग मैने मोबाइल से ब्लॉगर पर शुरू किया आज वही ब्लॉग वर्डप्रेस है जिसमें 1.5 Year में जो कुछ भी काम हुआ है सारा मोबाइल से मैने किया है जबकि आज मेरे पास लैपटॉप भी है।

जिससे मैं दूसरा ब्लॉग मैनेज करता हूँ जिसको आप यह मानकर चलिए कि लैपटॉप में ब्लॉगिंग करना सीख रहा हूँ क्योकि आज मैं जितना बेहतर मोबाइल से ब्लॉगिंग कर लेता हूँ उतना बेहतर लैपटॉप पर मुझसे नही होता है।

इसलिए आपके लैपटॉप नही है तो चिंता ना करे आप मोबाइल से बेहतर ब्लॉगिंग कर सकते है और इस पोस्ट में मैं जो भी ब्लॉग बनाने का तरीका बताऊंगा वो मोबाइल से करने का तरीका बताउंगा जिससे आप मोबाइल से ब्लॉग बना भी सकते है और इसी से ब्लॉगिंग करके पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं

जैसा कि मैने आपको बताया है फ्री ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके है Blogger जहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये आपना ब्लॉग बना सकते है लेकिन Blogger विषेशज्ञो का मानना है कि आपको Blogger पर भी बिल्कुल फ्री ब्लॉग नही बनना चाहिए इसमें आप कम से कम एक Domain तो जरूर खरीदना चाहिए।

क्योकि Blogger जो हमें फ्री की डोमेन देता है वो कुछ इस प्रकार होता है abc.blogspot.com इस blogspot को आप बीच से कभी हटा नही पायेंगे और ये blogspot से आपको बाद में बहुत दिक्कत होने वाली है इसको हटाने का तरीका हम बाद में जानेंगे अभी हम पहले Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाते है।

Step 1. Blogger.com की Website पर जाये

इसके लिए आप सबसे Blogger की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें blogger.com या blogspot.com या इसी लिंक पर कि्लक करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

अब आपको Sign in के ऑप्शन पर कि्लक करना जैसा चित्र में दिखाया गया है

Step 2. www.blogger.com Login करे

यहाँ आपको सबसे पहले Gmail Id से लॉगइन करना होगा जिसके लिए आपको एक Gmail Id की जरूरत होगी बाकी किसी दूसरी Email Id से Blogger पर आप लॉग इन नही कर सकते है तो यहाँ Gmail id और Password देकर लॉगइन करे।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

Step 2. अपना ब्लॉग बनाएं पर कि्लक करे

जब आप Blogger.com पर लॉगइन हो जाते है अब आप अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करें जैसा चित्र में दिखाया गया है।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

Step 4. अपने ब्लॉग का नाम डाले

अब इस पेज पर आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है जिस तरह मैने अपने ब्लॉग का नाम दिया है Manoj K Ideas आप अपने ब्लॉग का नाम डाले और अगला (Next) पर कि्लक करे।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

Step 5. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

अब यहाँ अपने ब्लॉग का Url देना कोई ऐसा नाम दें जो उपलब्ध हो मेरा इस नाम से ब्लॉग बना है इसलिए उपलब्ध नही बता रहा है फिर अगला (Next) पर कि्लक करे।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

Step 6. ब्लॉग राइटर का नाम डाले

अब अगले पेज पर आपको अपना नाम देना है ब्लॉग राइटर का नाम ये नाम ब्लॉग पढ़ने वालो को दिखाई देगा कि यही इस ब्लॉग को लिखने वाला राइटर है आप जो नाम चाहे दे सकते है मेरी रा़य है अपना नाम डालें और खत्म करें (Finish) पर कि्लक करें।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

Step 7. आपका ब्लॉग बनकर तैयार है

बस आपका ब्लॉग बनकर तैयार है जहाँ थ्री डॉट, Views Blog पर कि्लक करके अपना ब्लॉग देख सकते है जो इस तरह का दिखाई देगा जिसको आप कस्टोमाइज करके जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

लेकिन जैसा मैने ऊपर बताया है blogspost को Url से हटाने के बारे में तो इसका सिर्फ एक ही तरीका है कि आपको एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा और इस फ्री ब्लॉग में Add करना होगा तब आपके ब्लॉग का URL manojkideas.com इस तरह का हो जायेगा blogspot बीच में नही आयेगा।

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाएं

जिस चीज के लिए WordPress प्रसिद्ध है वो है इसका Paid प्रोग्राम जिसको wordpress.org के नाम से भी जानते है जो कि बिल्कुल भी फ्री नही है यहाँ आपको वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए भी कुछ रूपये Invest करने होगे।

क्योकि इस ब्लॉग को बनाने के लिए Hosting और Domain की जरूरत होती जिसको पैसे लगाकर खरीदना होता है जिसके लिए आपको कम से कम 2500 रूपये खर्च करने होगे क्योकि आप बिना होस्टिंग और डोमेन के wordpress.org पर आप ब्लॉग बना ही नही सकते है।

तो सबसे पहले हम जानेंगे Domain और Hosting खरीदने के बारे में कि आपको किस तरह की Domain और Hosting खरीदनी चाहिए, कहाँ से खरीदनी चाहिए और किस तरह आप इसको खरीदेंगे तो आइए जानते है।

Step 1. Domain और Hosting खरीदे

Domain Name और Web Hosting खरीदने के लिए इंटरनेट पर आपको बहुत सी Domain और Hosting कंपनी मिल जायेगी जिससे आप आसानी Domain और Hosting खरीद सकते है।

लेकिन मैं यहाँ आपको ऐसी कंपनीयो के बारे में बताऊंगा जो आज के समय में सबसे बेस्ट कंपनियाँ है जहाँ से आपको Domain और Hosting दोनो मिल जायेगा।

ये वो कंपनियाँ है जो आपको Hosting खरीदने पर Domain फ्री देती है मतलब आपका 500 से 700 रूपये बच जायेगा बाकी दूसरी कंपनियो से आप होस्टिंग खरीने पर Domain नही मिलता है

Hosting और Domain खरीदने के लिए आप ऊपर दिये गये लिंक पर कि्लक करके Hosting और Domain खरीद सकते है अगर आपको इसके खरीदने का तरीका जानना है को आप ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है।

Step 3. WordPress Blog Setup कैसे करे?

इस तरह आपने Domain और Hosting खरीद लिया होगा अब इसको सेटअप करना होगा जिसमें पहला काम करना Domain को Hosting से जोड़ना जिसका आसान तरीका है Domain के नेम सर्वर को Hosting के नेम सर्वर से चेंज कर देना है बस Hosting Domain से कनेक्ट हो जायेगी

लेकिन इसके लिए भी दो विकल्प हो सकते है

अगर आपने Hostinger से मतलब एक कंपनी Domain और Hosting खरीदा है तो इसको कनेक्ट करने की जरूरत नही है क्योकि ये दोनो एक ही कंपनी के है तो आपस में कनेक्ट ही रहता है।

लेकिन अगर आपने Domain दूसरी कंपनी से और Hosting दूसरी कंपनी से खरीदा है तो दोनो को कनेक्ट करना होगा।

जिसका आसान सा तरीका पहले अपने होस्टिंग में लॉगइन करे और डिटेल्स ऑप्शन में जाये यहाँ आपको 2 नेमसर्वर मिलेगा इस तरह का जैसा चित्र में देख सकते है

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

ये Hostinger की होस्टिंग का नेमसर्वर है लेकिन दूसरी किसी कंपनी में ये नेमसर्वर 4 भी हो सकता है यहाँ से इन नेमसर्वर को कापी करना है

अब आपको Domain में लॉगइन करना है यहाँ आपको एक नेमसर्वर का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ आपको पहले से Domain के डिफाल्ट नेमसर्वर Add मिलेगा इस नेमसर्वर को Delete करना और Hosting वाले नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर देना है।

अब Hosting कुछ ही समय में Domain से कनेक्ट हो जायेगी या 24 से 48 घण्टे समय भी लग सकता है जब आपकी Hosting Domain से कनेक्ट हो जायेगी तो इसका एक मैसेज आपके Email Id पर आ जायेगा इसके बाद आपको WordPress Install करना है

Step 3. WordPress Install कैसे करे

WordPress Install करने के लिए आपको Hosting में लॉग इन करना होगा और सबसे पहले एक डाटवेस बनाना होगा जिसके लिए आप डाटवेस ऑप्शन पर कि्लक करेंगे और एक डाटावेस बनायेंगे

इसके बाद आपको Outo Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है और यहाँ से आपको WordPress सेलेक्ट करना है अब आपको सामने अप पॉपअप बिंडो Open होगी जिसमें कुछ अपनी डिटेल्ट डालनी होगी

यहाँ आपको एक User Name बनाना होगा, एक Password बनाना होगा, अपना डाटावेस सेलेक्ट करके उसका पासवर्ड देना होगा सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे Install बटन पर कि्लक करना है।

Step 4. आपका ब्लॉग बनकर तैयार है 

अब थोड़ा कुछ समय लगेगा 5 मिनट तक इसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा मतलब आपका Blog बन चुका है यहाँ आपको एक Url मिलेगा जिसपर आप कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते है।

Step 5. वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन करें

या किसी ब्राउजर में अपने Domain के आगे wp- Admin लिखकर सर्च करने से आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुँच सकते है।

उदाहरण के लिए manojkideas.com/wp- Admin सर्च करना है और अपना User Name और Password देकर लॉगइन करना है इस तरह आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में लॉगइन हो सकते है जहाँ से आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाएं

इस तरह से आप तीनो ही तरीको से ब्लॉग बना सकते है लेकिन इस तरह आपका ब्लॉग विल्कुल सिम्पल सा दिखेगा जिसपर आप कुछ काम करके इस सिम्पल से ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है तभी आप इस ब्लॉग से पैसे कमाने का कार्य कर सकते है।

तो आइए जानते है इस सिम्पल से दिखने वाले ब्लॉग को पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बना सकते है मतलब एक प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बना सकते है।

Step 1. सबसे पहले अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगानी है एक अच्छी Theme की बात करें तो WordPress में Generatepress, Astra या Rishi Theme Use कर सकते है और Blogger में कलर मीनिमा 3 Use कर सकते है।

Step 2. अब इस Theme को कस्टोमाइज करके और सुन्दर बनाना होगा WordPress में तो आपको कस्टोमाइज के बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेगे लेकिन में इसकी कुछ लिमिट है या आपको Coding आती है तो जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

Step 3. आपने ब्लॉग के लिए 4 जरूरी Pages बनायें About Us, Contact Us, Privacy Policy और Disclamer, अगर आपको ये पेज बनाना आता है तो आप बना सकते है अगर नही आता है तो इन सभी पेज को बनाने के लिए आप Google में सर्च कर सकते है जहाँ आपको Websites मिलेगी जो आपके ये Pages जनरेट कर देगी।

Step 4. सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाए और उसके लिंक आपने ब्लॉग पर लगाए।

Step 5. अपने Blog के लिए Logo और Favicon Design करें और इसे अपने ब्लॉग पर लगाए।

Step 6. अपने Blog का Interface और Navigation आपको आसान बनाना होगा ताकि User आसानी से जहाँ जिस पेज जाना चाहे जा सके।

Step 7. अपने Blog के लिए सभी Social Sharing बटन लगाये जो ज्याद जरूरी है जहाँ से User आपको पोस्ट को शेयर कर सके।

Step 8. अपने सभी ब्लॉग पोस्ट की Categories बनाए।

Step 9. Google Adsense से Approved लें और उसकी (Ads) विज्ञापन को ब्लॉग पर लगायें ताकि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सके।

Step 10. ब्लॉग से बेकार का चीजे दूर करे जो आपके काम का नही है जैसे जावा, JES, Blogger ?m=1 Problem आदि।

इन सभी तरीको को अप्लाई करके अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल, सुन्दर और बेहतर बना सकते है।

7 दिनों में Blogging करना कैसे सीखें और पैसे कमाए?

ब्लॉग कैसे लिखे

जब आपका ब्लॉग पूरी तरह बनकर कंपलिट हो जाता है तो ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के लिए सबसे पहले आपको कुछ अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है जो ब्लॉग बनाने का मुख्य कार्य यही है और इसी ब्लॉग पोस्ट के जरिए आप ब्लॉग से पैसे कमाते है।

तो ब्लॉग लिखने के लिए आपने जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनाया है उस टॉपिक से रिलेटेड कुछ कीवर्ड निकालना होगा और उसे अच्छे रिसर्च करके उसके ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा जिसमें आप उस कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी लिखेगे जिसमें हेडिंग, सब हेडिंग देना Image और Video लगाना लिंकिंग करना जैसे बहुत से काम होते है।

एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखा जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट Blog Post लिखना कैसे शुरू करे? में मिल जायेगी जिससे आप अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते है।

ब्लॉग का SEO कैसे करे

आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे – अच्छे ब्लॉग पोस्ट लिखने के साथ ब्लॉग के SEO पर भी ध्यान देना होगा क्योकि आप कितना भी अच्छा ब्लॉग पोस्ट क्यो ना लिख लें आपके ब्लॉग का अगर SEO सही नही तो आपनी पोस्ट को गूगल में रैंक नही करा सकते है।

इसलिए सबसे पहले आपको SEO क्या है की जानकारी होनी चाहिए कि ब्लॉग में SEO किस प्रकार और कहाँ – कहाँ किया जाता है फिर आप Blog का SEO कैसे करे के तरीके सीखकर ब्लॉग SEO आसानी से कर सकते है और अपनी पोस्ट को अच्छी रैंकिंग दिला सकते है।

यहाँ SEO में भी कई तरह के SEO होते है जो आपको करने निश्चित रूप से अनिवार्य है जिसमें On Page SEO सबसे खास होता है जिसमें आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का SEO करते है जो गूगल रैंकिंग के लिए सबसे जरूरी है।

लेकिन फिर भी सिर्फ On Page SEO के कर लेने से आपका काम पूरा नही होता है क्योकि यहाँ Off Page SEO भी ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी जिसमें आप अपने ब्लॉग के लिए बाहरी SEO करते है जिसमें Backlinks बनाने से लेकर सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाने शेयरिंग करने जैसे बहुत से SEO करना है।

इसके अलावा भी कई SEO ब्लॉग के लिए किये जाते है जिसमें टेक्नीकल SEO भी खास है जिसमें Page Indexing समस्या, Google Search Console की समस्या जिसमें Sitemap, Page Experience बहुत से SEO कर सकते है जो गूगल रैंकिंग के लिए जरूरी हो और सही ना हो तो।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करे?

ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे लाये

जब आप अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखते है और अपने ब्लॉग का अच्छे से SEO करते है तो आपकी पोस्ट निश्चित रूप से गूगल में रैंक करती है जिससे आपको ट्राफिक भी मिलता है लेकिन ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के लिए जरुरी है कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक आये और आप Blog से अच्छी Earning करे।

आपने जो भी पोस्ट लिखा, जो भी SEO किया और उससे जो भी ट्रॉफिक आ रहा हो वो आपके लिए बेस्ट है लेकिन आप यहाँ ब्लॉग ट्रॉफिक बढाने कुछ और तरीके यूज कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग तुरंत कुछ ट्रॉफिक बढ सकता है जो आपके लिए काफी फायदे मंद होगा।

यहाँ ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढाने के भी बहुत से तरीके है जिसमें आप दूसरी साइटो से बैंकलिंक बनाकर बहुत सारा ट्रॉफिक बढ़ा सकते है यहाँ दूसरी साइट कोई ब्लॉग/वेबसाइट हो सकती है सोशल मीडिया हो सकता है या फोरम साइट हो सकती है जिससे आपको ट्रॉफिक मिल सके।

यहाँ हमने में ब्लॉग ट्रॉफिक बढाने के लिए एक पोस्ट लिखा है जिसमें 10 -12 तरीके ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढाने के बारे में बताया जिसे आ पढ़ सकते और अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढा सकते है।

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए टूल्स

मैं यहाँ आपको कुछ Tools के बारे में बताता हूँ जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को का फी हद तक आसान बना सकते है।

Google Trends – दोस्तो इस टूल आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है यहाँ आपको बिल्कुल Trending टॉपिक के कीवर्ड निकाल सकते है जिसपर आप आसानी से रैंक भी कर सकते है।

Google Search Console – इसका उपयोग तो आपको हर हाल में करना ही करना है इसके बिना आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को Google के सर्च रिजल्ट में नही ला सकते है इसलिए इसमें आपको अपना ब्लॉग Add करना है।

Canva – इस टूल से आप अपने ब्लॉग पोस्ट की Image बना सकते है Image का Seo करने के लिए आप ये पोस्ट इमेज SEO क्या है, कैसे करें? पढ़ सकते है।

Google Analytics – यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का सारा ट्रॉफिक देख सकते है जिसके लिए आपको इसका एकाउंट बनाना होगा और इसे अपने ब्लॉग के साथ जोड़ना होगा।

Yoast, Rankmath – दोस्तो ये दोनो ही WordPress की Seo Plugin है इनमें से आप किसी का उपयोग कर सकते है इसकी सहयता से आप अपना Sitemap बना सकते है Google Search Console में भी ब्लॉग Add करने में ये मदद करता है।

यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाएं

अगर आपको इस तरह पोस्ट पढ़कर ब्लॉग बनाने में कोई समस्या आती है तो आप यह Video देख सकते है जिसमें ब्लॉगर (blogspot.com) पर ब्लॉग बनाने और पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दी गयी है। 

यहाँ कई लोगो को समस्या रहती है कि YouTube Blog Kaise Banaye तो वह लोग भी यह Video देख सकते है या अगर आपको अपने Youtube Channel का ब्लॉग बनाना है तो इस लिंक पर कि्लक करके उसकी भी जानकारी ले सकते है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

जब आपके ब्लॉग पर कुछ ट्राफिक आने लगता है तो उस ट्रॉफिक को आप कई तरह मोनेटाइज कर सकते है और ब्लॉग से पैसे कमा सकते है यहाँ हम ब्लॉग मोनेटाइज करने अर्थात ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीको की बात करे तो यहाँ बहुत से तरीके है जिनको आप ब्लॉग पर अप्लाई कर सकते है।

लेकिन यहाँ कोई भी ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका Use करने से पहले आपको अपने ब्लॉग को देखना होगा कि आपने किस तरह का ब्लॉग बनाया है, उस ब्लॉग पर कंटेंट क्या डाला है, किस तरह का ब्लॉग पर ट्रॉफिक आ रहा है और उसको किस तरह मोनेटाइज कर सकते है।

क्योकि सभी ब्लॉग पर सभी तरीके नही Use कर सकते है कुछ ब्लॉग पर सिर्फ Google Adsense से पैसा कमाया जाता है तो कुछ पर सिर्फ अफिलिएट मार्केटिंग की जाती है हम यहाँ टॉप 7 तरीके ब्लॉग से पैसे कमाने के बता रहे है जो आप अपने ब्लॉग के हिसाब से Use कर सकते है।

1. Google Adsense लगाकर पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका Google Adsense को माना जाता है Google Adsense गूगल का ही एक Ads नेटवर्क है जो आपके ब्लॉग पर Ads दिखाने का कार्य करता है जिससे आप ब्लॉग से Google Adsense के जरिए पैस कमाते है।

लेकिन इसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approvel लेना होता है जिसके बाद आप अपने ब्लॉग Google Adsense की Ads लगाते है तब यह Ads आपके ब्लॉग पर आने वाले User को दिखाई देती है जहाँ User इस Ads पर कि्लक करते है और इसी कि्लक का आपको पैसा मिलता है।

यहाँ एक कि्लक कितना पैसा मिलेगा यह Google Adsense की CPC पर निर्भर करता है जो करीब 0.16$ से 0.55$ तक जाता है अर्थात एक कि्लक का इतना पैसा मिलता है जो एक हिंदी ब्लॉग पर जैसा मैने अपने Google AdSense की Earning में देखा है यहाँ हर एक ब्लॉग की अलग – अलग CPC होती है।

2. Ezoic के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाए

ब्लॉग से कमाई का दूसरा बेहतर तरीका Ezoic है जो कि यह भी एक Ads नेटवर्क ही है Google Adsense की तरह, जिसकी Ads आप अपने ब्लॉग पर लगाकर कि्लक के जरिए पैसे कमाते है यहाँ भी सेम कॉन्सेप्ट Google Adsense की तरह ही है जैसा मैने ऊपर बताया है।

लेकिन इस Ezoic की खास बात है इसमें आपको CPC ज्यादा मिलता है जिससे आपकी Earning ज्यादा होती है यहाँ आप Google AdSense और Ezioc दोनो को एक साथ अपने ब्लॉग पर Use कर सकते है जिससे आपको और भी ज्यादा हाई CPC मिलेगा।

साथ ही Ezoic में ऱेफर एण्ड अर्न प्रोग्राम भी जहाँ आप रेफरल के जरिए पैसे कमा सकते है साथ इस Ezoic में बहुत से ऐसे फीचर है जो आपकी ब्लॉगिंग में भी काफी हेल्प कर सकता है।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing है जहाँ किसी कंपनी के प्रोडक्ट सेल करवाते है और उसके बदले वह कंपनी आपको कमीशन देती है जिससे आप ब्लॉग से पैसे कमाते है।

Affiliate Marketing पैसे कमाने का वह तरीका है जहाँ आपके ब्लॉग पर कम ट्रॉफिक है तो भी Affiliate Marketing जरिए अच्छे पैसे कमा सकते है जिसके लिए बस आपको कुछ अच्छी कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है और उनके प्रोडक्ट के अफिलिएट लिंक निकाल कर अपने ब्लॉग पर शेयर करना होता है

यहाँ आप उस प्रोडक्ट के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उस प्रोडक्ट के Buy करने के लिए अपना अफिलिएट लिंक लगा सकते है अब इस पोस्ट के पढ़ने वाले User को वह प्रोडक्ट खरीदना है तो वह इस लिंक प्रोडक्ट खरीदेगा जिसका कमीशन आपको मिलता रहेगा।

इस समय इंटरनेट पर तमाम ऐसी कंपनियां है जिनके अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है (जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Hosting, कंपनियां Apps आदि) और इनके प्रोडक्ट सेल करवाकर ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

4. Refer And Earn से पैसे कमाए

Refer And Earn भी ब्लॉग से पैसे कमाने का बेहतर तरीका है यह भी सेम अफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही है लेकिन यहाँ प्रोडक्ट सेल नही करवा है बल्कि उन कंपनियो के साथ लोगो को ज्वाइन करवाना होता है जिसके बदले आपको रेफरल कमीशन मिलता है जिससे आप ब्लॉग से पैसे कमाते है।

इसके लिए बस आपको कुछ Refer And Earn प्रोग्राम को ज्वाइन करना है और उसके रेफरल लिंक निकाल कर अपने ब्लॉग पर शेयर करना है जो भी इस लिंक पर कि्लक करे उन कंपनी को ज्वाइन करेगा तो आपको रेफरल कमीशन मिलेगा जो 100 रूपये से लेकर 1000 – 1200 रूपये तक हो सकता है।

यहाँ पर भी आप उस कंपनी के बारे में जानकारी लिख सकते है और उसका रेफरल लिंक उस पोस्ट में Add कर सकते है इस समय तमाम इंटरनेट पर ऱेफर प्रोग्राम देने वाली कंपनिया है जैसे Upstox, Meesho, Ezoic Paytm Money आदि जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

5. Sponsor Post से पैसे कमाए

Sponsor Post भी ब्लॉग पैसे कमाने का अच्छा तरीका है जहाँ बस आपको एक पोस्ट लिखना होता है और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है जिसके बदले आपको एक ही बार एक मोटी रकम मिलती है जो ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके में काफी बेस्ट तरीका है।

आप अपने ब्लॉग पर हर रोज पोस्ट को करते ही है लेकिन Sponsor Post वह पोस्ट होती है जो कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लिखवाती है अपना प्रचार करवाने के लिए जिसके बदले वह पैसे देती है यहाँ आप खुद कितना पैसे चार्ज करते है यह आपके और आपके ब्लॉग के ट्रॉफिक के ऊपर निर्भर करता है।

यहाँ बहुत से लोग 100$ से 500$ तक चार्ज करते है लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को बेहतर बनाना होगा अच्छा ट्रैफिक लाना होगा तभी लोग आपको Sponsor Post देगे जिससे आप ब्लॉग से Sponsor के जरिए पैसे कमा पायेंगे।

6. URL Shortener से पैसे कमाए

URL Shortener जिसको लिंक शार्टनर के नाम से भी जानते है यह ब्लॉग से पैसे कमाने का ही एक तरीका है जहाँ आप किसी URL को शार्ट करके अपने ब्लॉग पर शेयर करते है और जो भी इस लिंक पर कि्लक करता है तो आपको कि्लक करवाने के पैसे मिलते है।

इंटरनेट पर तमाम ऐसी URL Shortener वेबसाइट है जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और यहाँ से किसी बड़े URL को छोटा कर सकते है और उसे कही पर किसी पोस्ट में Add करके पैसे कमा सकते है यहां जो पैसा मिलेगा कि्लक के हिसाब से मिलेगा और कि्लक में कितना पैसा होगा वह वेबसाइट के ऊपर डिपेंड करता है कि कौन सी साइट आप ज्वाइन कर रहे।

इन Url शार्टनर में ऱेफर करके भी पैसे कमाने का तरीका होता जहाँ आपको एक रेफरल के लाइफ टाइम पैसे मिलते है जिसकी ज्यादा जानकारी मैने इस पोस्ट में दिया है जिसको आप पढ़ सकते है

7. Backlinks देकर से पैसे कमाए

आप एक ब्लॉगर है तो Backlinks की अहमियत को समझते होगे और बैकलिंक लेने वाले और देने वाले के बारे में भी जानते होगे जहाँ लोग पैसे लेकर बैकलिंक देते है और इससे पैसे कमाते है।

तो अगर आपकी साइट पर अच्छा ट्राफिक है तो आपको एक बैकलिंक देने के भी अच्छे पैसे मिलेगे जहाँ लोग खुद आपके पास आयेंगे और बैकलिंक की माग करेंगे तब आप उससे पैसे लेकर उसकी साइट पर बैकलिंक दे सकते है और इस तरह भी आपको एक मोटी रकम मिलेगी।

यहाँ पर बस आपको ध्यान देना है कि अच्छी साइट को ही बैकलिंक दे वरना आपकी साइट को नुकसान पहुच सकता है और ज्यादा बैकलिंक भी नही देना है महीने में 2 से 4 दे सकते है जिससे आपके ब्लॉग से अच्छी कमाई हो जायेगी।

तो यह थे ब्लॉग से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने के इतने ही तरीके नही है और भी कई तरीके जिसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है जिसमें 20 + तरीके बताये गये है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है | ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

FAQs – ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए

Q. गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाएं

Ans – गूगल पर ब्लॉग बनाना मतलब ब्लॉगर पर ब्लॉग बना ही होता है क्योकि ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है तो ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने को ही बहुत से लोग गूगल पर ब्लॉग बनना कहते है वैसे वर्डप्रेस ब्लॉग भी गूगल पर ही बनता है क्योकि कोई भी ब्लॉग गूगल के द्वारा ही संचालित होता है।

Q. क्या मुझे 2023 में ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

Ans – चाहे 2023 हो या 24 ब्लॉग शुरू करना हमेशा फायदेमंद इसलिए जरूर शुरू करना चाहिए

Q. ब्लॉग लेखन क्या है?

Ans – अपने अनुभव और ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम से लिखकर शेयर करना ही ब्लॉग लेखन कहलाता है।

Q. ब्लॉग कितने तरह के होते है?

Ans – ब्लॉग कई प्रकार का होता है जिसमें 8 तरह के ब्लॉग के बारे में इस पोस्ट ब्लॉग कितने प्रकार के होते है में बताया गया है।

Q. ब्लॉग की शुरूआत कब हुई?

Ans – ब्लॉग की शुरूआत 23 अगस्त सन् 1999 में हुई थी।

निष्कर्ष – ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो यह थी विषेश जानकारी पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाने और उस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के बारे में, जिसमें आपने जाना Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे, WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे में और WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाने के बारे में।

आशा करता हूँ ये जानकारी Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए? आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी जिससे आप ये डिसाइड कर पायेंगे कि आपको किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना चाहिए दोस्तो इसमें कोई दो राय नही की इन तीनो में WordPress पर Hosting खरीद कर ब्लॉग बनाना ज्यादा बेहतर है।

लेकिन फिर भी आपके पास बजट नही तो आप Blogger पर फ्री के साथ जा सकते है लेकिन इसमें भी मेरी राय है कम से कम Domain जरूर खरीद लें जिससे आपको बाद परेशानी न हो, ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट जरूर बतायें आपके कमेंट से हमें अपने पोस्ट को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment