इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi 2021?

इमेज SEO क्या है, कैसे करें? (Blog Image SEO in Hindi) :- आज का हमारा टॉपिक है How To Get Free Traffic From Google Using The Image Search SEO या इमेज सर्च SEO का उपयोग करके Google से फ्री ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें।

दोस्तो अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के हजार तरीके पढ़े होगें लेकिन क्या आपने कभी पढ़ा है कि आपके ब्लॉग पोस्ट की आपकी Images और थमनेल से आप अपने ब्लॉग पर Google से Traffic कैसे लाए।

जब भी Traffic की बात आती है लोगो का कहना होता है कीवर्ड रिसर्च करो, On Page SEO करो, Off Page SEO करो मतलब दुनिया भर की झंझट करो फिर भी Traffic नही आता है और ना ही आपकी पोस्ट Google में रैंक हो पाती है।

और अगर रैंक हो भी जाती है तो 30,40 नंबर पर अब वहाँ तक कौन पहुचेगा लेकिन Image की वजह से आपकी पोस्ट 40 नंबर पर भी रैंक कर रही हो तो भी लोग पोस्ट तक पहुँच जाते है।

तो ये कैसे होता है यही मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि आप भी Image से अपने ब्लॉग पर Google से कैसे ट्रॉफिक ला सकते है अगर आप भी How To Get Free Traffic From Google Using The Image Search SEO से कैसे ट्रॉफिक लायें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें इमेज SEO क्या है, कैसे करें? (Blog Image SEO in Hindi) पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

इमेज एसईओ क्या होता है? (What is Image SEO)

दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर तो आपको पता होगा ब्लॉग पोस्ट में हम Text के Images का उपयोग करते है इन Image को बनाने और Blog Post में सही ढंग से लगाने की क्रिया को ही हम Image SEO कहते है

इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?
इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?

क्योकि Image में भी कई तरह की सेटिंग होती है इन सेटिंग को आप सही ढंग से नही करते है तो आपकी Image Google के सर्च रिजल्ट में नही दिखाई देती है चाहे वो आपकी थमनेल Image हो या कोई प्रूफ Image हो।

जब आपकी यही Image Blog Post में सही ढंग से लगाई जाती है तो वो Google के सर्च रिजल्ट दिखती है जहाँ से आपको ट्रॉफिक मिलता है क्योकि आज भी बहुत से ऐसे लोग है जो अच्छी Image को देखकर उसपर कि्लक करते है जिसके जरिए वो आपकी साइट पर जाते है इसी को इमेज एसईओ कहाँ जाता है

वैसे तो Image Seo कोई बहुत बड़ा टॉफिक नही है जिसको समझने या करने में बहुत ज्यादा दिक्कत हो लेकिन अगर आप इसको लेकर सतर्क नही है तो आने वाले समय में इससे आपको बहुत नुकसान होने वाला है।

क्योकि Image ना सिर्फ आपको ट्रॉफिक देती है बल्कि ये आपके ब्लॉग दिखने में भी सुन्दर बनाती है जिससे User आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रूकता है जिससे आपको बाउंसरेट कम होता है आपकी पोस्ट अच्छी पोजिशन पर रैंक करती है।

लेकिन जब आप यही Image सही ढंग से नही लगाते है तो आपको ट्रॉफिक भी कम मिलता है ये Image आपकी स्पीड को भी स्लो कर देती है और आप जानते होगे Blog की पेज स्पीड रैंकिंग के लिए कितना जरूरी है।

ये कुछ बेसिक जानकारी थी कि Image Seo होता क्या है अब हम बात करेंगे कि Image Seo कैसे किया जाता है तो आइए देखते है।

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी?

इमेज एसईओ क्यों जरूरी है और क्यों करना चाहिए? (Why is Image SEO so important)

बहुत से लोगो के लगता है Blog Post में Image मतलब नही है या कोई फायदा नही है बहुत से लोग Image इसलिए नही लगते कि Image से Blog की पेज स्पीड कम हो जाती है क्योकि जितना Image बड़ी होती है वो उतना ही ज्यादा mb या kb की होती है और इसको लोड होने में समय भी लगता है।

लेकिन जो लोग अपनी blog post image नही लगाते है उनके ब्लॉग पर 25 से 30% ट्रॉफिक कम आता है।

उदाहरण के लिए आप कोई भी कीवर्ड Google में सर्च करे है और Image को सेलेक्ट करे जैसे आप चित्र में देख सकते है।

इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?
इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?

मैने यहाँ इमेज SEO क्या है, कैसे करें? (Blog Image SEO in Hindi) सर्च किया है और इतनी सारी image दिख रही है यहाँ से जो Image अच्छी लगती है उसपर लोग कि्लक करते है और वो सीधा आपके आपके ब्लॉग पर पहुँच जाते है इसलिए Images लगाना बहुत जरूरी होता है।

क्योकि यहाँ पर अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट 10 नंबर पर भी रैंक करती है तो हो सकता है कि आपकी image पहले नंबर पर रैंक करे।

6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?

इमेज एसईओ के फायदे क्या है? (Benefits of Image SEO)

दोस्तो वैसे तो Image SEO के बहुत से फायदे है लेकिन हम यहाँ कुछ मुख्य फायदे के बारे में ही जानेंगे जो ज्यादा महत्वपूर्ण है।

1. Image की SEO से आपको 25 से 30% तक ज्यादा ट्रॉफिक मिलने की संभावा होती है क्योकि जब आपकी पोस्ट कभी रैंक नही कर पाती है तो भी Image रैंक कर जाती है।

2. Image की अच्छी Seo करने से आपके ब्लॉग पोस्ट की पेज स्पीड सही रहती है क्योकि 50% लोगो के ब्लॉग की स्पीड image के कारण कम होती है।

3. अगर आपको Image की अच्छी Seo आती है तो आप 4 kb से भी कम की Image हाई क्वालिटी बना सकते है जो स्पीड पर थोड़ा भी प्रभाव नही डालेगी।

4. इसका सबसे बड़ा फायदा Image को देखकर User आकर्षित होते है जिससे वो आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रूकते है जिससे आपको बाउंसरेट कम होता है।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

एसईओ इमेजेस कहाँ से लाएँ/ढूंढें? (Find Right SEO-friendly images for your blog)

दोस्तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारी images मिलती है लेकिन आप उन सभी image को अपने ब्लॉग पोस्ट में Use नही कर सकते है क्योकि Image पर भी कापी राइट आता है।

लेकिन बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जहाँ आप अनलिमिटेड Image डॉउनलोड करके अपने ब्लॉग पर लगा सकते है क्योकि वो कापी राइट फ्री होती है जैसे –

  • PIXABAY
  • PeXELS
  • WIKIMEDIA COMMONS
  • CREATIVE COMMONS

इन साइटो से आप कापी राइट फ्री डॉउन लोड करके अपने ब्लॉग में उपयोग कर सकते है लेकिन यहाँ पर मेरी राय होगी कि अगर आप एक नये ब्लॉगर है जिनका ब्लॉग बिल्कुल नया है जिसपर Google Adsense का Approvel लेना है बाकी है तो यहाँ डॉउनलोड की गयी Image की कापी राइड चेक करना ना भुले ।

अब कापी राइड Image चेक करने के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते है और image upload करके पता कर सकते है।

Google Adsense क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Blog Image Seo कैसे करें?

दोस्तो Image का Seo करने से पहले आपको समझना होगा कि Image में आप कहाँ – कहाँ Seo कर सकते है तो आइए सबसे पहले इसके बारे में जानते है।

Image बनाने में Seo करें – दोस्तो आप कही से भी Image को डॉउनलोड करके डायरेक्ट अपने ब्लॉग में नही लगा सकते है क्योकि यहाँ पर आपको देखना पढ़ेगा कि उस Image में किसी दूसरी कंपनी, ब्रांड और Blog के नाम न हो।

उस Image का आकार क्या है और उसकी साइज क्या है।

Image के ब्लॉग पोस्ट में लगाने पर seo करें – दोस्तो जब पूरी तरह Image बन जाती है तो उसके ब्लॉग पोस्ट में लगाते समय ALT Text, Title Text और Add Caption डालने का ऑप्शन आ जाता है सभी कुछ लगाना बहुत जरूरी होता है इसी से आपकी Image Google के सर्च रिजल्ट में आती है।

फ्री में Keyword Research कैसे करे?

Seo friendly Image कैसे बनाए?

दोस्तो इंटरनेट पर आपको Image बनाने की बहुत सी Websites और Apps मिल जायेगी जिससे आप जैसा चाहो वैसा Image बना सकते है मैं यहाँ ज्यादा तरीके के बारे में बात नही करूंगा मैं आपको सिर्फ उतना बताउंगा जो मै अपने ब्लॉग के लिए करता हूँ।

इसके लिए आपको कम से कम तीन Apps डॉउनलोड करना होगा।

  1. PixelLab
  2. QReduce Lite
  3. Webpconverter

ये तीनो ही Apps आपको प्लेस्टोर पर भी आसानी से मिल जायेगी यहाँ आप PixelLab में जैसी चाहे वैसी Image बना सकते है और जिस साइज में चाहे उस साइज में बना सकते है मैं यहा 640×360 साइज रखता हूँ।

Image बनाने के बाद आपको Kb कम करना होगा QReduce Lite App का उपयोग करेंगे इससे आप कोई भी Image की kb जितना चाहे गटा सकते है।

मेरी राय है यहाँ सिर्फ 50 kb तक ही कम करें ज्यादा करने पर Image अच्छी नही दिखेगी।

Image को 50 kb करने के बाद इस Image को आपको webp में कनवर्ट करना है जिसके लिए आप Webpconverter App का उपयोग करेंगे जिसमें 10 रखकर Image को कनवर्ट करना है।

अब आपकी Image webp में मुश्किल से 4 से 10 kb की होगी जिसको आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में लगा देना है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Blog post में Image कैसे लगाए और उसका Seo कैसे करें?

दोस्तो webp Image के साथ प्रोब्लम भी है कि ये WordPress में अपलोड नही होती है अगर आप ब्लॉगर Use करते है तो ये webp Image आसानी से अपलोड हो जायेगी।

लेकिन अगर आप WordPress में है तो आपको html coding में एक code Add करना होगा जिसके लिए आप अपने Theme editer में जायेगे और functions.php में जाकर code के सबसे नीचे एक ये Code पेस्ट करके सेव कर देना है

इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?
इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?

Code के लिए आप इस लिंक पर कि्लक करें

अब आप webp Images को आसानी से Wordprss में भी अपलोड कर सकते है

जहाँ तक इसके Seo की बात है Image Upload करते समय ltext सब कुछ लगा देना बस आपका Seo हो जायेग ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए?

इमेज सर्च SEO का उपयोग करके Google से फ्री ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें?

Image से ट्रैफिक लाने के लिए आपको पहले ये समझना होगा यहाँ ट्रैफिक आता कैसे है सबसे Google में जाए और कोई कीवर्ड सर्च करें जैसे मै एक अपना ही कीवर्ड सर्च करता हूँ इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi? अब रिजल्ट में आपको कुछ ब्लॉग मिलेगे जिसमें मेरा ब्लॉग चौथे नंबर पर आपको दिख रहा होगा।

लेकिन जब ऊपर Image सेक्सन को सेलेक्ट करेंगे तो सभी पोस्ट की सिर्फ Image दिखाई देगी जो पोस्ट 30 नंबर पर रैंक कर रही होगी उसकी भी Image यहाँ दिखाई देती है और जिस Image पर आप कि्लक करेंगे तो वो Image जिस ब्लॉग की होगी वो पोस्ट पूरा खुल जाती है।

मतलब 30 नंबर पर रैंक पोस्ट को user Image के जरिये आसानी से खोज सकता है पढ़ सकता है और अगर उसे यही पोस्ट उस तरह खोजना हो तो तीन पेज आगे जाना होगा।

अब ये Image वहाँ दिखती कैसे है या रैंक कैसे करती है ये जानते है।

Groww App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए (Refer And Earn)

Blog Post की Image कैसे रैंक कराएं

जब आप कोई पोस्ट लिखते है तो उसमें फोटो या थमनेल लगाते है लेकिन सिर्फ फोटो या थमनेल लगा देने वो रैंक नही होता है बहुत से लोग यही गलतियाँ करते है कुछ लोग तो Image लगाते ही नही है क्योकि कि Google आपकी Image को पढ़ नही सकता कि उसमें क्या है कैसा चित्र है वो सिर्फ Text को पढ़ सकता है।

इसके लिए आपको Image लगाते समय ALT Text लगाना होता है क्योकि Google सिर्फ Text को पढ़ता है और इसी से वो जान पाता है ये Image किस पटिकुलर किवर्ड के लिए है और इसी Text से ही आपकी Image search में आती है।

ALT Text लगाना बहुत आसान है जब आप Image अपनी पोस्ट में upload कर देतें है उसपर दो बार कि्लक कीजिए अब आपके सामने ALT Text, Title Text और Add Caption डालने का ऑप्शन आ जाता है जिसमें आपनी Image की पूरी जानकारी लिखकर सेव कर देना होता है और इसी में लिखा गया ALT Text ही आपकी Image को रैंक करवाता है।

Mobile क्या होता है । EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें?

निष्कर्ष :- इमेज SEO क्या है, कैसे करें? (Blog Image SEO in Hindi)

तो दोस्तो ये थी छोटी सी जानकारी How To Get Free Traffic From Google Using The Image Search SEO । Awesome Secret Tip For Beginner जिसमें आपने Image बनाने से लेकर Blog Post में लगाने और उसका Seo करने की पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी इमेज SEO क्या है, कैसे करें? (Blog Image SEO in Hindi) आपको अच्छी लगी होगी जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

और इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भुलें मनोज के आइडियाज ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ऐसी ही जानकारी की सुचना पाने के लिए ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को ऑन करना ना भूलें ।।

Leave a Comment