ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

नमस्कार दोस्तो, अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है और ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में खोज रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम आपको कुछ प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के तरीके बतायेंगे जिससे आप बहुत आसानी के साथ अपना ब्लॉग बना सकते है।

दोस्तो आज के जमाने में ब्लॉगिंग एक फेमस बिजनेस बन चुका है पैसे कमाने का जिसको आप घर बैठे या यू कहिए कि सोते हुए भी कर सकते है और इससे अनलिमिटेड पैसे भी कमा सकते है जिसके लिए आपको किसी डिग्री की भी आवश्यकता नही है।

लेकिन यह भी सच है कि इसे अनपढ़ लोग कतई नही कर सकते है क्योकि यह बिजनेस Text लिखने वाला बिजनेस है जिसमें आपको हर रोज Text रूप में किसी टॉपिक की जानकारी लिखनी होगी जो लोगो की समस्या का समाधान कर सके।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

अगर आप थोड़े बहुत पढ़े लिखे हैं जहाँ आपको कम से कम Text लिखना और पढ़ना आता है तो आप इस पोस्ट ब्लॉग बनाने का तरीका पढ़कर आपना ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है।

वैसे तो मैने ब्लॉग कैसे बनाएं के बहुत से तरीके अपने इस ब्लॉग पर लिखकर शेयर किया है जिसमें ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें के तरीकेे की कंपलिट जानकारी के साथ ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं के तरीके तक की कंपलिट जानकारी दिया है।

लेकिन यह पोस्ट सिर्फ ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में है जिसमें इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ अच्छे प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का तरीका बताउंगा जो आज के समय के सबसे अच्छे ब्लॉग बनाने के तरीके मतलब प्लेटफार्म है जिसमें से आप कोई तरीका चुनकर अपना ब्लॉग बना सकते है।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि इंटरनेट पर उपलब्ध कितने ब्लॉग बनाने के तरीके/प्लेटफार्म है फिर हम उस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में जानेंगे।

ब्लॉग बनाने के कितने तरीके (Platform) है?

दोस्तो इंटरनेट पर इस ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके उपलब्ध है जिसमें आप किसी प्लेटफार्म से अपना ब्लॉग बना सकते है जैसे – WordPress, Blogger, Tumblr, Weebly, Medium, Quora आदि।

लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा पापुलर WordPress और Blogger ही है जहाँ से सबसे ज्याद ब्लॉग बनाये जाते है इसमें कुछ प्लेटफार्म फ्री हैं तो Paid भी है जहाँ ब्लॉग बनाने के पैसे लगते है।

तो आइए हम यहाँ WordPress और Blogger पर ब्लॉग बनाने का तरीका जानते है कि यह ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको अपना ब्लॉग WordPress पर ही बनाना चाहिए चाहे यहाँ भले ही पैसे लगते हो लेकिन आपको ऐसी सुविधाएं भी मिलती है जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को काफी आसान बना देती है।

Blogger भी एक अच्छा प्लेटफार्म है और यहाँ से भी आप ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग से पैसे कमा सकते है लेकिन इसमें वो सुविधाएं नही है यहाँ पर ब्लॉग का कोई भी काम करने के लिए आपको Coding सीखने की जरूरत होगी जबकि WordPress में आप बिना Coding के कुछ भी कर सकते है।

मेरी राय में ब्लॉगिंग सीखने के लिए Blogger सही है जहाँ आप फ्री में ब्लॉगिंग सीख सकते है लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की सोचते है तो आपको WordPress पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए तो आइए देखते है इन दोनो प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का तरीका क्या है?

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका

दोस्तो blogger.com Google का बनाया हुआ एक प्रोडक्ट Website है जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है इसकी खासियत है कि यहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग आसानी से शुरू कर सकते है जो किसी भी व्यक्ति के लिए अपना ब्लॉग बनाने का सबसे अच्छा तरीका है

तो आइए देखते है इस ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने का तरीका क्या है मतलब आप अपना ब्लॉग किस तरह से बना सकते है स्टेप बाई स्टेप हिंदी में।

स्टेप 1. blogger.com की साइट पर जायें

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉगर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिसियल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके भी जा सकते हैं या आपकोई Browser Open करें और blogger.com या blogspot.com लिखकर सर्च करें जहाँ आप blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

स्टेप 2. अपना ब्लॉग बनाएं पर कि्लक करें

जैसे ही आप blogger com की साइट पर पहुँचते है यहाँ आपको “अपना ब्लॉग बनाए” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में आपको दिखाया गया है।

स्टेप 3. अपने ब्लॉग का नाम डालें

जैसे ही आप अपना ब्लॉग बनाये पर कि्लक करते है यहाँ पर एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको “अपने ब्लॉग के लिए कोई नाम चुने” को कहाँ जायेगा तो आप जिस नाम से अपना ब्लॉग बनाना चाहते है वो नाम उसके नीचे लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन “अगला (Next)” ऑप्शन पर कि्लक करें।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

स्टेप 4. अपने ब्लॉग का URL नाम डालें

दोस्तो जैसे ही आप अपने ब्लॉग का नाम डालकर Next पर कि्लक करते है फिर से अगला पेज वैसा ही ओपन होगा जहाँ आपको ” अपने ब्लॉग के लिए को यूआरएल चुनें” को कहा जायेगा।

तो आज जिस नाम का URL बनाना चाहते है वो नाम लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन “अगला (Next)” पर कि्लक करे

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि जो URL नाम आपने डाला है उस नाम से पहले ही किसी ब्लॉग बना लिया हो तो आपको यहाँ पर एक रेड कलर में Error दिखाई दे सकता है कि यह नाम उपलब्ध नही है।

यहाँ पर आपको अपना URL नाम चेंज करना होगा और कोई ऐसा नाम डालना होगा जो उपलब्ध हो तो कोई नाम डाले जो उपलब्ध हो और Next पर कि्लक करें।

स्टेप 5. अपना डिसप्ले नाम डालें

जैसे ही आप Url नाम डालकर Next पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर फिर से वैसा ही इंटरफेस दिखाई देगा जहाँ आपको ” अपने डिसप्ले नाम की पूष्टि करें” को कहा जायेगा।

दोस्तो डिसप्ले नाम में आपको अपना नाम लिखना है यह ब्लॉग राइटर का नाम होता है जो आपकी ब्लॉग पोस्ट में User को डिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपना नाम डालकर नीचे दिये गये ऑप्शन “खत्म करें (Finish)” पर कि्लक करें।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

तो दोस्तो जैसे ही आप Finish पर कि्लक करते आपका ब्लॉग बनाने का तरीका कंपलिट हो जाता और आप ब्लॉग बन जाता है जो इस तरह आपको दिखाई देता है।

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

यहाँ पर आप नीचे दिये गये ऑप्शन प्लस आइकन पर कि्लक करके ब्लॉग लिखकर पब्लिश करन शुरू कर सकते है और ऊपर दिये गये मेनु ऑप्शन पर कि्लक करने से आपको इस ब्लॉग को मैनेज करने के सभी ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

तो यह था ब्लॉग बनाने का पहला तरीका जोकि ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका था आइए अब जानते है WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला फ्री ब्लॉग कैसे बनाए 2021? पढ़ सकते है जिसमें ब्लॉग बनाने से लेकर उस ब्लॉग से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दी गयी है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने का तरीका

दोस्तो WordPress पर आपको ब्लॉग बनाने के दो तरीके मिलते है जिसमें पहला आप WordPress पर बिल्कुल फ्री ब्लॉग बना सकते है और दूसरा कुछ रूपये इनवेस्ट करके WordPress पर ब्लॉग बना सकते है।

दोस्तो फ्री ब्लॉग बहुत कम लोग बनाते है क्योकि फ्री में वो सुविधाएं नही मिलती है जो एक ब्लॉग को Run करने और उससे पैसे कमाने के लिए जरूरी होता है।

इंटरनेट पर आपको जितने भी ब्लॉग दिखाई देते है उसमें से लगभग 70% WordPress पर कुछ रूपये इंनवेस्ट करके बनाएं गये है क्योकि इसमें ब्लॉग को मैनेज करने के लिए बहुत सी सुविधाएं मिल जाती है जो आपकी ब्लॉगिंग कार्य को काफी आसान बना देती है।

तो आइए हम WordPress पर ब्लॉग बनाने का तरीका जानते है कि यह कैसे बनाया है लेकिन उससे पहले ये जान लेते है कि इसमें पैसे क्यो लगते है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत होती है जो आपको इंटरनेट से ही कुछ रूपये लगाकर खरीदना होता है क्योकि यह ब्लॉग बिना Hosting और Domain के नही बनाया जा सकता है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि WordPress ब्लॉग बनाने के पैसे क्यो लगते है आइए अब जानते है इस ब्लॉग को बनाने का तरीका क्या है?

स्टेप 1. Domain खरीदे

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सी Domain कंपनियां है जो आपको 500 से लेकर 1000 रूपये Domain प्रोवाइड करती है जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते है जैसे – Godaddy, Nemechip, Hostinger आदि।

दोस्तो डोमेन खरीदने से पहले आपको जानना चाहिए कि डोमेन होता क्या है और कैसा डोमेन आपको लेना चाहिए।

तो डोमेने आपके ब्लॉग का URL होता है जोकि कई तरह का होता है जैसे .com .in .org .net .xyz और भी बहुत सी है जिसमें सबसे अच्छा .com होता है और आपको यही लेना भी है।

डोमेन के बारे में ज्याद जानने के लिए और डोमेन खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह पोस्ट GoDaddy Se Domain Kaise Kharide पढ़ सकते है।

स्टेप 2. Hosting खरीदें

दोस्तो Hosting और Domain सेल करने वाली कंपनियाँ एक ही होती है जो कंपनी डोमेन सेल करती है वो Hosting भी सेल करती है वही से आप होस्टिंग भी खरीद सकते है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि आपको अच्छी होस्टिंग खरीदनी है जो फास्ट काम करें यहाँ पर बहुत सी कंपनियाँ है जो आपको होस्टिंग खरीदने पर डोमेन मुफ्त में देती है मतलब तब आपको अलग से डोमेन खरीदने की जरूरत नही होगी।

मेरी राय है कि आप Hostinger का प्रीमीयम होस्टिंग खरीदें जो आपको एक साल के लिए करीब 3300 रूपये में मिल जायेगी लेकिन अगर आप चार साल के लिए खरीदते है।

तो करीब 7000 से 8000 में मिल जायेगी जिसमें आपको फ्री डोमेन के साथ एक ब्लॉग बनाने की सभी जरूरी चीजे मिल जायेगी जिसके बाद आपको अलग से पैसे देकर कुछ भी खरीदने की जरूरत नही होगी

होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए और होस्टिंग खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह दो पोस्ट पढ़ सकते है।

इस तरह Domain और Hosting खरीदने का काम पूरा हो जाता है आइए अब Hosting और Domain के साथ WordPress पर ब्लॉग बनाने का तरीका जानते है।

3. Hosting और Domain को आपस में कनेक्ट करें

दोस्तो होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद आपको इन दोनो को आपस में कनेक्ट करना होता है तभी आप इस ब्लॉग बना सकते है लेकिन इसकी भी दो कंडीशन हो सकती है।

पहली – अगर आप होस्टिंग और डोमेन एक ही कंपनी से खरीदते है या जो होस्टिंग आपने खरीदा है उसके साथ फ्री डोमेन मिला है तो डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने की आवश्यता नही क्योकि ये दोनो आपस में कनेक्ट ही रहती है।

दूसरी – अगर आपने होस्टिंग दूसरी कंपनी से डोमेने दूसरी कंपनी से खरीदा है तो इस डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करना होगा तो आइए सबसे पहले डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने का तरीका जानते है।

दोस्तो डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने का सिम्पल सा तरीका है अपने डोमेन में लॉगइन करके वहाँ पर होस्टिंग का नेमसर्वर Add कर देना है।

इसके लिए आप सबसे पहले आप होस्टिंग में लॉगइन करेंगे जहाँ आपको 2 से 4 नेमसर्वर मिलेगा उन सभी को कापी कर लेना है फिर डोमेन में लॉगइन करके उसके नेमसर्वर में जाकर उसको डिफाल्ट नेमसर्वर को डिलिट करके ये 2 से 4 नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर देना है।

इतना करने से आपकी डोमेन होस्टिंग आपस में कनेक्ट हो जायेगी जिसमें कुछ समय लगता है अधिक से अधिक 24 घण्टे लग सकता है जब होस्टिंग डोमेन आपस में कनेक्ट हो जायेगी तो आपके Email Id पर इसका मैसेज मिल जायेगा।

स्टेप 4. WordPress Install करें

जब आपकी होस्टिंग डोमेन आपस में कनेक्ट हो जाय तो आपको अपने होस्टिंग में लॉगइन करना है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा

ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?
ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

दोस्तो ये Hostinger की होस्टिंग है अगर आपने दूसरी होस्टिंग खरीदी है तो उसका इंटरफेस थोड़ा अलग होगा लेकिन ऑप्शन सभी में एक ही होता है।

यहाँ पर आपको सबसे एक आपको एक डाटावेस बनाना होगा जिसके लिए आप सबसे पहले MySQL Databases पर कि्लक करेंगे जहाँ आपको डाटावेस बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा।

यहाँ पर आपको ऊपर में डाटावेस का नाम देना है और उसके नीचे उस डाटावेस का एक पासवर्ड देना है जहाँ आसानी से आपका डाटावेस बन जायेगा।

अब वापस बैक आना है और Outo Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है इसके बाद आपको चार ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको WordPress पर कि्लक करना है।

जिसके बाद आपके सामने नये पेज पर एक फार्म ओपन होगा जहाँ आपको अपनी कुछ जानकारी देनी है जैसे – User Name डालना, एक पासवर्ड डालना, जो डाटावेट बनाया था वो सेलेक्ट करना है, उसका पासवर्ड देना सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे आपको Install ऑप्शन पर कि्लक करना है।

इतना करते ही आपको WordPress Install होने लगेगा जिसमें 5 से 10 मिनट का समय लगेगा जिसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा।

मतलब अब आपका ब्लॉग बन चुका है अब इस WordPress ब्लॉग में लॉगइन करके इसे पूरी तरह मैनेज कर सकते है और ब्लॉग लिखकर पब्लिश कर सकते है।

तो यह था WordPress ब्लॉग बनाने का तरीका आइए अब इस WordPress में लॉगइन करने का भी तरीका जान लेते है।

स्टेप 5. अपने WordPress ब्लॉग में लॉगइन कैसे करें

दोस्तो अपने WordPress ब्लॉग में लॉगइन करने का सिम्पल सा तरीका अपने Domain नाम के आगे आपको wp-admin लिखना है और गूगल में सर्च करना है उदाहरण के लिए https://manojkideas.com/wp-admin

तो आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुँच जायेगे जहाँ आप अपना User Name और पासवर्ड देकर अपने WordPress में लॉगइन हो सकते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि WordPress ब्लॉग बनाने का तरीका क्या है? जिससे आप आसानी से अपना WordPress ब्लॉग बना सकते है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट WordPress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाएं? पढ़ सकते है जिसमें WordPress ब्लॉग बनाने की ज्यादा बेहतर जानकारी दी गयी है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – ब्लॉग बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में जिसमें आपने Blogger पर फ्री ब्लॉग के तरीके के साथ WordPress पर ब्लॉग बनाने की तरीका विस्तार पूर्वक हिंदी में जाना जिससे आप आसानी के साथ अपना ब्लॉग बनाना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी ब्लॉग बनाने का तरीका आपके लिए हेल्प फूल रहा होगा जो पसंद भी आया होगा जहाँ मैने विल्कुल सरल तरीके से ब्लॉग बनाने के दोनो तरीके बताया है जो आपको अपना ब्लॉग बनाने में मदद करेंगा।

ये जानकारी ब्लॉग बनाने का तरीका आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया शेयर करे और समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *