ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है | 2023 में ब्लॉग शुरू करने में कितना पैसा लगेगा?

आज की पोस्ट में हम आपको ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है? उसकी जानकारी देने वाले कि अगर आप 2023 में ब्लॉग शुरू करे तो उसमें कितना पैसा लगेगा ताकि आप ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते है वो पैसा इकट्ठा कर सके।

आज के समय में अधिकतर नये लोग ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है जिसमें 70% से 80% लोग गरीब घर के है जिनके पास इतना पैसा नही होता है कि वह कुछ इंनवेस्टमेंट करके ब्लॉगिंग शुरू कर सके इसीलिए अधिकतर लोग अपना ब्लॉग शुरू ही नही करते है।

यहाँ कुछ लोगो के पास इतना पैसा होता है कि ब्लॉग बनाने का खर्च लगाकर ब्लॉग शुरू कर सके लेकिन उन्हे जानकारी नही होती है कि उनका कितना पैसा ब्लॉग बनाने में लगेगा और किन चीजो में लगेगा इसलिए वह ब्लॉगिंग के खर्च से ही डरते है और ब्लॉगिंग शुरू नही कर पाते है।

आपकी जानकारी के लिए ब्लॉग वेबसाइट बनाना और ब्लॉगिंग करना बहुत बड़ी चीज है जो आपके प्रोफेशन के साथ यह बहुत बड़ा बिजनेस भी है लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी है कि यह बिजनेस बिल्कुल फ्री में शुरू किया जा सकता है, कुछ पैसे लगाकर शुरू किया जा सकता है या फिर करोड़ो रूपये लगाकर भी यह कार्य किया जा सकता है।

मतलब आपकी क्षमता के ऊपर डिपेंड है कि आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चााहते है, किस तरह की ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है और कितना पैसा खर्च करना चाहते है तो अगर आप जानना चाहते है कि ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है? तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

ब्लॉग/वेबसाइट क्या होता है क्यो बनाते है?

ब्लॉग वेबसाइट बनाने का खर्च जानने से पहले आपको Blog/Website के बारे में जानना चाहिए कि यह क्या होता है लोग क्यो बनाते है जिसके लिए कुछ लोग लॉखो रूपये तक खर्च करते है तो इसको आप इस तरह समझे।

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है

आज के इंटरनेट युग में 40 से 50% इंटरनेट User अपनी किसी समस्या का हल इंटरनेट पर खोजते है जिसके लिए वह Google, Bing, Yahoo आदि का Use करते है जिसमें कोई प्रोडक्ट खरीदने, किसी बारे में जानकारी प्राप्त करने, मनोरंजन करने, या कोई अन्य समस्या आदि हल आपको इंटरनेट पर ब्लॉग वेबसाइट के जरिए मिलता है।

उदाहरण के लिए आप गूगल में सर्च करे “Blog Shuru Karne Ka Kitna Paisa Lagta Hai” तो आपको यहाँ हजारो ब्लॉग वेबसाइट मिल जायेगी जहाँ आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल सकता है तो यही ब्लॉग वेबसाइट होती है।

अब ये ब्लॉग वेबसाइट क्यो बनाई जाती है तो इसके कई कारण हो सकते है जिसमें पहला और मुख्य पैसे कमाने के लिए यह ब्लॉग वेबसाइट बनाई जाती है और कुछ लोग अपने प्रोफेशन को दिखाने या अपने बिजनेस के लिए ब्लॉग वेबसाइट बनाते है।

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है | 2023 में ब्लॉग शुरू करने में कितना पैसा लगेगा?

एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने खर्च कोई निश्चित एमाउंट नही हो सकता है यहाँ आप जैसा ब्लॉग वेबसाइट बनायेंगे उसके हिसाब से पैसा लगेगा लेकिन एक ब्लॉग बनाने में Domain (500 से 1000 रूपये), Hosting (1000 से 5000 रूपये) आपका अनिवार्य रूप से लगेगा।

यहाँ आप किस तरह की ब्लॉग वेबसाइट बनाते है और किस प्लेफार्म पर बनाते है, किस मकसद के लिए बनाते है यह सारा कुछ ब्लॉग बनाने का खर्च निर्धारित करेगा क्योकि यहाँ कई तरह के ब्लॉग वेबसाइट बनाने के प्लेफार्म है और कई तरह की ब्लॉग वेबसाइट बनाई भी जाती है।

लेकिन हम यहाँ एक ब्लॉग शुरू करने का खर्च जानना चाहते है तो ब्लॉग अधिकतर Blogger.com जैसे (फ्री प्लेटफार्म) या WordPress जैसे (फ्री और पैड प्लेटफार्म) पर ही बनाये जाते है तो हम इन्ही दो प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का खर्च जानेंगे।

वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के हजारो प्लेटफार्म है लेकिन एक ब्लॉग बनाने के लिए Blogger और WordPress से बेहतर कुछ भी नही है तो आइए हम इन दोनो प्लेटफार्म पर ब्लॉग शुरू करने का खर्च जानते है।

Blogger.com पर ब्लॉग बनाने का कितना खर्च लगता है?

Blogger.com ब्लॉग बनाने का टोटली फ्री प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप बिल्कुल फ्री ब्लॉग बना सकते है बिना एक रूपये खर्च किये यह प्लेटफार्म गूगल के द्वारा बनाया गया है जो संसार के किसी व्यक्ति को फ्री में ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है।

लेकिन अगर आप ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते है तो इस कार्य के लिए यह प्लेटफार्म ज्यादा बेहतर नही माना जा सकता है क्योकि यह फ्री है तो इसे Use करने की भी कुछ लिमिट होती है और यहाँ ब्लॉगिंग करने की ज्यादा सुविधा नही मिल पाती है यहाँ आपको फ्री होस्टिंग मिलती है फ्री का सब डोमेन मिलता है जो abc.blogspot.com होता है।

इस प्लेटफार्म का ज्यादातर Use नये ब्लॉगर करते है जो ब्लॉगिंग सीखना चाहते है लेकिन यहाँ से बनाया गया ब्लॉग भी बहुत अच्छा ब्लॉग होता है जिसमें आप Google AdSense से Approval लेकर पैसा भी कमा सकते है।

  1. Blogger.com पर आप बिना एक रूपये खर्च किये फ्री ब्लॉग बना सकते है
  2. यहाँ आपको सब डोमेन मिलता है तो आप टॉप लेवल डोमेन (500 से 1000 रूपये) खरीदकर अपने ब्लॉग में लगा सकते है
  3. इस ब्लॉग के लिए बहुत सी फ्री Theme मिल जायेगी लेकिन आप चाहे तो हजार से पॉच हजार थीम में खर्च कर सकते है
  4. इस ब्लॉग में कोई प्लगिंग Use नही होती है तो आपका यह खर्च भी बच जायेगा।

WordPress ब्लॉग बनाने के कितने पैसे लगते है?

WordPress ब्लॉग वेबसाइट बनाने का ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप चाहे तो बिना एक रूपये खर्च किये फ्री में ब्लॉग बना सकते है या फि आप चाहे तो एक ही ब्लॉग लॉखो रूपये खर्च कर सकते है।

क्योकि WordPress में ब्लॉग बनाने के दो प्लेटफार्म मिलते है जिसमें WordPress.com जो Blogger.com की तरह टोटली फ्री है और दूसरा WordPress.org जो टोटली Paid जहाँ बिना पैसे लगाये ब्लॉग बनाना ही नही जा सकता है।

WordPress.com का पर ब्लॉग बनाने का खर्च आप Blogger.com के बराबर समझ सकते है इसलिए हम WordPress.org पर ब्लॉग बनाने का खर्च जानते है जहाँ आप बिना Web Hosting और Domain Name में पैसे खर्च किये ब्लॉग नही बना सकते है जिसका खर्च इस प्रकार है।

  1. Domain खरीदने का खर्च (500 से 1000 रूपये/वर्ष)
  2. Hosting खरीदने का खर्च  (2000 से 5000 रूपये/वर्ष)
  3. Theme खरीदने का खर्च (4 हजार के आसपास/वर्ष)
  4. Plugins खरीदने का खर्च (2 हजार से 5 हजार/वर्ष)
  5. Other Services खर्च (0 रूपये से लॉखो रूपये /वर्ष)

यह कुछ खर्च है जो आप जैसा ब्लॉग बनायेंगे और जैसी सर्विस Use करेंगे उसका उतना खर्च आयेगा लेकिन अगर आप एक नये व्यक्ति है और अभी नये में ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप मुश्किल से 3000 रूपये में अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है।

Hosting यहाँ से खरीदें

जिसके लिए आपको Hostinger की वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ से All In One प्लॉन की होस्टिंग खरीदना होगा जो 149 रूपये/माह, 3000 रूपये/वर्ष के आसपास में मिल जायेगा जिसमें आपको फ्री डोमेन मिल जायेगा जिससे आप अपना ब्लॉग 3000 रूपये के कम खर्च में बना सकते है।

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है

यह होस्टिंग काफी बेस्ट होस्टिंग है जिसमें आपको काफी कुछ फ्री मिल जायेगा जो एक वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस Image में मिल जायेगी।

निष्कर्ष – ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है | 2023 में ब्लॉग शुरू करने में कितना पैसा लगेगा?

यह थी जानकारी एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने के खर्च के बारे में जिसमें हमने Blogger और WordPress पर ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है | 2023 में ब्लॉग शुरू करने में कितना पैसा लगेगा? उसकी पूरी जानकारी दिया है जिससे आप अपनी बजट अनुसार अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी जिसमें आपको ब्लॉग बनाने का पूरा खर्चा समझ आ गया होगा ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है और समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है हम आपकी पूरी तरह हेल्प करेंगे।

FAQs – 

Q. क्या हम बिना पैसे खर्च किये फ्री में ब्लॉग बना सकते है?

Ans – जी हाँ आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है जिसके लिए आप Blogger.com और WordPress.com का फ्री प्लेटफॉर्म Use कर सकते है।

Q. Hosting और Domain खरीद कर वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में कम से कम कितना पैसा लगेगा?

Ans – आप होस्टिंग और डोमेन खरीद कर 3000 रूपये कम से कम पैसे में ब्लॉग बना सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment