सेवानिवृत्ति आयु कैलकुलेटर – मुझे सेवानिवृत्त होने के लिए कितना पैसा चाहिए?

सेवानिवृत्ति को जीवन का वह समय कहा जाता है जब आपको कार्यबल को स्थायी रूप से पीछे छोड़ना पड़ता है। परंपरागत रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और अधिकांश विकासशील देशों में सेवानिवृत्ति की आयु पैंसठ है। कुछ देशों में सेवानिवृत्ति के पूरक के लिए राष्ट्रीय या कई अन्य चीजों की सुविधा है। उदाहरण के लिए, सामाजिक सुरक्षा प्रशासन ने 1935 से मासिक सामाजिक सुरक्षा लाभों की पेशकश की है। आप अपनी तिथि के अनुसार सेवानिवृत्ति के अपने वित्तीय पहलुओं की योजना बना सकते हैं, इसलिए सेवानिवृत्ति लाभों के लिए अपनी सही आयु निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है। आसानी के लिए, आप ऑनलाइन age calculator online का उपयोग करके गणना कर सकते हैं कि आप दिनों, हफ्तों, महीनों और वर्षों में कितने साल के हैं।

आपको रिटायर होने के लिए कितने रुपये चाहिए?

रिटायरमेंट प्लानिंग के अलावा, आपको यह जानना होगा कि “मुझे रिटायर होने के लिए कितना चाहिए?” लेकिन उत्तर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। यह पूरी तरह से विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपकी आय और सेवानिवृत्ति में आप जो जीवनशैली चाहते हैं। वर्ष 2019 के शोध के अनुसार, जिसमें दो चीजों का वर्णन किया गया है, एक यह था कि 401 (के) प्रतिभागियों का मानना ​​था कि उन्हें रिटायर होने के लिए औसतन $1.7 बिलियन की आवश्यकता है। दूसरी बात यह है कि ज्यादातर लोग वहां पहुंचने के रास्ते पर नहीं हैं।

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो सेवानिवृत्ति से पहले प्रति वर्ष $ 63,000 कमाता है। उन्हें सेवानिवृत्ति में $ 44,000 से $ 57,000 प्रति वर्ष की उम्मीद करनी चाहिए। उम्र सिर्फ एक संख्या नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण कारक है जो सेवानिवृत्ति के व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोग सेवानिवृत्ति के दृष्टिकोण के रूप में अपने काम के घंटे कम कर देते हैं। आयु अंतर कैलकुलेटर के लिए खाता जो आपको दो दी गई तिथियों के बीच आयु अंतर का पता लगाने में मदद करता है। तो, आप आसानी से अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं की योजना बना सकते हैं।

अपनी सेवानिवृत्ति की जरूरतों का अनुमान लगाना:

सेवानिवृत्ति बचत लक्ष्य विभिन्न कारकों पर निर्भर करते हैं और, विशेष रूप से, आप सेवानिवृत्ति में कितना खर्च करेंगे, इस पर विचार करें। बचत का अनुमान लगाने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप अपने मौजूदा खर्चों को कैसे बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपने तब तक गिरवी का भुगतान कर दिया हो, लेकिन शायद आपके यात्रा खर्च में वृद्धि हो सकती है। आयु की गणना कुछ कारणों से आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन आयु कैलकुलेटर की सहायता से, आप दो तिथियों के बीच की आयु या अंतराल का पता लगा सकते हैं।

सेवानिवृत्ति कैलकुलेटर का उपयोग:

सेवानिवृत्ति में अपनी मासिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको कितनी बचत करनी चाहिए, यह जानने के लिए आप अपनी बचत दर को समायोजित कर सकते हैं।

सेवानिवृत्ति की आयु को यह जानने के लिए समायोजित किया जा सकता है कि बचत के लिए थोड़ी देर काम करने से कैसे बचा जा सकता है।

आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वार्षिक पोर्टफोलियो रिटर्न और मुद्रास्फीति की दर को अनुकूलित कर सकते हैं

याद रखें कि, सेवानिवृत्ति तिथियों के इस प्रकार के अनुकूलन के लिए, आपको अपनी सटीक जन्म तिथि की आवश्यकता होती है। मैन्युअल रूप से आयु की गणना करना एक कठिन कार्य हो सकता है; जन्म तिथि कैलकुलेटर पर विचार करें जो आपको जन्म तिथि से आयु निर्धारित करने की अनुमति देता है।

निष्कर्ष:

हम सभी जानते हैं कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके रिटायरमेंट के बाद आपको कठिन समय दे सकती हैं। अपने सेवानिवृत्ति के दिनों में उपयोग करने के लिए अपने अतिरिक्त खर्चों को समाप्त करके अपने पैसे की बचत शुरू करना और पैसे से पैसा कमाना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी सेवानिवृत्ति योजनाओं की योजना बनाने के लिए, आपकी आयु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उम्र और उम्र के अंतर का पता लगाने के लिए आप ऑनलाइन उम्र कैलकुलेटर को ऑनलाइन आजमा सकते हैं।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment