बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? :- नमस्कार दोस्तो, आज के समय में Affiliate Marketing ही इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है जैसे आप शायद जानते भी होगे क्योकि यही एक मात्र तरीका है जिसमें ना पैसे की कमी है और ना ही तरीको की क्योकि इस तरीके को आप कही भी अप्लाई कर सकते है और इससे लॉखो क्या करोड़ो रूपये भी कमाएं जा सकते है।

इस समय इंटरनेट से पैसे कमाने वालो में चाहे कोई Blogger हो, Youtuber हो या सोशल मीडिया नेटवर्कर हर कोई Affiliate Marketing का उपयोग जरूर करता है क्योकि इन्ही सब चीजो के लिए अफिलिएट मार्केटिंग और भी बेस्ट हो जाती है जिसमें आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर पाते है।

लेकिन आज भी बहुत से लोगो के मन में Affiliate Marketing को लेकर कई सवाल है कि Affiliate Marketing क्या होता है और इसे कैसे शुरू किया जाता है तो Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है वो भी लिंक के माध्यम से जिसे हम अफिलिएट लिंक कहते है ये वो लिंक होते है जिसपर कोई User कि्लक करके कोई प्रोडक्ट Buy कर सकता है।

बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?
बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

क्योकि ये प्रोडक्ट आपके माध्यम से सेल होता है इसलिए वो कंपनी आपको कुछ % कमीशन देती है यहाँ पर सभी कंपनियो के कमीशन अलग – अलग होते है जो प्रोडक्ट के हिसाब से निर्धारित होते है जहाँ आपको किसी प्रोडक्ट के सेल पर 1% कमीशन मिलता है तो कुछ प्रोडक्ट पर 50% से 70% भी मिलता है।

तो अगर आप भी जानना चाहते है कि Affiliate Marketing कैसे शुरू किया जाता है और आप Affiliate Marketing को अपना कैरियर बनाकर इससे अच्छी खासी इनकम कैसे जनरेट कर सकते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े तभी आप समझ पायेंगे Affiliate Marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करें और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए तो आइए बिना देरी किये जानते है कि बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें के तरीके के बारे में।

अफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (What is Affiliate Marketing in Hindi)

Affiliate Marketing क्या होता है :- दोस्तो जैसा कि मैने आपको ऊपर Affiliate Marketing बताया है कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से Sell करवाना और उसपर कमीशन कमाना ही Affiliate Marketing कहलाता है।

Affiliate Marketing छोटी – बड़ी सभी कंपनियो के हो सकते है जैसे कि amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, hostinger, rankmath, generatepress आदि।

जब कोई कंपनी अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है तो उसे ज्यादा User या ग्राहक की जरूरत होती है जब वो कंपनी अकेले इतने User तक नही पहुँच पाती है तो वह Affiliate Program लांच करती है।

कि इस प्रोडक्ट पर इतना % कमीशन मिलेगा अगर कोई दूसरा उसके प्रोडक्ट को सेल करवाता है यहाँ पर बहुत से छोटे – बड़े Blogger, Youtuber और सोशल मीडिया मार्केटर इनके Affiliate Program को Join करते है।

और उसके प्रोडक्ट को सेल करवाते है और अपना कमीशन कमाते है और इसी क्रिया को हम Affiliate Marketing के नाम से जानते है या अफिलिएट मार्केटिंग कहते है।

यहाँ पर हर कंपनी और हर प्रोडक्ट के कमीशन अलग – अलग होते है जो कंपनी और प्रोडक्ट के हिसाब से ही निर्धारित होते है जहाँ आपको 1% से 70% के कमीशन मिल सकता है।

Affiliate Marketing टोटली User के ऊपर डिपेंड होता है जितना ज्यादा आपके पास User होगे आप उतना ज्यादा Affiliate Marketing से Earning कर सकते है।

इसमें आप चाहे तो कम User पर भी अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे User होने चाहिए जो किसी अच्छे Affiliate Program की Niche से रिलेटेड हो।

वैसे तो Affiliate Marketing के लिए Youtube और Blog सबसे बेस्ट माने जाते है लेकिन Affiliate Marketing User का खेल है अगर आपके पास किसी प्लेटफार्म पर कुछ अच्छे टारगेटेड User हैं तो आप वहाँ से Affiliate Marketing शुरू कर सकते है और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Affiliate Marketing क्या होता है और यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाते है अब हम जानेंगे Affiliate Marketing शुरू करने के तरीको के बारे तो आइए जानते है कि बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें के बारे में?

बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

दोस्तो वैसे तो Affiliate Marketing बिना पैसे के फ्री में ही शुरू किया जा सकता है जो आप भारत में शुरू करें या किसी और देश में सभी के लिए एक की नियम कानून होता है और वो है User, आपके पास अगर User है तो Affiliate Marketing कर सकते है अगर नही है तो यह काम संभव भी नही है।

जैसा कि मैने आपको बताया भी है कि Blog और Youtube से सबसे ज्यादा Affiliate Marketing की जाती है और तीसरे नंबर है आता है सोशल मीडिया है जिसमें कोई भी सोशल मीडिया हो सकता है जैसे Facebook, WhatsApp, Telegram, Linkedin, Twiiter, Koo App, Pintrest, Quora के अलावा भी बहुत सोशल मीडिया है।

लेकिन इनके अलावा भी बहुत से Apps और Websites है जहाँ पर आप कुछ User बना सकते है और उनसे Affiliate Marketing शुरू कर सकते है जैसे Roposo App, Paybox आदि क्योकि इन Apps और Websites पर भी Video या Image शेयर कर सकते है जहाँ अच्छे खासे User बन जाते है।

तो आइए सबसे पहले हम ये जानते है कि Affiliate Marketing शुरू करने के लिए क्या चाहिए मतलब किन चीजो की जरूरत होगी उसके बाद हम इसे शुरू करने के तरीके के बारे में जानेंगे?

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो Affiliate Marketing शुरू करने के लिए ना पैसे की जरूरत होती है और ना ही बहुत ज्यादा कोई दिमांग लगाने की जरूरत है यहाँ पर आपको सिर्फ दो चीजो की जरूरत होती है और वो इस प्रकार है।

  • कुछ अच्छे User/फॉलोवर
  • Affiliate Account

ये दो चीजे आपके पास है तो आप आज से ही और अभी से ही Affiliate Marketing शुरू कर सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है लेकिन अगर आप एक नये इंटरनेट User है Affiliate Marketing शुरू करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ

कि Affiliate Marketing शुरू करने और उससे पैसे कमाकर अपने बैंक एकाउंट में लेने तक कई तरह के एकाउंट बनाने होते है जिसमें अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ अच्छी सुविधाए चाहिए।

जिससे आप बेहतर ढंग से इंटरनेट से कनेक्ट रह सके साथ कई तरह इसमें कई तरह के एकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ Id प्रूफ की भी जरूरत होगी और पैसे Withdraw करने के लिए अपने बैंक एकाउंट के साथ भी कई तरह के एकाउंट की जरूरत हो सकती है जो आप इस पोस्ट के लास्ट तक बेहतर ढंग से समझ जायेंगे।

Affiliate Account क्या होता है?

यह एक ऐसा एकाउंट होता है जहाँ से आप अफिलिएट लिंक बनाते है या अफिलिएट लिंक बना बनाया मिल भी जाता है जिसे आप अपने User के लिए प्रमोट करते है और वहाँ से जो भी Incomre होती है वो भी इसी एकाउंट में प्राप्त होती है।

जब आप किसी कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है या रजिस्टेशन करते है तो यह एकाउंट खुद बन जाता है जिससे आप अफिलिएट मार्केटिंग करते है और अपनी इनकम इस एकाउंट में इकठ्ठा करते है जहाँ एक निश्चित एमाउंट होने पर इस पैसे को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर पाते है।

Affiliate Account कैसे बनाये?

दोस्तो किसी भी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए या उसका एकाउंट बनाने के लिए उस कंपनी के Website पर जाना होगा जहाँ आपको उसका Affiliate Program दिखाई देगा जैसा आप अभी चित्र में Hostinger के बारे में देख रहे है।

बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?
बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

इसी तरह सभी कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम होते है बस आपको उसके Affiliate Program पर कि्लक करना है और अपने बारे में पूरी जानकारी देनी है जिसके बाद आपका Affiliate Account बन जाता है जहाँ आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवा कर कमीशन कमा सकते है।

Hostinger के अलावा भी बहुत से Affiliate Program है जिसमें Amazon, Flipkart जैसे कुछ बड़े नाम है जहाँ आपको एक नही लॉखो प्रोडक्ट मिलते है जिनको आप सेल करवा सकते है अगर आपको इन कंपनी के Affiliate Program ज्वाइन करने का लिंक नही मिल रहा है।

तो आप डायरेक्ट Google में उस कंपनी का नाम लिखे और उसके आगे Affiliate लिखें और सर्च करे जहाँ आपको आसानी से उस कंपनी का Affiliate Program Join करने का लिंक मिल जायेगा जिसे आप ज्वाइन कर सकते है।

बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?
बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

अगर आपको Amazon का Affiliate Program Join का तरीका जानना है आप ये पोस्ट Amazon App से पैसे कैसे कमाएं को पढ़ सकते है जिसमें Amazon Affiliate Program को Join करने की पूरी जानकारी दी गयी है।

अफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें के तरीके?

दोस्तो अगर अफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते है तो उसका सिर्फ एक ही तरीका है कि सबसे पहले आपको किसी प्लेटफार्म पर कुछ User बनाना होगा जैसा मैने पहले भी बताया है आज के समय में आप किसी प्लेटफार्म पर रेगुलर कुछ कॉनटेंट पब्लिश कर सकते है तो आप बहुत आसानी से User भी बना सकते है।

तो आइए सबसे पहले देखते है कि आप किस प्लेटफार्म पर यूजरवेस बनायेंगे और इसके लिए आपको करना क्या होगा मतलब आप किस तरह कुछ अच्छे User या फॉलोवर बना सकते है।

Youtube से Affiliate Marketing करें

अफिलिएट मार्केटिंग के Youtube सबसे बेहतर तरीका माना जाता है क्योकि आज के समय में सबसे ज्यादा लोग Youtube Video देखना पसंद करते है जहाँ सबसे ज्यादा User Youtube पर ही है जहाँ सबसे ज्यादा ट्रॉफिक आता है।

तो सबसे पहले आपको Youtube पर अपना Channel बनाना होता है और वहाँ रेगुलर कम से कम एक Video Upload करनी होगी आप जितना ज्यादा Video Upload कर पायेंगे उतना ज्यादा और जल्दी फॉलोवर बना सकते है और उससे अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

तो अगर आप में Video बनाने का टैंलेट है तो यह काम आप बहुत आसानी से कर सकते है लेकिन अगर आपको Video बनाना नही आता है तो भी आप इंटरनेट सीख सकते है जिसमें बहुत ज्यादा समय भी नही लगता है।

जब आपके पास कुछ फॉलोवर बन जाते है तो आप किसी Affiliate Program को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट के बारे में Video में बता सकते है और description box में अपना अफिलिएट लिंक दे सकते है जहाँ से कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीद पायेगा और आपको कमीशन मिलता रहेगा।

Youtube से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Blogging से Affiliate Marketing करें

दोस्तो Affiliate Marketing शुरू करने के लिए Blogging भी एक बेस्ट तरीका है जहाँ आपको सबसे ज्यादा ट्रॉफिक Google से ही मिलता है जहाँ बहुत से लोग किसी प्रोडक्ट के बारे में जानने और उसे खरीदने के लिए ही आते है आज के समय जितने भी ब्लॉगर है वो अफिलिएट मार्केटिंग जरूर करते है।

तो अगर आप Blogging से अफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक Affiliate Blog बनाना होगा जो आप बिल्कुल फ्री ब्लॉग या कुछ पैसे खर्च करके भी बना सकते है।

ब्लॉग की सेम कंडीशन Youtube की तरह ही होती है यहाँ पर भी आपको रेगुलर कॉनटेंट बनाना होगा और ब्लॉग पर पब्लिश करना होगा जोकि आप ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से करेंगे जिसके लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा।

यहाँ पर भी आप चाहे तो Video पब्लिश कर सकते है लेकिन ब्लॉग Text के लिए जाना जाता है तो आपको Text लिखना ही होगा जहाँ आप किसी प्रोडक्ट के बारे में लिख सकते है और उसके नीचे Affiliate Link दे सकते है और इससे अच्छी कमाई कर सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Facebook से Affiliate Marketing करें

Facebook भी Affiliate Marketing के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है क्योकि Facebook में भी आप लॉखो करोड़ो फॉलोवर बना सकते है और उनसे Affiliate Marketing कर सकते है यहाँ पर आप सभी तरह के कॉनटेंट बना सकते है और अपने Facebook में पब्लिश कर सकते है चाहे वो Image हो,Video हो या कोई Text के रूप में जानकारी हो यहाँ पर आपको हर तरह के User मिल जायेगे।

यहाँ पर Facebook खुद आपको अलग – अलग तरह की सुविधाए देता है जिसमें आप Facebook Page बना सकते है, Facebook Group बना सकते है यहाँ तक की Facebook Watch जैसे ऑप्शन मिलते है जहाँ Youtube की तरह Video Upload कर सकते है और बहुत सारे फॉलोवर बना कर उससे Affiliate Marketing कर सकते है।

जैसा कि मैने पहले ही बताया है Affiliate Marketing का एक ही रूल है कि किसी प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी दीजिए और उसके नीचे उसका Affiliate Link लगा दीजिए चाहे वो प्रोडक्ट की जानकारी Image के रूप में हो, Video के रूप में हो या Text के रूप में हो आप सभी जगह Affiliate Marketing कर सकते है।

उसी तरह आप Facebook से भी यह काम कर सकते है और अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Whatsapp से Affiliate Marketing करें

दोस्तो आज के समय में सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा Use होने वाला सोशियल नेटवर्क Whatsapp ही है जो सभी स्मार्टफोन User जरूर Use करता है इस लिए आप WhatsApp से भी Affiliate Marketing शुरू कर सकते है।

वैसे तो Facebook की तरह WhatsApp में कॉनटेंट शेयर करने का ऑप्शन नही मिलता है लेकिन आप यहाँ डायरेक्ट किसी पर्शन को अपनी जानकारी तो शेयर कर ही सकते है इसके अलावा आप WhatsApp में Group बना सकते है दूसरे ग्रूप को ज्वाइन भी कर सकते है और Status लगा सकते है और इन्ही सभी जगहो से आप Affiliate Marketing भी कर सकते है।

आज इंटरनेट पर बहुत से लोग है WhatsApp से Affiliate Marketing करते है क्योकि WhatsApp के जरिए आप डायरेक्ट किसी User तक पहुँच सकते है और उसके साथ कुछ भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको सिर्फ Image बनाना भी आता है जहाँ आप कुछ अच्छी Image भी बना पाते है जो User को पसंद आ सके तो भी आप WhatsApp से Affiliate Marketing कर सकते है और इससे अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

अन्य सोशल मीडिया से अफिलिएट मार्केटिंग करें

दोस्तो WhatsApp और Facebook की तरह और भी बहुत से सोशल मीडिया हैं जहाँ से आप Affiliate Marketing कर सकते है जैसे Quora, Twitter, Linkedin, Telegram, Pintrest के अलावा भी बहुत से सोशल मीडिया है तो आपके जिस भी सोशल मीडिया पर कुछ अच्छे फॉलोवर है तो आप वहाँ Affiliate Marketing शुरू कर सकते है।

बहुत से लोगो के सोशल मीडिया एकाउंट पर फॉलोवर नही है तो फॉलोवर बनाने के लिए आप वहाँ कुछ समय कुछ कॉनटेंट पब्लिश कर सकते है जिससे आपको फॉलोवर मिल जायेंगे यहाँ आप अपनी पसंद से जो भी कॉनटेंट बना सकते है वो बनाए और नियमित रूप से पब्लिश करें।

इससे आपको फॉलोवर मिलेंगे और इसी कॉनटेंट में आप अपना अफिलिएट लिंक दे सकते है जिसको भी वो कॉनटेंट या प्रोडक्ट अच्छा लगेगा वो इस लिंक से प्रोडक्ट Buy करेगा और आपको कमीशन मिलता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- Affiliate Marketing कैसे शुरू करें

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Affiliate Marketing कैसे शुरू करें के बारे में जिसमें आपने जाना कि अफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है यह कैसे शुरू किया जाता है जिसमें Youtube, Blogging, और सोशल मीडिया से Affiliate Marketing कैसे करे के तरीके आपने जाना।

आशा करता हूँ इस जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला होगा जो आपकी Affiliate Marketing जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकता है जिससे आप बेहतर से बेहतर ढंग Affiliate Marketing शुरू करके पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी बिना पैसे के भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सझाव हो कमेंट जरूर बतायें ।।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *